IhsAdke.com

माउंटेन बाइकिंग प्रैक्टिस कैसे शुरू करें

लगभग दो पहियों पर पेड़ों के माध्यम से उड़ना एक नशे की लत अनुभव है, और माउंटेन बाइकिंग एक लोकप्रिय, क्रांतिकारी खेल है, और इसी कारण के लिए। यदि आप सीखने और उस भावना का अनुभव करने में रुचि रखते हैं, तो आप पहले कुछ ट्रेल्स के लिए ठीक से तैयार कर सकते हैं, इन रास्तों को आराम से चलाने के लिए आवश्यक कौशल विकसित कर सकते हैं, और आपकी क्षमता के स्तर और रुचियों के अनुरूप मार्ग ढूंढ सकते हैं। चलना शुरू करें अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
तैयार हो रहा है

आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
उचित आकार की पर्वत बाइक प्राप्त करें आपकी बाइक आपकी ऊंचाई, शरीर के प्रकार और पैर के आकार में फिट होने चाहिए। यदि यह उपयुक्त नहीं है, तो इस पर सवार होना असुविधाजनक और अक्षम होगा। एक अच्छी बाइक की दुकान आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए एक विशिष्ट बाइक तैयार करने में सक्षम होना चाहिए। कई भविष्य की खरीद पर मरम्मत, सेवा योजना या छूट की पेशकश करेंगे। सामान्य तौर पर, आपकी रुचि के अनुसार, माउंटेन बाइकिंग की तीन शैलियों की जांच हो सकती है:
  • कठोर साईकिल उनके पास कोई निलंबन नहीं है, जिसका अर्थ है कि इसके बारे में चिंता करने के लिए कम यांत्रिक भाग हैं - और आप उनका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं और उनके भागों के बारे में अधिक आसानी से सीख सकते हैं। हालांकि, असमान इलाकों में उनका उपयोग करना अधिक मुश्किल है, क्योंकि अधिक जटिल मॉडल का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • साइकिल hardtail सबसे शुरुआती लोगों के लिए अच्छा है जो पेशकश के द्वारा मुश्किल इलाके से निपटना शुरू करना चाहते हैं - जैसा कि नाम से पता चलता है - फ्रंट पहिया पर कांटा निलंबन और रियर व्हील को कठोर रखना
  • साइकिल पूर्ण निलंबन सबसे महंगी प्रकार का पर्वत बाइक बनाते हैं, लेकिन दोनों सामने और पीछे के निलंबन की पेशकश करते हैं, जो उन्हें खेल के विशिष्ट इलाके में मुश्किल इलाके पर पेडल करने के लिए सबसे आरामदायक और कुशल बाइक बनाता है।
  • आपको शुरुआत से एक बाइक खरीदने की ज़रूरत नहीं है पहाड़ी बाइकिंग आपके लिए सही है या नहीं, यह जानने के लिए कुछ ट्रेल्स उधार लें। देश के विभिन्न स्थानों में साइकिलें मध्यम आकार के साइकिल के किराए की पेशकश करती हैं, इसलिए आप के पास के विकल्प की जांच करना सुनिश्चित करें। यह किसी ब्रांड की नई बाइक में हजारों डॉलर का निवेश करने का उपयोग नहीं करता है, अगर वह ऐसी चीज़ों का प्रतिनिधित्व करेगा जो आपको पसंद नहीं है।
