IhsAdke.com

कैसे एक वन में जीवित रहने के लिए

क्या आपने कभी वन्य फ्लावरों की प्रशंसा करने के लिए पेड़ों के सबसे ऊपरी भाग को देखा है - और अचानक खुद को पूरी तरह से खो दिया और अकेला पाया? यदि आप अपना रास्ता वापस नहीं पा सके तो क्या होगा? हालांकि जंगल में खो जाना एक भयानक अनुभव हो सकता है, प्रकृति में अकेले जीवित रहने के लिए आम तौर पर सामान्य ज्ञान, धैर्य और बुद्धिमानी से मदर प्रकृति का उपयोग करता है जो आपको देता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि जंगल में कैसे बचें, तो इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
वन के लिए तैयारी

वुड्स चरण 1 में जीवित रहने वाला चित्र
1
अपने अनुसंधान पहले करो बस जंगल में मत जाओ - पहले अपने परिवेश का ठोस ज्ञान है जिस क्षेत्र का आप जा रहे हैं उसके मानचित्र का अध्ययन करना - और इसे अपने साथ लेना सुनिश्चित करना - पूरी तरह से खोया नहीं होने की संभावना में वृद्धि होगी अपने आप को उस क्षेत्र के वनस्पतियों और जीवों के बारे में जानें जो आप खोज रहे हैं। स्थानीय पशुओं और पौधों का ज्ञान आपके जीवन को बचा सकता है।
  • इस विषय पर सबसे सटीक पुस्तकों में से एक है "बुशक्राफ्ट - बाहरी कौशल और जंगल अस्तित्व" Mors Kochanski द्वारा
  • वुड्स स्टेप 2 में सर्विवे इन शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपके जाने से पहले अच्छी तरह से खाएं और किसी को पता चले जाएं कि आप कहां जा रहे हैं और आप कितनी देर तक रहेंगे। वही गलती न करें जो जेम्स फ्रेंको 127, एक सच्ची कहानी पर आधारित एक जीवित रहने वाली फिल्म - सुनिश्चित करें कि किसी को पता है कि आप कहां और कब जा रहे हैं इस तरह, किसी को पता चलेगा कि आप गायब हैं, ज़िम्मेदार प्राधिकारियों को सतर्क करते हैं और उन्हें बताएं कि आपको कहाँ तलाश करना शुरू करना है
  • वुड्स स्टेप 3 में सर्विवे इन शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने साथ उत्तरजीविता गियर लें एक चाकू की तरह बुनियादी उपकरण, एक चकमक पत्थर (एक धातु फास्फोरस), कुछ मैचों (एक कैंटीन वाटरप्रूफ में), रस्सी (रस्सी प्रकार paracord 550 सबसे अच्छा है), एक सीटी, एक स्लीपिंग बैग, एक दर्पण संकेत, जल शोधन गोलियां और एक कम्पास जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर बना सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक दिन के निशान को बाहर करने के लिए बाहर जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक लेते हैं।
    • अगर आप इसे ठीक से उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो यह सब उपकरणों का मतलब कुछ नहीं है। जंगल में प्रवेश करने से पहले एक सुरक्षित वातावरण में अक्सर अभ्यास करना सुनिश्चित करें।
    • अपने साथ एक प्राथमिक चिकित्सा किट लेने के लिए मत भूलना। आपको पट्टियां, एंटीसेप्टीक, और चिमटी को कणों को हटाने के लिए ले जाना चाहिए जो आपको संक्रमित कर सकते हैं।
    • यदि आपको दवा, या इंजेक्शन की ज़रूरत है, तो इसे अपने साथ ले लें - भले ही आप इसकी ज़रूरत के लिए पर्याप्त रूप से दूर रहने की योजना न करें।
    • छोड़ने से पहले, कम्पास का इस्तेमाल कैसे करें। यदि आपके पास कोई नक्शा है और कुछ महत्वपूर्ण राहतें देख सकते हैं, तो आप वास्तव में कूक्से का उपयोग आपकी स्थिति को त्रिकोण में कर सकते हैं और फिर पता कर सकते हैं कि आपको कहां जाना चाहिए।
