IhsAdke.com

जंगल में एक प्राकृतिक आश्रय कैसे बनाएं

यदि आप जंगल के बीच में हैं और आश्रय के लिए कोई स्थान नहीं है, तो प्राकृतिक सामग्री से बने आश्रय का निर्माण, बारिश से बचाने के लिए एक अच्छा विकल्प है, इसे सूखा और सोने के समय सुरक्षित रखने के लिए। यह आलेख आपको दिखाता है कि कैसे दो प्रकार के आश्रय का निर्माण किया जा सकता है: जो कि निर्माण करना आसान है, लेकिन जमीन पर - और दूसरे के लिए अधिक काम की आवश्यकता होती है, लेकिन इसे जमीन से निकाल दिया जाता है

चरणों

जंगल के चरण 1 में एक प्राकृतिक आश्रय बनाएँ शीर्षक वाली छवि
1
जंगल में एक आश्रय बनाने के लिए जगह चुनने पर, हमेशा निम्न बिंदुओं को ध्यान में रखें:
  • रास्ते में मत जाओ चींटी ट्रेल्स और सामान्य में ट्रेल्स के।
    जंगल में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 1 बुलेट 1
  • मिट्टी छोड़ने से बचें
    जंगल में चरण 1 बुलेट 2 में एक प्राकृतिक आश्रय बनाएं शीर्षक वाला चित्र
  • बारिश के मामलों में जल्दी से बाढ़ की संभावना है कि उन क्षेत्रों से बचें
    जंगल में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 1 बुलेट 3
  • नदियों और दलदल के सूखा तटों से ऊंचा इलाका दूर चुनें
    जंगल में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1 बुलेट 4
  • जंगल के चरण 2 में एक प्राकृतिक आश्रय बनाएँ नामक छवि
    2
    कट और टाई करने के लिए किसी भी उपलब्ध ऑब्जेक्ट का उपयोग करें चूंकि आपको कट और टाई के लिए प्रकृति में सामग्रियों को खोजने की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको अपना उपयोग करना होगा सरलता वस्तुओं को खोजने और इकट्ठा करने के लिए जो चाकू और रस्सियों को बदल सकती हैं, यदि आपके पास ये दो ऑब्जेक्ट नहीं हैं कुछ सामग्री विकल्प हैं:
    • पत्थरों और लकड़ी के टुकड़े को काटने के लिए तेज
      जंगल में चरण 2 बुलेट 1 में एक प्राकृतिक आश्रय बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • वेनिस, रीड्स, कपड़ों के टुकड़े, पेड़ों की मजबूत शाखाएं, आदि। टाई करने के लिए
      जंगल में चरण 2 बुलेट 2 में एक प्राकृतिक आश्रय बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • पत्तियां, घास, मोसों के टुफ्ट्स आदि। झूठ, कवर और गर्म करने के लिए
      जंगल में चरण 2 बुलेट 3 में एक प्राकृतिक आश्रय बनाएं शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 1
    आश्रय विकल्प नंबर 1

    नीचे दी गई निर्देशों से आपको एक बुनियादी आश्रय मिलाने में सहायता मिलेगी जो एक अकेला, और भी थका हुआ, व्यक्ति का निर्माण करने में सक्षम है। हालांकि इस प्रकार की आश्रय की व्यावहारिकता एक महान लाभ है, यह नकारात्मक पक्ष यह है कि जंगली वातावरण में यह आपको पानी, जानवरों, कवक और ठंडे जैसे जमीन के खतरों से अवगत करा सकता है। अतः सावधानी के साथ इस प्रकार के आश्रय को बढ़ाने के लिए स्थान का चयन करें और इसका उपयोग केवल तभी करें जब आपको आर्द्रता, सर्दी और पशु समस्याओं से निपटने की संभावना न हो।

