IhsAdke.com

सुरक्षित रूप से एक चिमनी का उपयोग कैसे करें

सर्दियों में अपने घर को गर्म करने के लिए एक चिमनी सबसे अच्छी बात है आप आग की गर्मी और तीव्रता को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं, और आपको गर्मी या बिजली की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, फायरप्लेस खतरनाक हो सकता है क्योंकि वे घर के अंदर खुली आग के साथ एक जगह हैं। हमेशा घर पर किसी को रखना अच्छा होता है जबकि फायरप्लेस जल रहा है, हमेशा आग सुरक्षित रखता है आपातकालीन स्थिति के मामले में तैयार होने के लिए आपको आगरा और चिमनी नियमित रूप से निरीक्षण करना होगा।

चरणों

विधि 1
आग सुरक्षित रूप से बना रही है

एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
सुरक्षित सामग्री जला केवल प्राकृतिक सामग्री को जलाएं, कार्डबोर्ड, अखबारों या कचरा जैसी कभी भी अजीब बातें नहीं। ये पदार्थ अच्छी तरह से जला नहीं करते, थोड़ा धुएं का उत्पादन करते हैं, और हवा में रसायनों को छोड़ देते हैं। केवल सूखी सामग्री (पाइन शाखाओं, लाठी, आदि), आग प्रकाश सामग्री (छोटे लाठी या शंकु) और (लंबाई में 35 सेमी तक बड़े लॉग) ईंधन का प्रयोग करें।
  • मेपल और ओक जैसे कर्कशों को जलाकर, चिमनी में जमा होने वाली सूख और राख को कम कर देगा। गीला या हरे रंग की लकड़ी को जलाने से बचें क्योंकि यह बहुत धुएं का उत्पादन करेगा और अच्छी तरह से जला नहीं करेगा।
  • एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 2 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    प्रज्वलित करने के लिए ज्वलनशील पदार्थों से बचें। फायरप्लेस में कभी भी गैस न डालें क्योंकि यह अस्थिर है और आग से नियंत्रण से बाहर निकल सकता है। यदि आपको आग लगाना मुश्किल हो जाता है, तो इसके बजाय थोड़ा हल्का तरल पदार्थ का उपयोग करें - हालांकि केवल मैचों और सूखी सामग्री का उपयोग करना सर्वोत्तम है ज्वलनशील तरल पदार्थ खतरनाक होते हैं और घर आग लग सकता है।
    • अगर आग में लगातार प्रकाश नहीं होता है, तो टूल की दुकानों को ब्लॉकों में (लगभग 5 x 5 सेंटीमीटर) फायर लाइटर बेचते हैं जो लगभग 15 से 20 मिनट तक जलाएंगे।
  • एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 3 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    आग ठीक से लाइट करें यदि आप एक कुशल आग बनाते हैं, तो यह लंबे समय तक जलाएगा, अपने घर को गर्मी और उसमें बहुत कम धुआं छोड़ देगा। आग के आधार पर अपनी सूखी सामग्री रखकर शुरू करो, और फिर चिपक जाती है। लकड़ी के टुकड़े को एक तरह से रखो जिससे हवा को आग में पारित करने की अनुमति मिलती है, क्योंकि ऑक्सीजन के बिना, आग तुरंत मिट जाएगी। अंत में, शीर्ष पर दो या तीन लॉग डालते हैं, और जैसे ही पहले लोग जलते हैं, आप अधिक लॉग जोड़ सकते हैं।
    • आग पर लॉग लगाए जाने पर, उन लोगों के ऊपर धीरे-धीरे उन जगहों पर रखें जो पहले से जल रहे हैं या कोयला हैं, अन्यथा स्पार्क्स और अंगारे उड़ जाएंगे यदि आप उन्हें फेंक देते हैं। एक समय में एक या दो लॉग डाल दें, अन्यथा अगर आप एक समय में बहुत सारे लॉग जोड़ते हैं तो आपकी सामान्य आग एक आग बन जाएगी।
    • फायरप्लेस में लकड़ी लगाने से पहले, फायरप्लेस लॉग खोलना सुनिश्चित करें बहुत सारे लोग यह भूल जाते हैं कि अगर यह बंद हो जाता है, तो आपका घर धुएं से भरा होगा
  • एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    प्रत्येक आग के बाद राख ले लीजिए फिर से चिमनी को प्रकाश से पहले, आपको पिछली आग से राख लेनी होगी ऐसा करने से, आप अपने चिमनी को साफ और सुन्दर रखेंगे, और जब आप घर पर नहीं होते हैं तो अंगारे को जलाने से रोकेंगे।
    • आप उपकरण की दुकान में राख के लिए एक फावड़ा खरीद सकते हैं। फायरप्लेस के लिए अन्य उपकरण खरीदना न छोड़ें, जैसे ब्रश, चिमटे या कांटा। उत्तरार्द्ध आप आग से लॉग को स्थानांतरित करने के लिए, उन्हें फायरप्लेस से गिरने से रोकने की अनुमति देगा
  • एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 5 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    जब उपयोग में है, तो एक चिमनी के सामने स्क्रीन रखें इस प्रकार की स्क्रीन करीब 0.9 मीटर ऊंची होगी। सबसे आम मॉडलों को लचीला तीन-भाग फ्रेम पर ठीक क्रॉस मेटल के साथ बनाया जाता है स्क्रीन स्पार्क्स को आग से उछलने से रोक देगा, और बड़े लॉग को गिरने से रोक देगा।
    • एक स्क्रीन की जरूरत है अगर आपके पास घर पर बच्चे या छोटे जानवर हैं, क्योंकि वे आग में चलने या फिसल सकते हैं। यदि आपके स्थानीय उपकरण स्टोर पर आपके पास स्थिर मॉडल उपलब्ध हैं, तो एक हल्की स्क्रीन के साथ (या जगह के) संयोजन में भारी ग्रिड खरीदने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है
  • विधि 2
    अपनी चिमनी का ख्याल रखना

    एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 6 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    हर दो सालों में अपनी चिमनी का निरीक्षण करें एक आग के कुछ हिस्सों में तोड़ सकते हैं या खर्च करते हैं, तो यह यह जांच करने के लिए इससे पहले कि यह समस्या है या कारण आग प्रस्तुत करता है महत्वपूर्ण है। जबकि चिमनी ठंडा है, रजिस्ट्री (भट्ठी उच्च पर टोपी) खोलने के लिए और निकास पाइप (उद्घाटन चिमनी के लिए चिमनी से जोड़ता है) की जाँच करें। बैरल खोलें और इसे मिटा दें सुनिश्चित करें कि कोई ईंट गायब या क्षतिग्रस्त नहीं हैं यह सुनिश्चित करने के लिए चिमनी मंजिल की जांच करें यह भी जांचें कि भट्ठी - फायरप्लेस का पूरा हिस्सा - दरार या क्षतिग्रस्त नहीं है।
    • अगर पेशेवरों को यह काम करने के लिए अधिक आरामदायक है, तो निकटतम चिमनी क्लीनर को फोन करें यह घर के आंतरिक और बाहरी हिस्सों की जांच करेगा, और आपको बताएगा कि सफाई या मरम्मत करने के लिए क्या आवश्यक है।



  • एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 7 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    चिमनी को साफ रखें। छत चिमनी के शीर्ष पर है यह एक छोटा डिश-आकार का ढक्कन है जो आपके चिमनी के ऊपर से जुड़ा हुआ है, और इसे छोटे जानवरों या अवशेषों को रोकने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। यदि यह धुंधला या टूटता है, तो धुआं चिमनी से बाहर निकलने में सक्षम नहीं होगा, ताकि आप अपने घर के अंदर वापस जा सकें। कवर अच्छी स्थिति में होना चाहिए और दरारें, संचित राख या पक्षी घोंसले से मुक्त होना चाहिए।
    • चूंकि आपको यह काम करने के लिए छत पर चढ़ने की आवश्यकता होगी, सुरक्षा को मत भूलना चढ़ाई से पहले अच्छी तरह सीढ़ी स्थिर।
  • एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 8 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    एक वर्ष में एक बार अपने चिमनी को साफ करें यहां तक ​​कि अगर कवर साफ है, फिर भी ट्यूब के अंदर जमा होने वाली राख भी हो सकती है। यह खतरनाक हो सकता है क्योंकि राख से अधिक चिमनी में आग लग सकती है। यदि आपकी चिमनी में अतिरिक्त राख है, तो गर्मी के दौरान घर में धुएं का गंध आ जाएगा।
    • चिमनी को साफ करने के लिए, आपको एक विशिष्ट सेट पाइप और ब्रश की आवश्यकता होगी जो कि आपके स्थानीय टूल स्टोर में उपलब्ध होनी चाहिए।
    • अगर आप अपनी खुद की चिमनी को साफ नहीं करना चाहते हैं, तो स्थानीय सफाई या रखरखाव सेवा यह काम कर सकती है।
    • यह भी आवरण (चिमनी और छत के बीच की सील) की जांच करें इसे बंद कर दिया जाना चाहिए और क्षति या पहनने के कोई संकेत नहीं होना चाहिए।
  • एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 9 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    अपने चिमनी में संभावित समस्याओं के संकेत के लिए देखो यहां तक ​​कि अगर यह अच्छी हालत में होना करने के लिए, और अक्सर निरीक्षण किया जाना प्रतीत होता है, तो आप मुसीबत के संकेत के लिए सतर्क रहना चाहिए। आप कमरे में धूम्रपान की गंध महसूस कर सकते हैं, जबकि आग का एहसास aceso- वहाँ (अगले दीवार है कि बहुत गर्म है या अंक) चिमनी के पास वॉलपेपर पर chamuscos कि है - या रिकॉर्ड या भट्ठी के आसपास जंग को देखने के लिए शुरू करते हैं। आप इन संकेतों के किसी भी देखते हैं, तो एक साफ-चिमनी या चिमनी निरीक्षण सेवा को कॉल तुम आग फिर से प्रकाश से पहले।
    • आप कर सकते हैं downdrafts (डाउन ड्राफ्ट) जब आपके फायरप्लेस का उपयोग करते हैं ये धाराएं चिमनी के माध्यम से हवा उतरने के कारण होती हैं, जो आपके घर में धुएं और राख लाती हैं आपकी चिमनी कवर को इन जंजीरों को रोकना चाहिए, लेकिन यदि ऐसा अक्सर होता है, तो कवर की जांच करें और सुनिश्चित करें कि चिमनी के शीर्ष पर कोई फांसी वाली शाखाएं नहीं हैं। ये शाखाएं एयरफ्लो के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं।
  • विधि 3
    आपात स्थिति को रोकना

    एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 10 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    फायरप्लेस के पास आग बुझाने की जगह छोड़ दीजिए यह आपकी पहली रक्षा होगी यदि एक जला हुआ आग चिमनी से गिर जाएगी, या कुछ फर्नीचर आग लग जाएंगे। जब बुझाने की खरीद करते हैं, तो इसका इस्तेमाल कैसे करें समाप्ति की तारीख की जांच करें - अगर ऐसा हो, तो तुरंत एक नया खरीद लें
    • अग्निशामक का उपयोग किए बिना आग बाहर निकलने के लिए (यदि आप घर छोड़ देते हैं या सोते हैं), तो आप आग को कम कर सकते हैं लपटों के नीचे वायु प्रवाह को दूर करने के लिए लॉग नीचे दबाएं। इस तरह, आग मस्त हो जाएगी
    • इस तरह की एक विधि तत्काल नहीं है, और कोयला में कम होने के लिए आग लगने में 30 मिनट लग सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद, एक फावड़ा के साथ नम राख को निकालें और इसे को बुझाने के लिए लकड़ी का कोयला पर फेंक दो।
  • एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 11 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    धूम्रपान और कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों को स्थापित करें। आग की स्थिति में, हमेशा अपने घर के हर कमरे में एक धुआं अलार्म है और सुनिश्चित करें कि वे काम करते हैं। महीने में एक बार डिटेक्टरों की जांच करें और साल में एक बार बैटरी की जगह लें। इसके अलावा कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों को भी स्थापित करें। आपको प्रत्येक कमरे में एक होना पड़ सकता है, लेकिन आपके घर में प्रत्येक मंजिल पर एक होना चाहिए।
    • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें सिखाएं कि ये अलार्म महत्वपूर्ण उपकरण हैं, न कि खिलौने हैं।
  • एक चिमनी सुरक्षित रूप से चरण 12 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    क्षेत्र को साफ रखें घर में आग के जोखिम को कम करने के लिए, फायरप्लेस के निकट क्षेत्र को 1.5 मीटर में साफ रखें, अन्यथा कुछ भी आग लग सकता है इस जगह में किसी भी फर्नीचर, बिस्तर या तकिए न रखें। अगर आपके पास फायरप्लेस के पास एक गलीचा है, तो सुनिश्चित करें कि यह ज्वलनशील नहीं है।
    • यदि आप जलाशयों की दुकान करते हैं और घर के अंदर चिपकते हैं, तो उन्हें फायरप्लेस से दूर रखें। अगर घर में इन सामग्रियों पर आग लग गई तो घर बहुत खतरे में होगा।
  • युक्तियाँ

    • वर्ष में कम से कम एक बार, सुनिश्चित करें कि चिमनी के ऊपर लटका हुआ कोई शाखाएं नहीं हैं, क्योंकि वे आग लग सकते हैं यदि हां, तो संबंधित पेड़ों की शाखाओं में कटौती।
    • अगर आपके फायरप्लेस में आग को नियंत्रित करने के लिए बहुत अधिक है, या मिट नहीं किया जा सकता है, तो अग्निशमन विभाग को फोन करें। आग लगने वालों को घर में आग लगने से आग लगाना बेहतर होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com