    • जब एक समतापीय कंबल (एक प्रकाश, पतली और एक अत्यधिक परावर्तक सामग्री कंबल) का चयन, एक छोटे से अधिक खर्च करते हैं एक बड़ा और अधिक टिकाऊ मॉडल खरीदने के लिए। एक थर्मल कंबल हवा और पानी को ब्लॉक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, यह शरीर को रोकने के लिए / मुकाबला हाइपोथर्मिया के चारों ओर लिपटा जा सकता है, या यहाँ तक कि आप के पीछे रखा उसे वापस करने के लिए आग से गर्मी को प्रतिबिंबित करने के हैं, लेकिन यहां के लिए उपयोगी है कंबल बहुत छोटा है, या जैसे ही आप इसे खोलते हैं, उतनी ही आंसू
  • वुड्स स्टेप 4 में सर्विवे इन शीर्षक वाला चित्र
    4
    आपके साथ संचार का एक साधन लें यदि आप वास्तव में खो गए या घायल हो गए हैं तो एक अतिरिक्त बैटरी या एक पोर्टेबल रेडियो ट्रांसमीटर के साथ एक सेल फोन बचाव का सबसे अच्छा और तेज़ तरीका है। एक सेल फोन सिग्नल केवल एक पहाड़ी या पेड़ से प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन यह कुछ नहीं से बेहतर है। एक गंभीर ट्रेनर एपीआईआरबी या एक सैटेलाइट फोन के रूप में एक स्थान ट्रांसमीटर को खरीदने के बारे में सोच सकता है, जो लंबे, अनिश्चित या बहुत ही दूरस्थ ट्रेल्स के लिए है।
    • एक सैटेलाइट फोन एक हैंडसेट है जो आपको आपातकालीन सेवाओं, या अपने स्वयं के व्यक्तिगत संपर्कों को गैर-आपातकालीन स्थितियों से संपर्क करने की अनुमति देता है, या लंबी पैदल यात्रा करते समय दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहें ताकि वे जानते हैं कि सब कुछ ठीक है। इस सेवा के लिए एक सदस्यता आवश्यक है और यह सस्ता नहीं है।
  • भाग 2
    वन में जीवित रहना

    वुड्स चरण 5 में जीवित रहने वाले पिक्चर का शीर्षक
    1
    यदि आप खो जाते हैं तो आतंक न करें आतंक किसी और चीज़ से ज्यादा खतरनाक है क्योंकि यह आपकी सबसे अच्छी, सबसे उपयोगी और बहुमुखी जीवन रक्षा उपकरण का उपयोग करके आपके साथ हस्तक्षेप करता है: आपका मन जैसे ही आपको लगता है कि आप खो चुके हैं, इससे पहले कि आप कुछ भी करें, रोक दें। एक गहरी साँस लें और शांत हो जाओ अभिनय करने से पहले, पीपीएपी के संकेतों का पालन करें:
    • पी = रोकें
    • पी = सोचें
    • हे = अपने चारों ओर देखो
    • पी = सामग्री इकट्ठा करके जीवित रहने के लिए तैयार
  • वुड्स चरण 6 में जीवित रहने वाले पिक्चर का शीर्षक
    2
    अपने आप को ओरिएंट जहां भी आप हैं, वह आपका "शून्य बिंदु" बन जाएगा। कपड़े के एक अतिरिक्त टुकड़े, पत्थरों का ढेर, कागज की एक शीट, या कुछ और जो दूरी में आसानी से दिखाई दे रहा है, इसे चिह्नित करने का तरीका ढूंढें। मूल दिशाएं जानें: सूरज पूर्व में उगता है और पश्चिम में सेट होता है इस जानकारी का उपयोग कम्पास के रूप में देखने के लिए (शीर्ष पर, 12:00) उत्तर, पूर्व, दक्षिण, पश्चिम में एक सजावटी दिशा में देखने के लिए करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि यह पहले से ही देर से दोपहर है और सूरज आपके दाहिनी ओर है, तो आपको दक्षिण का सामना करना चाहिए।
    • रात में अपने पिछवाड़े में ध्रुवीय सितारा की पहचान कैसे करें अग्रिम में भी बहुत महत्वपूर्ण होगा।
  • वुड्स चरण 7 में सर्वीव इन द टाइम्स नामक चित्र
    3
    एक स्थान पर रहें न केवल यह पाया जा रहा है की आपकी संभावना में वृद्धि हुई है, लेकिन यह आपके शरीर को खर्च करने वाली ऊर्जा को भी कम कर देता है और आपको पानी और भोजन की आवश्यकता होगी। लेट जाओ और अभी भी खड़े हो जाओ संभावना है कि कोई आपकी तलाश करेगा, खासकर अगर आपने अपनी योजनाओं में से किसी को बताया तो इसके अलावा, अगर आप किसी और के साथ हैं, मत करो अलग करने के लिए आपके साथ किसी और को होने से आपको जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है।
    • इसके अलावा, कुछ आस-पास की छाया की तलाश करें यदि यह गर्म है क्योंकि यह आपके लिए निर्जलित होने और खून का खतरा होने का जोखिम बहुत कम करता है। अपने कपड़े उतारने का मोह न करें, क्योंकि यह केवल जोखिम बढ़ाता है।
