IhsAdke.com

एक चिमनी कैसे लाइट करें

एक चिमनी को प्रकाश करना सामान्य रूप से, एक गतिविधि को आसान रूप में देखा जाता है इस वजह से, अधिकांश लोग बुनियादी कदम भूल सकते हैं जो फायरप्लेस अनुभव को बढ़ाते हैं। आग में सुखद शाम क्या हो सकता है आसानी से धुएं से भरा कमरे में बदल सकता है यह अनुशंसित पद्धति है, जो कि अगर इसके बाद, प्रारंभ से एक सुखद आग सुनिश्चित करती है

चरणों

विधि 1
एक ग्रिल के साथ चिमनी को रोशनी देना

एक चिमनी में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि स्पंदना खुली है हादसा एक उपकरण है जो पाइप के माध्यम से बहने वाली हवा की मात्रा को नियंत्रित करता है। पाइप मार्ग / नलिका है जो धुएं से धुएं निकालती है चिमनी के अंदर स्पर्श करें या चिमनी के अंदर, टॉर्च के साथ देखें, स्पंज का पता लगाएं एक लीवर होना चाहिए जिसे दो दिशाओं में ले जाया जा सकता है। एक स्पंदना बंद कर देगा, जबकि दूसरा इसे खोल देगा - यह सुनिश्चित करें कि स्पंज खुली है, या धुआं कमरे में वापस आ जाएगा ऐसा करना बहुत आसान है से पहले आग को हल्का करने के लिए यह तय करने से कि मुंह खोलना है, यह शुरू करना संभव होगा
  • एक फायरप्लेस चरण 2 में लाइट अ फायर शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आपके फायरप्लेस का कांच के दरवाज़े हैं, तो आग को रोशनी से 30 मिनट पहले खोलें। यह कमरे के तापमान तक पहुंचने के लिए चिमनी के इंटीरियर की अनुमति देगा ठंडी हवा गर्म से भारी होता है - अगर अंदर बहुत ठंडा है, यह एक ठंडी हवा वर्तमान कि चिमनी के माध्यम से प्रवाह बना सकते हैं, चिमनी आ जाएगा और दरवाजे में फंस जाएगी। दरवाज़े खोलने और कुछ गर्म हवा में जाने के कारण धूम्रपान की जगह नीचे की ओर बढ़ने के लिए पर्याप्त होगा।
  • एक फायरप्लेस में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    एयरफ्लो की जांच करें देखने के लिए टयूबिंग के पास हल्का हल्का है कि क्या वायु प्रवाह बढ़ता है या गिरता है। यदि यह नीचे आ रहा है, तो आपको इसे उलटा करने का एक रास्ता खोजना होगा। अगर श्रृंखला उतरती है तो आप किसी भी परिस्थिति में फायरप्लेस को हल्का नहीं कर सकते। एक विधि एक हल्का ब्लॉक (स्टार्टर लॉग एक ब्रांड ब्रेक आधा गोला) या वाणिज्यिक जलाऊ लकड़ी (जैसे डुरफ्लैम) का उपयोग करना है। वे ऐसी सामग्री होती हैं जो आग लगने लगेंगी और रोशनी में रहेंगी, फायरप्लेस के अंदर कुछ गर्मी पैदा कर सकती है और एयरफ्लो को बढ़ाने में मदद करती है, क्योंकि वे बहुत कम धुएं पैदा करते हैं:
    • स्पंज बंद करें यह आपके कमरे में धुएं को धकेलने से हवा को नीचे गिरने से रोक देगा
    • ब्लॉक चिमनी ब्लेड के पीछे रखें। इसे प्रकाश डालें और पाइप के उद्घाटन के निकट इसे फायरप्लेस के अंदर रखें। आप फायरप्लेस के शीर्ष पर गर्मी भेजने की कोशिश कर रहे हैं।
    • जब इसे ताप (आप इस प्रक्रिया की अवधि निर्धारित करने के लिए परीक्षण और त्रुटि चरण के माध्यम से जाने की आवश्यकता होगी), धीरे धीरे स्पंज खोलें किस्मत और कौशल के साथ, आप पाएंगे कि ब्लॉक की गर्मी और आग हवा को बढ़ने के लिए मजबूर करेगी जब श्रृंखला पूरी तरह से बदल जाती है (आप आग से बाहर चूसने वाली हवा और ब्लॉक से गर्मी सुनाते हैं), तो सुरक्षित रूप से चिमनी को हल्का करना संभव होगा