    एक प्राकृतिक आश्रय में जंगली कदम 3 बिल्ड बनाएँ शीर्षक छवि
    1
    एक उपयुक्त स्थान चुनें। के लिए उपयुक्त जगह का चयन करने के लिए सुझाए गए सुझावों के समान निर्देशों का पालन करें शिविर के लिए. किसी व्यक्ति को घर बनाने के लिए, दो छोटे पेड़ों के बीच एक जगह की तलाश करें, जो कि लगभग एक-डे मी मीरा दूर है - अधिक लोगों के लिए, इन पेड़ों के बीच की दूरी बढ़नी चाहिए।
  • जंगल के कदम 4 में एक प्राकृतिक आश्रय बनाएँ नामक छवि
    2
    ऊपर की तस्वीर में दिखाए गए पेड़ों की शाखाओं के साथ एक बुनियादी संरचना आर्म करें। आश्रय अपने शरीर को सिर से पैर तक कवर करने के लिए काफी लंबा होना चाहिए - लगभग दो मीटर का विस्तार आदर्श है। शाखाओं को एक साथ काफी मजबूती से टाई, क्योंकि वे पूरे कोट का वजन रखेंगे।
  • जंगल के चरण 5 में एक प्राकृतिक आश्रय बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    3
    बुनियादी संरचना में क्षैतिज रूप से व्यवस्थित होने वाली शाखाएं रखें। शाखाओं के प्राकृतिक विभाजन, या उस हिस्से को जहां कट किया गया था, उन्हें संरचना में क्षैतिज रूप से संलग्न करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जैसा कि छवि में दिखाया गया है।
  • जंगली कदम 6 में एक प्राकृतिक आश्रय बनाएँ नामक छवि
    4
    दोहराएँ कि आपने क्षैतिज शाखाओं के साथ क्या किया, लेकिन इस बार नई शाखाएं खड़ी कर दीं। सुनिश्चित करें कि शाखाओं को बंधे या मजबूती से समर्थित किया जाता है ताकि वे आगे बढ़ सकें। आश्रय संरचना अब तैयार है
  • जंगल के कदम 7 में एक प्राकृतिक आश्रय बनाएँ नामक छवि
    5
    फ्रेम के शीर्ष पर हरी पत्तियां डालें उन्हें अभी भी अपनी शाखाओं या जड़ों से जुड़ा होना चाहिए। ब्रॉड-लेवाड पौधों को चुना जाना चाहिए क्योंकि ये अधिक से अधिक शरण संरक्षण प्रदान करते हैं।
    • जड़ों और ट्रंक पर पत्तियों को ढंकते हैं जब तक कि वे सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध नहीं करते। इसके लिए, शीट्स के लगभग तीन या चार परतों की आवश्यकता होगी।
    • आश्रय के तहत पत्तियों की परतें ढेर करना शुरू करें। यह ढलान के साथ कई कदम उठाएगा, जिससे पानी गिर जाए और पत्तियों पर खड़े न हों।
    • यह शीट्स टाई करने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि वे जगह से निकल न जाए।
  • विधि 2
    आश्रय विकल्प संख्या 2

    नीचे दिए गए निर्देश आपको एक आश्रय बनाने में मदद करेंगे जो कि एक आश्रय के लिए काम करता है उत्तरजीविता जंगल में यह खतरनाक जैसे कि जल या बाढ़, कीड़े, उत्सुक वन्य जीवन, फंगल या खतरे से बचाने के लिए बेहतर है। परजीवी और ठंड। यह जरूरी है कि आप कम दबाव, भूजल, गीली मिट्टी, वृक्ष और पेड़ के जड़ों के क्षेत्र में हैं, क्योंकि इससे आपको जमीन से दूर ले जाएगा और एक व्यापक क्षेत्र पर अपना वजन वितरित करें। बुरा हिस्सा यह है कि इस प्रकार के आश्रय का निर्माण करने के लिए बहुत ज्यादा काम और प्रयास की आवश्यकता है। एक उठाया बिस्तर भी उपयोगी हो सकता है।

    एक प्राकृतिक शेल्टर इन द जंगल चरण 8, शीर्षक वाली छवि
    1
    एक उपयुक्त स्थान चुनें और ले लो वनस्पतियां वहां से जिस क्षेत्र को आपको साफ करने की आवश्यकता है वह केवल आपके शरीर का विस्तार होना चाहिए (या अन्य लोगों को भी आश्रय का उपयोग करना होगा)।



