IhsAdke.com

एक आपातकाल के दौरान एक आश्रय में जल और भोजन कैसे प्रबंधित करें

आपदा के समय, आश्रय की तलाश करना महत्वपूर्ण है, चाहे आपके घर पर, कार्यस्थल में, या किसी अन्य जगह पर आप जब आपदा के हमले करते हैं खतरे क्षेत्र पर निर्भर करते हुए, आप दोस्तों और रिश्तेदारों के घर में एक वाणिज्यिक आवास में या स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर राहत समूहों द्वारा संचालित आपातकालीन आश्रय में आश्रय ले सकते हैं। यदि आश्रय में समय बहुत अच्छा है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पानी और भोजन का प्रबंधन करना होगा कि आप और आपके परिवार के पास आवश्यक मात्रा में आपूर्ति हो। यह कैसे करना है यह एक मार्गदर्शिका है।

चरणों

विधि 1
पानी प्रबंध करना

इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 1
1
लोगों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार पीना चाहिए बहुत से लोगों को प्रति दिन 5.5 एल औसत से अधिक की आवश्यकता होती है। आवश्यक व्यक्ति की मात्रा उम्र, शारीरिक गतिविधि, शारीरिक स्थिति और वर्ष के समय पर निर्भर करती है। जब तक कि अधिकारियों ने यह आदेश नहीं दिया तब तक पानी का राशन कभी नहीं। आज आपको जिस राशि की ज़रूरत है उसे पीओ और कल के लिए और अधिक ढूंढने का प्रयास करें। किसी भी परिस्थिति में व्यक्ति प्रति दिन 0.9 एल (चार कप) से कम पानी पीना चाहिए। आप गतिविधि को कम करने और शांत रहने के द्वारा अपने शरीर की जरूरत के पानी की मात्रा को कम कर सकते हैं।
  • आपात स्थिति में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 2
    2
    मुख्य वाल्व को डिस्कनेक्ट करें अगर आपको पानी या सीवर की समस्याएं होने वाली रिपोर्टें सुनाई जाती हैं तो आपको प्रदूषण से अपने घर में पानी के स्रोतों की रक्षा करने की आवश्यकता होगी। जल आपूर्ति स्रोत बंद करने के लिए, वाल्व का पता लगाएं और इसे बंद स्थिति में बदल दें। सुनिश्चित करें कि आप और अन्य परिवार के सदस्यों को यह महत्वपूर्ण प्रक्रिया कैसे करें
    • पाइपों में जमा हुए पानी का उपयोग करने के लिए, अपने घर के ऊपर से नल खोलकर इसे आने दें। एक छोटी सी राशि बाहर आ जाएगी। फिर घर के सबसे कम हिस्से से नल का पानी लें।
    • अपने गर्म पानी की टंकी से पानी का उपयोग करने के लिए, सुनिश्चित करें कि बिजली या गैस बंद है, और टैंक के निचले हिस्से में नाली खोलें। जब पानी का प्रवाह शुरू हो जाता है, टैंक में पानी की इनलेट वाल्व को बंद करें और गर्म पानी के नल को चालू करें। गैस या बिजली को फिर से चालू करने से पहले टैंक भरें। यदि गैस बंद है, तो आपको इसे वापस चालू करने के लिए एक पेशेवर की आवश्यकता होगी।
  • 3
    पता करें कि कौन सा जल स्रोत सुरक्षित हैं और जो नहीं हैं

    • सुरक्षित स्रोत: पिघल गए बर्फ क्यूब्स - वॉटर हीटर से पानी निकलता है (यदि वॉटर हीटर क्षतिग्रस्त नहीं हुआ) - फलों या सब्जी के रस जैसे डिब्बाबंद उत्पादों से तरल पदार्थ - पाइप से पानी निकलता है।
      इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और पानी का प्रबंधन करें शीर्षक चरण 3 बुलेट 1
    • असुरक्षित स्रोत: रेडिएटर - गर्म पानी के बॉयलर (होम हीटिंग सिस्टम) - पानी के बेड (वाइनील में पानी या रसायनों में जुड़ी कवकियां पानी का उपयोग करने के लिए अयोग्य बना सकती हैं) - शौचालय पानी या फ्लशिंग - पूल और स्पा (कृत्रिमों को मारने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों को भी पीने के पानी के लिए केंद्रित किया गया है, लेकिन निजी स्वच्छता, सफाई और संबंधित उपयोगों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है)।
      इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और पानी का प्रबंधन शीर्षक चित्र 3 बुलेट 2
  • इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 4
    4
    सबसे पहले आपको पता है कि पानी दूषित नहीं है पीते हैं।
  • 5
    पीने, धुलाई या भोजन तैयार करने, व्यंजन धोने, दाँत ब्रश करने या बर्फ बनाने के लिए इसका उपयोग करने से पहले संदिग्ध गुणवत्ता वाले सभी पानी का इलाज करें। खराब गंध और स्वाद होने के अलावा, दूषित पानी में सूक्ष्मजीव (कीटाणु) हो सकते हैं जिससे पेचिश, हैजा, टाइफाइड और हेपेटाइटिस जैसे रोग हो सकते हैं। अगर जल उपचार संभव नहीं है, तो जितना भी हो उतना पीने से बचें, लेकिन निर्जलित नहीं हो सकता
  • विधि 2
    भोजन का प्रबंध करना




    इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 6
    1
    समझ लें कि स्वच्छता महत्वपूर्ण है, ताकि रोगाणु बर्तन या भोजन से दूषित न हो जाए। बंद कंटेनरों और बर्तनों में खाना को साफ रखें बाढ़ के पानी के संपर्क में आने वाले किसी भी भोजन को त्याग दें, दो घंटे से अधिक के लिए कमरे के तापमान पर छोड़ दिया गया है या असामान्य गंध, रंग या बनावट इसके अलावा, डिब्बे से भोजन, भरवां, कुचल, या कुंठित खाने को छोड़ दें, भले ही उत्पाद खाने के लिए सुरक्षित लगता हो।
    • आमतौर पर खाया हुआ पदार्थ खाया जा सकता है अगर वे पूरी तरह से पिघल नहीं हो जाते हैं अगर उन्हें अभी भी बर्फ के क्रिस्टल होते हैं तो उन्हें फिर से जमे हुए जा सकते हैं। सुरक्षित होने के लिए, याद रखें: "संदेह में, इसे दूर फेंक दो।"
  • इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 7
    2
    उपलब्ध उपकरणों का उपयोग करके खाना पकाना। आपातकाल के समय में खाना पकाने के लिए कुछ वैकल्पिक स्रोतों में मोमबत्ती गर्मी, फोंडेय बर्तन या चिमनी शामिल हैं यद्यपि डिब्बाबंद भोजन को बिना हीटिंग के खाया जा सकता है, तो आप धोने और कीटनाशक द्वारा लेबल को निकालकर सामग्री को गर्म कर सकते हैं (एक भाग ब्लीच के 10 भागों के पानी के पतले समाधान का उपयोग करें)। खोलने से पहले खोलें खोलें
  • इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 8
    3
    यदि आप लंबे समय तक सत्ता से बाहर निकलते हैं तो खराब होने वाले खाद्य पदार्थों के लिए वैकल्पिक भंडारण स्थान देखें। यदि मौसम काफी ठंडा है, तो भोजन को बाहर रखें, शायद जमीन में छेद में या बर्फ में दफन हो, या सूखी बर्फ का उपयोग करें शुष्क बर्फ के 25 पौंड 3 से 4 दिनों के लिए 10 क्यूबिक मीटर फ्रीजर फ्रीज रखेगा। चोट से बचने के लिए मोटी, सूखी दस्ताने का उपयोग करके शुष्क बर्फ को संभालने पर सावधानी बरतें।
  • इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय चित्रा 9 को भोजन और जल प्रबंध करना
    4
    बाहर के कंटेनरों में कचरे को बाहर रखें, यदि आवश्यक हो तो दफन करें। अग्नि और स्वच्छता के कारणों के लिए आश्रय के अंदर कूड़े को इकट्ठा न करें।
  • इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 10
    5
    उन्हें अपने साबुन और उबला हुआ या कीटाणुरहित पानी के साथ अक्सर धोने से साफ रखें
  • इमर्जेंसी में शेल्टर लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 11
    6
    शिशुओं के लिए पहले से तैयार डिब्बाबंद फ़ार्मुलों का प्रयोग करें और इलाज किए गए पानी के साथ पाउडर फ़ार्मुलों के उपयोग से बचें।
  • युक्तियाँ

    • भले ही सार्वजनिक आश्रय अक्सर पानी, भोजन, दवाइयां, और बुनियादी स्वच्छता की सुविधा प्रदान करते हैं, तो आपको अपने आप को आप के साथ आपदा आपूर्ति किट रखने की योजना बनानी चाहिए ताकि आपके पास क्या जरूरत है।
    • ध्यान रखें कि आपातकालीन आश्रयों में मदिरा पेय और बंदूकें निषिद्ध हैं, और धूम्रपान प्रतिबंधित है।
    • सार्वजनिक आश्रयों में रहना एक सीमित स्थान में कई लोगों के साथ रहना शामिल हो सकता है, जो मुश्किल और अप्रिय हो सकता है इस तनावपूर्ण स्थिति में टकराव से बचने के लिए, आश्रय प्रबंधकों के साथ सहयोग करना और उनकी मदद करना महत्वपूर्ण है।
    • चपटे पेय से बचें, क्योंकि वे पीने के पानी की जरूरतों को पूरा नहीं करते हैं। कैफीन और अल्कोहल के साथ पेय शरीर को निर्जलित करते हैं, जिससे पीने के पानी की आवश्यकता बढ़ जाती है।
    • आश्रय में रहने के लिए समय की अवधि कम हो सकती है, जैसे कि तूफान की चेतावनी के दौरान, या लंबी, जैसे सर्दी के तूफान के दौरान यह महत्वपूर्ण है कि आप आश्रय में रहें जब तक कि स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि यह जाने के लिए सुरक्षित है। इसके अलावा, रेडियो प्रसारणों को सुनने और 24 घंटे सुरक्षा घड़ी को बनाए रखने के लिए रिले करना महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com