IhsAdke.com

कैसे एक हिमस्खलन जीवित रहने के लिए

आप प्राचीन पहाड़ हवा और ताजे बर्फ के पाउडर का लाभ ले रहे हैं जब अचानक आप पर भूमि गिर जाएगी। यदि आप एक हिमस्खलन क्षेत्र में हैं, तो आप बेहतर तरीके से कार्य कर सकते हैं, और तेज़, या आप एक मिनट से भी कम समय में कई टन बर्फ में दफन कर सकते हैं। हिमस्खलन को ट्रिगर करने से बचने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी भी खतरनाक परिस्थिति में पकड़े गए हैं, तो यहां क्या करना है।

चरणों

भाग 1
पहले सेकंड में प्रतिक्रिया

चित्र शीर्षक से एक हिमस्खलन चरण 1 जीवित है
1
ढलान ऊपर जाना ज्यादातर हिमस्खलन शिकार हिमस्खलन खुद को ट्रिगर, और कभी कभी हिमस्खलन सही अपने पैरों के नीचे शुरू होगा। अगर ऐसा होता है, तो फ्रैक्चर लाइन से परे ढलान पर कूदने की कोशिश करें एक हिमस्खलन इतनी जल्दी हो जाता है कि यह करने के लिए तेज़ तेज़ी से प्रतिक्रिया करना लगभग असंभव है, लेकिन यह पहले ही हो चुका है।
  • चित्र शीर्षक से एक हिमस्खलन चरण 2 जीवित है
    2
    हिमस्खलन के पक्ष में चलो यदि हिमस्खलन ऊपर या नीचे आप के ऊपर चलता है, तो आप इसके पक्ष की तरफ बढ़ने में सक्षम हो सकते हैं। संकोच न करें: हिमस्खलन ढलान के किनारे जितनी जल्दी हो सके चलें। यदि हिमस्खलन आपके ऊपर अच्छी तरह से शुरू हो जाता है, तो इससे पहले कि आप पहुंचते हैं, आप उसके रास्ते से बाहर निकलने में सक्षम हो सकते हैं। बर्फ धारा के केंद्र के पास तेजी से बढ़ रहा है, और यह भी जहां बर्फ की सबसे अधिक मात्रा केंद्रित हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से एक हिमस्खलन चरण 3 जीवित है
    3
    अपने भारी उपकरणों के चलते हैं आप चाहते हैं कि आपका शरीर यथासंभव प्रकाश हो, इसलिए अपने बैग, दांव, और अन्य भारी उपकरणों को छोड़ दें जो आपके पास ले जा सकते हैं। इससे आपको बर्फ की सतह पर होने की संभावना बढ़ जाती है।
    • यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि आपको उत्तरजीविता गियर नहीं लेना चाहिए, जैसे ट्रांसीवर और जांच या बर्फ का फावड़ा - यदि बर्फ में दफन किया जाए तो आपको उनकी आवश्यकता होगी
    • जो लोग आपके बाद आते हैं वे आपको ढूंढने में सक्षम हो सकते हैं यदि वे बर्फ की सतह पर उपकरणों के कुछ टुकड़े देखते हैं, तो आप संभावनाओं को बढ़ाने के लिए किसी दस्तक को छोड़ सकते हैं जो किसी को मिलेगा।
  • चित्र शीर्षक से एक हिमस्खलन चरण 4 जीवित है
    4
    कुछ पर पकड़ो यदि आप हिमस्खलन से बचने में असमर्थ हैं, तो किसी चट्टान या मजबूत वृक्ष को पकड़ने की कोशिश करें। यदि यह एक छोटा हिमस्खलन है, या यदि आप हिमस्खलन के किनारे के पास हैं, तो हो सकता है कि जब तक हिमपात नहीं हो जाता तब तक आप इसे पकड़ सकेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप जिस ऑब्जेक्ट से पकड़ रहे हैं, अगर आप अपने वंश को देरी कर सकते हैं, तो आपको दफन नहीं होने का अधिक मौका मिलेगा या कम से कम दफन नहीं किया जा सकता है।
    • ध्यान रखें कि एक बहुत शक्तिशाली हिमस्खलन यहां तक ​​कि बड़े चट्टानों और पेड़ों को दूर ले सकता है।
  • एक हिमस्खलन कदम 5 जीवित शीर्षक चित्र
    5
    तैराकी प्रारंभ करें यह बर्फ की सतह के करीब रहने में आपकी मदद करना आवश्यक है मानव शरीर बर्फ की तुलना में अधिक घने है, इसलिए आप इसे डूबते हैं क्योंकि यह नीचे किया जाता है। तैरते रहने की कोशिश करो, अपने पैरों को लात मारना और तैराकी गति में अपने हथियार फेंकना
    • अपनी पीठ पर तैरना इस तरह आपके चेहरे की सतह का सामना करना पड़ता है, यदि आपको दफन किया जाए तो आपको ऑक्सीजन प्राप्त करने का बेहतर मौका मिलेगा।
    • तैरना तैरना आपको बर्फ की सतह के करीब ले जाएगा
  • भाग 2
    यदि आपको बर्फ में दफन किया गया तो जीवित रहना