  • जंगल के चरण 9 में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक वाला चित्र
    2
    चार चड्डी, बांस की छड़ें या शाखाएं उसी अनुपात के साथ, कंधे की ऊंचाई के बारे में और लगभग 15 सेमी चौड़ा खोजें। इन "लाठी" के टहनियाँ, टहनियां और पत्तियों को निकालिये
    • लकड़ी का एक तेज टुकड़ा का उपयोग करके, संरचना को सुरक्षित करने के लिए चार छेद खोदें। छेद के बीच की दूरी आश्रय की लंबाई और चौड़ाई के अनुरूप होना चाहिए।
      जंगल में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक चित्र 9 बुलेट 1
    • जब तक वे कमर के स्तर पर नहीं होते, तब तक छड़ें सिंक कर दें- इसका अर्थ है कि उन्हें फर्श पर डूबने का मतलब लगभग 30 सेमी।
      जंगल में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक चित्र 9 बुलेट 2
  • जंगल के चरण 10 में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक वाला चित्र
    3
    घुटने पर प्रत्येक छड़ी में एक छेद बनाओ ऐसा करने के लिए, एक पेनकेनिफ़ या तेज लकड़ी का एक टुकड़ा का उपयोग करें प्रत्येक छेद लगभग दो सेंटीमीटर आधा होना चाहिए और अन्य छड़ में छेद के समान एक ही ऊंचाई पर होना चाहिए।
  • जंगल के कदम 11 में एक प्राकृतिक आश्रय बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    संरचना के लिए शेष सामग्री खोजें युवा वृक्षों की छः छतों और सीधे या शाखाएं व्यास के बारे में 10 सेंटीमीटर की व्यवस्था करें। हर किसी को सीधे और मजबूत होना चाहिए क्योंकि वे अपना वजन रखेंगे।
    • शाखाओं या चड्डी को आश्रय की चौड़ाई के ऊपर 60 सेमी होना चाहिए - शेष चार चड्डी या टहनियां को आश्रय की लंबाई से 60 सेमी लंबा होना चाहिए।
  • जंगल के चरण 12 में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक वाला चित्र
    5
    आश्रय संरचना का निर्माण दो कम लंबी चड्डी में से एक को सामने निर्माण छड़ में छेद में रखें। आश्रय के पीछे अन्य ट्रंक के साथ भी यही करें। ये दो कम लंबी चड्डी आश्रय के "बीम" बनते हैं। रस्सियों, रीड्स, अंगूर, घास आदि का उपयोग करके उन्हें मजबूत बनाएं। बीम को छड़ के प्रत्येक पक्ष में लगभग 30 सेमी का विस्तार करने की अनुमति दें ताकि आश्रय की साइड फ्रेम को रखा जा सके।
  • चित्र जंगल में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक 13
    6
    पार्श्व संरचना बनाएं चार लंबे चड्डी में से दो, आश्रय के प्रत्येक किनारे पर रखें, उन्हें पहले से ही रखे गए बोर्डों पर रखें।
  • जंगली कदम 14 में एक प्राकृतिक आश्रय बिल्ड नामक छवि
    7
    फर्श या आश्रय की नींद की जगह तैयार करें। लगभग एक दर्जन सीधे शाखाएं व्यास में पांच सेंटीमीटर और लगभग 60 सेंटीमीटर शेड की चौड़ाई से अधिक हैं। उन्हें एक बिस्तर के आधार के रूप में बनाने और उन्हें फ्रेम के साथ संलग्न करने के लिए पार्श्व ट्रंक को बढ़ाकर व्यवस्थित करें।
  • जंगल के चरण 15 में एक प्राकृतिक आश्रय बिल्ड बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने लिए सामग्री खोजें छत. पाँच सीधे टहनियाँ या युवा चड्डी व्यास में पांच इंच के लिए देखो
    • शाखाओं में से एक को आश्रय की लंबाई से 60 सेमी लंबा होना चाहिए (यह छत के ऊपर बनेगा)
      जंगल में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक शीर्षक चित्र 15 बुलेट 1
    • अन्य चार शाखाओं को आश्रय की चौड़ाई से 60 सेमी लंबा होना चाहिए (वे किनारों का निर्माण करेंगे)।
  • एक प्राकृतिक आश्रय में जंगली कदम 16 बिल्ड बनाएँ
    9
    छत माउंट करें आधार के लिए, दो इंच के ऊपर एक छेद और एक आधे से पांच इंच ऊपर ड्रिल करें लाठी. बीम बनाने के लिए पहले दो लंबी अनुपयुक्त चड्डी का प्रयोग करें। उन्हें एक साथ रखो और उन्हें जगह में डाल दिया
    • किनारों के किनारों को जोड़ें उन्हें सही कोण पर बांधें और फिर सामने की छड़ पर उन्हें नीचे की तरफ बांधें।
      जंगल में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक चित्र 16 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • आश्रय की पीठ के साथ एक ही बात करो। यदि आप किनारों को नहीं चाहते हैं, तो शाखाओं को बस रखना और सपाट छत बनाने के लिए मुस्कराते हुए पत्तियों को छोड़ना ठीक है इस के साथ एकमात्र समस्या यह है कि यदि छत पर बहुत अधिक पानी इकट्ठा होता है, तो यह कहीं भी नहीं है और आप पर गिर सकता है, इसे पूरी तरह से गीला कर सकते हैं
      जंगल में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक चित्र 16 बुललेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • ऊपरी चड्डी जो प्रत्येक किनारे पर वी में हैं, ताकि छत के एक किरण के साथ अपने सभी विस्तार को कवर किया जा सके।
      जंगल में एक प्राकृतिक आश्रय का निर्माण शीर्षक चित्र 16 बुललेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • जंगल के चरण 17 में एक प्राकृतिक आश्रय बिल्ड बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    10
    छत को कवर करें आश्रय के एक तरफ से दूसरे तक क्षैतिज रूप से लगाए जाने के लिए लगभग दो और आधा इंच मोटी टहनियाँ का उपयोग करें। कसकर जगह में उन्हें टाई
    • बड़ी, व्यापक पत्तियों के साथ शाखाओं को कवर करें जैसे कि वे थे टाइल्स.
  • युक्तियाँ

