IhsAdke.com

पलकें में ध्रुमार का इलाज कैसे करें

आंखों का झंकार (वैज्ञानिक रूप से "बेनिनेट इनिशिएन्ट ब्लेफरोस्पज़म" के रूप में जाना जाता है) एक सामान्य विकार है जिसे शायद ही कभी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आम तौर पर, रोगी उपचार के बाद जाने के बारे में चिंतित होने से पहले ही थरथरा गायब हो जाता है। हालांकि, यदि आप कारण का पता लगा सकते हैं और अपनी जीवन शैली में कुछ सरल बदलाव कर सकते हैं, तो आप परेशान (और कभी कभी अजीब) समस्या को थोड़ा तेज से छुटकारा पा सकते हैं

चरणों

विधि 1
आपका खराबी का इलाज करना

चित्र शीर्षक से कूदने से अपनी आँख या भौशी को रोकें चरण 1
1
दृष्टि में आराम आँख थकान थरथाना के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। ध्यान दें कि आपने कंप्यूटर स्क्रीन या पढ़ने पर बहुत समय बिताया है। यदि आपकी डिग्री चश्मे को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होती है, तो आप भी आंखों की थकान महसूस कर सकते हैं।
  • थोड़ी देर के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने से बचने का प्रयास करें और यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए चश्मा खरीदने पर विचार करें जो कंप्यूटर का उपयोग करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से कूदने से अपनी आँख या भौहें रोकें चरण 2
    2
    आंखों की बूंदों को भी आज़माएं एक ओवर-द-काउंटर आई ड्रॉप कई शर्तों को राहत देने में मदद करती है जो सूक्ष्मता, आंखों की थकान और एलर्जी सहित पलक झिलके का कारण बनती हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इन समस्याओं में से कुछ के लिए पेशेवर सहायता चाहते हैं, तत्काल राहत के लिए यह आंखों की बूंदों के उपयोग के लायक है, जिन्हें डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से कूदने से अपनी आँख या भौशी को रोकें चरण 3
    3
    दवाओं से दूर रहें कैफीन, शराब और सिगरेट पलकें में भूकंप से संबंधित हो सकते हैं। इन वस्तुओं की खपत को तब तक खत्म कर दें जब तक कि भूकंप गायब हो जाए
    • कुछ दवाएं, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स और एंटीथिस्टामाइन, एक ऐसी स्थिति पैदा कर सकती हैं जिसे सूखी आंखों के रूप में जाना जाता है, जो बदले में पलकियों में कांपने का कारण बनता है।
  • चित्र शीर्षक से कूदने से आपकी आँख या भौशी रोकें चरण 4
    4
    नींद। तनाव और नींद की कमी सभी कांपना में योगदान कर सकते हैं यदि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, तो आपको जो कुछ करना चाहिए, वह सो जाओ।
  • चित्र शीर्षक से कूदने से अपनी आँख या भौशी को रोकें चरण 5
    5
    बैक्टीरिया से आपकी आँखों को सुरक्षित रखें अपनी आँखों को छूने से पहले हमेशा अपने हाथों को धो लें बिस्तर पर जाने से पहले सभी श्रृंगार निकालें
  • चित्र शीर्षक से कूदने से अपनी आँख या भौशी रोकें चरण 6
    6
    एक संतुलित आहार लें विटामिन डी और बी 12 में कमी अक्सर पलक झिलने का कारण बनती है। हालांकि कोई सबूत नहीं है, मैग्नीशियम की कमी भी एक योगदानकारी कारक माना जाता है।
    • विटामिन डी का सेवन बढ़ाने के लिए, मछली, कस्तूरी और डेयरी उत्पादों को खाने के लिए।
    • विटामिन बी 12 के लिए, अधिक मछली, भेड़ का बच्चा, केकड़ा और स्टेक खाएं
    • मैग्नीशियम के लिए, दही, मछली, एवोकाडो, नट्स, सोयाबीन, कड़वा चॉकलेट, केले और गोभी, पालक या चार्ड जैसे काले सागियां खाएं।
  • विधि 2
    पेशेवर सहायता मांगना




