IhsAdke.com

एक कंप्यूटर पर कार्य करते समय आँख थकान से कैसे बचें

नेत्र थकान लोगों की सबसे आम शिकायत है जो कंप्यूटर द्वारा काम करते हैं। इससे सिरदर्द, सूखी आँखें और भी धुंधला दृष्टि हो सकती है इस से बचने के कई तरीके हैं, और सौभाग्य से उनमें से कई सस्ते हैं या आपको कुछ नहीं भी खर्च कर सकते हैं।

चरणों

  1. 1
    आपका चेहरा मॉनिटर से यथासंभव दूर होना चाहिए। छह मीटर या अधिक एक बिल्कुल सुरक्षित दूरी है, क्योंकि इस दूरी पर आंख पूरी तरह से आराम कर रही है (आपको एक बड़ा मॉनिटर और बड़े फ़ॉन्ट आकार दोनों की आवश्यकता हो सकती है) मॉनिटर के करीब रहने से, यह न केवल कैलीरी मांसपेशियों को टायर करेगा, जो आंखों के लेंस के संकुचन के लिए जिम्मेदार है, लेकिन यह अस्थायी या स्थायी रूप से लघु दृष्टि से भी बना सकता है, क्योंकि यह मांसपेशी के ठीक होने की क्षमता को कम कर देगा , जिससे आपकी आँख लेंस को समतल करना होगा। आँख की मांसपेशी को एक वसंत के रूप में सोचो, जिसे जबरन लंबे समय तक विस्तारित नहीं किया जाना चाहिए, जब इसे जारी किया जाए तो फिर से अनुबंध करने में सक्षम होना चाहिए।
  2. एक कंप्यूटर पर काम करते समय आइ स्ट्रेंक से बचें छवि चरण 1
    2
    आँखों की तुलना में मॉनिटर स्तर थोड़ा कम होना चाहिए, जब आप आगे देख रहे हैं, तब आँखों के साथ शीर्ष पर गठबंधन होना चाहिए। यह कोण आपकी गर्दन को अधिक प्राकृतिक स्थिति में रखेगा, जिसका मतलब है कि आंखें कम से कम नीचे रहने के लिए मजबूर हो जाएंगी। हल्के से बंद आँखें जल्दी से सूखे नहीं होगी
  3. एक कंप्यूटर चरण में काम करते वक्त आइ स्ट्रेंक से बचें
    3
    स्क्रीन चमक कम करें और इसके विपरीत वृद्धि करें। उज्ज्वल स्क्रीन आपकी आंखों के लिए हानिकारक हैं - अगर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर काले और सफेद के बीच पर्याप्त अंतर नहीं है, तो आपकी आंखों को अलग-अलग मदों के बीच अंतर करने में कठिनाई होगी और आंखों की थकान हो सकती है।
  4. एक कंप्यूटर पर कार्य करते समय आंखों के तनाव से बचें चित्र 3
    4
    इलेक्ट्रोस्टैटिक कणों को हटा दें जो कंप्यूटर स्क्रीन से निकल सकते हैं। ये कण आंखों में धूल को धक्का दे सकते हैं, जिससे जलन और तनाव हो सकता है। मॉनिटर को उचित दूरी पर रखते हुए मदद मिलेगी, लेकिन एक विरोधी स्थैतिक समाधान के साथ स्क्रीन को साफ करने में भी बेहतर होगा। यह दैनिक करें
  5. एक कंप्यूटर पर कार्य करते समय आंखों के तनाव से बचें
    5
    यदि आप इन स्रोतों में से किसी एक से कुछ लिखना चाहते हैं या पुस्तकों और कागजों के लिए समर्थन खरीदें या जब आप कंप्यूटर के साथ काम कर रहे हैं, तो संदर्भ के रूप में उनका उपयोग करें। खड़े सीधे स्क्रीन के बगल में रखो ताकि आँखें इतना बदल न जाए। यदि आप कुंजीपटल को देखे बिना लिख ​​सकते हैं, तो अपनी आँखें पुस्तक पर रखने की कोशिश करें और आवृत्ति को कम करें, जिसके साथ आप टाइपोस के लिए कंप्यूटर स्क्रीन की जांच करते हैं।
  6. चित्र शीर्षक रात का भय के साथ दोपहर
    6