  • एक फायरप्लेस में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    अखबार या अन्य विन्स के साथ अपनी आग का आधार बनाएं। समाचार पत्र या विक्स आग को रोशनी में मदद करेंगे और पहले ही कई आग लगेंगे।
    • छोटे बवासीर बनाने तक एक चौथाई या चार अखबारों को छिड़कते हैं और उन्हें सुरक्षात्मक उपाय के रूप में ग्रिल पर रख देते हैं। खुराक का अधिक से अधिक न करें, या बहुत अनावश्यक धुएं उत्पन्न हो जाएंगे।
    • यदि आपके पास कोई समाचार पत्र नहीं है, तो आप लपटों के निर्माण के लिए अन्य विक्स का उपयोग कर सकते हैं। वे शुष्क और हल्के सामग्री जैसे सूखा काई, पुआल, शाखाएं या समाचार पत्रों के रूप में हो सकते हैं। इस तरह की सामग्री पहले प्रकाश और बहुत जल्दी जला। आग की प्रज्वलित करने के लिए पोकर में पर्याप्त सामग्री रखना महत्वपूर्ण है।
  • एक फायरप्लेस में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    बड़ी छड़ के लिए एक स्थिर आधार बनाने के लिए, ग्रिड पर पहले कुछ छड़ें रखें। सामग्री लकड़ी की तुलना में अधिक आसानी से आग लगाएगी, शुरुआत में बड़ी लपटें पैदा करने और लंबी अवधि के लिए आग बनाए रखने में मदद करती है।
    • सामग्री को क्षैतिज स्थिति में रखना सुनिश्चित करें इसका मतलब है कि इसे बांटने के बिना, बवासीर बनाने के बिना। हवा के प्रवेश की अनुमति देने के लिए सामग्री के बीच खुले स्थान, जो ईंधन के रूप में कार्य करता है।
    • इसे चौराहों में क्रॉस-लेयर में इकट्ठा करें अखबार के शीर्ष पर दो या तीन बड़े लकड़ी के टुकड़े रखें, और एक सीधा कोण पर उन पर दो या तीन टुकड़े, एक तरह का ग्रिल बनाते हैं। ग्रिड में हल्के छोटे टुकड़े इकट्ठा करना जारी रखें, प्रत्येक स्तर आखिरी तक लंबवत है।
  • एक फायरप्लेस में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    6
    इसके आधार पर एक या दो बड़े टुकड़े जलाएं। लाइटर की व्यवस्था के आधार पर, सामग्री पर थोड़ा सा लकड़ी लगाना जरूरी हो सकता है।
    • लकड़ी के छोटे टुकड़े को प्राथमिकता दें बड़ा लोग बेहतर ठंडा कर सकते हैं और उन्हें जलाने के लिए मज़ेदार है, लेकिन उनके पास बड़े सतह के क्षेत्र हैं - जो उन्हें आसानी से जलाने से बचाते हैं। लकड़ी के दो टुकड़े बड़े आकार का आकार हमेशा बेहतर होते हैं।
    • एक ऐसी जगह में लकड़ी को सुरक्षित करें जिसकी ऊंचाई अपने चिमनी के दो तिहाई के बराबर है। आप आग को अपने नियंत्रण से नहीं भागना चाहते हैं
  • एक फायरप्लेस में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 7
    7
    समाचार पत्र को हल्का करो सामग्री जो ईंधन के रूप में काम करती है, उससे जलाएगी। धूम्रपान को पहले आधे घंटे के लिए ध्यान से देखें। धूमिल लगभग ज्ञात नहीं होना चाहिए अगर यह चिमनी के माध्यम से ठीक से बाहर आ रहा है
    • अगर चिमनी का धुरा काला हो जाता है, तो आग पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। लकड़ी को चिंतित करने के लिए अपने फायरप्लेस के पोकर का इस्तेमाल सावधानी से करें- बस थोड़ा ऊपर उठाएं, जैसे कि आप कार में एक बंदर का उपयोग कर रहे थे। ध्यान रखना - आपको बस कुछ करना है, कुछ हवा को सामग्री के नीचे लाने की अनुमति है। यदि आपकी लकड़ी का कोयला बिस्तर बहुत कम है, तो पोकर का इस्तेमाल आग से सामग्री को फैलाने के लिए करें और हवा के रास्ते खोलें।
    • चिमनी के माध्यम से ज्वलनशील सामग्री निकलती है अगर चिमनी से उत्पन्न धुंध बहुत अंधेरा है

