IhsAdke.com

कैसे सुनामी से बचने के लिए (बच्चों के लिए)

जब एक भूकंप होता है

समुद्र या एक जलमग्न ज्वालामुखी स्खलन में, सागर की लहरों आंदोलन और जबरदस्त बल के साथ तट के लिए यात्रा करते हैं, एक सुनामी के कारण। लहरें आम तौर पर बहुत अधिक होती हैं और गति के साथ चलती हैं, जिससे कई नुकसान हो जाते हैं। हालांकि यह एक बहुत ही खतरनाक घटना है, यह याद है कि सुनामी बहुत कम ही पाए हैं और अधिकारियों के लिए उन्हें पहले से पहचान करने के लिए, एक निकासी के लिए समय में जनसंख्या चेतावनी सक्षम हैं लायक है। ब्राजील में, यह एक बहुत ही आम घटना है, के संबंध में देश की स्थिति की वजह से tectônicas- को प्लेटें सुनामी के जोखिम के साथ एक जगह की यात्रा और, अपने परिवार की रक्षा करने के लिए नीचे आप सब कुछ आप की जरूरत मिल जाएगा चाहते हैं जाएगा।

चरणों

भाग 1
सुनामी के लिए तैयारी

चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) चरण 1
1
पता करें कि वास्तविक जोखिम क्या हैं सुनामी के दौरान, कम और निकट-सागर के क्षेत्र सबसे अधिक संवेदनशील होते हैं। यह जानना अच्छा है कि आप और आपके परिवार को आपदा के हमले से पहले क्या जोखिम है, इसलिए वे ठीक से तैयार कर सकते हैं टेक्टोनिक प्लेट्स पर ब्राज़ील की स्थिति के कारण, देश में सुनामी उत्पन्न करने के लिए एक मजबूत भूकंप की संभावना बहुत कम है। यूनाइटेड किंगडम में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, कैनरी द्वीप समूह में एक ज्वालामुखी का विस्फोट संभवतः लोगों का तर्क है कि सुनामी प्रभावित ब्रासीलिया विश्वविद्यालय में ब्राजील लेकिन भूकंप वेधशाला विशेषज्ञों उत्पन्न करने में सक्षम हो सकता है कि इस तरह के एक सुनामी की ताकत तक पहुँचने के लिए ब्राजील के तट न्यूनतम होगा। एक उदाहरण में, स्थानीय अधिकारियों ने निश्चित रूप से खतरनाक क्षेत्रों को निकालने का अनुरोध करने की चेतावनी जारी कर दी थी।
  • यदि आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने परिवार के साथ सूनामी के खतरे में देश में यात्रा कर रहे हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या संभवतः एक संभावित घटना है, अपने स्थानीय आपातकालीन विभाग की वेबसाइट देखें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप ब्राजील में सुरक्षित हैं, तो ईमानदारी के लिए, आप समुद्र के संबंध में अपने घर का स्तर और दूरी को तट तक खोज सकते हैं ताकि शांत हो। वही आपके लिए सबसे अधिक स्थानों पर जाता है, जैसे कि आपका स्कूल और आपके माता-पिता का काम, उदाहरण के लिए।
  • यह याद रखना अच्छा है कि सूनामी आम तौर पर प्रशांत महासागर के तट में अधिक होते हैं, इसमें मौजूद भूवैज्ञानिक दोषों के कारण।
  • आमतौर पर, दो सूनामी सालाना होते हैं, जो समुद्री अशांति के स्रोत के करीब ही क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं। बड़े सूनामी, जो बहुत विनाश का कारण होता है, कम बार होते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित रहें चरण 2
    2
    एक आपातकालीन किट बनाएं आपको सूनामी या किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से निपटने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन तैयार किया जा रहा है कभी नहीं। भोजन, पानी और चिकित्सा आपूर्ति - - एक दुर्घटना की स्थिति में कुछ दिनों के लिए जीवित रहने के लिए एक आपातकालीन किट बनाने की जरूरत है ताकि वे कर रहे हैं के बारे में अपने परिवार से बात करें। सामान को आसान-टू-कंटेनर में इकट्ठा करें, जैसे बैग या यात्रा बैग।
    • किट में प्रति दिन लगभग 10 लीटर पानी प्रति व्यक्ति होना चाहिए। निकासी के लिए, आदर्श तीन दिनों के लिए तैयार है - यदि आप सूनामी के कारण घर पर फंस जाते हैं, तो आदर्श रूप से दो सप्ताह के लिए तैयार हो जाते हैं।
    • किट में गैर-नाशी, आसान-तैयार भोजन रखें। निकासी के मामले में, तीन दिन के लिए तैयार हो जाएं - अगर आप घर पर रहते हैं, तो दो सप्ताह के लिए तैयार रहें।
    • किट में कम से कम एक टॉर्च और एक बैटरी रेडियो होना चाहिए ताकि आप समाचार के साथ अद्यतित रह सकें। यदि संभव हो तो, बैकपैक में बहुत सारी बैटरी लें
    • किसी भी मामूली चोट के मामले में किट को चिकित्सा आपूर्ति के साथ ले जाना अच्छा है। अगर घर में किसी को विशेष जरूरतें हैं - जैसे कि दवाएं, चश्मा आदि का निरंतर उपयोग। - उन्हें आपूर्ति में शामिल करना अच्छा है कम से कम एक सप्ताह के लिए तैयार करना महत्वपूर्ण है
    • यदि परिवार में एक बच्चा है, तो किट में डायपर, बेबी फूड और पाउडर दूध शामिल करना सुनिश्चित करें।
    • यदि निवास में एक जानवर है, तो आपको उसे खाने के लिए पट्टा, राशन और बर्तनों की भी आवश्यकता होगी।
    • किट में एक बहुउद्देशीय टूल भी शामिल होना चाहिए।