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पूरी तरह से फिट बैठे हेलमेट प्राप्त करें यदि आप किसी न किसी इलाके पर पेडलिंग शुरू करना चाहते हैं तो एक अच्छा हेलमेट प्राथमिकता होनी चाहिए। हेलमेट को काफी फिट होना चाहिए, लेकिन आपकी दृष्टि को अस्पष्ट नहीं करना चाहिए या कानों को दबाएं। उचित हेलमेट के बिना कभी माउंटेन बाइकिंग का अभ्यास न करें।
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अतिरिक्त सुरक्षा उपकरणों पर विचार करें हालांकि प्रारंभिक पटरियों के लिए यह जरूरी नहीं है, विभिन्न सुरक्षा के कई टुकड़े हैं जो विभिन्न लागत के स्तर पर प्राप्त किए जा सकते हैं। जैसा कि आप इस खेल में जाते हैं, आप अधिक की आवश्यकता देख सकते हैं, जो बस आपको फिट करेंगे, आपकी शैली और आपकी ज़रूरतें कुछ साइकिल चालक बिना अपूर्ण होने पर विचार कर सकते हैं:
    • दस्ताने
    • लेगिंग
    • शाखा संरक्षक
    • पानी की बोतलें
  • स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अच्छी तरह तैयार रहें अपने पहले पटरियों पर, और संभवत: निम्न में से अधिकांश, यह संभव है कि आप कुछ बिंदु पर गिर जाएंगे और यह निश्चित है कि आपकी बाइक को कुछ नुकसान होगा। बाइक के साथ मजाक करते हुए आप हवा को पकड़ लें, पत्थरों पर चढ़ाई करें, टहनियों के माध्यम से जाएं और मानचित्र की नसों को चीर लेंगे। पहले कुछ पटरियों के बाद आप कुछ कटौती और चोट के साथ समाप्त हो सकते हैं, इसलिए मामूली चोटों के लिए तैयार होना अच्छा है। यात्रा के दौरान पानी और एक टेलीफोन लाने के लिए यह भी एक अच्छा विचार है सुनिश्चित करें कि आप या समूह के किसी में है:
    • बहुत पानी
    • बैंड एड्स और प्राथमिक चिकित्सा किट
    • पैच और बहु ​​उपकरण किट
    • छोटे वायु पंप
    • अतिरिक्त मोज़े
    • बारिश या गर्म कपड़े संरक्षण
  • स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    आकार में जाओ माउंटेन बाइकिंग का हिस्सा प्रकृति, भाग एरोबिक्स और भाग BMX के माध्यम से चलता है। एक अच्छी बाइक के अतिरिक्त, एक स्वस्थ शरीर आपका सबसे महत्वपूर्ण उपकरण होगा आप खड़ी ढलानों के साथ एक निशान के बीच में नहीं जाना चाहते हैं और बाद में महसूस करते हैं कि आप जारी रखने के लिए बहुत थक गए हैं। यद्यपि अधिकांश साइकिल चालकों, यहां तक ​​कि अनुभवी साइकिल चालकों, बाइक से उतरते हैं और विशेष रूप से कठिन चढ़ते हैं, बाइक पर रहने के लिए आमतौर पर आसान होता है और पूरे सवारी में धक्का जारी रहता है। कई बार रोकना और शुरू करना, आकार से बाहर होने के कारण, यह आसान बनाने के बजाय निशान भी कठिन बना देगा।
    • यदि आपने हाल ही में बहुत ज्यादा पैडल नहीं किया है, लेकिन माइकल बाइकिंग के अभ्यास में शामिल होना चाहते हैं, तो बाइक पर स्थिरता के आदी होने के लिए कुछ लंबे ट्रेल्स पर जाएं। कई किलोमीटर पेडल, अच्छे सायक्लिंग पर लौटने के लिए अवरोही और चक्कर के बीच में घूम रहा है।
  • भाग 2
    कौशल विकसित करना