  • वुड्स चरण 8 में जीवित रहने वाले पिक्चर का शीर्षक



    4
    एक आग बनाओ कई घंटों तक गर्मी के लिए पर्याप्त ईंधन के साथ अच्छे आकार की अलाव बनाओ और सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त सूखी लकड़ी है आग लगाना इससे पहले कि आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता होगी, भले ही मौसम गरम हो, अच्छी स्थिति में आग लगने में आसान हो, जब सूरज गिर जाए तो आतंक की तुलना में - इस तथ्य का जिक्र न करें कि आग लगने से बंद होने से आपको आराम और सुरक्षा की भावना मिलेगी, जैसा कि आप अपना कोर्स खोजते हैं।
    • अंगूठे का एक अच्छा नियम जब तक आपको लगता है कि आप रात बिताने के लिए पर्याप्त नहीं है तब तक लकड़ी इकट्ठा करना है, फिर एक ही आकार के तीन और बवासीर उठाएं, ताकि आप शायद रात को खर्च करने के लिए पर्याप्त है
    • आपको जंगल के "अंतर" में सूखी लकड़ी तक पहुंच प्राप्त होनी चाहिए। आप पेड़ के छाल या सूखी खाद का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक आग बनाते हैं जो पर्याप्त गर्म होती है, तो आप आग लगने के लिए हरे रंग की लकड़ी, झाड़ियां, या पेड़ की शाखाओं को जला कर सकते हैं जो बहुत से धुएं पैदा करता है।
    • अग्नि को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छी लकड़ी मृत लकड़ी है जिसे आप किसी भी वृक्ष से छीन सकते हैं। चाहे वन के प्रकार के बावजूद, निश्चित रूप से सूखी लकड़ी उपलब्ध होगी।
    • याद रखें कि बड़े से जलने की एक छोटी सी आग आसान है, हालांकि, क्योंकि इसमें कम ईंधन की आवश्यकता होती है एक बार आपके पास पर्याप्त कोयला हो, आग को नियंत्रणीय आकार में रखें, ताकि आप ईंधन की तलाश में बहुत अधिक समय खर्च न करें।
    • उस क्षेत्र में आग का निर्माण न करें जहां ऐसा करने के लिए सुरक्षित नहीं है। आपका कैम्प फायर ज्वलनशील पेड़ों और झाड़ियों से दूर होना चाहिए, अधिमानतः एक समाशोधन में। अपने कैम्प फायर से सावधान रहें यद्यपि आप इसे खिलाना चाहते हैं, इसे ज़्यादा मत करो मौसम और अन्य कारकों पर विचार करें और याद रखें, एक जंगल की आग से बचने की तुलना में जीवित रहना बहुत कठिन है!
  • वुड्स चरण 9 में जीवित रहने वाले चित्र
    5
    अपना स्थान फ़्लैग करें। सीटी बजाना, चिल्ला, गायन करना, या एक दूसरे पर पत्थरों को मारना यदि आप कर सकते हैं, तो अपने स्थान को चिह्नित करें जिससे कि यह हवा से दिखाई दे। यदि आप पहाड़ पर एक घास का मैदान में हैं, तो त्रिभुज के आकार में तीन पत्थरों के अंधेरे पत्ते या शाखाएं बनाएं। रेतीले इलाकों में रेत में एक बड़ा त्रिकोण बनाते हैं। जंगल में तीन चीजें खतरे का संकेत है
    • आप आपातकालीन संकेत भेजने के लिए आग का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए सार्वभौमिक संकेत एक सीधी रेखा में तीन बोनफ़र बनाकर बनाया गया है, या त्रिभुज बनाने वाले तीन बोने वाले हैं।
    • आप तीन बार सीटी भी टैप कर सकते हैं, एक एयर राइफल के साथ तीन शॉट दे सकते हैं, अगर आपके पास एक या एक उज्ज्वल दर्पण है जो तीन बार प्रकाश को दर्शाता है।
  • वुड्स चरण 10 में जीवित रहने वाले पिक्चर का शीर्षक
    6
    क्षेत्र का अन्वेषण करें यद्यपि आप वहां से बहुत दूर नहीं जाना चाहिए, आपको कुछ उपयोगी खोजने की कोशिश करने के लिए तुरंत आसपास के क्षेत्र का पता लगाना चाहिए। आपको ऐसी चीजें मिल सकती हैं जो पहले किसी को छोड़ दीं, यह एक एल्यूमीनियम मग हो या ऐशट्रे हो, यह बहुत उपयोगी हो सकता है पानी, आश्रय या घर की तलाश में हमेशा अपने "शून्य बिंदु" पर वापस जाना सुनिश्चित करें।
