IhsAdke.com

बर्फ में छेद में गिरने वाले व्यक्ति को बचाव कैसे करें

आप एक जमे हुए पानी के छेद के पास हैं और अचानक आपको मदद के लिए रोने लगते हैं। कोई बर्फ में डूब गया तुम क्या करते हो? आपकी पहली प्रवृत्ति व्यक्ति को बचाने के लिए चल सकती है, लेकिन यह आपको दोनों सिंक करने का कारण बन सकती है, जिसका अर्थ यह बेकार होगा। उस व्यक्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन चरणों का पालन करें, जिस पर बर्फ और तुम्हारा भी डूब गया

चरणों

विधि 1
पीड़ित से बात करें

चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर गया है उसका बचाव
1
बर्फ में न चलें जो लोग बचाव करने की कोशिश करते हैं वे अक्सर बर्फ में डूब जाते हैं। आप को बर्फ के छेद तक पहुंचने से बचना चाहिए जब तक कि पीड़ित बेहोश हो या डूबने का खतरा हो। यदि आपको उत्तरार्द्ध मामले में छेद का सामना करना पड़ता है तो आपको चलना या चलना नहीं चाहिए, बल्कि वजन के प्रभाव को कम करने के लिए क्रॉल करना चाहिए।
  • चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर गया है उसका बचाव
    2
    मदद के लिए कॉल करें अपने देश (अमेरिका / कनाडा में 911, 999 ब्रिटेन में, 112 यूरोप में यूरोप और मोबाइल फोन के अन्य क्षेत्रों में), या आपातकालीन केंद्र के लिए आपातकालीन नंबर डायल सहयोगी एवं बचाव साइट के लिए प्रशिक्षित भेजने के लिए। हालांकि, आपको यह जल्दी करना चाहिए, और इसका मतलब यह नहीं कि अकेले शिकार को छोड़ दें यदि आप शिकार करने में मदद करने के बजाय बहुत अधिक समय बिताने वाले हैं, तो परिणाम भयानक होंगे।
  • चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर गया है
    3
    शांत रहने के लिए शिकार को बताएं अगर शिकार ने अभी गिरा दिया और सचेत हो, तो वह शारीरिक सहायता के बिना छोड़ने में सक्षम हो सकता है। शांत रहने के लिए शिकार को बताएं उस व्यक्ति को आश्वस्त करें जिसे आप जानते हैं कि क्या करना है और यदि आवश्यक हो तो इसके पास जाएं उन्हें स्पष्ट रूप से बताएं, कि जब वे फ्लोटिंग रखते हैं तो उनके पास बहुत समय होगा वे पहले 1 से 3 मिनट में एक ठंडे झटका महसूस करेंगे, जिसमें वे हाइपरटेन्टेट करेंगे, इसलिए व्यक्ति के लिए पानी से अपना सिर रखना महत्वपूर्ण है।
    • व्यक्ति को अपने श्वास को नियंत्रित करने और शांत रहने को कहें। वह शायद हाइपरेटीलेटिंग है उसे उसके मुंह के माध्यम से गहरा और चुपचाप साँस लेने के लिए प्रोत्साहित करें
  • चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर गया है उसका बचाव
    4
    शिकार को कैसे बचने के लिए कहो व्यक्ति को बर्फ के किनारे पर तैरने के लिए कहें और पानी से आंशिक रूप से खड़े होने के लिए कोहनी का उपयोग करें। व्यक्ति को उसी तरफ बर्फ के किनारे पर जाना, जिस पर वह चल रहा था, क्योंकि यह वह पक्ष है जो तब तक उसके वजन को पकड़ रहा था, और अन्य आसपास के क्षेत्रों को कमजोर और टूटा हुआ हो सकता है। गीले कपड़ों के वजन शायद व्यक्ति पानी प्राप्त करने के लिए असंभव हो कर देगा - व्यक्ति बर्फ के किनारे धारण करने के लिए के लिए है, तो बाहर निकलने की कोशिश कर ऊर्जा खर्च करने के लिए सुनिश्चित हो मुख्य उद्देश्य है।
    • यदि व्यक्ति को चाबियाँ या किसी तेज धाराप्रवाह जैसे कि हेलिकॉप्टर, विशेष रूप से एक बर्फ चुनना है, तो उस व्यक्ति को बर्फ से चिपकने का एक तरीका के रूप में इस्तेमाल करने के लिए कहें
    • अपने पैरों को टैप करने के लिए शिकार को निर्देशित करें और उभरने के ऊपरी भाग का उपयोग करते समय संभव के रूप में क्षैतिज रूप में रहने का प्रयास करें। उसे अपने पैरों को हिट करना चाहिए जैसे कि वह तैराकी हो रही है और पानी के सामने उसके पेट के साथ क्षैतिज स्थिति में उभर कर सामने आती है। अगर व्यक्ति अपने हथियार का इस्तेमाल शरीर को बढ़ाने के लिए करता है तो वह वजन के कारण बर्फ को तोड़ सकता है।
    • एक बार जब पीड़ित पानी से बाहर हो जाता है, तो उसे बर्फ पर अपने वजन के प्रभाव को कम करने के लिए छेद से बाहर रोल करना चाहिए।
  • विधि 2
    पीड़ित को पानी से बाहर ले जाना

    चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर गया है, उसका बचाव
    1
    शिकार की ओर एक लंबी वस्तु फेंक अगर पीड़ित अपने आप से बाहर नहीं निकल सकता है और सहायता अभी तक नहीं आई है, तो आपको उस लम्बी वस्तु को फेंक देना चाहिए जिसमें पीड़ित पकड़ सकता है, जैसे दांव, रस्सी, या स्कार्फ डूबने वाले शिकार को किसी वस्तु के माध्यम से जोड़ना आपको खतरे में पड़ने से रोक देगा। ऑब्जेक्ट पीड़ित तक पहुंचने के बाद, इसे जितना संभव हो उतना अधिक लपेटा जाना चाहिए।
    • बर्फ पर एक सुरक्षित छुड़ौती की संभावना बढ़ाने के लिए, यदि आप बर्फ पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको रस्सियों और अन्य लंबी वस्तुओं के साथ तैयार किया जाना चाहिए।
    • रस्सी, एक्स्टेंशन कॉर्ड, हॉकी स्टिक या किसी अन्य मजबूत सामग्री को आप पा सकते हैं।
    • शिकार की ठंड हाथ के बाद से वस्तु समझ में असमर्थ हो सकता, एक गाँठ बनाने - रस्सी अंत करने के लिए नहीं है (एक नोड-बहने अधिमानतः एक ज्या गाँठ) और व्यक्ति को रस्सी छेद पर उसकी बाहों डाल करने के लिए और कंधों को छूने के लिए अपनी बाहों को फैलाने के लिए, रस्सी कंधों की वक्र के भीतर रहने के लिए वैकल्पिक रूप से, व्यक्ति सिर के चारों ओर रस्सी को पार कर सकता है और हथियारों को नीचे स्लाइड कर सकता है।
  • चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर गया है उसका बचाव
    2
    अगर आपके पास कोई लंबा ऑब्जेक्ट नहीं है तो पीड़ित को एक स्लेज फेंक दें एक स्लेज, एक रस्सी में बांधने वाला एक लाइफगार्ड, या किसी वस्तु को किसी भी चीज की तुलना में अधिक उपयोगी हो सकता है।
  • चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर गया बचाव 7
    3
    पीड़ित की ओर पैडल अगर आप किसी वस्तु के साथ नहीं हैं यदि आप एक छोटे नाव है कि आप आप के सामने बर्फ पर फिसल कर सकते हैं के साथ किया गया है, तो आप, छेद के किनारे की ओर धक्का नाव में मिलता है और फिर धनुष के शिकार खींच, यकीन है कि यह चालू नहीं होगा बनाने चाहिए। एक रस्सी तोड़कर, अन्य लोगों द्वारा नाव आसानी से सतह पर लाया जा सकता है, अगर कोई रस्सी चारों ओर रस्सी हो तो यह बुरा विचार नहीं है।



  • चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर गया है उसका बचाव
    4
    यदि आवश्यक हो तो मानव श्रृंखला बनाएं यदि आपके पास कोई फिरौती वस्तु नहीं है, लेकिन आपके पास कई लोग हैं, तो आपको व्यक्ति को बचाने के लिए एक मानवीय चेन बनाने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा करने के लिए, आपको लोगों को बर्फ पर झूठ बोलना एक दूसरे के लिए जितना संभव हो उतना करीब होना चाहिए, जब कोई व्यक्ति उसके सामने व्यक्ति की टखने रखता है, तो एक श्रृंखला बनाते हैं। शिकार के निकटतम चेन के सामने वाला व्यक्ति, हाथ से पीड़ित को पकड़ लेता है और इसे बर्फ पर सीधे खींचता है, जबकि चेन के अंत में व्यक्ति हर किसी को खींचता है
    • यद्यपि मानव श्रृंखला आदर्श नहीं है, यह सिर्फ एक व्यक्ति की तुलना में बेहतर है, अधिक समर्थन की कमी के कारण, शिकार करने वाले को मदद करने का प्रयास करना जो डूबने का खतरा है। यदि श्रृंखला के सामने वाला व्यक्ति भी गिरता है, तो आपके पास टखने वाले व्यक्ति का समर्थन होगा।
  • चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर गया है
    5
    शिकार को बाहर खींचो बर्फ की पतली परत से दूर रहो, और कठोर खींचें। यदि आपको अधिक मदद मिलती है, तो उन्हें व्यक्ति को खींचने में मदद करने के लिए अपनी ताकत का उपयोग करें और बर्फ की पतली परत से दूर रहें। बावजूद यदि आप मानव श्रृंखला के नेता के रूप व्यक्ति को खींच रहे हैं या एक रस्सी की मदद से खींच रहे हैं, शिकार बर्फ पर, बजाय उठा लिया और ले जाया जा रहा से खींचकर लाना होगा।
    • पतले बर्फ से सुरक्षित दूरी रखें, और रस्सी या अन्य ऑब्जेक्ट पर मजबूती से पकड़ करें। यदि आपको संपर्क करना है, तो जितना संभव हो उतना अपना वजन वितरित करें।
    • कम से कम, यदि आपके पास खेलने के लिए कोई ऑब्जेक्ट नहीं है, तो अपने पैरों पर खुद को खींचें - कभी नहीं चलना अपना वजन बांटने जाने का एक अन्य तरीका यह है कि अपने हाथों से अपने हाथों से नीचे झुको और बर्फ पर रोल करें।
    • यदि आप पीड़ित को किसी रस्सी या अन्य लंबे ऑब्जेक्ट से खींच लें, तो सुनिश्चित करें कि आप शिकार की ओर खींच रहे हैं
  • विधि 3
    शिकार को सुरक्षित रखना

    चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर गया है उसका बचाव
    1
    यदि आवश्यक हो तो हृदय की मालिश करें यदि पीड़ित ने श्वास बंद कर दिया है या कोई पल्स नहीं पड़ा है, तो डूबने या अचानक कार्डियक गिरफ्तारी की वजह से, पीड़ित को दिल की मालिश करें, अगर वह उसे कैसे जानता है यदि आपको नहीं पता कि यह कैसे करने की कोशिश न करें, लेकिन मदद के लिए चिल्लाना रखो, अगर सहायता अभी तक किसी व्यक्ति को खोजने की संभावना को बढ़ाने में नहीं आई है जो हृदय की मालिश कैसे करें यहां तक ​​कि अगर वह व्यक्ति मरे हुए लगता है, हार न दें जमे हुए पानी से शरीर के तापमान को कम किया जा सकता है और शरीर के कार्यों में कमी आ सकती है, और सिर्फ इसलिए कि जिस व्यक्ति को नहीं चल रहा है या उसका जवाब नहीं है इसका अर्थ यह नहीं है कि वह जीवित नहीं है और सहायता की आवश्यकता है।
  • चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर चुका है
    2
    शिकार को गरम करें यदि शिकार श्वास और सचेत है, तो उन्हें एक गर्म वातावरण में लाएं। व्यक्ति को जितनी जल्दी हो सके सदमे के लिए इलाज की आवश्यकता हो सकती है। गीला कपड़ों को निकालें और गर्म पानी में व्यक्ति को विसर्जित करें जो पहले 32 डिग्री से अधिक नहीं है - धीरे-धीरे पानी का तापमान बढ़ाएं यदि आप हाइपोथर्मिया के शिकार को बहुत गर्म पानी में विसर्जित करते हैं तो यह खतरनाक हृदय अतालता का कारण हो सकता है। यदि कोई पानी तुरंत उपलब्ध नहीं है, तो कंबल में व्यक्ति को लपेटो।
    • आपको लगता है कि उसे पीने या खाने के लिए कुछ गर्म करने में मदद मिलेगी, लेकिन आपको किसी भी व्यक्ति को अभी भी सदमे में खाना या पीना नहीं चाहिए और पीना या खाने में असमर्थ होना चाहिए।
  • चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर चुका है
    3
    जितनी जल्दी हो सके शिकार के लिए चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें भले ही शिकार को अच्छा लगता है, उसे एक पेशेवर डॉक्टर द्वारा जांच की जानी चाहिए भले ही आप उसे बर्फ से बचाया, वह अभी भी खतरे से बाहर नहीं है बर्फ पर गिरावट का असर, कुछ मिनटों के लिए, घातक भी हो सकता है। व्यक्ति ठंड या अन्य जटिलताओं से ग्रस्त हो सकता है
  • चित्र जिसका नाम बर्फ के माध्यम से गिर गया है उसका बचाव
    4
    भविष्य में आने से बचें हमेशा तुम्हारे आगे बर्फ की निरंतरता को देखते हुए। यदि आप भविष्य में बर्फ गिरने को रोकने के लिए चाहते हैं, तो आपको हमेशा उस बर्फ की स्थिरता की जांच करनी चाहिए जहां आप मछली पकड़ने, लंबी पैदल यात्रा, स्नोबोर्डिंग या बर्फ पर जो भी कर रहे हैं आप बर्फ एक छेनी बर्फ बर्फ ड्रिल का उपयोग कर, ताररहित ड्रिल, या टेप, और चारा की दुकान या एक स्थानीय कुटीर बुलाने की स्थिरता की जाँच करें, और क्षेत्र की शर्तों के बारे में पूछ सकते हैं। यहां प्रत्येक गतिविधि के लिए उचित उपाय दिए गए हैं
    • 5 सेमी या उससे कम: बर्फ से दूर रहें: बर्फ बहुत पतली है और आपके वजन का समर्थन नहीं करेगा।
    • 10 सेमी: मछली पकड़ने या अन्य चलने की गतिविधियों के लिए उपयुक्त।
    • 12.5 सेमी: स्नोबोर्डिंग या एटीवी के लिए अच्छा
    • 20.5 सेमी - 30.5 सेमी: कार या छोटे ट्रक के लिए अच्छा
    • 30.5 सेमी - 38 सेमी: मध्यम आकार के ट्रक के लिए उपयुक्त।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका कोई अन्य सामान विफल हो जाता है, तो अपने ही कपड़े वस्तुओं के रूप में काम कर सकते हैं (हाँ, इसका मतलब है कि आपको कुछ मिनट के लिए ठंड को बर्दाश्त करना पड़ेगा, जो खतरे में है ...) यदि आप एक कोट पहने हुए हैं ओवरकोट की तरह, इसे पहले उपयोग करने का प्रयास करें। प्रत्येक आस्तीन के अंत में एक गाँठ बाँधें, इनमें से एक को पकड़ कर शिकार पर दूसरे को फेंक दो।
    • ठंड पानी में आने वाले बच्चे और बच्चे एक राज्य में प्रवेश कर सकते हैं जिसमें वे मर जाते हैं लेकिन नहीं हैं।
    • स्केटबोर्डिंग और बर्फ मछली पकड़ने के लिए कई लोकप्रिय क्षेत्रों में आपातकालीन बचाव किट हैं, जिसमें रस्सी और प्लवनशिप सहायता भी शामिल है।
    • यदि आपको पीड़ित के पास जाने की आवश्यकता हो तो सपाट नाव का उपयोग करें पेशेवर उद्धारकर्ताओं को बर्फ के बचाव में सुरक्षित रूप से मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरण हैं, लेकिन यदि आपके पास इन चीजों को हाथ में नहीं है, तो एक सपाट तली हुई नाव बर्फ पर डाल सकता है अगर बर्फ बचाव के काम कर रहा है के आसपास टूट जाता है, काम अभी भी नाव से किया जा सकता है
    • एक बड़ी सतह पर वजन को बांटने के एक तरीके के रूप में पीड़ित को सीढ़ी को स्लाइड करने का प्रयास करें।
    • एक बर्फ चुनना या इसी प्रकार की तेज वस्तु आपको बर्फ के माध्यम से ले जाने और बचाव प्रयास के दौरान आपको सुरक्षित छोड़ने में मदद कर सकती है। यदि आप इस उपकरण को पीड़ित के लिए फेंक सकते हैं, तो वह पानी से अधिक आसानी से बाहर निकलने में सक्षम हो जाएगा। बर्फ को छिड़कने के लिए प्रत्येक हाथ में ड्रिल या पेचकश का उपयोग करना संभव है और हाथों के समर्थन के लिए जगह बनाने और पानी से उभरने का प्रयास करना संभव है।