    स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    धीरे से शुरू करो पहली बार सीट और हैंडल बार्स का समायोजन करके उन बास्केट से परिचित हो जाएं जिनके साथ आप आराम कर सकते हैं। आपको खेल सीखने के लिए उन्नत ट्रेल्स पर शुरू करना होगा या नया इलाका साफ़ करना होगा। एक अनजान लेकिन फ्लैट स्थान का पता लगाएं जहां पेडल और पहाड़ी बाइकिंग की अलग-अलग महसूस करने के आदी होने के लिए कोई चिकनी सतह नहीं है। इसके लिए आदी होने के लिए घास पर पेडल करें और बाइक को नरम करें। इसके बाद, कुछ पहाड़ियों पर चढ़ाई करने के लिए गियर बदलना और बाइक पर संतुलन करना।
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    आगे देखो, नीचे नहीं। जब एक निशान पर खड़े होकर, विशेष रूप से, आप अपनी आँखों को 10 मीटर आगे की तरफ रखते हुए, बाधाओं को देखते हुए, कम शाखाओं और बंद घटता, जो पाठ्यक्रम के दौरान उत्पन्न हो सकते हैं। यह आपकी दृष्टि को किसी विशेष वक्र या शाखा पर रखने और अपनी दिशा में सीधे दिखने के लिए आकर्षक हो सकता है, जिससे आप संतुलन खो सकते हैं और आपको निम्न बाधाओं को अनदेखा कर सकते हैं। आप संतुलित रहने और बाइक को आपके लिए काम करने की अनुमति देकर अधिक आसानी होगी।
  • स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ठीक से ब्रेक का उपयोग करें अनुभवी साइकिल चालकों ने लंबे समय तक ब्रेक का उपयोग किए बिना बाइक पर ब्रेकिंग प्रभाव को बढ़ाने के लिए अपनी गति थोड़ी सी बदलना सीखना है। यह अत्यधिक गति में कमी की तुलना में नियंत्रित ड्रॉप का अधिक है।
    • किसी वंश पर पेडलिंग करते समय, वजन को पीछे की ओर स्थानांतरित करें, लेकिन सामने वाले पहिया ब्रेक पर अधिक दबाव डालें। इसे बहुत भारी करने से आपको उलट करना पड़ेगा, जबकि रियर ब्रेक पर अधिक निर्भर रहने के परिणामस्वरूप स्लिप होंगे - सावधान रहें सामने के पहिये से अधिक भार उठाया जा रहा है, इसलिए इस ब्रेक का इस्तेमाल करना धीमा और नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यह शुरूआत में प्रलोभन हो सकता है जैसे ब्रेक को पकड़ना होता है जैसे ही प्रथम वंश, निकट प्रवेश द्वार या बंद वक्र आता है। निशान पर, ब्रेक के निरंतर उपयोग से बचने की कोशिश करें और इसके बजाय, कठिन बाधाओं का सामना करते समय अपने पक्ष में गति का उपयोग करना सीखें साइकिल आपके लिए प्रभाव प्राप्त करने के लिए बनाई गई है, और छोटे गति पर संतुलन खोना आसान है, बाधाओं को और भी खतरनाक बनाते हुए।
  • स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र