    चित्र शीर्षक से एक हिमस्खलन चरण 6 जीवित है
    1



    एक हाथ अपने सिर के ऊपर बढ़ाया रखें इसे बर्फ की सतह की ओर इशारा किया जाना चाहिए इससे आपको यह पता चलेगा कि किस तरह से हो रहा है, क्योंकि जब आप दफन हो जाते हैं तब आपको भ्रमित होने में आसान लगता है। यह बचाव दल को आपकी मदद भी कर सकता है आपकी लार की थोड़ी चोंचने से यह पता लगाने में सहायता मिल सकती है कि किस तरह से चल रहा है, क्योंकि तरल नीचे चलेगा
  • चित्र शीर्षक से एक हिमस्खलन कदम 7 जीवित है
    2
    अपने चेहरे के आसपास एक जेब खोदें हिमस्खलन बंद हो जाने के बाद, बर्फ कंक्रीट के रूप में कड़ी मेहनत करेगा। यदि आप 30 सेंटीमीटर से अधिक या उससे करीब के लिए दफन हो गए हैं, तो अपने दम पर छोड़ना असंभव होगा फिर उनकी एकमात्र आशा है कि लंबे समय तक घुटनापन से बचने के लिए लोगों को उसे बर्फ से बाहर निकालना चाहिए।
    • अपनी नाक और मुंह के पास हवा की एक जेब खोदने के लिए एक मुफ्त हाथ या एक हिमस्खलन फावड़ा का उपयोग करें। जब हिमस्खलन घटता है साँस लेने के लिए हवा के एक छोटे से बैग के साथ, आपको कम से कम 30 मिनट तक जीवित रहने के लिए पर्याप्त हवा चाहिए।
    • हिमपात से पहले एक गहरी साँस लें। बर्फ में बसने से पहले, एक गहरी सांस लेते हैं और कुछ सालों तक अपनी सांस पकड़ते हैं। इससे आपके छाती का विस्तार हो जाएगा, जो आपके चारों ओर बर्फ की कड़ी मेहनत के दौरान आपको कुछ श्वास देने की जगह देगा। यदि आपके पास इस साँस लेने की जगह नहीं है, तो आप दफन होने के दौरान साँस लेने में आपकी छाती का विस्तार भी नहीं कर सकते।
  • चित्र शीर्षक से एक हिमस्खलन चरण 8 बचता है
    3
    हवा और ऊर्जा का संरक्षण करें हिमपात के बसने के बाद आगे बढ़ने की कोशिश करें, लेकिन अपने एयरबैग से समझौता न करें। यदि आप सतह के बहुत करीब हैं, तो आप अपना रास्ता खो सकते हैं - अन्यथा आप कहीं भी नहीं जाएंगे। बर्फ से जूझ रहे अपने मूल्यवान सांस को बर्बाद मत करो शांत रहो और बचाए जाने की उम्मीद करें।
    • यदि आप लोगों के करीब से सुनते हैं, उन्हें कॉल करने की कोशिश करें, लेकिन अगर वे सुनने के लिए प्रतीत नहीं होते हैं तो आग्रह न करें आप शायद उन्हें सुनकर आप बेहतर सुन सकते हैं, और चिल्लाए ही हवा की सीमित आपूर्ति बर्बाद कर देगा।
  • चित्र शीर्षक से एक हिमस्खलन चरण 9 जीवित है
    4
    बचाव कर्मियों के आने के लिए प्रतीक्षा करें। यदि आपने हिमस्खलन बीकन या जांच के साथ सही सुराग दिया है और आपके साथी स्कीयर ने ऐसा किया है, तो कोई आपको ढूंढ सकता है और आपको बर्फ से निकाल सकता है शांत रहो और रुको।
  • भाग 3
    उत्तरजीविता की संभावनाओं को बढ़ाना

