IhsAdke.com

कैसे एक भूकंप जीवित रहने के लिए

भूकंप सबसे विनाशकारी प्राकृतिक आपदाओं में से हैं वे ज्यादातर टेक्टोनिक प्लेट के किनारों के पास होते हैं, लेकिन लगभग किसी भी स्थान पर हो सकते हैं। भूकंप अप्रत्याशित हैं लेकिन आपके अस्तित्व की संभावना बहुत बढ़ेगी यदि आप तैयार हैं और पता है कि भूकंप कब होता है।

चरणों

विधि 1
एक वाहन के अंदर

एक भूकंप चरण 1 से बचने वाले चित्र का शीर्षक
1
जितनी जल्दी हो सके, सुरक्षित रूप से बंद करें इमारतों, पेड़ों, सुरंगों, वीयाडुएट्स या बिजली के तारों के नजदीक से नीचे से बचें। वे वाहन पर गिर सकते हैं
  • एक भूकंप स्टेप 2 जीवित रहने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    भूकंप तक बीत जाने तक कार में बैठा रहें।
    • शांत रहो धातु आपको और आपके परिवार को मलबे और गिरने वाली वस्तुओं से बचाएगा।
    • इस प्रक्रिया को निष्पादित करने का एकमात्र अपवाद होगा जब आप गेराज या बहु-मंजिला कार पार्क में हों एक गेराज में, गाड़ी से बाहर निकल जाओ और गाड़ी के बगल में लेट जाओ। धातु गिरने से आपकी रक्षा नहीं करेगा ठोस यदि आप बहु-मंजिला गेराज में हैं, तो अस्तित्व भाग्य की बात है। अपने मौके को अधिकतम करने का सबसे अच्छा तरीका है वाहन के करीब झुकना।
    • अपने घर पर वापस जाने का प्रयास न करें सबसे बड़े भूकंपों में अवशिष्ट आघात होते हैं जिन्हें अविकसित नहीं किया जाना चाहिए।
      • भूकंप जो मुख्य भूकंप के बाद आते हैं, उन इमारतों को खटखटाने की शक्ति होती है जो पहले क्षतिग्रस्त थीं।
      • अवशेष झटके भूकंप की संभावना से लेकर बहुत ही कम दूरी तक हो सकते हैं। ये माध्यमिक झटके 10 सेकंड या उससे ज्यादा के लिए रह सकते हैं, और यह भी जीवन-धमकी के कारण हो सकता है। दुर्भाग्य से, यह पता करने का कोई रास्ता नहीं है कि वे कब हो जाएंगे, इसलिए कोई विकल्प नहीं है लेकिन सतर्क रहें.
  • एक भूकंप स्टेप 3 जीवित रहने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    भूकंप के अंत के बाद सावधानी से आगे बढ़ें भूकंप से सड़कों, पुलों या रैंप से क्षतिग्रस्त होने से बचें
  • एक भूकंप चरण 4 से बचने वाला चित्र
    4
    शहर के राहत प्रयासों की प्रतीक्षा करें आपको तब तक इंतजार नहीं करना चाहिए जब तक कि ज़िम्मेदार कर्मचारियों को भोजन, पानी और आपूर्ति के साथ दिखाई नहीं पड़ता।
  • विधि 2
    एक इमारत में होने के नाते

