IhsAdke.com

चिमनी कैसे बनाएं

कई संस्कृतियों (मुख्य रूप से अमेरिका) में, कहानियों का कहना है कि सांता घर में प्रवेश करती है लेकिन chaminé- द्वारा क्रिसमस उपहार देने के लिए, इस संरचना का वास्तविक उद्देश्य बाहर प्रशंसक राख और घर से गैसों है । हालांकि ब्राजील के निर्माण में दुर्लभ, चिमनी ईंट, चिनाई या के बनाया जा सकता है धातु इसके अलावा, वे सब चिमनी, भट्टियां और भट्ठों जो किसी भी ईंधन को जलाने के लिए संलग्न किया जाना चाहिए। कोई बात नहीं जो आपकी चिमनी से बना है, यह महत्वपूर्ण है कि यह घर के नुकसान की संभावना और अपने परिवार के स्वास्थ्य की संभावना से बचने के लिए ठीक से बनाया गया है। इस प्रकार की एक प्रोजेक्ट को चलाने पर आपको कुछ कारकों पर विचार करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
एक चिमनी की योजना बना

चित्र एक चिमनी चरण 1 बनाएँ
1
चिमनी की योजना बनाते समय स्थानीय बिल्डिंग कोड देखें हालांकि प्रत्येक जगह के अपने नियम हैं, उनमें से ज्यादातर अधिक राष्ट्रीय चरित्र के दिशानिर्देशों का पालन करते हैं अधिक जानने के लिए सरकार और संबंधित वेबसाइटों पर जाएं
  • सामान्य नियम आमतौर पर चिमनी की न्यूनतम ऊंचाई (जैसे मंजिल के 90 सेंटीमीटर) को इंगित करते हैं। संरचना जितना अधिक होगा, उतना ही बेहतर होगा।
  • एक चिमनी को दहनशील सामग्री के संबंध में "अंतराल" (का कहना है, 5 सेंटीमीटर) होना चाहिए, अगर यह किसी घर में या दीवारों के माध्यम से बनाया गया हो (या 2.5 सेमी अगर दीवार के बाहर "बनाया गया" है) ।
  • चित्र एक चिमनी चरण 2 बनाएँ शीर्षक
    2
    निर्णय लें कि किस चीज का चिमनी बनाया जाएगा सबसे आम सामग्री ईंट या चिनाई है, लेकिन अन्य विकल्प - जैसे धातु - भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है यदि आप सबसे पारंपरिक उत्पादों को चुनते हैं, तो आपको आवश्यक इमारतों के बारे में पता होना चाहिए ताकि आवश्यक ईंटों की मात्रा का अनुमान लगाया जा सके। यदि आप धातु की चिमनी का उपयोग करते हैं, तो आपको ओवन (या अन्य संरचना, जैसे फायरप्लेस) के बीच की दूरी को मापने की आवश्यकता होगी और जहां टुकड़ा घर छोड़ देगा।
    • ईंट और चिनाई के लिए कम से कम 10 सेंटीमीटर की मोटाई होती है।
  • चित्र बनाएँ एक चिमनी चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि किस अपशिष्ट उत्पादों का उपयोग चिमनी द्वारा किया जाएगा यह निर्धारित करेगा कि संरचना कई डिवाइस तक पहुंच सकता है या सिर्फ एक ही हो सकता है।
    • इस केंद्र के अधीनस्थ चालकों से 30 डिग्री से अधिक कोण है और उप-उत्पाद के एक ही प्रकार को छोड़ नहीं - यह आयाम जिनमें से उनकी सभी मांगों का समर्थन कई उपकरणों के लिए चिमनी का निर्माण और उन्हें एक नाली चालक से कनेक्ट करने के लिए संभव है । दूसरे शब्दों में, एक गैस निर्वहन चिमनी को ईंधन से भरी हुई भट्ठी के साथ जोड़ा जा सकता है, लेकिन लकड़ी के जलती हुई चिमनी नहीं।
    • कंडक्टर का आकार या आकार भिन्न नहीं होगा जब भागों सतह, छत या दहनशील सामग्री से बने छत से 15 सेमी से कम हो।
  • चित्र बनाएँ एक चिमनी कदम 4
    4
    चिमनी के कंडक्टर की चौड़ाई निर्धारित करें यह संभवत: उपकरण के अनुसार किया जाएगा जो संरचना के साथ जुड़ा होगा। धातु की चिमनी आमतौर पर गोल पाइप्स होती है, जबकि चिनाई वाले टुकड़े आम तौर पर आयताकार या वर्ग होते हैं। प्रत्येक प्रकार की अलग व्यास आवश्यकताओं (आप क्या discarding हैं पर निर्भर करता है)। उपयोग करने के लिए कौन-से मान निर्धारित करने के लिए स्थानीय और राष्ट्रीय कोड देखें
    • चिनाई चिमनी आम तौर पर मिट्टी के कंडक्टर या सिरेमिक टाइलों के साथ गठित होती हैं, जो आंतरिक और बाहरी भागों के बीच की खाई के साथ ईंट भाग के केंद्र में स्थापित होती हैं। इस प्रकार, सिरेमिक और मिट्टी के कंडक्टर ईंट को बिना स्थानांतरित किए बिना विस्तार और अनुबंध कर सकते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में स्टेनलेस स्टील या कंक्रीट पाइप का उपयोग किया जा सकता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि चिमनी क्या छोड़ेगा।
    • चिमनी से जुड़े उपकरणों के लिए आकार की आवश्यकताओं को जानने के लिए अपने स्थानीय बिल्डिंग कोड से परामर्श करें। मतभेद हैं, तो देखें कि आपको क्या जानना चाहिए।
  • भाग 2
    एक चिमनी का निर्माण