    चित्र शीर्षक से एक हिमस्खलन चरण 10 जीवित है
    1
    एक हिमस्खलन अस्तित्व किट के बिना अपनी चढ़ाई शुरू कभी नहीं। ऐसे उपकरणों के कुछ टुकड़े हैं जो एक हिमस्खलन के दौरान मरने के जोखिम को बहुत कम करते हैं। निम्नलिखित मदों में निवेश करें:
    • एक रिसीवर और एक हिमस्खलन जांच रिसीवर यह दिखाने के लिए एक संकेत उत्पन्न करता है कि उस व्यक्ति को दफन किया गया है, और जांच के लिए व्यक्ति का पता लगाने और खुदाई शुरू करने के लिए उपयोग किया जाता है। प्रत्येक व्यक्ति को इन दोनों वस्तुओं को ले जाना चाहिए।
    • एक छोटे से फावड़ा यह चेहरे के चारों ओर एक हवा की जेब खोदने के लिए प्रयोग किया जाता है
    • एक हेलमेट कई हिमस्खलन से संबंधित मौतों की वजह से बर्फ के प्रारंभिक प्रभाव के कारण लोगों को उठाने और उन्हें जमीन पर फेंकने का मौका मिला।
    • स्कीयर एयर बैग हाल के वर्षों में अधिक लोकप्रिय हो गए हैं। वे अपने शरीर को बर्फ की सतह की ओर रखने में मदद करते हैं, इसलिए आपके दफन होने की कम संभावना है
  • चित्र शीर्षक से एक हिमस्खलन चरण 11 जीवित है
    2
    एक हिमस्खलन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम ले लो हिमस्खलन अक्सर कई कंपनियों के लिए पर्याप्त हिमस्खलन से बचने के लिए स्कीयर और स्नोबोर्डर्स को प्रशिक्षित करने के लिए गहन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए पर्याप्त होता है, स्वयं को बचाने और दूसरों से बचाने के लिए यदि आप किसी ऐसे देश में जा रहे हैं जहां हिमस्खलन हैं, तो पाठ्यक्रम लेना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप हिमस्खलन में फंस जाते हैं और पेशाब की तरह महसूस करते हैं, तो करो। हालांकि यह आपको असहज महसूस कर सकता है, बचाव कुत्तों को जब वे बर्फ की सतह पर चलते हैं, तो शिकार का पता लगाने के लिए गंध की भावना पर भारी निर्भर करते हैं, इसलिए इस प्रकार की स्थिति में मूत्र बहुत उपयोगी उपकरण बन सकता है।
    • मौसम की रिपोर्ट के लिए देखें और स्थानीय परिस्थितियों के बारे में रेंजर्स और अन्य स्थानीय पेशेवरों से पूछें, और एक विशेषज्ञ बन जाएं जहां पर हिमस्खलन हो। कभी नहीं मान लें कि कोई क्षेत्र सुरक्षित होगा - अपने शोध को पहले से करें
    • बर्फ में दफन होने से पहले आपके स्की को छोड़ देना अक्सर संभव नहीं होता है अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो चिंता न करें- लेकिन कभी-कभी सबकुछ ठीक हो जाता है ऐसे कई मामले हैं जहां पीड़ितों को सतह के ऊपर पेश किए गए स्की टिप के कारण जल्दी से मिला था।
    • यदि आप किसी दूरस्थ क्षेत्र में दफन हो गए हैं और आपको पता है कि आपको बचाने के लिए कोई भी नहीं है, तो अकेले रहने की कोशिश करने का आपका एकमात्र मौका है यह बता देना मुश्किल हो सकता है कि आप किस दिशा में ले जाते हैं, इसलिए यदि आप कोई प्रकाश देख सकते हैं, तो इसकी ओर खुदाई करने का प्रयास करें। यदि आप अपनी सांस देख सकते हैं, तो जिस दिशा में यह उगता है उसमें खोदो।
    • एक हिमस्खलन जीवित रहने का कोर्स देखें यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में जा रहे हैं जिसे हिमस्खलन कहा जाता है। अपने साथ अपनी यात्रा पर उचित सुरक्षा उपकरण लाने के लिए सुनिश्चित करें

    चेतावनी

    • एक बार जब आप एक हिमस्खलन से पकड़े गए, आपका अस्तित्व भाग्य पर ज्यादातर आधारित होता है। एक हिमस्खलन से बचने का एकमात्र तरीका यह है कि वह पूरी तरह से बचें। जानें कि ऐसा कैसे करें, और हमेशा एक निश्चित स्थान में हिमस्खलन चेतावनियों से भटकना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com