  • वुड्स चरण 11 में जीवित रहने वाले पिक्चर का शीर्षक
    7
    पानी का एक अच्छा स्रोत खोजें जीवित रहने की स्थिति में, आप बिना पानी के तीन दिन तक रह सकते हैं, लेकिन दूसरे दिन के अंत में आप बहुत अच्छे आकार में नहीं होंगे - इससे पहले पानी पाते हैं पानी का सबसे अच्छा स्रोत वसंत है, लेकिन एक खोजने की संभावना बहुत कम है। आपको पास के पक्षियों को भी देखना चाहिए क्योंकि वे स्वच्छ पानी के करीब उड़ान भरना पसंद करते हैं। जो कुछ भी पानी बचा है उसे पी लो - आपको इसे राशन करना होगा, लेकिन उसी पल में प्यास बनना ज्यादा नहीं है
    • पानी चलाना तुम्हारा सबसे अच्छा विकल्प है - जल आंदोलन अवसादन कम कर देता है चेतावनी दी कि धाराओं से पीने के पानी से कुछ बीमारियों का कारण बन सकता है, लेकिन जब आप जीवन-और-मौत की स्थिति में होते हैं, तो बीमारी का खतरा पृष्ठभूमि और कुछ भी हो जाता है, जब आप शहर लौटते हैं, तो बाद में इसका इलाज किया जा सकता है ।
    • यदि ओस और आप हैं तो निराश, आप कपड़े का उपयोग करके इसे उठा सकते हैं और फिर इसे तरल पदार्थ पीने के लिए निचोड़ कर सकते हैं।
    • आप रॉक ओपनिंग में भी पानी पा सकते हैं।
  • वुड्स स्टेप 12 में सर्विवे इन शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने पानी को शुद्ध करें जल शुद्धिकरण की एक पूरी विधि अपने बर्तन को लेने और पानी गर्मी है इस पद्धति के लिए बैक्टीरिया को प्रभावी तरीके से मारने के लिए, पानी को कम से कम तीन मिनट के लिए अच्छी तरह उबाल लें। आप साफ पानी की एक स्पष्ट प्लास्टिक की बोतल में भी डाल सकते हैं और इसे सूर्यों में छह घंटे तक छोड़ सकते हैं ताकि अधिकांश जीवों को मार दिया जा सके।
    • हालांकि, अगर पानी इतनी तली हुई है कि सूरज इसे घुसना नहीं कर सकता, तो यह विधि काम नहीं करेगी। यदि आपके पास थोड़ा सा नमक है, तो पानी में एक चुटकी जोड़ें ताकि पानी की तलछट को पृष्ठभूमि में बैठ सके।
  • वुड्स चरण 13 में जीवित रहने वाले पिक्चर का शीर्षक
    9
    ढूँढें, या एक आश्रय बनाएँ उचित आश्रय के बिना, आप पूरी तरह से तत्वों के संपर्क में होंगे और मौसम पर निर्भर करते हुए आपको हाइपोथर्मिया, या दिल का दौरा होने का जोखिम होगा। यदि आप मौसम के लिए उचित रूप से तैयार नहीं हैं, तो आश्रय ढूंढना और भी महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, जंगल औजारों और संसाधनों से भरा हुआ है, दोनों आश्रयों को बनाने और आग बनाने के लिए (अपनी सुरक्षा के लिए और झंडा के रूप में उपयोग करने के लिए)। यहां कुछ चीजें हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं:
    • गिर पेड़, या पाई की तलाश करें आप गिरते पेड़ के दोनों तरफ शाखाओं को जमा कर एक शरण बना सकते हैं, फिर झाड़ियों, नारियल के पत्ते, पत्ते या अन्य पौधों को लगाकर रख सकते हैं।
    • पानी को हटाने, हवा को अवरुद्ध करने, बर्फ को दूर रखने और छाया बनाने के लिए वृक्षों या हरी शाखाओं (शाखाओं) का उपयोग करें। आप अपने आश्रय से कई पक्षों को बंद कर सकते हैं।
    • गुफाओं के लिए एक महान विकल्प हो सकता है, लेकिन यकीन है कि तुम नहीं रह गया है भालू, जंगली बिल्लियों, सांप या अन्य जानवरों के कब्जे में है hostis- उन्हें पता है कि गुफाओं भी अच्छे हैं, और कोई मांग तहत कर रहे हैं चुना है आप की तुलना में बहुत लंबा
    • अगर यह बर्फ़ पड़ रही है, तो एक बर्फ गुफा बनाओ बर्फ एक उत्कृष्ट इन्सुलेटर है, और आपको बहुत ही शांत रखेगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपका आश्रय इतनी छिपी नहीं है कि आप इसमें अपना समय व्यतीत करते हैं और लोगों को आपको ढूंढने से रोकते हैं।