    चेतावनी

    • शिकार को जल्दी से गर्मी न करें यह सदमे का कारण बनता है और घातक हो सकता है।
    • नोट: छवियों में से कई पेशेवर बचाव उपकरण दिखाते हैं जब तक आप एक मजबूत तैराक और उत्कृष्ट शारीरिक स्थिति (कोई हृदय की समस्याएं, परिसंचरण आदि) नहीं हैं, तब तक पानी में प्रवेश करने का प्रयास न करें, और एक अस्थायी सूट पहने हुए हैं और बचाव तकनीकों की मूलभूतताओं में प्रशिक्षित हैं। हालांकि कुछ छवियां लोगों को किनारे के बहुत करीब से बचाव कर रही हैं, वे एक परीक्षण के दौरान यह कर रहे हैं और सीमाएं जानते हैं जब आप किसी व्यक्ति को बर्फ की पतली परत से बचा रहे हैं, तो बर्फ की छेद के करीब होने के बारे में सावधान रहें
    • पतली बर्फ के पास कभी भी सुरक्षित न रहें या इस कार्य के लिए उचित उपकरण न हो। शांत रहें और बचाव के लिए शिकार से संपर्क करने की आग्रह का विरोध करें। एक उचित भौतिक आकार में एक व्यक्ति आमतौर पर 2 से 5 मिनट के लिए पानी से बाहर निकलने की कोशिश करने के लिए ताकत और समन्वय बनाए रखता है, कभी-कभी अधिक। इसके बाद भी, अगर व्यक्ति जागरुक रहता है और पानी से आंशिक रूप से रह सकता है, तो हाइपोथर्मिया एक बड़ी समस्या नहीं होगी, इसलिए एक पेशेवर बचाव की अपेक्षा करें, जब तक कि डूबने का एक खतरनाक खतरे न हो।

    आवश्यक सामग्री

    • सेलुलर
    • रस्सी, ट्रंक, स्कार्फ, हिस्सेदारी, कुछ भी लंबे और मजबूत
    • शिकार को गर्म करने के लिए आइटम
    • कार्डिएक मालिश कौशल उपयोगी होते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com