    चित्र शीर्षक से कूदने से अपनी आँख या भौशी को रोकें चरण 7
    1
    नेत्ररोग विशेषज्ञ देखें यदि यह सुधार नहीं करता है, तो आपको एक नेत्र चिकित्सक को देखना चाहिए वह चश्मा लिख ​​सकता है जो उसकी आंखों की थकान को कम करता है इसके अलावा, एक पेशेवर एक सूखी आँख या एलर्जी का निदान करने में मदद कर सकता है
    • बड़ी संख्या में बुजुर्ग लोग सूखा आंखों से ग्रस्त हैं। यदि आपको दर्द भी है, रोशनी की संवेदनशीलता, आंखों में रेत की सनसनी या धुंधला दृष्टि का अनुभव है, तो आपको धर्मनिरपेक्ष आंख हो सकती है चिकित्सक समस्या को दूर करने के लिए आंखों की बूंदें लिखेंगे।
    • एलर्जी भी कंपन का कारण हो सकती है आपका डॉक्टर समस्या के लिए राहत के रूप में एंटीहिस्टामाइन गोलियां या आंखों की बूंदों को लिख देगा।
  • चित्र शीर्षक से कूदने से अपनी आँख या भौशी को रोकें चरण 8
    2
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें यदि समस्या बनी रहती है, तो डॉक्टर क्लोनजेपाम, लॉराज़ैपम या ट्रायिएक्सीफिनेडील को लिख सकता है हालांकि इन दवाओं में से कोई एक बहुत ही उच्च सफलता दर है। मैकेटोमी के रूप में जाना जाने वाली एक शल्य प्रक्रिया बहुत अधिक प्रभावी है- लेकिन यह केवल और अधिक गंभीर मामलों में ही किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से कूदने से अपनी आँख या भौशी रोकें चरण 9
    3
    वैकल्पिक चिकित्सा की कोशिश करें यद्यपि ऐसे उपायों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक डेटा नहीं है, कुछ लोगों का मानना ​​है कि जैव-फीडबैक, एक्यूपंक्चर, सम्मोहन, या कायरोप्रैक्टिक ने पलकों में ध्रुम को समाप्त कर सकते हैं। यदि कुछ और काम नहीं करता है और यदि आप इस तरह के उपचार के लिए खुले हैं, तो कोशिश करने के लिए कुछ भी खर्च नहीं होता है।
  • विधि 3
    समस्या को समझना

    चित्र शीर्षक से कूदने से अपनी आँख या भौशी को रोकें चरण 10
    1
    चिंता मत करो आंख का झंकार आम है और आमतौर पर एक गंभीर चिकित्सा समस्या नहीं है ज्यादातर मामलों में "बेनिनेट इनिशिएन्ट ब्लेफार्सस्पैज़म" उपचार या निदान के बिना गायब हो जाता है। चूंकि तनाव कंपकंपी के कारणों में से एक है, चिंता करने से बिल्कुल भी मदद नहीं मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक से कूदने से अपनी आँख या भौशी रोकें चरण 11
    2
    कारणों को जानिए दुर्भाग्य से, पलकें में भूकंप को रोकने का कोई सीधा तरीका नहीं है। आपको यह देखने की आवश्यकता है कि किस प्रकार का तूफान का कारण बनता है और फिर इसे अपने अति सक्रिय पलकें
    • पलक झिलका का सबसे आम कारण तनाव, थकान, आंखों की थकान, कैफीन, शराब, आक्साइड सूखापन, पोषण संबंधी कमियों और एलर्जी है।
  • चित्र शीर्षक से कूदने से अपनी आँख या भौशी रोकें चरण 12
    3
    पता है कि जब एक डॉक्टर को फोन किया जाए कुछ मामलों में आंखों में कंपन का कारण अधिक गंभीर चिकित्सा स्थिति का संकेत है। आम तौर पर, आपको पलकों में एक कंपकंपी के कारण चिकित्सक के पास जाने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है
    • एक झटके जो कुछ हफ्तों के बाद पारित नहीं होता यह ज्वाला के लिए पिछले दो हफ्तों तक आम नहीं है - किसी भी लक्षण को पारित करना मुश्किल है जो चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए।
    • एक कंपन जो आपको पूरी तरह से अपनी आंख को बंद करने के लिए मजबूर करता है या आपके चेहरे के अन्य भागों में भी झटके का कारण बनता है
    • आपकी आंखों में समस्या के साथ कोई अन्य असामान्यताएं आपको चिकित्सक से जाना चाहिए, उदाहरण के लिए, अगर आपकी आंख लाल हो जाती है, सूजन हो जाती है, स्राव हो जाता है या यदि आपकी पलकें गिरती हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com