    • ऊर्जा बर्बाद मत करो बहुत ज्यादा सही आवास का निर्माण, या आप थक गए हो
  • वुड्स चरण 14 में जीवित रहने वाले पिक्चर का शीर्षक
    10
    सुरक्षित भोजन खोजें ध्यान रखें कि सबसे स्वस्थ वयस्क भोजन के बिना तीन सप्ताह तक जीवित रह सकते हैं जब तक कि यह ठंडा न हो। बीमारों की तुलना में भूख और स्वस्थ होना बेहतर है। सुनिश्चित करें कि आप इसे खाने से पहले अपने भोजन को जानते हैं। यदि कोई ऐसा कुछ है जो जीवित रहने की आपकी क्षमता को कम करेगा, तो इसे खो दिया जा रहा है और घातक बीमार हो सकता है। भूख एक बड़ी समस्या नहीं होगी
    • कीड़े और अन्य बीटल खाने से डरो मत। हालांकि यह कुछ टिड्डी खाने के लिए घृणित हो सकता है, वे आपको अच्छे पोषण देते हैं। सभी कीड़ों को पकाया जाना चाहिए, क्योंकि वे परजीवी हो सकते हैं जो आपको मार सकते हैं। किसी भी प्रकार के कैटरपिलर, चमकीले रंग की कीड़े, या किसी भी कीड़े जो आपको डंकने या डंकने नहीं खा सकते हैं। खाने से पहले पैर, सिर और किसी भी कीट के पंख निकालें
    • यदि आप पानी के पास हैं, तो मछली एक अच्छा विकल्प है। नौकाओं को पूरे खाया जा सकता है
    • आने वाले किसी भी मशरूम और जामुन खाने से बचें, चाहे आप कितने भूखे हो जहरीली चीज खाने से भूख पाने में बेहतर है जंगल में कई जामुन, विशेष रूप से सफेद जामुन, जहरीले होते हैं
  • युक्तियाँ

    • आप मोस को पट्टी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपको खून नहीं खोने में मदद मिलती है और श्लेष मिलना आसान होता है। आप नदियों के तट पर लगभग हमेशा मिल सकते हैं।
    • आप एक लाइटर या मैचों की जरूरत नहीं है, तो आप हाथ से आग पैदा करने के लिए किया है। यदि आपके पास पर्याप्त ताले (जैसे सूखी घास, पंख, या छाल, जो आसानी से जला के रूप में छोटे सामग्री) मिल जाए तो आप आमतौर पर एक आवर्धक कांच, या अपने चश्मे के लेंस, या एक टुकड़ा का उपयोग कर आग बनाने के लिए सूर्य की ऊर्जा का उपयोग कर सकते टूटे शीशे, एक कवर घड़ी या कम्पास, या अन्य पारदर्शी वस्तु प्रकाश तेज करने के लिए। यह आपका सर्वश्रेष्ठ दांव fricção- उपयोग कर रहा है कई औजार लेने के लिए आग बनाने के लिए आग बनाने के लिए बहुत मुश्किल है।
    • अगर आप जहां तक ​​नहीं रह सकते हैं जब तक कोई आपको पाता नहीं करता, न सिर्फ एक यादृच्छिक दिशा चुनें और चलना शुरू करें, भले ही आपके पास यह सुनिश्चित करने का मतलब है कि आप अभी भी उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इसके बजाय, चढ़ाई की कोशिश करें, या पहाड़ी नीचे जा रहा है क्लाइंबिंग आपको सुविधाजनक अवसर ढूंढने का एक अच्छा मौका देता है, जिससे आप अपना परिवेश देख सकते हैं। यदि आप नीचे जाते हैं, तो आप शायद पानी पाएंगे, जिसे आप नीचे की ओर देख सकते हैं - कई मामलों में, यह आपको सभ्यता में ले जाएगा लेकिन रात में नदी के प्रवाह का पालन न करें, या धुंध में, क्योंकि यह आपको एक चट्टान ले सकता है। कभी कण्ठ में प्रवेश न करें. यहां तक ​​कि अगर अचानक बाढ़ का कोई खतरा नहीं है, तो घाटी की दीवार इतनी अधिक खड़ी हो सकती है कि इसका एकमात्र तरीका बीच के माध्यम से होता है। और बदतर, यदि कण्ठ में कोई प्रवाह है, तो यह समय में एक नदी में बदल सकता है, जिससे आपको वापस लौटना पड़ता है।
    • रात में, मृत्यु का ठंडा होने का आपको एक बड़ा खतरा होता है। सूखा रखें गर्म हो जाओ जमीन से दूर हो जाओ एक "बेड" शाखाएं, पत्तियां, टहनियाँ की एक परत, जो कुछ भी उपलब्ध है का उपयोग करके, और एक ही बातों के साथ इसे कवर। रात में गर्म रखने के लिए, आप आग में चट्टानों गर्मी सकते हैं, उन्हें और नींद उन पर दफन है, लेकिन इस एक detalhado- प्रक्रिया आग और एक बड़ा उद्देश्य यह है कि गर्मी को दर्शाता है के बीच खड़े करने के लिए आसान है है एक ट्रंक के रूप में एक गिरते पेड़, एक बड़ा पत्थर, या इसकी इज़ोटेर्मल कंबल
