IhsAdke.com

कैसे अपने प्रमुख नेत्र निर्धारित करने के लिए

ऐसे कई कारण हैं कि कोई व्यक्ति अपनी प्रमुख आंख को कैसे निर्धारित करना चाह सकता है दिलचस्प बात यह है कि यह जानकारी ऐसी गतिविधियों के लिए उपयोगी होती है जो केवल एक आंख का उपयोग करती है, जैसे माइक्रोस्कोप या दूरबीन का उपयोग करना या एनालॉग कैमरा के साथ तस्वीर लेना। इस खोज का उपयोग कुछ प्रकार के उपचारों में नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा भी किया जा सकता है। घर पर प्रमुख आंखों को निर्धारित करना बहुत आसान है, लेकिन पता है कि परिणाम परीक्षा में इस्तेमाल की गई दूरी के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
प्रमुख आंख को निर्धारित करना

  1. 1
    पहला परीक्षण लें यह उन आँखों का आकलन करने के लिए कार्य करता है जिनका उपयोग आप 3 एम से अधिक वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए करते हैं। किसी भी सिरदर्द के बिना घर पर इसे करना संभव है।
    • कागज के एक टुकड़े में एक छेद कटौती सर्कल व्यास के बारे में 3.75 सेमी होना चाहिए। कागज़ के दूसरे टुकड़े पर, एक पत्र को केवल 2.5 सेंटीमीटर उच्च लिखें
    • एक दीवार पर पत्र के साथ पत्र पकड़ो। टेप का इस्तेमाल करें और अपने क्षेत्र में पत्र को रखें। बिल्कुल 3 मीटर की दूरी तय करें
    • दीवार से 3 मीटर दूर रहें दोनों हाथों से छिद्रित कागज़ को पकड़े हुए, अपने हाथों को कसकर बढ़ाएं उन्हें जमीन के समानांतर होना चाहिए।
    • छेद के माध्यम से देखो और दीवार पर पत्र देखने की कोशिश करो। जब आप कर सकते हैं, तो किसी और को अपनी आंखों को कवर करने के लिए कहें। फिर उसे दूसरे को कवर करने के लिए कहें। शरीर की स्थिति को स्थानांतरित या समायोजित न करें प्रमुख आंख वह होगी जिसके साथ आप पत्र देख सकते हैं। यदि आप इसे दोनों आँखों से देखते हैं, तो इसका मतलब है कि उनमें से कोई भी इस प्रकार के परीक्षण में प्रभुत्व नहीं है।
  2. 2
    दूसरी परीक्षा चलाएं सिद्धांत पहले के समान है, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि चीजों को बारीकी से देखने के दौरान आंखों में से कौन सा प्रभावशाली है। किसी भी समस्या के बिना घर पर इसे करना भी संभव है।
    • इस परीक्षण को करने के लिए, आप एक थिम्बल या उन खुराक के कप में से एक का उपयोग कर सकते हैं। कागज के एक टुकड़े पर एक पत्र लिखें यह 0,15 मिमी उच्च और चौड़ा होना चाहिए। उसके बाद इसे थिंगल या कांच के नीचे गोंद - अंदर से
    • कागज या पन्नी के साथ वस्तु को कवर करें इसे तंग रखने के लिए, एक रबर बैंड या कुछ टेप का उपयोग करें। फिर पन्नी में एक 0.15 मिमी व्यास छेद ड्रिल करें। छेद अच्छी तरह से पत्र के साथ गठबंधन करें ताकि आप उसे देख सकें।
    • एक मेज पर कांच या टोम को रखें और शरीर को झुकाएं ताकि आप पत्र देख सकें। वस्तु को स्पर्श न करें या आर्च को एपर्चर में दबाएं। आदर्श रूप से, आपके सिर को 30 या 60 सेमी अलग होना चाहिए।
    • परीक्षण करते समय अपने सिर को स्थानांतरित न करें अपनी आंखों में से किसी एक को प्लग करने के लिए किसी और से पूछें फिर उसे दूसरे को कवर करने के लिए कहें। प्रमुख आंख वह होगी जिसके साथ आप पत्र देख सकते हैं। यदि आप इसे दोनों आँखों से देखते हैं, तो इसका मतलब है कि उनमें से कोई भी इस प्रकार के परीक्षण में प्रभुत्व नहीं है।
  3. 3
    तीसरी परीक्षा लें यह निर्धारित करता है कि आंखों में से कौन सा प्रभावशाली है, जब बहुत बारीकी से देखने पर। कृपया ध्यान दें कि परिणाम ऊपर दिए गए परीक्षणों में दिए गए परिणामों से भिन्न हो सकते हैं।
    • एक शासक लो कागज के एक टुकड़े पर एक पत्र लिखें यह 0,15 मिमी उच्च और चौड़ा होना चाहिए। शासक पर पत्र छड़ी ताकि पेपर खिसक न जाए।
    • शासक को दोनों हाथों से पकड़ो और इसे चेहरे के सामने चौकोर रूप से रखें पत्र आपके सामने सही होना चाहिए। उस पर ध्यान लगाओ धीरे-धीरे, अपने हाथों को अपने नाक के करीब ले जाएँ
    • जब एक आंख अब पत्र नहीं देख सकता, शासक को आगे बढ़ने से रोकें यह गैर प्रमुख डोरा है यदि आप इसे दोनों आँखों से देखते हैं, तो इसका मतलब है कि उनमें से कोई भी इस प्रकार के परीक्षण में प्रभुत्व नहीं है।