    एक भूकंप के चरण 5 से बचने वाला चित्र
    1
    अपने आप को स्थिर करें एक ठोस वस्तु के करीब रखें या गिरने से रखने के लिए जमीन पर जाएं।
  • एक भूकंप के चरण 6 में जीवित रहने वाला चित्र
    2
    कम, रक्षा और बनाए रखें यह भूकंपों में सुरक्षा का मानक है एक वैकल्पिक सलाह यह है कि फर्नीचर के एक मजबूत टुकड़े के पास जाने के लिए, ताकि दीवार गिरने की स्थिति में, एक क्रॉल स्पेस है जिसमें आप बच सकते हैं। यह "जीवन त्रिकोण" विधि, भूकंपीय सर्वेक्षणों से असंगत है और भूकंप पीड़ितों के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहायता संगठनों द्वारा अनुशंसित नहीं है।
  • एक भूकंप के चरण 7 से बचने वाला चित्र
    3
    अगर इमारत उस समय गिरती है जब आप इसमें रहते हैं, पहले सुनिश्चित करें कि आप और आपके आसपास के लोग अच्छी तरह से कर रहे हैं। ऐसा करने का एक आम तरीका उन्हें नाम से कॉल करने के लिए उन्हें संपर्क करना है। फिर पता करें कि आपके समूह के लोगों ने कुछ चोटों या चोटों का सामना किया है, और वे कितने गहरे हैं यदि यह इमारत में इलाज करने के लिए कुछ आसान और सौहार्दपूर्ण है, जैसे कि स्क्रैच, तो यह इंतजार करना संभव है। यदि संभव हो, तो पुलिस या आपातकालीन सेवा को फोन करके उन्हें बताएं कि आप कहां हैं इसके अलावा, नोट करें कि अगर कोई गैस गंध है, तो यह स्वाभाविक है या कोई ऐसा वाहन जो कि वाहन में हो। यदि आप गैस के किसी भी लक्षण पर ध्यान देते हैं, तो अपनी दृष्टि और सुनवाई की सहायता से लीक के स्थान को ढूँढ़ने का प्रयास करें। अपने समूह के लोगों से बात करें और पता करें कि कौन सा रिसाव के सबसे करीब है और उन्हें बताएं कि यह कितना गंभीर है। आस-पास से बचने के लिए किसी भी दिखाई देने वाली लौ या धुआं के साथ ऐसा ही करें। यदि आप एक प्रकाश देखते हैं, तो इसके लिए जाने की कोशिश करें। अगर किसी भी मलबे को एक तरह से लंबवत रूप से समर्थित किया गया है जिसे पारित होने के लिए स्थानांतरित किया जाना चाहिए, तो यह जांचने के लिए शुरू में जांच करें कि क्या यह लोड का सामना कर सकता है। प्रारंभ में, अपने पोर के साथ टैप करें। यदि ऑब्जेक्ट नहीं लेते हैं, तो इसे थोड़ी-सी धक्का दें यदि यह स्थिर नहीं है, तो यह मलबे के वजन का समर्थन कर सकता है और इसलिए इसे हल नहीं किया जाना चाहिए। अगर वह स्थानांतरित करने के लिए, हालांकि, इसे जारी रखने के लिए सुरक्षित है जब आप बिल्डिंग के लिए जाते हैं, तो किसी को भी किसी भी नुकसान के बिना जितनी जल्दी हो सके हर किसी की सहायता करें सुनिश्चित करें कि मलबे से निकलने वाले लोगों की संख्या भवन में लोगों की संख्या से मेल खाती है। अगर कोई लापता है, तो भवन में वापस मत जाओ। एक माध्यमिक भूकंप किसी भी समय हो सकता है और आपको इमारत के अंदर फंस सकता है। भवन के अंदर मौजूद किसी भी व्यक्ति की उपस्थिति और देखभाल करने के लिए सहायक या फ़ायरमैन की प्रतीक्षा करना सबसे अच्छा है। दूर होने पर, ऊंचे भवनों, पेड़ों, बिजली के तारों, टेलीफोन टावरों और व्यापक ट्रकों से दूर एक सुरक्षित स्थान पर जाएं। एक छोटे से भूकंप में, एक ट्रक आसानी से इसके आगे खड़े किसी को खटखटाया जा सकता है। एक पहाड़ी या फ्लैट क्षेत्र पर एक जगह खोजने के लिए सबसे अच्छा है। यदि आपके स्थान पर सिंक अक्सर होते हैं, तो इस संभावना से अवगत रहें कि किसी के पास आपके करीब रहे हैं
  • एक भूकंप चरण 8 से बचने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    सिर और गर्दन को कवर करें अपनी बाहों और हाथों का उपयोग करें
    • आपके शरीर के ऊपरी हिस्से को भी कवर किया जाना चाहिए क्योंकि यह आपके सिर की रक्षा करने वाले हथियारों के लिए जिम्मेदार है।
    • अगर आपको श्वास लेने की समस्याएं हैं, तो अपने सिर को टी-शर्ट या बंडाना को कवर करने तक सुनिश्चित करें जब तक शेष अवशेष और धूल समाप्त न हो जाए। धूल से निलंबित कणों के साथ हवा की प्रेरणा आपके फेफड़ों में अच्छा नहीं करती।
  • एक भूकंप के चरण 9 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    5
    स्थानांतरित न करें यदि ऐसा करने के लिए सुरक्षित है, एक या दो मिनट के लिए एक ही स्थान पर रहें, जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि झटके बंद हो गए हैं
    • याद रखें कि किसी भी समय माध्यमिक भूकंप संभव है और एक बड़े भूकंप के बाद बहुत संभावना है। माध्यमिक झटके केवल कुछ लोगों द्वारा महसूस किया जा सकता है, या यहां तक ​​कि पूरे शहर को खंडहरों तक भी कम कर सकते हैं। वे कमजोर इमारतों, विशेष रूप से मोबाइल घरों को गिर सकता है।
  • एक भूकंप से बचने वाला चित्र, स्टेप 10
    6
    धीरे-धीरे, घर छोड़ दो। देखें कि क्या छोड़ा गया है और अपने परिवार को घर से दूर ढूंढें। आग की स्थिति की तरह, किसी पार्क या स्पोर्ट्स कोर्ट जैसे पूर्व-संगठित बैठक स्थल को संयोजित करने की सलाह दी जाती है। सरकारी सहायता रास्ते पर होनी चाहिए।
  • एक भूकंप से बचने वाला चित्र, चरण 11