    1. 1
      चिमनी बनाने के लिए आवश्यक सभी आपूर्ति खरीदें हालांकि यह सूची संरचना के प्रकार और स्थान के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकती है, लेकिन जब आप परियोजना शुरू करते हैं तो आपके पास सभी आइटम उपलब्ध होने चाहिए।
      • जब एक धातु की चिमनी लगाई जाती है, तो आपको गास्कट, प्रीफैब्रिकेटेड चिमनी संरचना, व्यक्तिगत वर्ग और ब्रैकेट्स की आवश्यकता होगी। दीवार या छत से गुजरते समय, आपको उचित चिमनी के एक भाग का उपयोग करना चाहिए - इसलिए आग का कोई खतरा नहीं है
      • जब एक चिनाई चिमनी स्थापित करने के लिए, आप ईंटों की जरूरत है और खुद मेसनरी, मोर्टार, समर्थन भागों (जैसे rebar के रूप में), एक साथ, कवर और विशेष रूप से चिनाई उपकरण।



    2. चित्र एक चिमनी कदम 5 बिल्ड बनाएँ
      2
      धूम्रपान कक्ष खरीदें ऊपर की तरफ बढ़ने से आपको आधार का निर्माण करना चाहिए। एक चिनाई चिमनी के लिए, यह आम तौर पर मतलब है कि आप सिर्फ चिमनी ऊपर निर्माण करना होगा (अगर संरचना जाना इस तरह एक जगह हवादार), एक ईंट कि आग ही के समान है का उपयोग कर।
      • आपको पानी के साथ मोर्टार मिश्रण करना चाहिए, दूध के रूप में मीठा होने के लिए समाधान छोड़ दें। जब आप उस परिणाम पर पहुंच जाते हैं, तो हर चीज को स्थापित करने से पहले प्रत्येक ईंट को मोर्टार ले जाने के लिए एक तौलिए का उपयोग करें। आपको प्रत्येक ईंट में पर्याप्त मोर्टार लगाने की आवश्यकता होगी जहां जोड़ों में पदार्थ "लीक" होगा - यह सुनिश्चित करेगा कि ईंटों के बीच का पूरा क्षेत्र उत्पाद से भर जाएगा।
      • जैसा कि आप ईंट की दीवारों के निर्माण के साथ जाते हैं, सब कुछ स्तर। यह जांच क्षैतिज और लंबवत करने के लिए एक स्तर का उपयोग करें-यह भी देखें कि क्या प्रत्येक पंक्ति की ईंट गठबंधन करते हैं।
      • प्रीफैब्रिकेटेड धातु फायरप्लेस के लिए, धूम्रपान कक्ष बाकी संरचना से लगभग अलग-अलग है।
      • चिमनी को बहुत ठोस आधार पर बनाया जाना चाहिए। यदि आपके पास परियोजना में उपयोग करने के लिए कोई मौजूदा संरचना नहीं है, तो आपको जगह में प्रबलित कंक्रीट का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है विनिर्देशों के बारे में अधिक जानने के लिए अपने क्षेत्र के बिल्डिंग कोड से परामर्श करें।
    3. चित्र बनाएँ एक चिमनी चरण 6