      • आपने शायद ऊपर की ओर आग को हल्का नहीं किया
      • आप गीली लकड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं
      • आग में बहुत ऑक्सीजन हो रहा है हाँ, यह थोड़ा भ्रमित है - आग को हवा और ईंधन के बीच एक नाजुक संतुलन की आवश्यकता है। जब बहुत ऑक्सीजन होता है, तो आग में कुछ ईंधन रखने के लिए मुश्किल हो जाता है - और इससे इसे और अधिक धूम्रपान छोड़ने का कारण बनता है
  • एक चिमनी में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    8
    एक विंडो खोलें यदि आपको फायरप्लेस में एक अच्छा ड्राफ्ट प्राप्त करने में परेशानी हो रही है, और धुआं कमरे में लौट रहा है, तो एक विंडो खोलने का प्रयास करें यह सबसे अच्छा काम करता है अगर खुली खिड़की कुछ अवरोधों के साथ, चिमनी के सामने होती है - आप लोग खिड़की और फायरप्लेस के बीच बैठना नहीं चाहते। कभी-कभी यह कमरे में "वाष्प नियंत्रण तंत्र" के रूप में कार्य करता है, जिससे धुएं को चिमनी तक पहुंचने की अनुमति मिलती है।
    • यदि लोग चिमनी और खिड़की के बीच में हैं, तो वे ठंड महसूस करेंगे, क्योंकि हवा को चूसा जाना शुरू हो जाएगा। चिमनी खिड़की से मजबूत ड्राफ्ट तैयार करना शुरू कर देगा, जो ठंडी हवा का मसौदा तैयार करेगा।
    • रास्ते से अलग रहने और आग अपना काम करते हैं - कभी कभी, अगर चिमनी पर्याप्त नहीं है, यह हवा रन बनाने के लिए और धूम्रपान कक्ष से दूर रखने के लिए एक ही रास्ता है। बाकी के कमरे में गर्म रहना चाहिए। हालांकि, हवा द्वारा यात्रा की जाने वाली राह थोड़ा ठंडा होगी।
  • एक फायरप्लेस में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 9
    9
    बड़े लकड़ी के टुकड़े जोड़ें यदि आप एक रात का आनंद लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप इसे जमा करने के बिना अब अंतिम आग बना सकते हैं। एक बार आग ठीक है, नीचे लाल, चमकदार अंगारों को जोड़ने शुरू करें।
    • चूंकि लकड़ी के छोटे टुकड़े जला रहे हैं और आग जलती है, लकड़ी का एक बड़ा, मोटा टुकड़ा ले लो। इसे आग की चोटी पर ध्यान से रखें, यह सुनिश्चित कर लें कि आग की टिप झुका नहीं है।
    • थोड़ी देर तक इंतजार करने की अवधि कम होती है, जब तक कि बड़े ज्वलन से आग लग जाएगी, लेकिन प्रकाश के बाद यह लंबे समय तक जलाएगा, और रोशनी के लिए उकसाना नहीं होगा। चमकदार अंगारे आपको गर्म रखेंगे, और आपको कुछ और घंटों के लिए आरामदायक और गर्म रहना चाहिए।



  • एक फायरप्लेस में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर 10
    10
    आग लगाना चाहते हैं इससे पहले कि आप आधे घंटे लकड़ी जड़ें। पोकर के साथ इसे तोड़ो और जितनी दूर आप चिमनी के माध्यम से कर सकते हैं तितर बितर करने की कोशिश करें। छोटे लकड़ी के टुकड़े, जितनी जल्दी वे जला लेंगे और बाहर निकल जाएंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए आग की जांच करें कि सभी कोयले और कोयले बुझ रहे हैं। यदि हां, तो डंपर को बंद करें ताकि आप चिमनी के माध्यम से बहुत कम मूल्यवान गर्मी न खोएं।
  • विधि 2
    एक ग्रिल के बिना अग्नि प्रज्वलित करना

