IhsAdke.com

भूकंप के दौरान कैसे कार्य करें

भूकंप - भी भूकंप कहा जाता है - क्षणिक झटके पृथ्वी की सतह पर होते हैं इस प्राकृतिक घटना को ज्वालामुखी गतिविधि, भूवैज्ञानिक दोषों और मुख्य रूप से विभिन्न टेक्टोनिक प्लेटों की बैठक के कारण कारकों से शुरू किया जा सकता है। तूफान या बाढ़ के विपरीत, भूकंप चेतावनी के बिना आते हैं और आम तौर पर मामूली भूकंपों के बाद आते हैं, हालांकि आम तौर पर मूल भूकंप से कम तीव्रता यदि आप खुद को भूकंप के बीच में मिलते हैं, तो निर्णय लेने के लिए दूसरा क्या होता है और प्रतिक्रिया करने के लिए केवल एक दूसरे के भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, इस लेख में सलाह का अध्ययन जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है

. नीचे दिए गए चरणों में और देखें।

चरणों

विधि 1
नीचे उतरो, कवरेज देखने के लिए और प्रतीक्षा करें

एक भूकंप चरण 1 के दौरान चित्रित किया गया चित्र
1
नीचे जाओ फिर सुरक्षित कवर को जितनी जल्दी हो सके उतना ही मिलें (यदि आपके पास है तो रोल करें)। न केवल विधि एक भूकंप के दौरान घर के अंदर स्वयं की रक्षा करने हालांकि, विधि रेड क्रॉस के लिए सबसे उपयुक्त है (यदि आप इस संस्था पता नहीं है, यह लगभग 97 लाख स्वयंसेवकों के साथ एक अंतरराष्ट्रीय मानवीय आंदोलन है)।
  • जैसा कि हमने टिप्पणी की है, भूकंप चेतावनी के बिना होते हैं: इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप जितनी जल्दी शुरू कर सकते हैं, उतनी ही जल्दी जमीन पर जाएं। यह एक सुरक्षा आंदोलन है जो आपको अगले चरणों में स्वयं की रक्षा करने की अनुमति देगा।
  • एक भूकंप चरण 2 के दौरान चित्रित किया गया चित्र
    2
    एक सुरक्षित, कवर स्थान की तलाश करें एक मजबूत डेस्क या फर्नीचर के किसी भी अन्य टुकड़े के नीचे जाएं जो एक सुरक्षित कवर के रूप में सेवा कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो खिड़कियां, खिड़कियां, बाहरी दरवाजे और दीवारों से दूर रहें। जैसा कि इस समय सब कुछ गिरा सकता है, जैसे दीपक या फर्नीचर, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को सुरक्षित रखें यदि आपके पास एक मेज या काउंटर नहीं है, तो अपना चेहरा और सिर को अपने हाथों से ढंकना और इमारत के अंदरूनी कोने में झुकना।
    • आपको नहीं करना चाहिए:
      • चलाने के लिए. चलने से आपको इमारत से बाहर निकलने की कोशिश में चोट लग सकती है।
      • एक दरवाजा बंद के नीचे छिपाने के लिए. भूकंप के दौरान एक दरवाजे के नीचे छुपा एक परीक्षण मिथक है ऐसा मत करो
      • दूसरे कमरे में जाएं. आप उस कमरे में अपने आप को बचाने के लिए महत्वपूर्ण हैं जहां आप हिलाना के समय होते हैं इसके लिए घर में दूसरे कमरे में चलने के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता।
  • एक भूकंप के चरण 3 पर चित्रित किया गया चित्र
    3
    एक दूसरे को पकड़ो जमीन सांस की भावना को जारी रख सकती है और मलबे छत से, या घर के किसी भी दूसरे कोने से गिर सकती है। इसलिए किसी भी सुरक्षित जगह पर आप चुप रहें और कम करने के लिए मिलाते हुए प्रतीक्षा करें। यदि आप कवरेज ढूंढने में असमर्थ हैं, तो अपने सिर को अपने हथियारों से सुरक्षित रखें और अपने आप को झुकाव में रखें।
  • एक भूकंप चरण 4 के दौरान चित्रित किया गया चित्र
    4
    यदि आप भूकंप के दौरान बिस्तर पर हैं, तो इसमें रहें। पकड़ो और अपने सिर को एक तकिया के साथ सुरक्षित रखें - जब तक कि आप भारी डाउनलाइट के नीचे न हों, जो गिर सकता है - उस स्थिति में, निकटतम सुरक्षित जगह पर जाएं
    • आप इसे विश्वास नहीं कर सकते हैं, लेकिन जब लोग अपने बिस्तर छोड़ देते हैं और टूटे गिलास नंगे पैर के माध्यम से जाने पर कई चोटें होती हैं।
  • एक भूकंप चरण 5 पर चित्रित किया गया चित्र
    5
    भूकंप बंद हो जाता है जब तक घर के अंदर रहो और यह जाने के लिए सुरक्षित है सर्वेक्षण से पता चलता है कि कई दुर्घटनाएं तब होती हैं जब भवन के अंदर के लोग इमारत के अंदर एक अलग स्थान पर जाने या उसे छोड़ने का प्रयास करते हैं।
    • यदि आप बाहर निकल सकते हैं, तो सावधान रहें भागो मत दूर भागो मत. अधिक हिंसक झटके की स्थिति में, एक समाशोधन में इकट्ठा करें: मैदान में कोई बिजली के तार, भवन या दरारें नहीं हैं।
    • लिफ्ट का उपयोग न करें आप जेल में समाप्त हो सकते हैं तुम्हारा सबसे अच्छा शर्त यही सीढ़ी का उपयोग करना है, लेकिन तब भी, यह एक सलाह योग्य विकल्प नहीं है (क्योंकि यह भी खतरनाक है)।
  • विधि 2
    जीवन रक्षा त्रिकोण (इनडोर वातावरण के लिए)