विधि 2
जानकारी का उपयोग करना




  1. 1
    कौशल में सुधार यदि आप किसी भी खेल का अभ्यास करते हैं जो केवल एक आंख पर निर्भर करता है, तो जांच लें कि क्या आप प्रमुख आंखों का उपयोग कर रहे हैं या नहीं। याद रखें, हालांकि, यह जानकारी दूरी पर आधारित है। प्रभावशाली आंख हमेशा सभी परिस्थितियों में समान नहीं होती है आपके द्वारा किए जाने वाले गतिविधि के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक परीक्षण परिणामों के आधार पर फिर प्रमुख आंख का उपयोग करना शुरू करें - और यह समझें कि यह प्रभावी हाथ या पैर के समान ही नहीं हो सकता है किसी की आँखों के उपयोग पर आधारित कुछ गतिविधियां इस प्रकार हैं:
    • शॉट
    • धनुष और flecha-
    • एनालॉग कैमरों के साथ तस्वीरें लें-
    • माइक्रोस्कोप या दूरबीन को देखो।
  2. 2
    एक डॉक्टर के साथ जानकारी पर चर्चा करें क्योंकि जो भी मॉनिविजन है और जो संपर्क लेंस का उपयोग करता है उसके लिए आवश्यक है। यदि नेत्र विशेषज्ञ ने इस प्रकार के लेंस को आपके लिए निर्धारित किया है, तो आपको यह पता लगाना होगा कि कौन सी प्रमुख आंख है मोनोविज़न के लिए दो प्रकार के लेंस हैं:
    • परंपरागत प्रकार, जिसमें व्यक्ति लेंस का उपयोग प्रमुख आंखों में और दूसरे में पढ़ने के लिए एक लेंस में दूर है।
    • और संशोधित प्रकार, जिसमें गैर-प्रभावशाली आंखों में द्विवार्षिक या बहुपक्षीय लेंस शामिल हैं और दूसरे में एक लेंस दूर है।
  3. 3
    नेत्र को मजबूत बनाने के अभ्यास के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको संदेह है कि आपकी आंखों में से एक बहुत कमजोर है, तो आप समस्या को कम करने के लिए कुछ व्यायाम कर सकते हैं। हालांकि, दृष्टि के नुकसान से बचने के लिए शुरू करने से पहले हमेशा एक चिकित्सक से परामर्श करें। पेशेवर शायद सुझाएंगे:
    • अभिसरण अभ्यास उनमें, आप एक शासक या नाक कलम से संपर्क करें जब दृष्टि को धुंधला करना शुरू हो जाता है, तब तक रोकें और ध्यान केंद्रित करें जब तक कि आप देख सकें। यदि आवश्यक हो, तो थोड़ा आगे बढ़ो और पुनः प्रयास करें।
    • गैर-प्रभावशाली आंखों पर बहुत करीब और बहुत दूर पर ध्यान केंद्रित करना। प्रत्येक स्थिति की अवधि निर्धारित करने के लिए, एक चिकित्सक से परामर्श करें फिर उन्हें आराम करने के लिए एक मिनट के लिए अपनी आँखें बंद करें।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (5)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com