IhsAdke.com

कैसे एक पहाड़ चढ़ाई करने के लिए

क्लाइंबिंग को कुछ लोगों को एक कट्टरपंथी खेल के रूप में देखा जाता है, जबकि दूसरों के लिए यह सिर्फ एक रोमांचक मनोरंजन है जो उन्हें ताकत, सहनशक्ति और बलिदान की अंतिम चुनौती प्रदान करता है। यह अत्यधिक खतरनाक हो सकता है, और यहां तक ​​कि घातक भी हो सकता है, खासकर जब पर्वतारोही आपके क्षेत्र से बाहर हो या मौसम, भू-भाग, बर्फ या अन्य पर्वतीय खतरों से दिक्कत महसूस हो। अनुभवहीनता, खराब नियोजन, और अपर्याप्त उपकरण चोट या मौत में योगदान दे सकते हैं, इसलिए जानना जरूरी है कि क्या करना आवश्यक है।

सभी नकारात्मकता के बावजूद, जब अच्छा किया जाता है, चढ़ाई एक रोमांचक, रोमांचक और पुरस्कृत अनुभव है। यह आलेख शुरुआती मार्गदर्शिका के रूप में निर्धारित किया गया है और बुनियादी चरणों का पता चला है- वास्तव में, प्रत्येक चरण अपने स्वयं के एक लेख को योग्यता देगा और कई खंड पर्वत चढ़ाई की कला के बारे में पहले से ही लिखे गए हैं। इसलिए, विभिन्न रीडिंग्स में विसर्जित एक शुरुआत के रूप में आपके सीखने की एक अच्छी अवधि खर्च करने के लिए सलाह दी जाती है। इस बुनियादी दृष्टि से आपको यह पता चल जाएगा कि वृद्धि में क्या शामिल है।

चरणों

चित्र शीर्षक: 568864 1
1
अपने शोध करो इससे पहले कि आप पहाड़ों पर चढ़ने का फैसला करें, उतना जितना पढ़ लें जितना कि आप दूसरों के कौशल और अनुभवों के बारे में पढ़ सकते हैं। यह मानसिक एक पहाड़ पर चढ़ में आवश्यक प्रयास को समझने के लिए के रूप में यह यह और कैसे करना आवश्यक उपकरणों का उपयोग करने के आकार में हो रहा है इतना महत्वपूर्ण है, और यह करने के लिए सबसे अच्छा तरीकों में से एक पर्वतारोही की कहानियों जो कई बढ़ाया है पढ़कर है चुनौतीपूर्ण और रोचक पहाड़ों कई किताबों की दुकानों में विशेष रूप से पहाड़ चढ़ाई के लिए समर्पित वर्ग होते हैं, और इस कारण से, अच्छी किताबें ढूंढना बहुत कठिन नहीं होना चाहिए।
  • शुरुआती के लिए एक अच्छी किताब है पर्वतारोहण: हिल्स की स्वतंत्रता (पर्वतारोहियों: शूरवीरों की लिबर्टी, स्टीव एम। कॉक्स और क्रिस फुलैस द्वारा
  • अनुभव चढ़ाई के बारे में डीवीडी देखें उपलब्ध कई अच्छे वृत्तचित्रों और फिल्मों को चढ़ाई करने के लिए समर्पित हैं
  • दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में पहाड़ों पर चढ़ने के लिए सर्वोत्तम समय के बारे में जानें यदि आप और अपने देश के बाहर पहाड़ों की यात्रा करने में रुचि रखते हैं, तो यह दुनिया भर में विभिन्न अल्पाइन रिसॉर्ट्स के साथ अधिक अवसरों को खोल सकता है। उदाहरण के लिए, यूरोप में चढ़ने का सबसे अच्छा समय जून और सितंबर के बीच, दिसंबर और मार्च के बीच न्यूजीलैंड में और अलास्का में, जून और जुलाई के बीच होता है। इन सामान्य चढ़ाई स्टेशनों के भीतर, पर्वतारोहियों की मात्रा, अप्रत्याशित जलवायु बदलावों तक, और वास्तविकता यह है कि कुछ मौसम अच्छे हैं और दूसरों के अनुसार, पर्याप्तता में चिह्नित भिन्नताएं हैं, और अधिक।
  • आप जलवायु और पहाड़ों के बारे में सब कुछ सीख सकते हैं पर्वत अपनी स्वयं की जलवायु प्रणालियों (माइक्रैक्लिमेंट्स) बनाती है। बुरे भविष्यवाणियों के संकेतों को कैसे पढ़ा जाए, बादलों को कैसे पढ़ा जाए, हवा की दिशा का परीक्षण कैसे करें और समझते हैं कि आपके चढ़ाई में पूरे दिन क्या जलवायु परिवर्तन की संभावना है। इसके अलावा बिजली से निपटने का तरीका जानें।