    एक चिमनी में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 11
    1
    दो बड़े लकड़ी के जूतों को रखो - बड़ा, बेहतर - समानांतर रेखाओं में, 35 सेंटीमीटर की दूरी से अलग होकर। सुनिश्चित करें कि वे बंद कांच के दरवाजों के ग्लास फलक या फायरप्लेस खोलने के लिए लंबवत हैं। ये बड़ी चड्डी अग्नि का बिस्तर होगा जिसमें अंगारों को शामिल किया जाएगा
  • एक फायरप्लेस में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 12
    2
    दो टुकड़ों की लकड़ी के बीच एक क्रॉसबार रखें इस ट्रंक में आपके प्रकोष्ठ का व्यास होना चाहिए, और इसे फायरप्लेस के खोलने / खोलने के समानांतर रखना चाहिए, इसके पास शेष है।
    • क्रॉस बार उर्वरित लकड़ी का रखरखाव करेगा और हवा का एक मार्ग रखता है जिसके माध्यम से आग का सेवन हो सकता है।
  • एक फायरप्लेस में लाइट अ फायर शीर्षक वाली तस्वीर 13
    3
    फायरप्लेस के निचले भाग में छपने वाले समाचार पत्र वैकल्पिक रूप से, आधार के रूप में अन्य ज्वलनशील सामग्री का उपयोग करें
  • एक चिमनी में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 14
    4
    अखबार के शीर्ष पर कुछ कोयला रखो। शीर्ष पर कोई लकड़ी या ईंधन न जोड़ें। आप सामग्री का विस्तार कर सकते हैं जैसे कि आप ग्रिड के साथ काम कर रहे थे, जिससे हवा के तत्वों के बीच से गुजरने के लिए बहुत सारे कमरे निकल गए।
  • एक चिमनी में लाइट ए फायर शीर्षक वाली तस्वीर चरण 15
    5
    समाचार पत्र के माध्यम से आग उगल सुनिश्चित करें कि कोयला जला शुरू होता है - आप टूटेंगे सुनेंगे
  • चित्र एक चिमनी में लाइट अ फायर शीर्षक चरण 16
    6
    क्रॉसबार के शीर्ष पर बड़े टुकड़ों के बीच कुछ टुकड़ों की लकड़ी लाओ। फिर, इन टुकड़ों को अपने बांह की कंधे का आधा होना चाहिए, क्रॉसबार के समानांतर आराम करना चाहिए। इस व्यवस्था को हर समय रखें: दो लॉग, शीर्ष पर एक क्रॉसबार और क्रॉसबार द्वारा आयोजित लकड़ी की लकड़ी।
  • एक चिमनी पहचान में लाइट अ फायर शीर्षक वाला चित्र
    7
    समाप्त हो गया।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास वायु प्रवाह की समस्याएं हैं, तो आपकी चिमनी काफी ऊंची नहीं हो सकती है - आपकी चिमनी बहुत बड़ी या बहुत छोटी हो सकती है यदि आपके पास एक छोटा चिमनी है, तो कुछ अतिरिक्त बढ़ाने की कोशिश करें - आप आमतौर पर उन्हें विशेष स्टोर में पा सकते हैं। चिमनी आउटलेट में उत्पाद को सुरक्षित करने के लिए एक छत पैच का उपयोग करें। आप स्पार्क अवरोधक को हटाने का भी प्रयास कर सकते हैं - जिसे कभी-कभी बंद भागों के करीब भी रखा जाता है। बड़े स्पार्क्स और अंगारे को खोलने के लिए खोलने के शीर्ष पर नेट का उपयोग करें, लेकिन शीर्ष मुक्त छोड़ दें यह आपकी मदद कर सकता है
    • हेयर ड्रायर का उपयोग करें यदि आप ठंडी हवा में प्रवेश नहीं करना चाहते हैं। टयूबिंग खोलें और ड्रायर की तरफ गर्म हवा को देखो। ठंडी हवा वापस आ जाएगी।
    • अपनी आग के लिए सूखी जूतों का उपयोग करना सुनिश्चित करें सूखी लकड़ी जला करने के लिए कठिन है। (यह जला देगा वैसे भी। आपात स्थितियों में, जब तक यह नम है, तब आप इसे जला सकते हैं।)
    • हवा की गति की जांच करें यदि यह 20 मील प्रति घंटे से अधिक है, तो अपने फायरप्लेस के दरवाजे बंद करें ठंड हवा चिमनी के माध्यम से गिर जाएगी, गर्म हवा और शांत हवा के प्रसार के कारण। यह किसी भी लौ के विकास को रोक देगा।

    चेतावनी

    • आग लगने के दौरान अपने फायरप्लेस का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। सभी प्रकार की अप्रत्याशित चीजें हो सकती हैं - एक लकड़ी के टुकड़े के अंदर नमी की जेब हो सकती है, जिससे आप गर्मी में कूद सकते हैं अगर आप स्क्रीन से कूदते हैं और गलीचा पर गिर जाते हैं तो यह आग पैदा कर सकता है यह एक भयानक आश्चर्य होगा
    • सुनिश्चित करें कि आग आग रोशनी से पहले ठीक से कार्य कर रहा है।
    • स्टीम-सबूत दस्ताने की एक जोड़ी में निवेश करें, अगर एक लकड़ी का जकड़ बाहर निकल जाए और आपको इसे तुरंत फायरप्लेस में फेंकने की जरूरत हो।
    • सुनिश्चित करें कि फायरप्लेस और चिमनी को ठीक से साफ किया गया हो। दरअसल एक वर्ष में एक बार दरारें की जाँच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आग चिमनी से बच नहीं पाती है, जो आपके घर को प्रज्वलित कर सकती है। चिमनी के इंटीरियर से क्रेओसॉट बिल्डअप को हटा दें ताकि आग को मिटाया जा सके और बहुत ही विनाशकारी हो।

    आवश्यक सामग्री

    • समाचार पत्र जो एक बाती के रूप में काम करेगा
    • ईंधन (कोयला, पुआल आदि)
    • Madeira
    • एक डिवाइस आग को रोशनी (मैचों, लाइटर, आदि)
    • फायरप्लेस टूल्स (पोकर, फावल, चिमटी, आदि)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com