    • संचार उपकरणों आवश्यक हैं: पोर्टेबल मोबाइल फोन चार्जर और पोर्टेबल रेडियो अच्छे विकल्प हैं
    • चूंकि यह संभव है कि सुनामी के दौरान पीने के पानी की पहुंच कम हो जाती है, इसलिए किट में स्वच्छता वाले उत्पादों को शामिल करना अच्छा है। टूथ ब्रश, डिओडोरेंट्स, पोंछे और टॉयलेट पेपर आवश्यक हैं
    • सो बैग, रेनकोट, कपड़े और कंबल में बदलाव आवश्यक वस्तुएं हैं।
    • जैसा कि सुनामी से सेलुलर संकेत को बाधित किया जा सकता है, जीपीएस ठीक से काम नहीं कर सकता है। परिवेश का एक मुद्रित मानचित्र आसपास का होना अच्छा विकल्प है।
    • आप घर पर कुछ समय के लिए एक आश्रय या अन्य निकासी बिंदु पर फंस सकते हैं। आपदा के दौरान अपने आप पर कब्जा रखने के लिए खेल, किताबें, या अन्य चीजों को ले लो।
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित 3 चरण
    3
    निकासी मार्ग की योजना बनाएं यदि आप समुद्र के स्तर के पास एक स्थान में हैं, तो आप शायद सुनामी की स्थिति में घर नहीं रह पाएंगे। अपने परिवार से बाहर निकलना और उच्चतम स्तरों पर आगे बढ़ने की योजना बनाएं। अधिमानतः, समुद्र तल से लगभग 30 मीटर ऊपर और तट से 3 किलोमीटर की दूरी पर एक गंतव्य की तलाश करें। परिवार में सभी को पता होना चाहिए कि किसी विशेष मार्ग का अनुसरण करके मीटिंग बिंदु कैसे पहुंचा जा सकता है।
    • ताकि हर किसी को आवश्यकता के पश्चात तैयार किया जाता है, वर्ष में निकालने के मार्ग का कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आपको सूनामी के बारे में बहुत ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि सभी को पता चल जाएगा कि क्या करना है।
    • यदि आप सूनामी संभावनाओं के साथ किसी जगह की यात्रा कर रहे हैं, तो अपने माता-पिता आपदाओं के दौरान निकालने की नीतियों के बारे में जानने के लिए अपने होटल के परिचारियों से बात करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) चरण 4
    4
    अपने स्कूल की निकासी योजनाओं को जानें यदि आप सुनामी मौके के साथ किसी जगह का अध्ययन करते हैं, तो ध्यान दें कि निकासी नीतियों के बारे में शिक्षकों और अन्य स्कूल के पेशेवरों के बारे में क्या कहना है। तो आपको पता चल जाएगा कि सुरक्षित रहने के लिए क्या करना है
    • सुनामी के दौरान, मुख्य सड़कों को भीड़भाड़त किया जाएगा और आपके माता-पिता के साथ संपर्क में होना बहुत मुश्किल हो सकता है। अग्रिम में व्यवस्था करना अच्छा होगा कि क्या वे आपको स्कूल में, एक आश्रय में या किसी अन्य विशिष्ट स्थान पर ले जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित है चरण 5
    5
    एक परिवार संचार योजना तैयार करें एक प्राकृतिक आपदा के दौरान टेलीफोन लाइनों को अतिभारित किया जाएगा, लेकिन यदि आप अलग हो तो अपने परिवार के संपर्क में रहना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक व्यक्ति को एसएमएस मेसेजिंग के लिए अपने सेलफोन पर क्रेडिट होना चाहिए, क्योंकि यह उपलब्ध संपर्क का एकमात्र रूप है। जिसका लाइन भीड़भाड़ नहीं किया जाना चाहिए, दिल के जोखिम से दूर किया जा रहा है - - बातचीत करने के लिए इसके अलावा, ताकि हर कोई ऐसे व्यक्ति कॉल कर सकते हैं एक रिश्तेदार जो आपातकालीन संपर्क के रूप खतरे क्षेत्र से दूर रहता है चुनें।
    • सभी परिवार के सदस्यों के लिए संपर्क कार्ड बनाने के लिए एक दिन अलग रखें कार्ड पर हर किसी के नंबरों के साथ-साथ आपातकालीन फोन भी शामिल करें जो किसी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में उपयोगी हो सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को हर समय कार्ड ले जाना चाहिए।
    • कार्ड पर पुलिस, अग्नि, अस्पताल और अन्य आपातकालीन सेवाओं को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित है चरण 6
    6
    सुनामी के संकेतों को जानें घटना टीवी और इंटरनेट पर अच्छी तरह से प्रचारित होने की संभावना है, लेकिन सुनामी के संभावित संकेतों को जानना भी उपयोगी है। जब ऐसा होता है, तो पनडुब्बी भूकंप के कारण जमीन पर झटके का अनुभव करना संभव है, जिससे लहरें पैदा हो रही हैं। सागर से पानी अक्सर किनारे से निकलता है, लौटने से पहले गोले और अन्य समुद्री जीवन को उजागर करता है। लहरों के तट पर पहुंचने के कारण, एक बहुत ही ज़ोर से आवाज सुनना संभव है, एक हवाई जहाज टरबाइन के समान।
    • जैसे ही आप उपरोक्त संकेतों में से कोई भी नोटिस करते हैं, जल्द से जल्द परिसर को खाली करना, भले ही कोई आधिकारिक आदेश नहीं दिया गया हो।
    • कुछ उच्च जोखिम वाले स्थानों में, शायद शहर को सतर्क करने के लिए एक आपातकालीन मोहिनी होगी। जोखिम के बारे में जानने के लिए सभी संकेतों को पता करें
  • भाग 2
    सुनामी पर काम करना

    चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित है चरण 7
    1
    आधिकारिक निकासी आदेशों को सुनें जब वहाँ एक अच्छा मौका है कि क्षेत्र सूनामी से प्रभावित होगा, स्थानीय प्राधिकरण निश्चित रूप से एक चेतावनी जारी करेंगे निकासी आदेश से पता चलेगा कि कौन से स्थानों को जोखिम से साफ़ करना होगा और कौन सुरक्षित है बहुत सावधानी से निर्देशों का पालन करें और जल्दी से कार्य करें। जैसा कि आप अपने परिवार के साथ मार्ग किया है, प्रक्रिया सरल होना चाहिए।
    • सुनामी अलर्ट आमतौर पर टीवी और रेडियो पर प्रसारित होते हैं सूचना इंटरनेट पर भी उपलब्ध होने की संभावना है
    • यदि आप घर से दूर हैं - समुद्र तट या समुद्र के स्तर के पास, उदाहरण के लिए - सुनामी के दौरान, जितनी जल्दी हो सके तट से दूर चले जाओ। यदि संभव हो तो, अपने आप को लहरों से बचाने के लिए ऊंचे स्थान पर चलाएं।
    • कभी भी एक सूनामी को देखने के लिए बंद नहीं यदि आप एक लहर को देखने के लिए काफी करीब हैं, तो संभवतः आप इसे चलाने के लिए पर्याप्त करीब हैं
    • अगर उच्च पर्याप्त जमीन तेजी से नहीं पहुंचा जा सकती, तो सबसे अच्छा विकल्प एक फर्म की छत पर चढ़ने या एक पेड़ पर चढ़ने के लिए है। यदि आप पेड़ का चयन करते हैं, तो एक बड़े और चौड़े रंग की तलाश करें, क्योंकि लहरों की ताकत से जमीन से छोटी चड्डी उखाड़ी जा सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित है चरण 8
    2
    पालतू जानवरों को याद रखें निकासी के समय, हर कोई रिश्तेदारों को याद करता है, लेकिन बहुत से लोग पालतू जानवरों के बारे में भूल जाते हैं। यदि कोई स्थिति आपके लिए खतरनाक है, तो संभवतः आपके जानवर के लिए भी अधिक खतरनाक है, क्योंकि इसमें आपके जैसे सुरक्षा का मतलब नहीं है।
    • किसी निकासी या सुनामी के दौरान जानवरों को दृष्टि से बाहर रखने के लिए, उन्हें पट्टा पर या परिवहन टोकरी में रखें। यहां तक ​​कि अगर आप कमजोर क्षेत्र में नहीं हैं, तो घटना के दौरान कीड़े पर नज़र रखें, क्योंकि वे असुविधाजनक हो सकते हैं और भाग ले सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित है चरण 9
    3