  • चित्र शीर्षक: 568864 2
    2
    अपनी मानसिक ताकत का मूल्यांकन करें बहुत सी चढ़ाई आपके मानसिक रुख को संदर्भित करती है, शर्तों, निर्देशों और सुरक्षा से संबंधित त्वरित और बुद्धिमान निर्णय लेने की आवश्यकता है। कई पर्वतारोहियों के लिए, मानसिक चुनौती, बहुत खेल लालच है, क्योंकि आप पूरी तरह से अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या ठंडा कार्यालयों और जीवन शैली के लिए आसान से काट दिया और ऐसी दुनिया में जहां निर्णय लेने महत्वपूर्ण परिणाम है में रखा जाता है और आप गंभीर रूप से जांच की जाती है कर रहे हैं । कुछ चीजें अपने आप से पूछना शामिल हैं:
    • क्या आप आसानी से आतंक करते हैं, या आप फैसले फैसले करते हैं? इस प्रकार का स्वभाव खतरनाक है जब पहाड़ पर चढ़ते हैं, क्योंकि सोच को शांत, दृढ़ और स्पष्ट रखने के लिए आवश्यक है, जिससे जल्दी संभव समाधान के लिए काम करने की क्षमता हो।
    • क्या आप दर्द की सीमाओं पर काबू पाने में सक्षम हैं या आप इसे छोड़ देना चाहते हैं और कुछ कम करने के लिए ज़ोरदार हैं?
    • आप प्रकृति से सकारात्मक हैं, लेकिन खुद के साथ यथार्थवादी और ईमानदार हैं? अति आत्मविश्वास वांछनीय नहीं है, क्योंकि इससे आपको गंभीर समस्याएं बढ़ सकती हैं।
    • क्या आप एक अच्छी समस्या सॉल्वर हैं?
  • चित्र 568864 3 शीर्षक
    3
    आकार में जाओ चढ़ाई वाले पहाड़ों को अच्छे शारीरिक और लचीलेपन की आवश्यकता होती है क्योंकि यह एक अविश्वसनीय रूप से मांग शारीरिक गतिविधि है। ऑफिस में एक गतिहीन जीवन शैली में साल बिताने के बाद आप बस एक बड़ी चढ़ाई के लिए नहीं दिखा सकते हैं। ट्रेन को अच्छे तरीके से और ताकतवर बनाने के लिए जो आपको सर्वोत्तम तरीके से लाभ पहुंचाएंगे। उपयुक्त फिटनेस अनुशासन में शामिल हैं:
    • धीरज दौड़ सहित रनिंग और जॉगिंग
    • तेजी से अधिक कठिन (शायद सैन्य भगदड़ चालें) शामिल होने पर चढ़ने के साथ चलो और चढ़ो।
    • भारोत्तोलन भार, या ढलान पर चढ़ने के दौरान पैकेट या हाथों में घूमना और चलना।
    • चढ़ाई वाली दीवारें, बर्फ की दीवारें और ग्लेशियरों पर लंबी पैदल यात्रा एक उपयोगी प्रशिक्षण हो सकती है।
    • स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग (विशेषकर यदि आपका इरादा उनको बढ़ने के बाद वापस जाने के साधन के रूप में उपयोग करना है, जो चरम है, लेकिन कुछ पहाड़ों में संभव है)।
    • जो कुछ भी ताकत और धीरज को बढ़ाता है, पर्वतारोहण के लिए संभवतः सबसे अच्छा भौतिक रूप से दो महत्वपूर्ण कौशल।
  • चित्र शीर्षक: 568864 4
    4
    उपकरण प्राप्त करें माउंटेन क्लाइम्बिंग उपकरण काफी विशिष्ट है, और बिल्कुल आवश्यक है। आपके पास दो विकल्प हैं - उन्हें स्वयं खरीदने या किराए पर लें आप खरीदने का निर्णय, तो यह पहली बार में महंगा दिखाई देगा, लेकिन अगर धीरे-धीरे किया, एक अच्छा विकल्प है क्योंकि आप यह संभव लगता है कि सब कुछ पूरी तरह से आप फिट बैठता है बनाने के लिए - यदि आप पहाड़ों पर ऊपर चढ़ना चाहते हैं, यह एक उत्कृष्ट निवेश होगा यदि आप उपकरण किराए पर लेने का फैसला करते हैं, तो सही फिट गारंटी नहीं होगा और जाहिर है कि आइटम