    एक भूकंप चरण 6 के दौरान चित्रित किया गया चित्र
    1
    पिछले पद्धति के विकल्प के रूप में "अस्तित्व त्रिकोण" की अवधारणा का उपयोग करें। यदि आपको कोई डेस्क या कोई अन्य कवर नहीं मिल सकता है, तो कुछ अन्य विकल्प कम सुरक्षित नहीं हैं हालांकि इस विधि को दुनिया के कई प्रमुख सुरक्षा अधिकारियों द्वारा असुरक्षित माना जाता है, हालांकि यह एक संक्षिप्त इमारत की स्थिति में आपकी जिंदगी को बचा सकता है।
  • एक भूकंप के चरण 7 पर चित्रित किया गया चित्र
    2
    एक संरचना या आसपास फर्नीचर के टुकड़े का पता लगाएं। `अस्तित्व त्रिकोण के सिद्धांत खाली "है कि एक गुफा के दौरान एक आश्रय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता" इस तरह के सोफे और तय अलमारियाँ, अक्सर के अंतराल के रूप में बड़ी फर्नीचर के पास आश्रय के होते हैं "। सैद्धांतिक रूप से, एक ढहने वाली इमारत एक मेज के शीर्ष पर गिर जाएगी - यह मुंहतोड़ - लेकिन दीवारों और बड़ी वस्तुओं के बीच में "विआयस" भी निकल पड़ेगी। इस सिद्धांत के समर्थकों का सुझाव है कि यह शून्य लकड़ी की एक सरल हेज की तुलना में भूकंप बचे लोगों के लिए एक सुरक्षित शर्त हो सकता है।
  • एक भूकंप चरण 8 के दौरान चित्रित किया गया चित्र
    3



    चुने हुए ढांचे के आगे भ्रूण की स्थिति में खड़े हो जाओ। मुख्य तर्क यह है कि यह सुरक्षा तकनीक कुत्तों और बिल्लियों को बचाती है, क्योंकि यह इंसानों को नहीं बचाएगा?
  • भूकंप चरण 9 के दौरान चित्रित किया गया चित्र
    4
    भूकंप के मामले में निम्नलिखित सूची पर विचार न करें। यदि आपको कोई सुरक्षित स्थान नहीं मिल सकता है, तो अपने सिर को कवर करें और आप जहां भी हो वहां भ्रूण की स्थिति में रहें।
    • आपको नहीं करना चाहिए:
      • एक दरवाजा बंद के नीचे छिपाने के लिए. भूकंप के दौरान एक दरवाजे के नीचे छुपा एक परीक्षण मिथक है ऐसा मत करो इस तकनीक पर कई लोगों ने मौत को कुचल दिया है, अफसोस है: कभी-कभी दरवाजे की रोकथाम भूकंप के प्रभाव के वजन के नीचे आती है।
      • एक सुरक्षित जगह की तलाश में सीढ़ियों तक ऊपर या नीचे जा रहे हैं. भूकंप के दौरान चलने के लिए सीढ़ियों सबसे खतरनाक जगहों में से एक हैं: बड़े लोग संभावनाएं हैं कि आप असंतुलित हो जाएंगे और सीढ़ियां नीचे रोल कर सकते हैं
  • एक भूकंप चरण 10 के दौरान चित्रित किया गया चित्र
    5
    पता है कि इस पद्धति का वैज्ञानिक शोध द्वारा समर्थित नहीं है और विशेषज्ञों के बीच सुरक्षा की इतनी कम सहमति है "अस्तित्व त्रिकोण" एक विवादास्पद तकनीक है, लेकिन यह अभी भी एक तकनीक है यदि आप स्पष्ट विकल्पों में आते हैं, तो हमेशा इस लेख में सिखाया पहला तरीका चुनिए।
    • एक सुरक्षित सुविधा के रूप में इस तकनीक के साथ कई समस्याएं हैं सबसे पहले, यह पता लगाना मुश्किल है कि ढहते से मलबे के कारण "voids" को बचाया जाएगा, क्योंकि वे अलग-अलग रूपों और तरीकों में गिर सकते हैं।
    • दूसरा, अध्ययनों से पता चलता है कि सबसे अधिक भूकंप की मौतों को पूरी संरचनाओं के बजाय गिरते मलबे और वस्तुओं से जोड़ा जाता है। इसलिए, यह तकनीक मुख्य रूप से भूकंपों पर आधारित है जो संरचनाओं को हिलाती है, गिरने वाली वस्तु नहीं है, जो अधिक सामान्य है।
    • कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि यदि इस विषय को स्थानांतरित करने की कोशिश की जाती है, तो उसे दूसरा मौका मिल सकता है कि उसे चोट लगने पर चोट लगी है, जब उसे चोट लगने के दौरान कुछ आघात का सामना करना पड़ा। ये विद्वान सुरक्षा त्रिकोण तकनीक के कुछ रक्षक हैं। उनके लिए यह तरीका खतरे को देखते हुए न्यायसंगत होगा जो भूकंप के दौरान आगे बढ़ेगा।
  • विधि 3
    खुली जगह में भूकंप बचे