    • एक बेल्ट का इस्तेमाल पट्टिका को मजबूती के लिए भी किया जा सकता है (लेकिन इसे कसने से अधिक नहीं!), बेल्ट की तरह, या जाल के रूप में
    • सबसे महत्वपूर्ण अस्तित्व के उपकरण में से एक यह है कि ज्यादातर लोगों के बारे में कभी नहीं सोचा होगा: एल्यूमीनियम का एक कप इसके बिना, कई खाद्य पदार्थों को खाना बनाना मुश्किल है
    • ध्यान आकर्षित करने के लिए एक पेड़ के ऊपर चमकीले रंग के कपड़े (जैकेट, बैंड और यहां तक ​​कि अंडरवियर) टाई
    • यदि आप पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं कि आप कहां हैं और आप किस स्थान पर वापस जाना चाहते हैं, तो मत कहो "मुझे लगता है कि यह रास्ता है।" जितना अधिक आप महसूस करेंगे कि आप खो चुके हैं, वैसे ही आगे बढ़ते हैं, वैसे ही आपको अपना रास्ता खोजने की संभावना भी बदतर होती है।
    • एक निविड़ अंधकार वाली जैकेट की आस्तीन का इस्तेमाल इसके एक छोर को बांधने से पानी पकड़ने के लिए किया जा सकता है।
    • जीवित रहने के लिए एक और अविकसित लेकिन महत्वपूर्ण वस्तु दो हल्के और बड़े कचरा बैग हैं। वे बैकपैक में बहुत ज्यादा जगह नहीं लेते हैं, लेकिन विभिन्न चीजों के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। एक को पानी के साथ भरें और इसे ले लो जहां यह है। अपने सिर को समायोजित करने के लिए कोनों में से किसी एक में काट (सबसे छोटा संभव छेद) और बाकी को अपने शरीर पर छोड़ दें (और बैकपैक, यदि आवश्यक हो)। (आपके हाथ बैग के अंदर रह सकते हैं - और शायद, यदि यह ठंड / बारिश हो, या आप गर्मी जल्दी से खो देंगे और अपने कपड़े वास्तव में जल्दी से भिगो जाएंगे)। दूसरे के अंदर एक थैले रखकर और पत्तियों, घास और पाइन पत्तियों के साथ उनके बीच की जगह को भरना एक तात्कालिक सोपन बैग बना सकता है यदि बिल्कुल जरूरी हो। सबसे अच्छा कचरा बैग औद्योगिक कचरे के लिए हैं (वे संकेत भी इस्तेमाल कर सकते हैं, यदि वे आकर्षक रंग हैं)।
    • यदि यह ठंडा है और आप हाइपोथर्मिया होने के करीब हैं, तो सुनिश्चित न हो कि आप सो नहीं सकें। इससे आपकी मृत्यु हो सकती है
    • अपने साथ एक कर्मचारी या बेंत को ले जाने पर विचार करें यदि आपके पास एक नहीं है, तो किसी छड़ी को बेंत का आकार मिलता है पृथ्वी पर आने वाले छोटे अंक आपको जॉन और मेरी से बेहतर तरीके से रीमेक करने में मदद करेंगे
    • किसी भी जंगली जानवरों को नहीं खिलाएं, या यह घातक हो सकता है। एक बनी भी नहीं, क्योंकि वह दूसरे जानवरों को आकर्षित कर सकता है जहां आप हैं।
    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें
    • आप भोजन के बिना कई हफ्तों तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन पानी के बिना कुछ ही दिनों में, और खराब मौसम में, शायद कुछ घंटों बिना आश्रय के। अपनी प्राथमिकताओं को व्यवस्थित रखें
    • बारिश, बर्फ या ओस सभी साफ पानी के महान स्रोत हो सकते हैं आप पानी का पानी इकट्ठा करने के लिए एक गिलास से कुछ भी पानी के निचले कपड़ों के टुकड़े या बड़ी चादर का उपयोग कर सकते हैं।
    • यह मत भूलो कि यहां तक ​​कि सबसे छोटी कटौती, अगर इलाज न छोड़ा जाए, तो संक्रमण का कारण बन सकता है और आपको बीमार बना सकता है या फिर मौत का कारण भी बना सकता है।