    4
    Ascents और descents के लिए सही तकनीक जानें ढलानों और ढलानों के आस-पास आप उचित रूप से और आसानी से स्थानांतरित करने के लिए सक्षम होंगे, अधिकतम दक्षता ढलानों और ढलानों को ठीक से बातचीत करने के लिए सीखना माउंटेन बाइकिंग का एक अनिवार्य हिस्सा है:
    • जब एक चढ़ाई, बैठो और दुबला आगे। सड़क पर, खड़े होकर आप पैडल में अतिरिक्त शक्ति दे सकते हैं, लेकिन नरम जमीन में मजबूर मोड़ के कारण हो सकता है। बेंच पर बैठो श्रृंखला को मजबूर होने से बचने के लिए पेडल में धीरे-धीरे जाएं, चढ़ाई और पेडल, पेडल, पेडल तक पहुंचने से पहले गियर को कम करें।
    • जब एक ढाल उतरते हैं, सबसे महत्वपूर्ण बात को आराम करना है सब कुछ को ज़्यादा नियंत्रित करने की कोशिश कर, खुद को मजबूर न करें, या आप पहना होने के जोखिम को चलाएं। बाधाओं पर ध्यान दें और सीट से उठो, पेडल को जमीन के समानांतर रखते हुए। अपनी कोहनी को बंद न करें, जो काफी दर्दनाक हो सकता है यदि आप एक टायर पर जाम या रोल कर सकते हैं
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    गियर को बारीक करने के लिए उचित तकनीकों का विकास करना पासिंग गियर आपको साइकिल श्रृंखला को अधिक या कम व्यास के एक शाफ़्ट (या मुकुट) में स्लाइड करने की अनुमति देता है, जिसके परिणामस्वरूप क्रमशः पेडलिंग, अधिक या कम शक्ति की आवश्यकता होती है। गति को काफी कम करने से पहले छोटे गियर की आवश्यकता होती है, जो ढलानों की आशंका से पहले ऐसा करने के लिए बिल्कुल आवश्यक हो जाने से पहले गियर को पार करने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है।
    • पावर इंजेक्शन के बाद गियर वैकल्पिक। यदि आपको लगता है कि आपको पेडल के लिए आवश्यक शक्ति को कम करना चाहिए, एक मजबूत कदम उठाएं, एक कमजोर एक के बाद, जिसमें अधिक गतिज शक्ति प्राप्त की जाएगी। गियर को सबसे कमजोर गति में स्थानांतरित करने के लिए सुनिश्चित करें कि श्रृंखला को ठीक से ढका दिया गया है
  • स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पैडलिंग रखें और बाइक पर रहें। स्पीड एक दोस्त है तेजी से बढ़ने का मतलब है कि आप कम मुश्किल काम कर सकते हैं और अपने पक्ष में उच्च गतिज शक्ति का उपयोग कर सकते हैं, अपनी बाइक की दक्षता को अधिकतम कर सकते हैं और आपके शरीर। आगे बढ़ो और बहुत अधिक धीमा न होने की कोशिश करें, भले ही आप किसी विशेष चढ़ाई के बारे में चिंतित हों। आगे बढ़ना जारी रखें और बाइक आपके लिए काम करेगी।
    • उसी समय, मूर्ख मत बनो धीमा, बंद करो और घटता या उतरने के लिए देखना जो बहुत ही जल्दी में डाइविंग से पहले बहुत मुश्किल लगते हैं यदि आप शुरू कर रहे हैं, तो शुरुआती पटरियों से चिपके रहें और इसे आसान बनाएं।
  • स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    7
    कंपनी के साथ पैडल माउंटेन बाइकिंग में कौशल बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अनुभवी साइकिलधारियों से बाहर निकलना और पेडल करना। जब आप वास्तव में ट्रेल्स पर होते हैं, तो सभी छलांग, जड़ों और चट्टानों के माध्यम से जाने की कोशिश न करें या अधिक अनुभवी साइकिल चालकों का पालन करें। अपनी गति से पालन करें, और आपकी तकनीक समय के साथ परिपक्व हो जाएंगे। अपनी हेलमेट पहनना सुनिश्चित करें और पेडलिंग रखें और मज़ेदार रहें।
  • भाग 3
    ट्रैक्स ढूंढना