का उपयोग किया जाएगा। एक सम्मानित कंपनी को काम पर रखने के लिए, आप अच्छी गुणवत्ता वाले परीक्षण आइटम प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यह शायद एक अच्छा पता लगाने के लिए अगर चढ़ाई आपको प्रसन्न होगा और उसके बाद ही खरीदने या नहीं अपने खुद के उपकरणों के बारे में सोचने की जरूरत एक पहला प्रयोग में आउटसोर्स सेवाओं को किराये पर विचार है। यहां तक ​​कि किराए पर लेने के साथ, वहाँ आइटम अपने दम पर खरीदा जा करने के लिए, कम कपड़े और शायद जूते की परतों की तरह की जरूरत है कि हो जाएगा क्योंकि कपड़ों के समायोजन आइटम हैचेट या टिप, दूसरों के बीच की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है ।
    • शुरुआती से अधिक जानने के लिए "आवश्यक सामग्री" सूची को देखें
    • जानते हैं कि पर्वतारोही वजन के साथ ग्रस्त हैं, और अच्छे कारणों से। आपको अपने साथ सब कुछ पर्वत के ऊपर ले जाने की आवश्यकता होगी अनावश्यक वस्तुओं के साथ लादेन होने से पर्वतारोहण में कोई विकल्प नहीं है, और चिकित्सक हमेशा सुरक्षा कटौती किए बिना वजन को खत्म करने के तरीकों की तलाश में हैं। इससे लागतें बढ़ सकती हैं क्योंकि हल्के पदार्थ जैसे टाइटेनियम, उनके भारी समकक्षों की तुलना में अधिक खर्च होंगे
  • चित्र शीर्षक: 568864 5
    5
    पर्वतारोहण नैतिकता के बारे में और जानें। पहाड़ पर चढ़ने का तरीका जानने के बारे में सिर्फ शारीरिक और मानसिक पहलुओं ही नहीं हैं कई पहाड़ों दुनिया के दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित हैं, और चढ़ाई स्थानीय पर्यावरण पर प्रभाव पड़ सकता है। यह बहुत स्पष्ट पहाड़ों पर चढ़ने के लिए अवसर है करने के लिए एक विशेषाधिकार है, और पर्वतारोहियों के सबसे एक महान उन्हें उनकी मूल स्थिति में रखने के लिए चिंता का विषय है, और स्थानीय की सद्भावना का दुरुपयोग या देशी संस्कृतियों को प्रभावित करने के लिए नहीं।
    • सिद्धांतों का "जानें न छोड़ें" सिद्धांत का समूह जानें
    • धीरे-धीरे कदम, पर्यावरण संरक्षण के चैंपियन बनें और सभी आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करें।
    • क्लाइम्बिंग कोड पढ़ें यह सुरक्षा उद्देश्यों के लिए विकसित किया गया है, और शुरुआती के लिए एक आवश्यक पठन है।
    • कोई चढ़ाई अकेले नहीं की जानी चाहिए - कम से कम, ऐसे दोस्तों के साथ चढ़ो जो पहले से ही पर्वतारोहण कर चुके हैं
  • चित्र 568864 6 शीर्षक
    6
    प्रशिक्षण प्राप्त करें यदि आप आरंभिक मार्ग के रूप में पहली चढ़ाई करना चाहते हैं, तो पाठ्यक्रम अपने आप में प्रारंभिक प्रशिक्षण के रूप में काम करेगा। दूसरी ओर, यदि आप किसी साथी के साथ चढ़ाई करने की योजना बनाते हैं, तो आपको शुरू करने से पहले कुछ बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है, जब तक कि आप अपने गाइड के साथ "जब तक सीखना" तैयार न हों। एक पर्वतारोहण क्लब आपको कुछ कौशल जैसे विशेष कौशल की पेशकश कर सकता है (और आपको उन सभी को जानना होगा):
    • बर्फ पर चढ़ना, बर्फ में कदम उठाना और कुल्हाड़ी का इस्तेमाल करना।
    • पतन वसूली तकनीक
    • ग्लिस्सार (गति को तोड़ने के लिए बर्फ कुल्हाड़ी का उपयोग करके, आप जिस वंश को स्लाइड करते हैं) की गति।
    • क्रॉसिंग दरारें, दरारों के बीच बचाव के लिए तकनीकों, और बर्फ पुलों को पार करना