    ऐसे वातावरण बनाएं, जिसमें प्रदर्शन-जैसी रोशनी हो। आदर्श कार्यक्षेत्र में नरम रोशनी, सीमित प्राकृतिक प्रकाश, कोई फ्लोरोसेंट प्रकाश नहीं होना चाहिए, और सतहें जो बहुत अधिक प्रकाश को प्रतिबिंबित न करें दीपक बदलना और अपने कार्यालय में पर्दे का इस्तेमाल करना आपकी आंखों की थकान को कम कर सकता है।
  7. एक कंप्यूटर पर काम करते समय आंखों के तनाव से बचें शीर्षक चित्र
    7
    अपने मॉनिटर के लिए एक विरोधी चमक स्क्रीन खरीदें लैपटॉप पर तुलना में पारंपरिक डेस्कटॉप पर प्रदर्शन करना आसान है यदि आप भारी प्रकाश को खत्म करने या मॉनिटर समायोजित करने में सक्षम नहीं हैं, तो एक विरोधी चमक स्क्रीन उत्सर्जित चमक को कम कर देगा। जब आप काम करते हैं तो यह स्क्रीन आपकी गोपनीयता में भी वृद्धि करेगी
  8. एक युवा आयु चरण 5 में अनिद्रा के साथ पतन सोते शीर्षक वाले चित्र
    8
    अधिक पलक करें नेत्र थकान के कुछ मामले इसलिए होते हैं क्योंकि आप कम से कम बार झपकी लेते हैं जब आप कुछ पर केंद्रित होते हैं, जैसे कि कंप्यूटर स्क्रीन ब्रेक ले लो और अपनी आँखों के साथ बैठो कुछ सेकंड के लिए उन्हें हाइड्रेट के लिए बंद कर दिया।
  9. टेट अ Lazy eye चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    9
    उचित नुस्खे के साथ चश्मा पहनें यदि आप बिफोकल्स पहनते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करते समय एक अजीब कोण पर अपना सिर झुका सकते हैं, इसलिए अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ से बात करें कि क्या प्रगतिशील लेंस आपके लिए सबसे अच्छा होगा। इसके अलावा, एक विरोधी चिंतनशील कोटिंग के साथ लेंस खरीदने से आपकी आंखों तक पहुंचने वाले कंप्यूटर की चमक कम हो जाएगी - आप इस कोटिंग के साथ चिकनी लेंस प्राप्त कर सकते हैं, भले ही आपको किसी दृष्टि सुधार की आवश्यकता न हो।
  10. एक कंप्यूटर पर कार्य करते समय आंखों के तनाव से बचें चित्र 9
    10
    उच्च संकल्प मॉनिटर खरीदें पुराने मॉनिटर्स अधिक झपकी लेते हैं और एक धीमी ताज़ा दर होती है, जिससे आपकी आंखों को स्क्रीन पर छवि को निरंतर रीसेट कराना पड़ता है।
  11. एक कंप्यूटर पर कार्य करते समय आंखों के तनाव से बचें चित्र 10
    11
    जब आप रात में काम पर जाते हैं तो स्वचालित रूप से रंग सेटिंग्स बदलने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करें। सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में बेहतर काम करने के लिए कंप्यूटर स्क्रीन बनाए जाते हैं, जहां प्राकृतिक प्रकाश की घटनाएं अधिक होती हैं। यह स्क्रीन को बहुत उज्ज्वल बनाता है, भले ही आपके कंप्यूटर की चमक सेटिंग्स कम हो। हालांकि, कुछ रंग विकल्पों को बदलकर, आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन को रात में अपने कार्यस्थल की आंतरिक रोशनी में समायोजित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि [1] ताकि दिन के अलग-अलग समयों के दौरान रंग सेटिंग्स स्वतः समायोजित हो जाए।

युक्तियाँ

  • रात के दौरान, रात के मुखौटे या मेलाटोनिन का उपयोग करने पर विचार करें। स्क्रीन की नीली रोशनी से अपनी आंखों को सुरक्षित रखें, जो अधिक थकान का कारण रखता है और मेलाटोनिन के प्रवाह को सीमित करता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com