IhsAdke.com

कैसे जल्दी से एक जंगल शरण बनाएँ

यदि एक दिन आप एक जंगल में खो गए या छोड़ दिए गए हैं, तो अपनी सुरक्षा और अस्तित्व (थोड़ी देर के लिए भी) सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदमों में से एक आपको आश्रय का निर्माण करना है इस तरह, आप विभिन्न खतरों से रक्षा करेंगे। एक आश्रय आप ठंड क्षेत्रों से रोकती में गर्म रखता है hipotermia- छाया प्रदान करता है और गर्म धूप (रोकने निर्जलीकरण और हीट स्ट्रोक) की सुरक्षा करता है - और हवा, बारिश या बर्फ से घरों। तो सीखने की कैसे जल्दी से एक बुनियादी जंगल आश्रय का निर्माण सबसे महत्वपूर्ण महत्व का हो सकता है

चरणों

विधि 1
एक वन क्षेत्र में एक आश्रय का निर्माण

जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 1
1
प्राकृतिक संरचनाएं देखें जो आश्रय के रूप में सेवा कर सकती हैं। अपने आस-पास की जगहों की तलाश में जाओ जो सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। यह जंगल में शरण लेने का सबसे तेज़ तरीका है।
  • गुफाएं या रॉक संरचनाएं जो सिर को कवर करती हैं ये सरल प्राकृतिक आश्रयों हैं। उन जानवरों को डराने के लिए प्रवेश द्वार पर अलाव बनाओ, जो अंदर और पत्थरों को गर्मी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं (बाद में उन्हें सोने के दौरान गर्म रखने के लिए शरीर का उपयोग करें)।
  • बड़े गिरते पेड़ों की तलाश करें, जो ट्रंक और जमीन के बीच की जगह है, आश्रय प्रदान करने में सक्षम है। अपने आप को बेहतर बनाए रखने के लिए, ट्रंक के दोनों किनारों पर शाखाएं डाल दें जैसे कि आप तम्बू बना रहे थे। आश्रय की गर्मी बढ़ाने के लिए पत्तियों और घास के साथ शाखाओं को कवर करें।
  • जंगल में एक फास्ट आश्रय का निर्माण शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    "पुल" बनाने के लिए एक दूसरे के आगे दो पेड़ देखें आश्रय के इस क्लासिक रूप को बनाने के लिए, आपको पहले दो पेड़ों को एक दूसरे के करीब देखना होगा जो आपके शरीर की ऊंचाई के बारे में हैं या थोड़ी अधिक लम्बे हैं। फिर पेड़ों के बीच एक लंबी टहनी रखो - या एक रस्सी अगर आपके पास एक है
    • कम "कांटे" के साथ एक पेड़ की तलाश करें, जहां ट्रंक या बड़ी शाखाएं विभाजित हैं। आदर्श रूप से, ट्रंक और शाखाओं के बीच का पेड़ एक "वाई" होता है, जिस पर पुल बनाने के लिए उच्चतम शाखा (जिसे रिज भी कहा जाता है) को लगाया जा सकता है
    • यदि आप एक दूसरे के बगल में दो पेड़ नहीं पा सकते हैं, तो आप एक पेड़ में दूसरे का समर्थन करते समय जमीन पर रिज के एक छोर डाल सकते हैं।
    • शाखाओं को रिज के एक तरफ 45 डिग्री कोण पर रखें। फिर इसे अधिक शाखाओं, घास, पत्ते, बर्फ, आदि के साथ क्रॉसवर्ड कवर करें। जब तक दीवार कई सेंटीमीटर मोटी होती है
  • जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    मलबे के साथ एक छोटा त्रिकोणीय तम्बू बनाएं। आप एक कम कांटा, एक मजबूत चट्टान या एक पेड़ स्टंप के साथ एक पेड़ का उपयोग कर सकते हैं अपने शरीर के लिए काफी बड़ा एक आश्रय बनाने के लिए पेड़, चट्टान या स्टंप में एक व्यापक ट्रंक के अंत में से एक का समर्थन करें दूसरे छोर को मंजिल पर रखा जाना चाहिए
    • यह सुनिश्चित करें कि रिज (मुख्य शाखा) लंबे समय तक आपके शरीर के लिए जगह बनाने के लिए पर्याप्त है जब वह पेड़ या रॉक के खिलाफ झुकाव है
    • दोनों पक्षों पर रिज पर ढलान वाली शाखाएं रखें। फिर उन्हें छोटे शाखाओं, पत्तियों और अन्य घास के साथ एक अनुप्रस्थ तरीके से कवर करें ताकि वे गिर न जाएं। मोटी दीवारों, बेहतर प्रवेश के बाहर घास और घास के ढेर को आंशिक रूप से बंद कर दें जैसे ही आप आश्रय के अंदर होते हैं।
    • त्वरित आश्रय के लिए आखिरी विकल्प के रूप में अवशेषों के साथ एक स्टाल भी बनाना संभव है। इसके लिए, आपको केवल वन मंजिल पर मिली सामग्री को ढेर करना पड़ता है फिर अपने शरीर के प्रवेश द्वार के रूप में सेवा करने के लिए इस माउंट पर एक बड़ी पर्याप्त शुरुआत करें। हीटिंग में सुधार करने के लिए, आश्रय के भीतर आ जाने से आंशिक रूप से इस खोलने को बंद करें।
  • विधि 2
    तारों के साथ एक आश्रय का निर्माण

    जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 4
    1
    एक तम्बू तम्बू की सवारी करें या एक पुल बनाएं एक दूसरे के बगल में दो पेड़ लगाएं और सामान्य खींचने के आधार का निर्माण करने के लिए उन दोनों के बीच (या रस्सी यदि आपके पास है तो) एक लंबी टहनी रखो। फिर शाखा के एक या दोनों तरफ एक तिरपाल रखें और पत्थरों के वजन, लकड़ी के टुकड़े, वन मंजिल या बर्फ से मलबे का उपयोग करके जमीन पर इसे संलग्न करें।
    • यदि आपके पास एक सामान्य तिरपाल नहीं है, तो आप अपने निपटान में रेनकोट, कचरा बैग, शीट या अन्य प्लास्टिक सामग्री का उपयोग करके एक आश्रय भी बना सकते हैं।
    • यदि आपके पास पर्याप्त तिरपाल है, तो अपने आप को बेहतर ढंग से सुरक्षित रखने के लिए आश्रय के तल पर भी इसका विस्तार करें। एक तम्बू तम्बू का निर्माण करते समय, कैनवास को आश्रय के उच्चतम बिंदु पर रिज के साथ एक पूर्ण त्रिकोण बनाना चाहिए।
  • जंगल में एक फास्ट आश्रय का निर्माण शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    एक छोटा सा शिविर तम्बू बनाएं, जो कि एक टीआरपी या शीट का उपयोग करते हैं। एक बड़ी शाखा के एक हिस्से को एक छोटे पेड़, एक चट्टान या स्टंप के कांटा पर रखा जाना चाहिए ताकि शरीर को घर पर रहने के लिए पर्याप्त शरण मिल सके। फिर आपके पास प्लास्टिक सामग्री की रिज को बढ़ाएं, प्रत्येक पक्ष पर बराबर लंबाई छोड़ दें। उड़ान से तार्किक या प्लास्टिक सामग्री रखने के लिए मंजिल पर भारी वस्तुओं का उपयोग करें
    • छोटे टेंट केवल एक व्यक्ति के लिए उपयुक्त हैं, क्योंकि यह अधिकतम हीटिंग सुनिश्चित करने में मदद करता है। आप बड़े रेडकोट, कचरा बैग या चादरें एक बड़े प्लास्टिक की जगह के बजाय उपयोग कर सकते हैं। अंतरिक्ष जितना छोटा होगा, उतना अधिक ताप
    • इसके अलावा, शाखाओं के साथ एक तम्बू बनाने और दीवारों को तह करना भी संभव है जैसे कि अगर आपके पास कोई और सामग्री उपलब्ध नहीं होती है आश्रय को कवर करने के लिए एक tarp या अन्य प्रकार के प्लास्टिक का उपयोग करें, इस प्रकार अतिरिक्त हीटिंग और सुरक्षा सुनिश्चित करें।