    • युक्तियों का उपयोग करना, उन्हें डालना, उनके साथ चलना, विशिष्ट तकनीकों आदि
    • ग्लेशियरों पर चलना
    • कई तकनीकों और चढ़ाई कौशल, जैसे मार्ग ढूंढना, नक्शे पढ़ने, अजगर, पच्चर, बोल्ट और शिकंजा, रस्सी गाँठ, रस्सी प्रबंधन और (कसने आदि) का उपयोग करना।
    • हिमस्खलन में सुरक्षा प्रशिक्षण। यह एक कोर्स है जो आमतौर पर अलग से किया जाता है और दुनिया भर के कई जगहों पर किया जा सकता है, आमतौर पर स्कीयर और स्नोबोर्डर्स के उद्देश्य से, लेकिन कुछ पर्वतारोही और बचाव पेशेवरों को समर्पित भी हैं। यह कोर्स उपयोगी है, भले ही आप पर्वतारोहण का अभ्यास न करें लेकिन सर्दियों के खेल में भाग लेना जारी रखें।
    • मूल प्राथमिक चिकित्सा तकनीकों और बचाव संकेतों को आपके प्रशिक्षण के भाग के रूप में भी सीखना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 568864 7
    7
    अपनी पहली चढ़ाई की योजना बनाएं आपकी पहली चढ़ाई शुरुआत के लिए उपयुक्त और अधिमानतः एक अनुभवी मार्गदर्शिका के साथ होनी चाहिए। पर्वत का कठिनाई स्तर इसके ऊंचाई और इलाके दोनों से प्रभावित होता है। पहाड़ों को आसान से बेहद मुश्किल से वर्गीकृत किया जाता है, जिसमें कई मध्यवर्ती उन्नयन होते हैं। एक शुरुआती पर्वतारोही को हमेशा "आसान" पहाड़ पर चढ़ना चाहिए, हालांकि वह अभी भी सभी आवश्यक सावधानियों को लेता है, आखिरकार, एक पहाड़ अभी भी एक पर्वत है, चाहे कितना भी "आसान" माना जाता है। विभिन्न देशों में अलग-अलग ग्रेडिंग सिस्टम हैं, इसलिए आपको पहले कुछ शोध करना चाहिए। आपको पर्वत श्रृंखलाओं को समझना चाहिए (बहुत मुश्किल से अविश्वसनीय रूप से गंभीर) और बर्फ या रॉक फील्ड (अल्पाइन बर्फ या झरने), यदि वे आपके चुने हुए उदगम स्थल में एक समस्या है।
    • एल्बर्ट या किलीमंजारो पहाड़ियों की तरह, बहुत तकनीकी पर्वतारोहण की कोशिश न करें वे आपको उच्च चढ़ाई, जलवायु परिवर्तन के बारे में जानने और कुछ ऊर्जा खर्च किए जाने के बारे में जानने में मदद करेंगे।
    • "कहां" पर निर्भर करता है कि आप जहां रहते हैं और वर्तमान बजट कितनी सीमा तक फैला है, लेकिन यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने शुरुआती कुछ ही समय में छोटी सी शुरुआत करना चाहते हैं। इस तरह, आप चढ़ाई, ऊंचाई में छोटे बदलाव महसूस करने लगेंगे, और इस समय एक्सपोजर, ऑक्सीजन की कमी और कौशल की कमी के बारे में चिंता करने से तकनीक पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में अधिक समय लगेगा। याद रखें कि प्रत्येक चढ़ाई का उद्देश्य कुछ और अधिक कठिन और उच्च होना चाहिए, इसलिए पहली बार से इसे पार करने का प्रयास न करें।
    • अपने पसंदीदा चढ़ाई के लिए अच्छी तरह से खोजें क्षेत्र की जांच करें, वर्ष के समय में मौसम के पैटर्न, ज्ञात खतरों और पहाड़ पर चढ़ने के किसी भी संभावित तरीके। शुरुआत करने के लिए, अधिक आसानी से चढ़ने के लिए सबसे अधिक अनुशंसित मार्गों को हमेशा चुनें, और अगर आपके पास कोई सवाल है तो गाइड या निवासी पूछें।
    • पता लगाएँ कि किस सेवा के केबिन या अन्य सुविधाएं आधार पर और रास्ते के साथ उपलब्ध होंगी। पता लगाएं कि आपके उपयोग और भुगतान संबंधी आवश्यकताओं के संबंध में कौन से नियम हैं