    7
    किसी भी चीज के लिए अपने घर का निरीक्षण करें जो खतरनाक स्थिति में हो। ग्लास के टुकड़े, गैस की गंध, या क्षतिग्रस्त विद्युत उपकरण खतरे के उदाहरण हैं।
    • बिजली के उपकरणों को चालू या बंद न करें ऐसा करने से स्पार्क्स उत्पन्न हो सकते हैं जो उपयोगकर्ता को बिजली मार सकते हैं और आग लगा सकते हैं। ये आग अधिक घातक हो सकती हैं क्योंकि वे बिजली केबल के करीब हैं
  • एक भूकंप के चरण 12 से बचने वाली तस्वीर
    8
    आग के अस्तित्व की खोज करें आपको घर या आग की इमारत की जांच करनी चाहिए। यदि पानी को बुझाने की ज़रूरत होती है, तो बॉयलर से प्राप्त किया जा सकता है अगर कोई है - लेकिन तापमान के साथ सावधान रहें
    • खतरनाक फैल साफ करें गैसोलीन घातक हो सकता है अगर यह ज्वलनशील कुछ फट या छूता है। यदि आपके पास केवल तौलिए हैं, तो कई परतों का उपयोग करें क्योंकि गैसोलीन को जहरीला और निकालना बहुत कठिन है। रेत के कुछ बवासीर के साथ गैसोलीन फैलाना एक अच्छा विचार है, लेकिन एक हस्तलिखित नोटिस डालकर क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए याद रखना "पेट्रोल की गिरावट यहाँ है"(आस-पास की कुर्सी या कार में पेस्ट करें, उदाहरण के लिए)।
    • खतरनाक क्षेत्रों से दूर रहें दूर रहें जब तक कोई पुलिस अधिकारी, फायर फाइटर या परिचर क्षेत्र का निरीक्षण करता है और उपयोग के लिए इसे सुरक्षित घोषित करता है।
    • सिंक से पानी पीना मत, क्योंकि यह शुद्ध नहीं हो सकता। एक शहर का स्वच्छता बड़े भूकंपों में ख़राब हो जाता है, इसलिए शौचालय का निर्वहन न करें। इसके बजाय, निवासी जल रजिस्टर बंद करें (यदि आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो प्लंबर की मदद लें) सुनिश्चित करें कि सिंक और टब की नाली को कवर करने के लिए सीवेज फुफ्फुस को रोकने के लिए
    • एक चिमनी का उपयोग करने से पहले क्षति के लिए चिमनी का निरीक्षण करें स्पष्ट अदृश्य नुकसान आग पैदा कर सकता है।
    • बर्तन का निरीक्षण करें
      • गैस लीक की खोज करें यदि आप गैस की गंध देखते हैं या एक ऊंचे खटखटाने या शोर शोर सुनाते हैं, एक खिड़की खोलो और जल्दी से इमारत छोड़ दें। अगर संभव हो तो बाहरी वाल्व के साथ गैस बंद करें, और गैस कंपनी पड़ोसी घरों में ऐसा करने के लिए कहें। याद रखें कि यदि आप किसी कारण से गैस की आपूर्ति बंद कर देते हैं, तो यह संभव है कि इसे केवल पेशेवरों द्वारा पुन: सक्रिय किया जा सके और इसलिए केवल निष्क्रिय किया जा सकता है यदि कोई संभावना है कि लाइन खराब हो गई है या लीक।
      • विद्युत प्रणाली को नुकसान के लिए देखो यदि आप स्पार्क्स या केबल को तला हुआ या टूटा हुआ देखते हैं, या यदि आप कुछ जलने की गंध करते हैं, तो सामान्य रजिस्टर से बिजली बंद करें यदि आप फ्यूज बॉक्स या रजिस्टर तक पहुंचने के लिए पानी पर कदम रखने की जरूरत है, सलाह के लिए इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करें
      • सीवेज और पानी की लाइनों के नुकसान के बारे में अवगत रहें यदि आपको संदेह है कि नाली लाइनें क्षतिग्रस्त हैं, तो शौचालयों का उपयोग करने से बचें और प्लंबर से संपर्क करें। अगर पानी के पाइप क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो पानी विभाग से संपर्क करें और नल का पानी इस्तेमाल करने से बचें। आप इसे बोतलों से या पिघलने वाले बर्फ के क्यूब्स से प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक भूकंप जीवित 13 चरण
    9
    अलमारियाँ सावधानी से खोलें यदि आप दरवाजे बहुत जल्दी खोलते हैं तो आइटम आप पर गिर सकते हैं क्षति के लिए निरीक्षण करें और कांच की बोतलों के साथ सावधानी बरतें, जो फटा और लीक हो सकती है। शराब, एसिड, क्लीनर या मानव शरीर के लिए विषाक्त किसी भी पदार्थ के साथ और भी सावधान रहें। कंटेनर भी अपनी सामग्री को फैलाने, रिसाव या उलट कर सकते हैं।
  • विधि 3
    एक बाहरी वातावरण में