    • यदि आप एक मुश्किल इलाके में लंबी यात्रा की योजना बना रहे हैं या जिसके साथ आप आदी नहीं हैं, तो हमेशा एक आरक्षण योजना के लिए एक अच्छा विचार है विस्तृत नक्शा / निशान गाइड, अतिरिक्त भोजन और पानी, और एक दर्पण, झंडा या यहां तक ​​कि (चौड़ाई और यात्रा के स्थान पर निर्भर करता है) जैसे संकेत डिवाइस जैसे एक व्यक्तिगत अलर्ट झंडा आपका जीवन बचा सकता है
    • याद रखने के लिए एक महत्वपूर्ण संक्षिप्त नाम "पीपीओपी" है, जिसका अर्थ है रोक, सोचें, देखो और योजना।
    • यह अकेले जंगल में जाने के लिए सुरक्षित नहीं है
    • यदि आप गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, तो शर्ट की आस्तीन को काटा जा सकता है और यदि आवश्यक हो तो लपेटता हुआ इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्हें केवल घाव के चारों ओर टाई करने के लिए याद रखें ताकि वे पट्टी और शरीर के बीच एक या दो उंगलियों के लिए अभी भी ढीले हों।
    • आपका प्राथमिक अस्तित्व चाकू एक ठोस, फर्म पकड़ के साथ एक निश्चित ब्लेड होना चाहिए - एक पॉकेटनाइफ़ को बैकअप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि यह कुछ भी नहीं से बेहतर है।
    • कभी पानी बर्बाद नहीं करते
    • घबराओ मत! जितनी जल्दी हो सके शांत होने की कोशिश करें ताकि आप को बेवकूफ़ न करें।
    • कम्पास के बिना कभी भी जंगल में प्रवेश न करें। देखें कि आप किस दिशा में जंगल में प्रवेश कर रहे हैं, कहते हैं, एक सीधी सड़क पर, या निशान, और यदि आप भ्रमित हो जाते हैं, तो आप जिस विपरीत दिशा में प्रवेश करते हैं, उसके पीछे वापस जाएं। यदि आपके पास कोई नहीं है, तो सितारों की मुख्य स्थिति का उपयोग करें या जानें और सूर्य और चंद्रमा की स्थिति जानें।
    • एक बन्दूक हमेशा जंगल में एक आवश्यक उपकरण है ए .22 राइफल या पिस्तौल भोजन प्राप्त करने के साधन, मानव, या जानवरों से खुद को बचाने और सिग्नलिंग उपकरण के रूप में सेवा प्रदान कर सकता है।
    • यदि आप मछली चाहते हैं, तो आप 2 मीटर की एक शाखा से मछली पकड़ने वाली रॉड और व्यास में 2.5-7.5 सेमी (बस अपनी मछली पकड़ने के हुक ले सकते हैं) बना सकते हैं। शाखा छीलन और, एक चाकू का उपयोग करके, छड़ी के अंत से 5-7.5 सेमी के बाद एक उद्घाटन काटा। उस खोलने में किसी भी कॉर्ड या रेखा के एक छोर को बांधें, फिर हड्डी या रेखा के दूसरे छोर पर हुक बांधें। इसके अलावा, आप मांस, एक कीट का एक टुकड़ा या कुछ और जो कि आप उस प्रयोजन के लिए उपयोग करने की कोशिश करना चाहते हैं के रूप में उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • हर कीमत पर अपने कपड़े काटने से बचें पहनने के लिए शर्ट से एक स्लीव काटें कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या समय पर एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, लेकिन रात में, आप चाहते हैं कि आप इसे उकसाए नहीं था।
    • पानी के स्रोत के रूप में अपना मूत्र पीने की सिफारिश नहीं की जाती है।
    • यदि आप पत्थरों की गर्मी, सुनिश्चित करें कि वे नम (या पानी के स्रोत से नहीं) नहीं हैं जब वे आग में उन्हें गर्मी, वे विस्फोट हो जाएगा, क्योंकि पत्थर की दरारें के बीच पानी भाप में बदल जाएगा
    • आधुनिक तकनीक पर भरोसा मत करें, जैसे कि सेलफोन, जीपीएस डिवाइस या रेडियो, अगर आप खो गए हैं तो अपना जीवन बचाने के लिए अगर इनमें उपलब्ध है, तो इनमें से किसी एक को अपने साथ लें। लेकिन याद रखें कि ये आइटम त्रुटि सबूत नहीं हैं - एक अतिरिक्त योजना है।
    • नदी के माध्यम से कभी भी यात्रा न करें, क्योंकि पानी हवा से अधिक गर्मी को अवशोषित करता है, जिससे हाइपोथर्मिया हो सकती है।