    • मानचित्रों को चढ़ना और मार्गों के बारे में सब कुछ जानने के लिए खोजें चढ़ाई के दौरान नक्शे हमेशा आपके साथ रहें - किनारों को ट्रिम करें यदि आप अतिरिक्त वजन के बारे में चिंतित हैं



  • चित्र शीर्षक: 568864 8
    8
    अपने कौशल को अपग्रेड करते रहें और कठोर चढ़ते हैं इसके बाद, ग्लेशियेटेड चोटियों के पहाड़ों की कोशिश करें, जिनके लिए बेहतर उपकरण और तकनीकों की आवश्यकता होती है ज्वालामुखियों अक्सर बुनियादी प्रशिक्षण के साथ उत्कृष्ट शुरुआती पर्वतमाला हैं, और आप आसानी से उनका अनुसरण कर सकते हैं। उदाहरणों में ब्लैंक, रेनर, बेकर और इक्वाडोर और मैक्सिको के ज्वालामुखी शामिल हैं, साथ ही नेपाल के पहाड़ों में ट्रेकिंग भी शामिल है। ग्रैंड Teton और माउंट स्टुअर्ट इस बिंदु पर चढ़ा जा सकता है अगर आपके पास पहले से ही अच्छा पर्वतारोहण कौशल है
    • चोटियों पर अभियानों के साथ जारी रखें जिन्हें लंबी पैदल की आवश्यकता होती है, अच्छा चढ़ाई कौशल और पर्वतारोहण का व्यापक ज्ञान यहां से, आकाश की सीमा है
  • चित्र शीर्षक: 568864 9
    9
    एक अच्छा मार्गदर्शन खोजें। एक बेहतरीन चीजों में से एक आपके पास एक पर्वतारोहण क्लब में आ जाता है। इससे, आप संपर्कों के एक साझा नेटवर्क के माध्यम से अन्य क्लबों से जुड़ेंगे, और आप अच्छे और विश्वसनीय मार्गदर्शक ढूंढ सकेंगे। क्लबों के बारे में अच्छी बात यह है कि वे समूह की चढ़ाई की व्यवस्था करते हैं, अक्सर शुरुआती या मध्य प्रबंधकों के उद्देश्य से, ताकि वे पर्वतारोहियों के साथ मज़ेदार होने के साथ-साथ अपने कौशल के समान सीख सकें।
    • क्लब बैठकों में अनुभवी पर्वतारोहियों से बात करते समय व्यय करें। वे आपको किताबों से सिर्फ सीखने से ज्यादा बता सकते हैं, और आपको सलाह देने की पेशकश भी कर सकते हैं या कम से कम आपको सही लोगों को रास्ते में सहायता देने के लिए कह सकते हैं।
    • क्लाइम्बिंग क्लब वाणिज्यिक स्टोर से अधिक तकनीकी रूप से मुश्किल पहाड़ों की तलाश करते हैं। आपके चढ़ाई कौशल में सुधार होने पर, इसे याद रखें जब आप उन्हें आगे बढ़ाना चाहते हैं।
  • चित्र 568864 10 शीर्षक
    10
    यात्रा के लिए तैयार हो जाओ यदि पहाड़ निकट है, तो चढ़ाई के लिए यात्रा करने की आवश्यकता की तुलना में कम व्यवस्था की जाएगी। यदि आप पहाड़ों के पास नहीं रहते हैं, तो आपको यात्रा और किराए पर रहने की आवश्यकता होगी, और यदि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रा शामिल है, तो आपको खाता सामान भत्ता और वीजा की आवश्यकता आदि भी लेना चाहिए। दोनों ही मामलों में, उपकरणों की हानि, चिकित्सा निकासी, चोट और मृत्यु के लिए बीमा की भर्ती पर विचार करें।
    • पैक उपकरण सावधानी से यदि कुल्हाड़ी, सुझाव, जूते और अन्य सामग्री को यात्रा करना है, तो उन्हें बहुत सावधानी से पैक करें इनमें से कुछ आइटम आसानी से कुछ सूटकेस को चीर कर सकते हैं और अन्य लोगों की वस्तुओं को कम कर सकते हैं, या गिरा सकते हैं और खो सकते हैं। ड्राइविंग करते समय, सुनिश्चित करें कि उपकरण को किसी सुरक्षित जगह पर स्थानांतरित करने से रोकने के लिए इसे आगे बढ़ने से रोकने के लिए यदि आपातकालीन स्टॉप की आवश्यकता होती है