    • बारिश के खिलाफ सुरक्षा में सुधार करने के लिए, आप आश्रय के किनारे शाखाएं जोड़ सकते हैं और उन्हें पत्तियों के साथ कवर कर सकते हैं।
    • एक बिस्तर भी बनाओ, इसलिए आपको वन मंजिल पर फ्लैट झूठ नहीं करना पड़ता है यह आपको और आपकी सुरक्षा को गर्म करने के लिए महत्वपूर्ण है टहनियाँ का प्रयोग करें और फिर से या घास को छोड़ दें
    • यह सुनिश्चित करने के लिए आश्रय का परीक्षण करें कि यह बारिश है। पानी (धीरे-धीरे और धीरे-धीरे) इसे ऊपर से डालें और देखें कि क्या पानी संरचना के माध्यम से गुजरता है या आश्रय में स्लाइड करता है। यदि पानी में प्रवेश किया जाता है, तो छतों पर पत्तियों की अधिक परतें जोड़ना आवश्यक है

    चेतावनी

    • पत्तियों और टहनियों पर कीड़े से सावधान रहें जो कि आश्रय का निर्माण करने के लिए प्रयोग करेंगे। चींटियों एक बड़ी समस्या के साथ-साथ मकड़ियों, सांप या अन्य छोटे जीव, जो पत्तियों और टहनियों के अंदर रह सकते हैं
    • ऐसे आश्रय अस्थायी हैं। मौसम की तीव्रता के लिए आपको हर रात आपको शरण लेने की जरूरत पड़ सकती है, खासकर अगर आप जंगल में जा रहे हैं। यह याद रखें यदि आप आश्रय के अधिक जटिल संस्करण बनाना चाहते हैं।
    • जब तक आप दुर्घटना के कारण जंगल में नहीं होते हैं, तब तक तैयार न होकर आपको कभी भी इसमें नहीं जाना चाहिए। कम से कम एक बड़े चाकू, एक रेनकोट, एक झूला, मच्छरों और आवश्यक आपूर्ति से खुद को बचाने के लिए एक झूला है। जगह के बारे में पढ़ें और जंगल की खोज करने से पहले वहां के लोगों से बात करें।

    आवश्यक सामग्री

    • टिंगिंग सामग्री - रस्सी या स्ट्रिंग हो सकती हैं जो आप ले सकते हैं। विकल्प के रूप में, जंगल भी दाखलताओं और अंगूरों को प्रदान करता है (फोटो बाएं और दालों पर दाखलताओं को दिखाता है)। यदि आप इन जंगल सामग्रियों का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अभी भी हरे हैं, क्योंकि वेद और सूखी अंगूर बहुत सहज हैं।
    • Twigs - Twigs आश्रय संरचना या कंकाल प्रदान करेगा। संरचना के विभिन्न भागों के लिए आपको विभिन्न आकार की शाखाओं की आवश्यकता होगी।
    • पत्तियां - पत्तियां आपके आश्रय के कवरेज सुनिश्चित करती हैं, वह हिस्सा जो वास्तव में बारिश से आपकी रक्षा करेगा हरी वनस्पति सबसे अच्छा काम करता है खजूर के पेड़ के उप-प्रजाति जैसे बड़े, व्यापक पत्ते चुनें।
    • एक चाकू या काटने की सामग्री सामग्री को सही आयाम देने में बेहद उपयोगी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com