    एक भूकंप चरण 11 के दौरान चित्रित किया गया चित्र
    1
    बाहर रहो जब तक सदमे बंद हो जाता है किसी को भी वीरतापूर्वक बचाव या घर में चलाने की कोशिश न करें, सब के बाद, आपका सर्वश्रेष्ठ दांव, बाहर रहने के लिए जहां संरचनाओं के पतन के खतरे को काफी कम हो जाता है है। सबसे बड़ा खतरा भवनों के अंदर स्थित है और सीधे अपनी निकास के आगे (संभवतः बाहरी दीवारों के बगल में भी)।
  • एक भूकंप चरण 12 के दौरान चित्रित किया गया चित्र
    2
    इसलिए, इमारतों, स्ट्रीट लाइट आदि से दूर रहें। यह भूकंप (प्राथमिक या माध्यमिक) प्रगति पर है जब बाहर होने का मुख्य जोखिम है।
  • एक भूकंप चरण 13 के दौरान चित्रित किया गया चित्र
    3
    यदि आप एक वाहन के अंदर हैं, तो बंद करो। जितनी जल्दी हो सके इसे करें और वाहन में रहें। हालांकि, इमारतों, पेड़ों, वीजा और बिजली के तारों के नजदीक से बचने से बचें। भूकंप के बंद होने के बाद सावधानी से आगे बढ़ें सड़कों, पुलों, रैंप या संरचनाओं से बचें जो भूकंपों से क्षतिग्रस्त हो सकते थे।
  • एक भूकंप चरण 14 के दौरान चित्रित किया गया चित्र
    4
    यदि आप मलबे के नीचे फंस रहे हैं, तो शांत रहें और बचावत्मक उपाय करें। हालांकि यह उलझन में लग सकता है, अगर आप अपने आप को मलबे के नीचे अटक जाते हैं, तो सहायता के लिए इंतजार करना शायद आपकी सबसे अच्छी शर्त है, स्थिर
    • एक मैच या लाइटर को हल्का मत करो शॉक आमतौर पर गैस या अन्य अस्थिर, ज्वलनशील रसायनों के रिसाव का कारण बनता है, जो किसी आग या लौ के साथ अकस्मात आग लग सकता है।
    • धूल से आगे बढ़ना या लिफ्ट न करें ऊतक के साथ अपने मुंह को कवर करें या अपने शरीर पर कपड़े में से एक को कवर करें
    • शोर बनाओ कुछ ऑब्जेक्ट के साथ दीवार को हिट करें ताकि बचाव दल यह पता लगा सकें। अगर आपके पास एक उपलब्ध है तो एक सुरक्षा सीटी का उपयोग करें केवल अंतिम उपाय के रूप में चिल्लाओ चिल्लाहट आपको धूल के बड़े और खतरनाक मात्रा में श्वास लेने का कारण बना सकता है।
  • एक भूकंप चरण 15 के दौरान चित्रित किया गया चित्र
    5
    यदि आप समुद्री क्षेत्रों के करीब हैं तो संभावित सुनामी का सामना करने के लिए तैयार रहें। एक सुनामी तब होती है जब एक भूकंप पानी के अंदर की गड़बड़ी के कारण अत्यधिक भूकंपी लहरों को पानी के माध्यम से भेजता है। यह, अनिवार्य रूप से, समुद्र तट क्षेत्रों में बहुत बड़ी और मजबूत तरंगों का कारण बनता है, घरों को नष्ट कर और महान तबाही पैदा कर रहा है। यदि भूकंप के समुद्र में इसके केंद्र का केंद्र है, तो एक अच्छा मौका है कि आपको सुनामी का सामना करना होगा
  • युक्तियाँ

    • आप एक पहाड़ी क्षेत्र में ड्राइव कर रहे हैं (या यहां तक ​​कि एक के पास रहते हैं), यह एक कार एक चट्टान के ऊपर लटक से बाहर निकलने के लिए कैसे पता है, और एक कार है कि डूबता जा रहा है से बचने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। WikiHow पर यहां इस सुरक्षा जानकारी को देखें
    • यदि आप समुद्र तट पर हैं, तो एक उच्च स्थान की तलाश करें और प्रतीक्षा करें।

    चेतावनी

    • इस तथ्य से अवगत रहें कि कुछ भूकंप वास्तव में मामूली भूकंपों के साथ हैं I
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com