    • यदि आप सर्दियों के दौरान जंगल में फंसे हुए हैं, तो बर्फ को नहीं खाएं जब तक आप इसे पिघल नहीं कर सकते और इसे पहले गरम कर सकते हैं! यदि आप बर्फ खाते हैं, तो आपका शरीर का तापमान गिर जाएगा और आपको हाइपोथर्मिया, या मरने का जोखिम होगा। बर्फ को गर्म करने का एक तात्कालिक तरीका यह है कि इसे अपनी पानी की बोतल में डाल दिया जाए और इसे अपने जैकेट और कपड़ों के बीच रखें।
    • आग पर नियंत्रण रखें! सुनिश्चित करें कि आपके कैंप फायर के निकट कोई दहनशील सामग्री नहीं है और रेत से बने चट्टानों या बीर्म का उपयोग करके इसे पूरी तरह से घेर लें। बड़ी मात्रा में पानी का उपयोग करके आग बंद करें: इसे संतृप्त करें, इसलिए थोड़ी सी भी स्पार्क की कोई संभावना नहीं है। आप अपने हाथों से सीधे कोयला को छूने में सक्षम होना चाहिए। वन में खो जाने वाली यह एक बात है, लेकिन यह खो जाने की दूसरी बात है। और आग से घिरी हुई है क्योंकि आप लापरवाह हैं
    • यदि आप कोई सांप पाते हैं, तो उन्हें अकेला छोड़ दें सांप डंक रहे हैं क्योंकि वे भूखे हैं, या जब उन्हें धमकी दी जाती है हम बहुत सांपों में फंसने के लिए बहुत बड़े होते हैं-वे मनुष्य को खाना पसंद नहीं करते हैं अभी भी खड़े हो जाओ और सांप चलेगा। हमला और वह जायेंगे जवाबी कार्रवाई। यदि कोई आपकी किट में चारों ओर लपेटता है, तो इसे लकड़ी के लंबे झुंड का उपयोग करके दूर ले जाएं और उसे धीरे से खींचें। यदि वह आपके पास आती है, तो अभी भी खड़े हो जाओ वह यह नहीं जानती कि आप उसे इस बेचैनी का कारण बना रहे हैं और यदि आप नहीं ले जाते हैं, तो वह शायद आपको ध्यान भी नहीं देगी। हालांकि, यदि आप सांप को मारते हैं, तो आप इसे आनंद ले सकते हैं। के बाद से आप शायद अगर यह जहरीला है या नहीं पता नहीं होगा, एक अच्छा नियम सिर काटने और फिर मुद्दा यह है कि आप में कटौती के प्रमुख के रूप में एक ही लंबाई में कटौती, वापस करने के लिए है। यह जहरीले ग्रंथियों को हटा देगा, यदि कोई हो।

    आवश्यक सामग्री

      • कम्पास के साथ सीटी (आमतौर पर वे पैराशूट रस्सी के साथ बने एक हार में बेचे जाते हैं, और आप रस्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आपको इसकी आवश्यकता है)
      • पानी की बोतल
      • अग्नि रचनाकार: मैचों, लाइटर, चकमक, आवर्धक ग्लास या आवर्धक ग्लास (कभी-कभी कंपास रस्सी पर)
      • पानी उबाल लें / खाना पकाने के लिए पैन करें
      • स्विस सेना चाकू
      • साइट मानचित्र
      • हुक और मछली पकड़ने की एक अच्छी लाइन इसे रील में रखें और इसे एक जेब में डाल दें। यदि आप मछली पकड़ना चाहते हैं तो हुक बहुत अच्छा होता है, लेकिन वे अन्य चीजों के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं, और लगभग कुछ भी नहीं तौला जा सकता है। उन्हें अपने बटुए में रखें और उन्हें अपनी पीठ की जेब में डाल दें।
      • तीन से चार प्रोटीन बार, या मानव राशन के छोटे हिस्से
      • इसाउथर्मल कंबल
      • प्राथमिक चिकित्सा किट
      • बोतलबंद पानी (बंद हो जाने तक बंद हो जाता है)
      • परकार
      • जल शुद्ध गोलियां
      • कपड़े बदलो
      • कपास गेंदों और वेसलीन वैसलीन प्यासा होठों पारित करने के लिए उपयोगी है, लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण बात, जब आप कपास गेंदों और वैसलीन के साथ मिश्रित टूट, परिणाम एक अत्यंत ज्वलनशील यौगिक है और यह अच्छी तरह और लंबे समय से जला देगा। यह मशालों और लाइट बोनफ़र बनाने का एक शानदार तरीका है। बर्न्स पर उपयोग न करें!
      • कट / स्ट्रिंग
      • सिलाई किट / डेंटल फ्लॉस (मरम्मत और मछली पकड़ने की लाइन के लिए उपयोगी)
      • जैतून का तेल (कैलोरी और लाइट बोनफ़र)
      • एक कुल्हाड़ी (लकड़ी काटने और बचाव करने के लिए)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com