    • जाँच करें कि आपको वीजा की आवश्यकता है कई लोकप्रिय पहाड़ों में अब सुरक्षा, नियंत्रण और पर्यावरण के मुद्दों के कारण वीजा आवश्यक हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर वीजा की आवश्यकता नहीं है, तो आपको हमेशा पता होना चाहिए कि आप अपने आदर्श यात्रा का विवरण कहाँ छोड़ दें, प्रस्थान करने के लिए सुनिश्चित करें और स्थानीय अधिकारियों के साथ वापसी की तारीख सुनिश्चित करें जहां क्षेत्र के लिए जिम्मेदार हैं, साथ ही साथ अपने परिवार और दोस्तों
  • चित्र 568864 11 शीर्षक
    11
    समझें कि पहाड़ पर पहुंचने में क्या शामिल है। चढ़ाई करने से पहले, बेस कैंप बनाने में आम है। यदि आप एक पाठ्यक्रम के साथ चढ़ाई कर रहे हैं, तो वे आधार पर एक स्थायी झोपड़ी के मालिक हो सकते हैं, इसलिए मार्ग का समय निर्धारण करते समय पूछें। बेस कैंप एक एक्जिट प्वाइंट के रूप में कार्य करता है और आप कभी-कभी इसमें बहुत समय बिता सकते हैं जब आप पहाड़ की कठिनाई और चढ़ाई के आधार पर मौसम में सुधार की प्रतीक्षा करें। कम विश्वासघाती पहाड़ों के लिए बेस शिविर चढ़ाई के लिए अपने साथी या समूह के साथ प्रस्थान करने से पहले पहले दिन पर रोक हो सकता है।
    • अपने उपकरणों की दो और तीन बार जांचने के लिए इस अवधि का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है (एक सूची में बहुत मदद मिलती है) और यह देखने के लिए जांचें कि क्या सब कुछ ठीक है और ठीक से काम कर रहा है
    • भोजन, पानी, कपड़े, आदि जैसे आवश्यक सामग्री देखें।
    • मार्ग के बारे में अपनी मार्गदर्शिका या साथी से बात करने और समय-समय पर खतरों, मौसम की स्थिति, संभव समस्या वाले क्षेत्रों और किसी भी अन्य समस्या के बारे में पता करने की आवश्यकता है जिसे संबोधित करने की आवश्यकता है। क्षेत्र के नक्शे पर बारीकी से देखें और अपने दिमाग में मार्ग को अच्छी तरह से पता करें। किसी भी अन्य संभावित मार्गों की आवश्यकता हो सकती है, जिन्हें आपातकालीन निकास के रूप में आवश्यक हो, कुछ गलत हो जाना चाहिए।
    • फैले, चलने, दौड़, आदि के साथ व्यायाम - जो भी आप आमतौर पर आकार में रहने के लिए करते हैं
    • एक अच्छा भोजन खाएं और जल्दी बिस्तर पर चले जाओ
  • चित्र शीर्षक: 568864 12
    12
    चढ़ाई शुरू करें यह कदम केवल एक संश्लेषण है, चूंकि वास्तविक चढ़ाई में कई तकनीकों की आवश्यकता होती है और पर्वत के लिए प्रासंगिक है। यह वह जगह है जहां चढ़ाई पर विस्तृत रीडिंग पर्वतारोहियों के साथ वार्तालापों के साथ अमूल्य होगा, जो पहले से ही प्रश्न में पहाड़ पर चढ़ गए हैं। सबसे चढ़ते हैं बहुत जल्दी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि अंधेरे से पहले वापसी के लिए समय है या यदि वे पहाड़ पर सो रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक रात आराम करने के लिए उपयुक्त जगह है एक बार जब आप सुनिश्चित करें कि आपकी ज़रूरतें पूरी हों (जो आपको पहले रात को पैक करनी चाहिए) और एक हार्दिक नाश्ते खाएं, अपने अनुभवी मार्गदर्शिका या साथी के साथ चढ़ाई के लिए निर्धारित करें, और सभी कौशल को कार्रवाई में रखें कि आप पर्वत तक पहुँचने से पहले प्रशिक्षित किया।
    • मार्ग पर चिपकाएं, जब तक कि प्रगति को अवरुद्ध करने वाली बड़ी बाधाएं नहीं हैं।
    • जो आपकी मार्गदर्शिका आपको अनुसरण करने के लिए कहता है उसका अनुसरण करें शुरुआत के रूप में, अनुभवी व्यक्ति के ज्ञान को सुनें, जबकि अपने निर्णय और जिम्मेदारी पर ध्यान दे रहे हैं।