    एक भूकंप से बचने वाला चित्र, चरण 14
    1
    वहां रहो अपने चारों ओर देखो, खासकर यदि आप शहरी क्षेत्र में हैं ध्यान रखें कि भूकंप प्रूफ भवनों में भी गिरने का एक मौका है, इसलिए मान लें कि आप पूर्ण सुरक्षा में नहीं हैं। भूकंप के कारण जमीन पर एक सिंक आ सकता है, इसलिए बहुत दूर चलना मत।
  • एक भूकंप से बचने वाला चित्र, चरण 15
    2
    इमारतों, हल्के ध्रुवों, बिजली के तारों और कुछ भी जो गिर सकता है से दूर रहें फिर भी, सुनिश्चित करें कि आप खुले दोष से दूर रहें। कई लोगों के बड़े छेद में गिरने के बाद मृत्यु हो गई, जो अचानक भूकंप के दौरान दिखाई दिए। वे सड़कों या पार्कों सहित कहीं भी दिखाई दे सकते हैं।
  • एक भूकंप के चरण 16 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    3
    पहाड़ी के बगल में आश्रय की तलाश करें या कहीं न कहीं जहां मलबे आप पर नहीं आती। यदि संभव हो तो ऐसे स्थान पर आश्रय लें जहां आप मौसम से सुरक्षित हो गए हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि पत्थर और पृथ्वी छोटे भूकंपों के बाद आप पर नहीं आते हैं। न करें एक पुल के नीचे आश्रय तलाशना, हालांकि मजबूत। कुछ भूकंप के सबूत हो सकते हैं, लेकिन वे पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं क्योंकि संकेत या प्रकाश डंडे जैसे आइटम आप पर पड़ सकते हैं।
  • एक भूकंप के चरण 17 से बचने वाला चित्र
    4
    अपने शरण में रहें और आगे बढ़ें मत भूकंप सैकड़ों वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, इसलिए भूकंपी सदमे की स्थिति में घूमने के लिए सबसे खराब रवैया है।
  • एक भूकंप स्टेप 18 जीवित रहने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    इमारतों, बिजली के तारों, या किसी भी बड़े या भारी वस्तु का निरीक्षण करें जो आप पर पड़ सकते हैं यदि बहुत करीब है।
    • कल्पना करो कि वह तुम्हें मार कैसे सकता है फिर भी, एक तूफान में, बिजली केबलों, गिरने वाले खंभे या इमारतों के खंडहर के नजदीक नहीं चलना।
    • चश्मा चिकनी और अभी भी दिखाई देते हैं, लेकिन जब बिखर जाता है, तो एक छोटा टुकड़ा किसी के पैर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है इस कारण से, ऐसे समय में भारी और मजबूत जूते पहनना जरूरी है।
  • एक भूकंप चरण 19 जीवित रहने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    सावधान रहें जब आप अपने शरण छोड़ने का फैसला करते हैं। आपके क्षेत्र में आपके पास दूसरों के करीब होने की संभावना है सेल फोन जैसे आइटम हर किसी के लिए उपयोगी होते हैं क्योंकि अगर एक व्यक्ति घायल हो जाता है, तो कोई अन्य व्यक्ति एम्बुलेंस या पुलिस से संपर्क कर सकता है
  • एक भूकंप स्टेप 20 जीवित रहने वाले चित्र का शीर्षक
    7
