IhsAdke.com

कैसे किसी भी स्थिति में एक bonfire करें

सही सामग्री और उपकरणों के साथ, कैम्प फायर को प्रकाश करना अपेक्षाकृत आसान है। ईंधन के लिए ज्वलनशील सामग्री, लकड़ी के चिप्स और लकड़ी ले लीजिए अपनी सुरक्षा के लिए, याद रखें कि हमेशा तम्बू या आश्रय से कम से कम 60 सेंटीमीटर दूर आग लगती है, और निचले पेड़ों से दूर। इसके अलावा, जब आप इसे का उपयोग करते हैं तब आग को सही तरीके से बुझाने की कोशिश करें

चरणों

भाग 1
आवश्यक सामग्रियों को इकट्ठा करना

  1. 1
    यदि संभव हो तो, अपनी सुरक्षा के लिए पूर्व कटौती जलाऊ खरीद लें। यह घरेलू फायर के लिए आदर्श विकल्प है और किसी भी व्यक्ति के लिए एक सुरक्षित शर्त है जो एक खुली आग को रोशन करना चाहता है। तैयार-से-उपयोग वाली जलाशय समय, प्रयास को बचाने और जंगल में इस्तेमाल किया जा सकता है कि लकड़ी की तलाश की असुरक्षा से बचने के लिए। कैम्पिंग स्टोर्स या कैम्पिंग साइट्स के पास विक्रेताओं पर पूर्व कट लकड़ी के लॉग खरीदे जा सकते हैं।
    • यदि आप एक राष्ट्रीय उद्यान या कैम्पिंग क्षेत्र में जा रहे हैं, तो पहले से पता लगाएं कि बाहर से लकड़ी का उपयोग निषिद्ध है और यदि साइट स्वयं लकड़ी बेचती है, या यदि वे भूमि पर लकड़ी के ज्वलन को रोकते हैं।
  2. 2
    केवल सजावटी आग बनाने के लिए, निर्मित लॉग का उपयोग करें वे चूरा और पैराफिन मोम के संयोजन हैं जो आग लगने में आसान है और स्वच्छ आग उत्पन्न करता है। उनका लाभ प्रारंभिक सामग्री की आवश्यकता के बिना रोशनी प्रदान करना और थोड़ा गंदगी छोड़ना है। लेकिन उत्पन्न गर्मी एक सामान्य आग जलती हुई लकड़ी के समान नहीं है। जब आपको गर्मी की ज़रूरत नहीं है, तो एक आसान अलाव प्रकाश करने के लिए, हार्डवेयर स्टोर्स से बनाए गए लॉग खरीदें।
  3. 3
    एक प्राकृतिक आग को रोशनी के लिए छोटी, सूखी सामग्री ढूंढें आग को रोशनी करने में मदद करने के लिए ज्वलनशील सामग्री खोजने के लिए आवश्यक है। छोटे, सूखे वस्तुओं जैसे कि घास, पत्ते, कटा हुआ पेड़ की चड्डी या अखबार देखें। ये आदर्श विकल्प हैं आपातकाल में, ट्राट्रास किसी भी व्यक्ति के लिए एक महान ज्वलनशील सामग्री हो सकता है जो नाश्ते में खर्च करने को तैयार है।
  4. चित्र बनाएँ एक फायर चरण 3
    4
    आग को ईंधन के लिए मध्यम आकार की सूखी वस्तुओं के लिए देखें। यह सामग्री आसानी से जलता है जब यह फ्लैमेबल्स के संपर्क में आती है, लेकिन अपने आप पर आग लगना मुश्किल है। स्टिक्स, चॉपस्टिक्स, और बड़ी चड्डी देखें। आइटम सूखी होना चाहिए
    • आप आग को खिलाने के लिए कुल्हाड़ी या चाकू का उपयोग करके लकड़ी के बड़े टुकड़े कर सकते हैं।
  5. 5
    ईंधन के रूप में सेवा करने के लिए लकड़ी की एक किस्म ले लीजिए इस लकड़ी में ऐसे लॉग होते हैं जो लंबे समय तक जला देते हैं और आग जलते रहते हैं। अग्नि को जलाने के लिए विभिन्न आकारों की सूखी और भंगुर लकड़ी की तलाश करें क्योंकि यह जलता है। लकड़ी के प्रकार वे जिस तरह से जलते हैं, उसमें भिन्नता है, इसलिए ध्यान रखें कि:
    • ओक और मैपल जैसे दृढ़ लकड़ी, जला शुरू करने के लिए अधिक समय लेते हैं, लेकिन कुछ समय तक जला देते हैं।
    • शंकुधारी जंगल, जैसे पाइन और देवदार, राल की वजह से प्रक्रिया के दौरान तेज और दरारें जलाते हैं।