    • ऊर्जावान खाद्य पदार्थ खाने के लिए कम, नियमित रूप से ब्रेक करें, संक्षेप में आराम करें और दिशा का मूल्यांकन करें। हालांकि, बहुत लंबे समय तक रुकें, या यह शरीर को शांत कर सकता है।
    • हाइड्रेटेड रहें ठंड में निर्जलीकरण करना आसान है, क्योंकि शरीर प्यास नहीं लगता है। इसलिए, नियमित रूप से तरल पदार्थ पीने का ध्यान रखें।
    • अन्य पर्वतारोहियों के साथ हर समय रहें
    • शीर्ष का आनंद लें, फ़ोटो लें और अपनी उपलब्धि पर गर्व करें।
  • चित्र 568864 13 शीर्षक
    13
    सुरक्षित रूप से वापस पाने के लिए बहुत समय से नीचे उतरो इस तथ्य पर ध्यान दें कि वंश कठिन और खतरनाक है हालांकि यह बढ़ने से आसान लग सकता है, यह वह समय है जब दुर्घटनाओं की संभावना सबसे अधिक होती है, और जब एकाग्रता अधिक दोषपूर्ण लगता है।
    • नीचे चढ़ने के दौरान कदम रखने वाले स्थानों पर ध्यान केंद्रित रहें।
    • केवल इतना चढ़ो जहां यह करना सुरक्षित है यह तेज और आसान है इसे बाहर देखकर करना है
    • बहुत समय सावधान रहें rapel- बनाने दिन में ऐसा अक्सर इस तथ्य से दुर्घटनाओं की उच्च मार्जिन है कि लोगों को थक, लंगर की नियुक्ति में गलती करते हैं है, रस्सियों अवरोधों है और आमतौर पर के रूप में के रूप में सतर्क रहना नहीं है की जरूरत है।
    • जैसे ही आप उतरते हैं, चट्टानों, हिमस्खलन, मुलायम बर्फ और बर्फ के पुल को ध्यान में रखें।
    • रस्सियों को पकड़ो आप महसूस कर सकते हैं कि आप लगभग अंतिम आधार पर हैं क्योंकि आप पिछले ग्लेशियर को पार करते हैं, लेकिन यदि आप रस्सी के बिना हैं और एक दरार में गिर जाते हैं, तो यह खत्म हो गया है।
  • युक्तियाँ

    • नायक बनें मत घर आने के लिए और बहुत दूर जाने और फिर कभी वापस जाने की कोशिश नहीं करना बेहतर होता है।
    • समूहों और अनुभवी पर्वतारोहियों के साथ चढ़ो। कभी अकेले मत करो - अगर आपको लगता है कि यह बिंदु बहुत अधिक दोहराया जा रहा है, तो इसका कारण यह है कि इसके लिए एक अच्छा कारण है!
    • ऑक्सीजन के अभाव, थकावट के लक्षण को जानते हैं और hipotermia- यह आपके लिए बिल्कुल नहीं है, लेकिन यह भी दूसरों के लिए, यह अगर किसी भ्रांतचित्त है पता करने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन अभी भी वापस देने के लिए और मदद लेने की या जरूरत के बावजूद कोर्स पर जारी है चिकित्सा ध्यान
    • यह एक "आजीवन" खेल है जब तक आप फिट रहते हैं और सही मानसिकता है तब तक आप विभिन्न आयु में पर्वतारोहण का आनंद ले सकते हैं।
    • जब तक रास्ते में टॉयलेट नहीं होते हैं, तब तक सभी व्यक्तिगत कचरा ले लें।
    • हाइड्रेटेड रहें ठंडे मौसम लोगों को सोचने में बेवकूफ बनाता है कि वे प्यासे नहीं हैं, लेकिन उच्च गतिविधि के लिए जुड़ा ठंड का अर्थ है कि हर समय द्रव स्तर को रखना महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • पर्वतारोहण एक क्रांतिकारी और खतरनाक खेल है। अपनी पहली बार कोशिश करने से पहले अनुभवी पर्वतारोही के साथ ट्रेन अकेले चढ़ाई मत करो