    पहले भूकंप के बाद एक या दो घंटे के लिए प्रतीक्षा करें, कहीं और जाने से पहले ऐसा करना सबसे अच्छा है, क्योंकि छोटे भूकंप जो कि भूकंप के तुरंत बाद होते हैं आमतौर पर सबसे मजबूत होते हैं। आप अच्छी तरह से छोड़ सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि मलबे आपके ऊपर नहीं आती हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सुनामी चेतावनी देखते हैं, समुद्र तटों को तुरंत छोड़ दें. 2004 में सुनामी में हजारों लोग डूब गए थे क्योंकि लोग "खाली महासागर" देखते थे। बाद के क्षणों में, एक शक्तिशाली सूनामी किनारे पर मारा, हजारों लोगों को डूब गया और कई इमारतों को नष्ट कर दिया, साथ ही बिना लाखों जगहों को छोड़ दिया। " कैसे एक सुनामी जीवित रहने के लिए"अधिक जानकारी के लिए
    • दहशत न करें. भूकंप लंबे समय तक नहीं रहते - आमतौर पर कुछ मिनट से एक मिनट तक। 1 9 8 9 सैन फ्रांसिस्को भूकंप केवल 15 सेकंड तक चली। यहां तक ​​कि अगर 15 सेकंड एक घंटे की तरह लगता है, वे अंततः खत्म हो जाएगा।
    • घायल, विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों की सहायता करें उन्हें बिना किसी अपवाद के विशेष ध्यान की आवश्यकता होती है।
    • मुझे हाथ दो। यदि आप एक बड़े भूकंप से बच गए हैं, स्वयंसेवकों को बचे लोगों को ढूंढने में मदद करने के लिए, परिवारों और पालतू जानवरों को इकट्ठा करने और मलबे को साफ करने में मदद करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
    • अपने परिवार के साथ घर पर भूकंप प्रशिक्षण करें ताकि हर कोई तैयार हो। याद रखें कि शरण लेने के लिए सबसे अच्छे स्थान ऐसे स्थान हैं जो फर्नीचर के खाली या करीबी हैं।
    • यदि आप एक स्कूल में हैं, तो शिक्षकों को क्या कहना है, सुनो। आमतौर पर, आपको नीचे बैठना चाहिए, एक डेस्क के नीचे कवरेज प्राप्त करना और सिर और ट्रंक की रक्षा करना चाहिए।
    • एक बैटरी रेडियो पर नवीनतम आपातकालीन जानकारी सुनें यह विशेष रूप से उपयोगी हो जाता है यदि आपको सहायता चाहिए
    • अपने पैरों को कांच के ढेर, गिरते मलबे और अन्य खतरों से बचाने के लिए मजबूत, बंद जूते पहनें।
    • आम तौर पर, 6 परिमाण से कम के भूकंप जीवन-धमकी नहीं दे रहे हैं। एक दीवार या भारी फर्नीचर पर दृढ़ रहना आम तौर पर भूकंपों से बचने के लिए पर्याप्त है
    • केवल आपातकालीन आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें. अधिकारियों को पता चलेगा कि काफी भूकंप आया है यदि आप स्थिति को संभाल सकते हैं या सहायता के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं, तो ऐसा करें। फोन लाइन शायद मदद के लिए हजारों अनुरोधों में व्यस्त है
    • एक प्रमुख आपातकाल की स्थिति में संपर्क के एक बिंदु के रूप में क्षेत्र के बाहर एक विश्वसनीय रिश्तेदार निर्धारित करें। ध्यान रखें कि टेलीफोन लाइनें बहुत व्यस्त होने की संभावना है, इसलिए फोन का उपयोग मध्यम स्तर पर करें, विशेष रूप से भूकंप के पहले घंटे के दौरान
    • यदि आपको गिरफ्तार किया गया है, तो अपनी उपस्थिति के अधिकारियों को सतर्क करने का प्रयास करें। एक सीटी या सींग आपको ढूंढने में लोगों की मदद कर सकता है