भाग 2
बोनफियर संरचना बनाना

1
एक मुक्त और शुष्क सतह पर अलाव माउंट करें स्थान पेड़ों, झाड़ियों और निम्न शाखाओं से कम से कम 1.8 मीटर दूर होना चाहिए। सूखे पत्तियों, शाखाओं और अन्य मदों को निकालें जो आग पकड़ कर फैल सकती हैं। भस्म साइट सूखी मिट्टी पर होना चाहिए। आप उसके लिए एक चट्टानी बिस्तर बना सकते हैं
  • बड़े पत्थरों का एक चक्र बनाओ, जो कि 90 से 120 सेंटीमीटर व्यास तक फैलता है, जहां आप आग लगाएंगे।
  • यदि आप डेरा डाले हुए हैं तो आश्रय या तम्बू से कभी भी 1.8 मीटर से कम दूरी पर आग न बनाएं।
  • 2
    चीजों को सरल रखने के लिए एक क्रॉस स्ट्रक्चर बनाएं बिस्तर के केंद्र में ज्वलनशील पदार्थ रखें। इसे ऊपर की तरफ आग को खिलाने के लिए सामग्रियों को रखो, पारित पैटर्न में, और सामग्री के साथ दोहराएं जो ईंधन के रूप में काम करेगी। सामग्री के बीच अंतराल को छोड़ दें, जबकि उन्हें हवा के संचलन की अनुमति देने के लिए ढेर कर दें, ताकि ऑक्सीजन आग को खिला सकें।
  • 3
    प्रकाश के लिए एक आसान विकल्प के लिए एक "तम्बू" उठाएं एक ज्वलनशील सामग्री को एक व्यास में 10 सेंटीमीटर व्यास के बारे में बताएं। सामग्री के टुकड़े जो कि एक तरफ एक उद्घाटन के साथ ज्वलनशील सामग्री के चारों ओर तम्बू के आकार में आग को खिलाएगा। लकड़ी के टुकड़े झुकाएं जो दूसरे सामग्रियों के चारों ओर एक फ्रेम बनाने के लिए एक-दूसरे के विरुद्ध ईंधन के रूप में काम करेगा, पहले के रूप में उसी स्थान पर एक खोलने के लिए।



  • 4
    विधानसभा की सुविधा के लिए एक "बूथ" बनाएं चुने हुए अग्नि गड्ढे के बीच में ज्वलनशील सामग्री रखें और इसके चारों ओर एक तम्बू बनाओ, जो कि आग को खिलाएगा। तम्बू के प्रत्येक किनारे पर दो टुकड़े ईंधन की लकड़ी रखो और उन पर दो और टुकड़े, सीधा। पैटर्न को दो या तीन बार दोहराएं
  • भाग 3
    आग रोशनी