    • किसी भी चुनौतीपूर्ण पहाड़ पर चढ़ने के लिए छोटे पहाड़ों और उसके चुनौतियों के साथ एक ठोस अनुभव है की कोशिश न करें। फिर भी, पूरी तरह से अवगत रहें कि पहाड़ पर चढ़ने के लिए कितना खतरनाक है। सबसे खतरनाक चढ़ते (2008 तक) कर रहे हैं: अन्नपूर्णा (8091 मीटर) है, जहां 130 पर्वतारोहियों शीर्ष पर पहुंच गया और 53, मर गया एक समग्र मामले मृत्यु दर के साथ 41% है - नंगा परबत (8125 मीटर) है, जहां 216 पर्वतारोहियों 61 और एक समग्र मृत्यु दर के साथ शीर्ष पर पहुंच गया मृत 28.24% - और के 2 (8611 मीटर) है, जहां 198 पर्वतारोही चोटी पर पहुंच, दूसरी दुनिया में सबसे अधिक माना जाता है, और 53, मृत्यु हो गई की दर के साथ 26.77% की मृत्यु दर

    आवश्यक सामग्री

    • गर्म कपड़े (कोई कपास नहीं) - परतों का उपयोग करें जो गीला नमी - अतिरिक्त मोज़े - दस्ताने - एक बालाकलावा या चेहरे का मुखौटा - अतिरिक्त मोज़े (आपको कभी भी कई मोजे नहीं होंगे)
    • grampos- साथ जूते चढ़ाई जानते हैं कि यह महीनों या वर्षों लग सकते हैं, बूट "सही" खोजने के लिए हो सकता है - इंटरनेट पर और देश के बाहर खोज, अगर स्थानीय दुकानों पर्याप्त comfortable- मॉडल की जरूरत नहीं है के बारे में अपने शोध करते हैं जूते चढ़ना क्योंकि उन्हें फिट होने की जरूरत है (या आप परिणाम भुगतना होगा)
    • बर्फ की कपट और हथौड़ा
    • हेलमेट
    • पट्टियां
    • सुरक्षा कुर्सी
    • लालटेन हेड
    • बैकपैक - एक चुनिए जो कि हल्के लेकिन मजबूत हो, अपनी सभी सामानों को भारी बिना ले जाने के लिए पर्याप्त है, और अभी तक कर्कश और स्टेपल के लिए हुक के साथ
    • स्ट्रिंग्स और कार्बाइनर - मत करो खिलौनों या अलंकरण के रूप में इस्तेमाल होने वाले कमजोर कारबोनियों को खरीदना चाहिए- उन्हें मजबूत होना चाहिए और विशेष रूप से पर्वतारोहण के लिए बनाया जाना चाहिए, और महंगे हैं, आमतौर पर विशेष दुकानों में बेचा जाता है
    • रैपेल टेप
    • बर्फ के शिकंजा, नट, इलास्टिक्स आदि - ध्यान दें कि ये आइटम पर्वत चढ़ाई के प्रकार के सापेक्ष हैं, इसलिए इसे अग्रिम रूप से जानना सुनिश्चित करें
    • प्राथमिक चिकित्सा किट (छोटा)
    • सनस्क्रीन और होंठ बाम, धूप का चश्मा और सुरक्षा
    • बारराका (यह मजबूत हवाओं और ब्लिज़र्ड का सामना करने में सक्षम होना चाहिए - ये प्रकार आमतौर पर अत्यधिक विशेष और काफी महंगा हैं) या एक शिविर
    • सो रही बैग - पहाड़ों के लिए
    • रसोई की आपूर्ति (सुनिश्चित करें कि आपके पास एक खाना पकाने का उपकरण है जो प्रकाश है और भयानक ठंड और हवा की स्थितियों के तहत जलाया जाएगा) और प्रकाश जुड़नार, मग और प्लेटें
    • जल, पुनर्निर्मित फल पेय (पाउडर)
    • कनाडो आपको एक अतिरिक्त हाइड्रेटिंग फॉर्म के रूप में, रास्ते में चट्टानों या पिडल्स के छोटे बूंदों को चूसने के लिए अनुमति देता है
    • पॉकेट चाकू (छोटा)
    • मूत्र निकालना किट, मल और शौचालय पेपर (हां, मानव होने में अप्रिय लेकिन आवश्यक पहलु हैं)
    • चढ़ाई के लिए दृश्य
    • नक्शा
    • कम्पास, शायद जीपीएस
    • कैमरा (वैकल्पिक, लेकिन उपलब्ध अच्छे और हल्के मॉडल हैं) - ध्यान रखें कि ठंड बैटरी काम नहीं करती है - आपको बैटरी को पॉकेट में गर्म रखना चाहिए और फिर उन्हें आवश्यक होने पर कैमरे में धक्का देनी चाहिए
    • पासपोर्ट, सीमा पार करने पर (उदाहरण के लिए, यूरोप में)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com