    चेतावनी

    • भवन में ऊपर की ओर होने के कारण पहले में होने से ज्यादा खतरनाक होता है। जबकि आपको पहली बार ऊपरी मंजिल के मलबे से दफन किया जा सकता है, मलबे के साथ गिरने में बहुत बुरा होता है। तहखाने भी एक ही कारण के लिए छिपाने के लिए एक अच्छी जगह नहीं है, इस तथ्य के अलावा, कि आप पूरी तरह से दफन कर सकते हैं, खासकर यदि कई भूमिगत फर्श हैं
    • भूकंप से होने वाले अन्य जोखिमों से सावधान रहें यदि आप महासागर या समुद्र के पास रहते हैं तो वे भूस्खलन या सूनामी का कारण बन सकते हैं भवनों, viaducts और अन्य संरचनाओं के लिए बाहर देखो फिर भी, भूकंप के बाद पैदा होने वाली आग से सावधान रहें मड ज्वालामुखी, मनुष्यों के लिए नश्वर, शीर्ष पर बर्फ के साथ ज्वालामुखी में हो सकता है
    • मौसम के लिए तैयार रहें यदि खराब मौसम के दौरान भूकंप आ जाता है, तो आपको गर्म रहने की जरूरत है मौसम से बचने के लिए अपनी आपातकालीन किट में उचित कपड़े भी शामिल करें अगर ताप गर्मी 33 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंचता है तो उसमें ताजा रखने वाले आइटम शामिल करें।
    • चेतावनी की अनदेखी न करें, भले ही वे झूठे अलार्म हैं I मान लें कि यदि चेतावनी जारी की गई है, तो आपको तुरंत तैयार करना होगा। भले ही आप गलत अलार्म के साथ समय बर्बाद करने के लिए जाते हैं, अगर आप इसे पूरी तरह से अनदेखा करते हैं, तो यह 10 गुना ज्यादा खराब होगा।
    • कभी जैसे ही एक भूकंप होता है, एक इमारत से निकल जाओ। बहुत से लोग इमारत से भाग जाने का प्रयास करते हैं या इमारत या दीवारों से कांच के ढांचे और मलबे को गिरने या ढहने से मर जाते हैं या मर जाते हैं। बिल्डिंग को सावधानीपूर्वक निकालने से पहले तक झटके खत्म होने तक प्रतीक्षा करें।
    • 1886 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में चार्ल्सटन, भूकंप ने 31 अगस्त को 9:50 बजे। इसकी तीव्रता 7.3 थी - उच्च के रूप में वर्गीकृत हालांकि शहर, भूकंप की मुख्य गलती से 400 किमी की दूरी पर था, जो यह साबित करता है कि भूकंप केवल तभी नहीं होते हैं जहां दोष होते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    महत्वपूर्ण आइटम

    जरूरत

    • जल - प्रति व्यक्ति 2 से 4 लीटर प्रति दिन
    • डिब्बाबंद या अलग-अलग पैक किए गए भोजन बच्चों, पालतू जानवरों और अन्य आहार संबंधी आवश्यकताओं पर विचार करें
    • प्राथमिक चिकित्सा किट - बड़े और नई सामग्री के साथ
    • महत्वपूर्ण दवाएं और चश्मा, लेंस के कंटेनरों और आपूर्ति से संपर्क करें
    • सलामी बल्लेबाज कर सकते हैं
    • अतिरिक्त बैटरी के साथ पोर्टेबल बैटरी संचालित रेडियो।
    • अतिरिक्त बैटरी और बल्ब के साथ लालटेन
    • सभी परिवार के सदस्यों के लिए भारी और मजबूत जूते
    • सभी लोगों के लिए प्रतिरोधी दस्ताने जो मलबे साफ करते हैं
    • ब्लेड या चाकू
    • पूर्ण और शुष्क कपड़ों के बदलाव
    • पासपोर्ट।

    मुझे यह पसंद है!

    • शीट्स।
    • अग्निशामक - सूखी और रासायनिक, प्रकार एबीसी
    • महिलाओं की आपूर्ति
    • शिशु की आपूर्ति (यदि आपके पास बच्चे हैं)।

    कार की आपूर्ति किट

    • गैर-नाशयोग्य खाद्य - कॉफी केन्स में रखा गया
    • उबलते पानी
    • प्राथमिक चिकित्सा किट और मैनुअल
    • शीट।
    • अतिरिक्त बैटरी और बल्ब के साथ टॉर्च
    • महत्वपूर्ण दवाएं और अतिरिक्त चश्मा
    • उपकरण - पेचकश, चिमटी, केबल और चाकू
    • लघु रबड़ नली
    • महिलाओं की आपूर्ति
    • मजबूत दस्ताने और जूते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com