    भूकंप से खुद को सुरक्षित रखें यदि आप भूकंप के खतरे में तटीय क्षेत्र में रहते हैं, तो संभव है कि भूकंपों को सुनामी से पहले महसूस हो। ऐसी घटना के दौरान चोट लगाना बहुत ही आसान है, इसलिए जब आप 20 सेकंड से अधिक समय के लिए झटकों महसूस करते हैं, तो टेबल या कुर्सी के नीचे फर्श पर झूठ बोलें। दृढ़ता से रुको और रुको!
    • एक बार झटके बंद हो जाए, अपने सभी परिवार के सदस्यों को एक साथ लाना और जितनी जल्दी हो सके जगह निकालना। एक तटीय भूकंप आमतौर पर एक संकेत है कि सूनामी होने वाला है।
  • चित्र सुनामी के बच्चों के लिए जीवित रहें (चरण 10)
    4
    निकासी के दौरान ध्यान रखना सूनामी की ताकत इमारतों, बिजली लाइनों और पेड़ों को नष्ट करने में सक्षम है, इसलिए उन जगहों से बचें जहां भारी वस्तुएँ गिर सकती हैं या जहां बड़े पेड़ों को जमीन से निकाला जा सकता है। बिजली लाइनों को कभी न पाएं, क्योंकि वे आप को बिजली काट सकते हैं
    • भूकंप के कारण पुल अस्थिर हो सकते हैं - यदि आपको सुनामी के दौरान एक को पार करने की आवश्यकता हो तो बहुत सावधान रहें
  • भाग 3
    सूनामी के बाद के व्यवहार से निपटना

    चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित है चरण 11
    1
    देखें कि क्या आपको दुख नहीं है सुनामी के बाद किसी को भी मदद करने की कोशिश करने से पहले, आप मदद की ज़रूरत नहीं है यह देखने के लिए जांच करें कि आपको किसी भी मेडिकल ध्यान की आवश्यकता है- खरोंच और मामूली कटौती का इलाज स्वयं पर किया जा सकता है, लेकिन अधिक गंभीर चोटें, जैसे कि फ्रैक्चर, को चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता है
    • यदि आपको बहुत दर्दनाक चोट है, तो बहुत अधिक मत चलें, या यह स्थिति बदतर बना सकती है।
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित है चरण 12
    2
    युवा और पुरानी मदद यदि आप छोटे बच्चों के साथ हैं, तो सुनिश्चित करें कि जब वे एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचें तब वे ठीक हो जाएंगे। पुराने लोगों को भी सहायता की आवश्यकता हो सकती है, खासकर जब वे अपने दम पर बहुत अच्छी तरह से आगे नहीं बढ़ पाएं अगर किसी को गंभीर चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है, तो उनके माता-पिता से बात करें
    • अपनी आपातकालीन किट में हमेशा प्राथमिक चिकित्सा किट करें ताकि आप दूसरों की सहायता कर सकें, या तो जीवाणुरोधी मरहम लगाकर या ड्रेसिंग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित 13 चरण
    3
    मदद के लिए पूछें अगर आपको कोई ऐसे व्यक्ति मिल जाए, जिसे बचाया जाना चाहिए। बहुत से लोग सुनामी के बाद फंस जाते हैं, क्योंकि झटके और मजबूत लहरें भारी वस्तुओं को घुमाकर पथों को अवरुद्ध करते हैं। अगर आपको किसी को गिरफ्तार किया गया है, तो स्वयं को बचाव करने की कोशिश न करें किसी व्यक्ति को लोगों को बचाने के लिए सही उपकरण के साथ फोन करने के लिए आपातकाल कॉल करें
    • बहुत से लोग खुद को स्वयं को बचाव करने की कोशिश करते हैं या मर जाते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके इरादे कितने अच्छे हैं, आप किसी को मदद करने की कोशिश कर अपने आप को जोखिम में डाल देंगे
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) स्टेप 14
    4
    केवल आपात स्थिति में फोन का उपयोग करें सुनामी के बाद के दिनों में, आपातकालीन कॉलों के कारण टेलीफोन लाइनें भीड़भाड़ हो जाएंगी और उन लोगों की चिंता जो दूर हैं आपातकालीन कॉल के लिए लाइनें खोलें, केवल आपात स्थितियों में ही कॉल करें
    • यदि आप रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ संपर्क में देखना चाहते हैं कि वे सब ठीक हैं, तो पाठ संदेश भेजें। यहां तक ​​कि जब फोन लाइनें गिरती हैं, तो संदेश सेवा आमतौर पर काम करती है
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित है चरण 15
    5
    जब आप सुरक्षित हो जाएं तो घर आएं यदि आपको घर खाली करना पड़ा - या वह स्थान जहां आप रह रहे थे - आप संभवत: जितनी जल्दी हो सके वापस जाना चाहते हैं। बस आओ जब स्थानीय अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि वह वापसी के लिए सुरक्षित है सूनामी आम तौर पर कुछ घंटों तक चले जाते हैं, और वापसी घर में कुछ समय लग सकता है।
    • कुछ मामलों में, अंतिम लहरें, जो पहुंचने में कुछ घंटों लग सकती हैं, ये भी बड़ी और अधिक खतरनाक हैं। सुनिश्चित करें कि सुनामी वास्तव में घर जाने से पहले समाप्त हो गया
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित है चरण 16
    6
    पानी से इमारतों से दूर रहें भले ही सुनामी खत्म हो गई हो और अधिकारियों ने इसे घर वापस जाने के लिए सुरक्षित घोषित कर दिया है, सावधान रहें किसी भी जगह से दूर रहें, जिसमें बहुत अधिक पानी है, क्योंकि यह इमारतों की संरचना को कमजोर कर सकता है, पतन का खतरा पैदा कर सकता है।
    • यदि आपको नहीं पता कि इमारत में पानी है या नहीं, तो खिड़कियां देखें संदेह में, दर्ज नहीं करें
  • चित्र शीर्षक से सुनामी (बच्चों के लिए) जीवित है चरण 17
    7
    सुनिश्चित करें कि घर सुरक्षित है आप मान सकते हैं कि यह सुरक्षित है क्योंकि वहां पानी नहीं है, लेकिन सूनामी से जुड़े अन्य खतरे हैं। यहां तक ​​कि पानी गायब होने के बाद भी, मिट्टी अभी भी क्षतिग्रस्त हो सकती है। आपके माता-पिता को संभवतः गैस लीक और आग के खतरों की जांच करनी चाहिए, जैसे नंगे तार, डूबे हुए फ्यूज बक्से, गीली घर के बर्तन आदि।
    • अपने माता पिता को प्रवेश करने से पहले घर का निरीक्षण करने दो। वे यह सत्यापित करने में बेहतर ढंग से सक्षम हैं कि स्थान सुरक्षित है ताकि आप और आपके भाई-बहन को चोट न पड़े।
    • गंध और शोर गैस रिसाव की पहचान करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आपको एक रिसाव पर संदेह है, तो अपने माता-पिता से बात करें और तुरंत घर छोड़ दें।
  • युक्तियाँ