    चित्र बनाएँ एक फायर चरण 1
    1
    लाइटर या मैचों का उपयोग करें यदि आपके पास है। आग को रोशन करने का सबसे आसान तरीका ये है जैसे कि साधारण लाइटर। मैचों को सावधानी से प्रकाश में रखें या हल्का खींचें और ज्वलनशील सामग्री के करीब लौ को पकड़ न दें जब तक कि इसे जलाने शुरू न हो जाए। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कई पक्षों से सामग्री को हल्का बनाएं जिससे कि वह ठीक से जल जाए।
    • अग्नि को बढ़ाने में मदद करने के लिए जलाई सामग्री को सावधानी से उड़ाने
  • 2
    एक मौसम-प्रतिरोधी विकल्प के लिए, चकमक और स्टील का उपयोग करके एक चिंगारी बनाएं। ऐसे सेट लाइटर और मैचों के लिए एक टिकाऊ और मौसम रहित विकल्प हैं। कैम्प फायर के केंद्र में ज्वलनशील सामग्री के ढेर के पास चकमक पत्थर और स्टील को पकड़ो। जब तक यह आग पकड़ नहीं लेता सामग्री पर स्पार्क्स फेंकने के लिए कई बार स्टील का उपयोग कर चकमक पत्थर मारो।
    • इस्पात और चकमक पत्थर सेट डेरा डाले हुए उत्पाद स्टोर्स या इंटरनेट पर बेच रहे हैं
  • 3
    अचानक कैम्प फायर के लिए एक नाली बनाएं शंकुधारी लकड़ी के एक फ्लैट टुकड़े में एक पायदान बनाना एक पेनकेनिफ़ या अन्य तेज उपकरण का उपयोग करें। घर्षण और गर्मी उत्पन्न करने के लिए पायदान के अंदर पीछे पीछे की तरफ ट्रिग करें या ट्रिग करें कुछ मिनटों के बाद, गर्मी तेज हो जाएगी और इस आंदोलन द्वारा बनाई गई लकड़ी के कणों को तेज करेगा।
  • भाग 4
    आग को सुरक्षित रूप से मिटा दें

    1. 1
      अग्रिम में 20 मिनट आग लगाना शुरू करें इसे पूरी तरह से बुझाने में थोड़ी देर लगेगी, और उससे पहले इसे छोड़ना खतरनाक होगा। आपको अपने समय के लिए वांछित क्षण में आग लगाने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त समय देना होगा। अगर आपको निश्चित समय पर परिसर छोड़ना पड़ता है, तो उस समय से 20 मिनट पहले आपको याद दिलाने के लिए अपने सेल फोन पर एक अलार्म कॉल करें।
    2. 2
      भस्म साइट पर पानी फेंकें आग पर पानी की एक बाल्टी झुकाएं और कोयले पर पानी की बूंदें और छोटे छिड़कें फेंक दें। इसे ध्यान से और धीरे-धीरे करो। एक पानी, एक बड़ी पानी की बोतल या अन्य कंटेनर भी भस्म साइट पर धीरे धीरे पानी वितरित करने के लिए सेवा कर सकते हैं।
      • स्थानीय पानी भिगोने से बचें, क्योंकि यह इसे खराब कर देगा और निकट भविष्य में इसका उपयोग करना असंभव बना देगा।
    3. 3
      जब आप पानी फेंक देते हैं, तो चिंगारी या एक फावड़ा के साथ अंगारों को हिलाएं। कैंप फायर में सभी अंगारों को उन पर मोड़कर बनाओ, जब आप उन पर पानी डालते हैं। उन्हें हिला करने के लिए, एक टहनी या धातु का फावड़ा का उपयोग करें आग पूरी तरह से बंद होने तक सरगर्मी रहें।
    4. 4
      देखें कि क्या भाप साइट से कोई भाप, गर्मी या शोर नहीं आ रहा है। हादसे के आधार पर अपना हाथ रखकर देखने के लिए कि स्पॉट ठंड है या नहीं। यदि आप जमीन से बाहर निकलने में गर्मी महसूस नहीं करते हैं, तो आग पूरी तरह से बंद होने की संभावना है। यह भी देखें कि वाष्प के संकेत हैं और सीटी बजाते हुए ध्यान दें, जो संकेत कर रहे हैं कि अभी भी जलते हुए कोयले हैं
      • अगर आपको यह सबूत नहीं मिलता है, तो आप सुरक्षित रूप से कैंप साइट से बाहर निकल सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • कभी आग से जलते रहना छोड़ दें
    • अग्नि को निकालने के लिए कम से कम पानी या रेत के एक बाल्टी छोड़ दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com