IhsAdke.com

एक आग अग्रदूत का उपयोग कैसे करें

जिस किसी ने बिना किसी आग या हल्का शुरू करने की कोशिश की है, वह जल्दी से सोचा है कि यह कितना मुश्किल हो सकता है। या फिर आप लंबे समय तक दो चीनी काँटा डाल सकते हैं और फिर भी कुछ भी नहीं खत्म हो सकते हैं। सौभाग्य से, पोर्टेबल मैग्नीशियम ब्लॉक सामान्य हो गए हैं और किसी भी खेल के सामान की दुकान या मालिक के स्टोर में पाया जा सकता है। हालांकि लगभग हर कोई इस उपकरण के साथ आग लगने में सफल हो सकता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपको खुद से आग बनाने से पहले जानना चाहिए

चरणों

भाग 1
आग की तैयारी

चित्र का प्रयोग करें एक फायर स्टार्टर चरण 1 का प्रयोग करें
1
आग के लिए सही जगह चुनें हर जगह आग के लिए उपयुक्त नहीं है, या तो क्योंकि इसमें शामिल होने वाले खतरों के कारण या शुरू करना मुश्किल हो सकता है।
  • हवा के बाहर जगह खोजने की कोशिश करें हवा को नियंत्रण से बाहर शुरू करने या उसे फैलाने की कोशिश कर रहा है। यदि आप कर सकते हैं, तो एक संरक्षित क्षेत्र खोजें।
  • ईंधन स्रोत के पास एक स्थान (संभवतः लकड़ी) देखें। आग आश्चर्यजनक रूप से "भूख" हो सकती है और लंबी दूरी के लिए भारी लकड़ी ले जाने के लिए व्यावहारिक नहीं है।
  • उस क्षेत्र का पता लगाएं जहां आग फैलाने का कोई मौका नहीं है। कुछ दूरी (कुछ मीटर), पेड़ों या शाखाओं पर घास के साथ एक समाशोधन या क्षेत्र खोजने की कोशिश करें
  • एक फायर स्टार्टर चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आग के स्थान को तैयार करें आग के फैलाव को रोकने के लिए, आपको साइट के आसपास के क्षेत्र को साफ करना होगा।
    • कुओं में खोले जाने वाले छोटे आग एक बार आग की सीमा को सीमित करने का एक आम तरीका था। लौ और किसी भी घास के बीच की दूरी बनाए रखने के लिए इरादा आग से थोड़ा बड़ा गड्ढा बनाओ।
    • वैकल्पिक रूप से, आज स्काउट्स और अन्य आउटडोर उत्साही लोगों के बीच जमीन के ढेर पर सवार हो रहे हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, आप बहुत सारे रेत या कूड़े का निर्माण करते हैं (फिर से, जानबूझकर आग से बड़ा)। यह इसे आसपास के घास या अन्य सामग्रियों से ऊपर उठाता है जो हमेशा पर्याप्त रूप से साफ नहीं होते हैं
    • यदि आप हवा से बाहर नहीं रह सकते हैं, आग के लिए एक windbreak तैयार करें संभवतः एक पुराने नम ट्रंक का उपयोग आपके कैम्प फायर पर हवा के प्रभाव को सीमित करने के लिए किया जा सकता है यदि आप करते हैं, तो अपने विंडबैकर के लिए एक संभावित ज्वलनशील सामग्री का चयन करें और सुनिश्चित करें कि उसे आग पकड़ने से रोकने के लिए पर्याप्त दूरी है।
  • एक फायर स्टार्टर चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आवश्यक सामग्री लीजिए और उन्हें इकट्ठा। आपको एक अलाव शुरू करने और बनाए रखने में सक्षम होना है। यदि आपने अपना स्थान बुद्धिमानी से चुना है, तो ईंधन के आसपास बहुत कुछ होना चाहिए। हालांकि, कैम्प फायर शुरू करने के लिए ऐसा नहीं लगता है।
    • यदि आप लकड़ी का उपयोग कर रहे हैं, तो बड़े टहनियाँ जलाने शुरू न करें इसके बजाय, सूखी लाठी, पत्तियों और छोटे टहनियाँ एकत्र करें।
    • आपको आग के चुने हुए स्थान में टहनियाँ और कुछ मध्यम आकार की शाखाएं (वयस्क उंगली के आकार के बारे में) भी माउंट करना चाहिए। लाठी जल्दी से जलाए जाएंगी, और अगर आप प्रारंभिक आग में अधिक जलाएंगे तो आग की लपटों को रखने के लिए कुछ जगह होना चाहिए। आग शुरू करने से पहले इसे व्यवस्थित करें
  • भाग 2
    आग बनाने के लिए अग्निशमनकर्ता का उपयोग करना