    • सुनामी शब्द जापानी शब्द "बंदरगाह तरंग" से आता है।
    • अपने आप को रेडियो, टीवी और इंटरनेट समाचार के माध्यम से संभावित आपदाओं के बारे में सूचित करें।
    • यदि सुनामी की लहर से पकड़ा गया है, तो जो कुछ चल रहा है उसे पकड़ो, यह सिंक नहीं होगा।
    • यदि आपका घर सूनामी के बाद बहुत गीला हो जाता है, तो खिड़कियां खोलें, ताकि पर्यावरण को सूख सकें
    • नल का पानी सूनामी के बाद दूषित हो सकता है जब तक कि स्थानीय अधिकारियों ने सुरक्षा को स्वीकार नहीं किया, तब तक इसे पीना मत।
    • यदि आप सूनामी-जोखिम वाले स्थान पर रह रहे हैं जिनकी जनसंख्या जोखिमों को नहीं जानती है, जागरूकता अभियान शुरू करें।

    चेतावनी

    • केवल एक पेड़ चढ़ाई अगर आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है चूल अक्सर पानी के दबाव में दरार पड़ते हैं, जो सूनामी के दौरान पेड़ों को सबसे सुरक्षित जगह नहीं बनाते। यदि आपके पास छिपाने के लिए कहीं नहीं है, तो एक मजबूत पेड़ की तलाश करें और इसे चढ़ें।
    • सुनामी जल खतरनाक जानवरों को हटा सकते हैं, जैसे जहरीले साँप, उनके निवास से। यदि आप मलबे में कुछ ढूंढ रहे हैं, तो अप्रिय आश्चर्य से बचने के लिए एक टहनी का उपयोग करें।
    • सूनामी के बाद पानी में तैरते मलबे से बचें, क्योंकि वे खतरनाक हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com