  • जंगल में एक फास्ट आश्रय का निर्माण शीर्षक चित्र 6
    3
    एक तम्बू बनाने के लिए कचरा बैग का उपयोग करें यदि आपके पास कम से कम दो बड़े प्लास्टिक कचरा बैग हैं, तो आप एक साधारण तम्बू बना सकते हैं। बैग में से किसी एक के नीचे खोलें और एक बड़े तम्बू बनाने के लिए आंशिक रूप से दूसरे बैग के खुले हिस्से पर स्लाइड करें।
    • दो पेड़ों, दो पत्थरों या एक लंबे टहनी या रस्सी का उपयोग कर अन्य संरचनाओं के बीच प्लास्टिक की थैलियों के साथ नव निर्मित तम्बू को रखें, अगर आपके पास एक स्थान है
    • शाखाओं और झाड़ियों का उपयोग करके तम्बू का समर्थन करना भी संभव है, या आप पर्याप्त सुरक्षा के लिए इसे आसानी से स्लाइड कर सकते हैं।
  • विधि 3
    एक बर्फ या रेत आश्रय का निर्माण

    जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    बर्फ में एक पेड़ के आसपास एक आश्रय खोदना यदि आपके पास एक खुदाई उपकरण है तो आप इस प्रकार के शरण का निर्माण कर सकते हैं और आप सदाबहार वृक्षों के साथ गहरे बर्फ के क्षेत्र में हैं। पेड़ के चारों ओर एक छेद खोदो ताकि इसकी शाखाएं कवर के नीचे की छत के रूप में काम करें।
    • सदाबहार पत्तियों और मोटी शाखाएं जो कि छतरियों से दूर होती हैं, के पेड़ की खोज करें, इस प्रकार आपके सिर पर सुरक्षा क्षेत्र बढ़ाना।
    • ट्रंक के चारों ओर, एक वृत्त खोदें जो कि पेड़ की शाखाओं की तुलना में अधिक नहीं है एक गहराई में खोदो जहाँ आप आराम से बैठ सकते हैं या बैठ सकते हैं या जमीन को छू सकते हैं।
    • छिद्रों के ऊपर और किनारों पर बर्फ को सम्मिलित करें ताकि इसे पूर्ववत और स्लाइडिंग से रोका जा सके। छेद के नीचे स्थित शाखाओं को कट या तोड़कर या अधिक से अधिक कवरेज सुरक्षा प्रदान करें यदि आवश्यक हो।
  • जंगल में एक फास्ट आश्रय का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    एक बर्फ की गुफा का निर्माण एक गुफा बनाने के लिए जो आपको हवा और तूफानों से बचाता है, पर्याप्त बर्फ को ढेर कर रखता है और आपके शरीर में फिट होने के लिए पर्याप्त अंतर बना सकता है। बर्फ की ढेर आपको ढाई इंच से अधिक लंबा और काफी अधिक होना चाहिए ताकि आप इसे बर्फ से ढंका बिना खोद कर सकें।
    • बर्फ को ढेर करने के बाद, इसे कई घंटों तक व्यवस्थित करने के लिए अनुमति दें, या इसे अधिक ठोस बनाने के लिए निचोड़ दें। इस तरह, अलग-अलग गिरने के बिना इसे खुदा करना आसान होगा।
    • जब तक आपके पास पूरे शरीर के लिए चौड़े और लंबे समय तक धावक न हो, तब तक बर्फ ढेर में खोदकर और खोदें। सुनिश्चित करें कि गुफा की दीवारों को गिरने से रोकने के लिए कम से कम 30 सेंटीमीटर मोटी होती है।
    • आराम और थर्मल इन्सुलेशन बढ़ाने के लिए गुफा की संरचना के भीतर शाखाएं रखें। कुछ और शाखाओं का उपयोग करके गुफा के प्रवेश द्वार को बंद करना भी संभव है।
    • इसके लिए और अन्य प्रकार के बर्फ आश्रयों के लिए, एक फावड़ा खुदाई के लिए सबसे अच्छा उपकरण है। यदि आपके पास एक नहीं है, तो आप एक कप या कटोरा, एक स्की, एक जूता या किसी अन्य फर्म और तगड़ा आइटम का उपयोग कर सकते हैं।
  • जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 9 कदम
    3
    रेगिस्तान के बीच या एक समुद्र तट पर एक आश्रय गुफा संभव है कि कम तापमान तक पहुंच हो और रेत में एक छेद खोलकर सूरज और हवाओं से खुद को सुरक्षित रखें। उस स्वामित्व वाली किसी भी प्लास्टिक सामग्री के साथ इसे कवर करें या उस प्रयोजन के लिए शाखाओं पर रेत डाल दें।
    • अपने शरीर को घर पर रखने के लिए पर्याप्त छेद खोदो यह जितना संभव हो उतना गहरा होना चाहिए, उत्तर से दक्षिण तक, ताकि आप दिन के दौरान जितना संभव हो उतना सूर्य से अवगत करा सकें।
    • गड्ढे के तीनों तरफ रेत को ढंकते रहें ताकि यह गहरा हो। फिर माउंट पर एक तिरपाल (या अन्य प्लास्टिक) रखें और इसे रेत, टहनियाँ, या अन्य वस्तुओं के वजन का उपयोग कर रखें।
    • यदि आप एक समुद्र तट पर हैं तो पानी या ज्वार से अधिक छेद खोदना सुनिश्चित करें
  • युक्तियाँ