    स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी स्थानीय साइकिल की दुकान के कर्मचारियों से बात करें आपके क्षेत्र में अन्य साइकिल चालक आसपास के स्थानों से परिचित हो सकते हैं जो उनके इलाके में साइकिल की अनुमति देते हैं। कई राज्य पार्क और खेतों में सायल्सिंग में इस्तेमाल होने वाले ट्रेल्स हैं। इसके अलावा, कई शहरों में ऐसे क्लब होते हैं जो माउंटेन बाइकिंग के लिए विशिष्ट ट्रैक बनाए और बनाए रखें। पता करें कि शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा क्या है और अन्य साइकिल चालकों से अधिक जानने के लिए बात करें। माउंटेन बाइकिंग ट्रेल्स के स्थान आमतौर पर शामिल हैं:
    • राज्य या राष्ट्रीय पार्क
    • पुराने सड़कों
    • ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कें पहुंचें
    • निजी संपत्तियों (अनुमति के साथ)
  • स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    नियमों को जानें ट्रेल्स पर पेडलिंग करते समय, आपको साइकिल चालन मार्गों पर चलना चाहिए और पैदल चलने वालों की प्राथमिकता देना चाहिए। अक्सर, शुरुआती लोगों के लिए ट्रेल्स भी पैदल चलने वालों के लिए पथ होंगे, और कभी-कभी आप हाइकर्स, कुत्तों, घोड़ों और बच्चों के खेलने वाले लोगों के पास आते हैं, इसलिए नियमों से चिपक जाना महत्वपूर्ण है और आप क्या करें । महान गति के साथ मत जाओ अगर यह निशान पर एक पूरा दिन है, और कोनों में आँख बंद करके बारी नहीं है। सुरक्षित रहें और अपने आसपास के अन्य साइकिल चालकों के लिए देखें, जब वे पीछे से दृष्टिकोण करते हैं
    • एक साइकिल चालक न बनें जो समुदाय को एक खराब प्रतिष्ठा देता है। लोगों को चलने से न हिलाएं और उन्हें धूल खाएं। सड़क आपके पास नहीं है। यह साझा किया जाता है
  • स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ट्रेल्स पहले चलें यह आमतौर पर निशान के कुछ भागों से परिचित होना चाहते हैं, चलना यह जानने के लिए एक अच्छा विचार है कि क्या उम्मीद है, जहां महान पहाड़ी हैं और आपको क्या करना है। यह ट्रेल की जांच करने के लिए मज़ेदार प्रोजेक्ट हो सकता है, पहले बाइक के साथ और भी अधिक रोमांचक बना सकता है। इसके बारे में "आश्चर्य को खराब" के रूप में और अधिक "एक समर्थक के रूप में खुद को तैयार करने" की तरह सोचें।
  • स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग स्टेप 16 शीर्षक वाला चित्र
    4
    लोकप्रिय और प्रसिद्ध ट्रेल्स की तलाश करें कई स्थानीय और ऑनलाइन समुदाय मौजूद हैं, और आपके क्षेत्र में ट्रेल्स ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं। फिर भी, आप एक लोकप्रिय पर्वत बाइकिंग गंतव्य के लिए एक यात्रा ले जा सकते हैं, इसलिए खेल के साथ कुछ अनुभव प्राप्त करें कोशिश करो और मज़े करो!
  • आवश्यक सामग्री

    • साइकिल चालन में उपयोग के लिए विशिष्ट हेलमेट
    • साइकिल गंदगी पटरियों के लिए बनाई गई

    युक्तियाँ

    • पेडलिंग करने के लिए उपयोग करके, आप शायद अपने खुद के एक बाइक चाहते समाप्त होगा यह वह जगह है जहां आपकी स्थानीय बाइक की दुकान वास्तव में आती है जब एक बाइक खरीदते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक साइकिल एक व्यक्ति की ऊंचाई और शरीर के प्रकार के लिए काफी विशिष्ट है। यदि एक साइकिल आपकी अच्छी तरह से सेवा नहीं करता है, तो पेडल को असहज और शायद दर्दनाक भी होगा। यही कारण है कि यह स्थानीय रूप से खरीदने के लिए इतना महत्वपूर्ण है एक अच्छी साइकिल आपको एक बाइक के लिए तैयार कर सकती है जो आपकी आवश्यकताओं के लिए विशिष्ट है कई भविष्य की खरीद पर मरम्मत, सेवा योजना या छूट की पेशकश करेंगे। विभिन्न बाइक की कोशिश करें जो आपको रुचि रखते हैं और अलग-अलग साइकिल बेचे जाने के लिए अलग-अलग ब्रांड्स बेचते हैं।
    • आपके पहले निशान पर, आपको उन सभी उपकरणों की ज़रूरत नहीं है जो आप देख रहे हैं कि अधिकांश साइकिल चालकों द्वारा किए जा रहे हैं।
    • यदि आप शुरुआत में पहले से ही पटरियों पर पैडिंग करते समय असुविधा महसूस करते हैं, तो उन्हें चलाना और उनके साथ प्रयोग करना।

    चेतावनी

    • हमेशा हेलमेट पहनें और खेल का अभ्यास करते समय उचित सुरक्षा सावधानी बरतें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com