      3
      कंडक्टर और चिमनी के बाहर का निर्माण यह ड्राइवर धूम्रपान कक्ष के ऊपर चिमनी के माध्यम से छत तक जुड़ जाएगा। जैसा कि पहले कहा गया है, यह ईंट या धातु पाइप से बना हो सकता है। यदि आप प्रक्रिया में सिरेमिक टाइल या मिट्टी का उपयोग करते हैं, तो इन सामग्रियों को विधानसभा के दौरान संरचना के बाहरी भाग में व्यवस्थित किया जाएगा।
      • धातु लाइनर साइट पर "ढीले" हो सकते हैं, जबकि ठोस भागों लचीले नली के साथ स्थापित किए जाते हैं। अधिक जानकारी के लिए, WikiHow पर अन्य लेख खोजें
    4. चित्र एक चिमनी कदम 7 बनाएँ
      4
      जोड़ों के साथ चिमनी के चारों तरफ जहां यह दीवार छूता है यह स्थापना 2 स्थानों में करें: चिमनी के चारों ओर जहां यह छत और उसके ढक्कन के नीचे छूता है पानी को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए और निर्माण को नुकसान पहुंचाने के लिए इन जोड़ों के तहत अभेद्य सिलिकॉन या पॉलीयुरेथेन का उपयोग करें।
    5. एक चिमनी का चरण 8 बनाएं चित्र बनाएं
      5
      चिमनी को कवर करें यह कवर चालक के ऊपर स्थापित है। यह संरचना के संबंध में कम से कम 5 सेंटीमीटर तक विस्तार किया जाना चाहिए और वर्षा को पानी से बाहर रखने के लिए निश्चित एंजुलन होना चाहिए। ऐसे भागों के लिए अनुशंसित सामग्री में पत्थर और कंक्रीट (पूर्व स्थापित या नहीं) शामिल हैं
      • अधिक जानकारी के लिए, WikiHow पर अन्य लेख खोजें
      • एक चिमनी के कवर महत्वपूर्ण है क्योंकि यह नमी की मात्रा संरचना, पशु, ब्लॉक ड्राफ्ट से दूर तक पहुँचता है कम कर देता है, रोकता है स्पार्क्स साइट छोड़ने के बाद भी इस तरह के पत्तियों और शाखाओं नीचे आते हैं और घर में प्रवेश के रूप में कचरे से बचाता है।

    चेतावनी

    • यदि आप निश्चित नहीं हैं या चिमनी के निर्माण के बारे में चिंतित हैं, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि आपके लिए इस प्रक्रिया को पूरा करने वाला कोई पेशेवर किराया करें। अनुभवी राजमार्गों को न केवल इस ढांचे का निर्माण और निर्माण करने का तरीका ही पता चलेगा, लेकिन वे सब कुछ कम समय में और अधिक कुशलता से भी अंतिम रूप दे सकते हैं।

    युक्तियाँ

    * अधिक सहायता के लिए स्थानीय प्राधिकरण से संपर्क करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com