    • आश्रय जितना छोटा होता है उतना गर्म होगा, क्योंकि शरीर की गर्मी के साथ गरम होने के लिए कम हवा होगी।
    • आप जिस प्रकार के शरण का निर्माण करने के लिए चुनते हैं, उसके बावजूद आपको "बेड" की स्थापना करने के लिए अतिरिक्त शाखाएं, झाड़ियों और पत्तियों का उपयोग करना चाहिए, जिस पर आप सोते हैं। यह मध्यम के संबंध में अधिक आराम और अधिक थर्मल इन्सुलेशन लाता है (यह गर्म या ठंडा हो)
    • यदि आप बचाव दल द्वारा पाया जाना चाहते हैं तो आश्रय काफी दिखाई दे। आश्रय के बाहर एक आकर्षक, रंगीन या चमकदार वस्तु बाँधें।
    • शरण के पास खाना न छोड़ें, क्योंकि यह जंगली जानवरों को आकर्षित कर सकता है।

    चेतावनी

    • उत्तरजीविता आश्रयों को केवल खतरनाक जंगल आपातकालीन परिस्थितियों में ही बनाया और उपयोग किया जाना चाहिए। यद्यपि आप मनोरंजक उद्देश्यों के लिए एक देहाती आश्रय का निर्माण कर सकते हैं, कभी भी एक पर भरोसा करने की योजना नहीं करते हैं। ऐसी परिस्थिति से बचने के लिए जहां आपको जल्दी से अस्तित्व में आश्रय का निर्माण करने की ज़रूरत होती है, हमेशा आपके साथ पानी और नक्शे लेते हैं, उचित कपड़े पहनते हैं, और अन्य सभी सामग्रियों को आपको किसी तापमान पर जंगल का पता लगाने की आवश्यकता होती है।
    • लकड़ी के आश्रयों के निर्माण के दौरान फर्म टहनियां जो नम या सड़ांध नहीं हैं का उपयोग करें
    • उस क्षेत्र में संभावित जोखिमों को ध्यान में रखें जहां आप एक आश्रय को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। भूस्खलन या हिमस्खलन, या मृत या नाजुक शाखाओं के पेड़ों के नीचे किसी क्षेत्र में एक का निर्माण न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com