    एक फायर स्टार्टर चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    मैग्नीशियम बार परिमार्जन करें मैग्नीशियम बार वास्तव में उल्लेखनीय शिविर या उत्तरजीविता उपकरण है। मैग्नीशियम एक अत्यंत ज्वलनशील पदार्थ है, और कुछ परिस्थितियों में तापमान 260 डिग्री सेल्सियस से अधिक तक पहुंच जाता है। जाहिर है, इस तीव्रता से जलने वाली चीज एक शक्तिशाली अलाव बना सकती है।
    • अगर चाकू का उपयोग करना, ब्लेड के पीछे का उपयोग करें - आप चाकू के तार को नुकसान नहीं करना चाहते हैं और आप चिप्स काटने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। आप थोड़ा स्पार्क्स चाहते हैं जो आसानी से जलाएंगे।
    • आग शुरू करने के लिए आवश्यक मैग्नीशियम की मात्रा निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। बहुत कम है और आप इसे बहुत शुरू करने में सफल नहीं होंगे और आपके चेहरे पर 2700 डिग्री सेल्सियस आग का गोला होगा। यह कहने के बाद, यह छोटे से शुरू करना अच्छा होगा, और तब तभी हो सकता है जब वह विफल हो जाए, अधिक उत्साह जोड़ें



  • चित्र का प्रयोग करें एक फायर स्टार्टर चरण 5 का प्रयोग करें
    2
    स्पार्क्स बनाने के लिए पत्थर मारो आमतौर पर, इन मैग्नीशियम बार में एक तरफ एक चकमक पत्थर पट्टी होती है। एक चिंगारी बनाने के लिए चाकू के साथ स्क्रैप करें
    • चिंगारी की मात्रा लागू बल, हमले की गति और हमले के कोण (चक्पट के साथ ब्लेड निष्पादित की जाने वाली डिग्री) के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।
    • स्टब या कटौती नहीं पत्थर चकमक पत्थर के माध्यम से ब्लेड खींचें या, यदि आप चाहें, तो चाकू के किनारे पर पत्थर खींचें, ब्लेड स्थिर रखें। उत्तरार्द्ध विधि सुरक्षित हो सकती है
  • चित्र का प्रयोग करें एक फायर स्टार्टर चरण 6 का प्रयोग करें
    3
    एक लौ के विकास को प्रोत्साहित करें यदि लाठी तुरंत आग लगती है और आग लगती है, तो बधाई हो। यदि आपको इसके बजाय धुआं और हल्का दहन मिलता है, तो आपको उपयुक्त जलाशयों को हल्का करने के लिए हल्के झटके चाहिए।
  • चित्र का प्रयोग करें एक फायर स्टार्टर चरण 7 का प्रयोग करें
    4
    आग रखो आग की स्थापना के बाद बड़ी शाखाएं का उपयोग करें। ध्यान से देखने के लिए सुनिश्चित करें कि नियंत्रण से बाहर नहीं जल रहा है या आस-पास के ईंधन स्रोतों में फैलता है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक फायर स्टार्टर चरण 8 का प्रयोग करें
    5
    छोड़ने से पहले अग्निशमन करें आग से पानी को बुझाने और राख को हिलाएं जब तक आप सुनिश्चित न हों कि सभी अंगों को हटा दिया गया है।
  • चेतावनी

    • आग खतरनाक है और इसे खिलौना के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। मैग्नीशियम बार में एक आग का खतरा होता है और इसे ठीक से नियंत्रित किया जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com