IhsAdke.com

द्विनेत्री कैसे चुनें

एक द्विनेत्री दो साइड-बाय-साइड लॉन्नेट्स द्वारा बनाई गई है, प्रत्येक में लेंस की एक जोड़ी शामिल है जिससे कि दूर की वस्तुओं को करीब एक साथ लाने के लिए और छवि के संरेखण को निर्देशित करने के लिए प्रिज़्म की एक जोड़ी। इस उपकरण का इस्तेमाल शिकार, पक्षीवाचन, खगोल विज्ञान, खेल आयोजनों या संगीत कार्यक्रमों के लिए किया जा सकता है। इसे सही तरीके से चुनने का तरीका जानें।

चरणों

चित्र शीर्षक द्विनेत्री चरण 1 चुनें
1
नंबरिंग का अर्थ जानें द्विनेत्री के दो नंबर हैं, जैसे "7x35", या "10x50" "X" से पहले की संख्या लेंस बढ़ाना कारक को संदर्भित करती है "7x35" द्विनेत्री के मामले में, उदाहरण के लिए, इसका अर्थ है कि छवि को सात गुना बढ़ा है, जबकि "10x50" लेंस वाले डिवाइस में, यह दस गुना बढ़ा है दूसरा नंबर उद्देश्य लेंस (आंख से दूर) के आकार को दर्शाता है। उपरोक्त दूरबीन के मामले में, इसका मतलब है कि लेंस 35 मिमी और 50 मिमी क्रमशः हैं। पहली बार से दूसरे नंबर का विभाजन, प्रकाश की किरण का व्यास देता है जो आपकी आंखों पर हमले करता है उपरोक्त उदाहरण में, हम क्रमशः 5 मिमी (35 ÷ 7) और 10 मिमी (50 ÷ 10) के मुस्कराते हैं।
  • छवि की बढ़ाई जितनी अधिक होगी, कम प्रकाश आंख तक पहुंच जाएगा, और यद्यपि आप इसे बड़ा देखते हैं, दृश्य का क्षेत्र संकुचित हो जाएगा, जिससे छवि को केंद्रित करना मुश्किल हो जाएगा। अगर आप द्विनेत्री को दस गुना या उससे अधिक की बढ़ाई हुई कारक के लिए चुनते हैं, तो अपने उपकरण का समर्थन करने और इसे स्थिर रखने के लिए एक तिपाई प्राप्त करें यदि आपको एक बड़े क्षेत्र को अधिक सटीक रूप से देखने की आवश्यकता है, तो एक छोटी बढ़ाई क्षमता के साथ एक द्विनेत्री का उपयोग करें।
  • लक्ष्य जितना अधिक होगा, उतना अधिक प्रकाश जो वे अवशोषित करते हैं, जो अंधेरे स्थानों में गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण है, जैसे खगोल विज्ञान, या सूर्योदय या सूर्यास्त पर शिकार। बड़ा लेंस का भी मतलब है कि दूरबीन भारी होगा। अधिकांश उपकरणों में 30 मिमी -50 मिमी का व्यास होता है, और कॉम्पैक्ट दूरबीक में 25 मिमी लेंस होता है, और खगोल विज्ञान दूरबीक में 50 मिमी से अधिक लेंस होते हैं।
  • नेत्र लेंस की तलाश करें जो कि आपके विद्यार्थियों के अधिकतम फैलाव के अनुरूप हैं और उन तक पहुंचने वाले प्रकाश की मात्रा आंखों के पास लेंस बड़ा (नेत्र लेंस), अधिक प्रकाश उन्हें पहुंचता है
  • चित्र शीर्षक द्विनेत्री चरण 2 चुनें
    2
    लेंस के बारे में सोचो अधिकांश दूरबीन के पास ग्लास लेंस हैं, जो आम तौर पर बेहतर छवि गुणवत्ता प्रदान करते हैं, लेकिन प्लास्टिक लेंस से अधिक लागत (यह ग्लास के समान गुणवत्ता वाले लेंस के साथ संभव है, लेकिन यह अधिक महंगा है)। कांच भी आंशिक रूप से प्रकाश को दर्शाता है, जिसे सुरक्षा की परतों के साथ कोटिंग से मुआवजा दिया जा सकता है।
    • लेंस कवर में निम्न कोड है: "सी" (लेपित) का अर्थ है कि केवल कुछ सतहों में सुरक्षात्मक परत होती है- "एफसी" (पूरी तरह से लेपित) का अर्थ है कि अन्य सभी लेंसों में एक सुरक्षात्मक परत है- "एमसी" कोटेड) का अर्थ है कि कुछ सतहों में सुरक्षा की कई परतें होती हैं, और अंत में "एफएमसी" (पूरी तरह से बहु कोटेड) का मतलब है कि सभी सतहों में सुरक्षा की कई परतें हैं, जो बहुत बेहतर हैं, लेकिन दूरबीन को और अधिक महंगा छोड़ देते हैं
    • हालांकि प्लास्टिक लेंस की कम छवि गुणवत्ता है, वे गिलास लेंस से अधिक प्रतिरोधी हैं, और जब स्थायित्व महत्वपूर्ण है, जैसे पर्वतारोहण के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक द्विनेत्री चरण 3 चुनें
    3
    आँख लेंस का मूल्यांकन करें वे आपकी आँखों से सहज दूरी पर होना चाहिए, और यदि आप चश्मा पहनते हैं तो इससे भी अधिक दूर होना चाहिए, क्योंकि यह दृष्टि को कम करता है यह दूरी आमतौर पर 5 से 20 मिलीमीटर है यदि आप चश्मा पहनते हैं, तो यह दूरी 14 मिमी या उससे अधिक होनी चाहिए, क्योंकि अधिकांश चश्मा आंखों से 9 मिमी से 13 मिमी की दूरी पर हैं।
    • अधिकांश दूरबीन ने आँख लेंस के चारों ओर रबड़ की आंखों की कैप्स को आंखों को समायोजित करने में मदद करने के लिए किया है। यदि आप चश्मा पहनते हैं, तो वापस लेने योग्य या हटाने योग्य विज़र्स के साथ दूरबीन खोजें
  • चित्र शीर्षक द्विनेत्री चरण 4 चुनें
    4
    स्टोर पर फोकस का परीक्षण करें मापें कि आप कितनी बारीकी से मनाया वस्तु के निकट दूरबीन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • द्विनेत्री के दो मुख्य प्रकार के फ़ोकस हैं: केंद्र फोकस और डायपर सुधारक, जो एक व्यक्तिगत आँख-फोकस की दृष्टि से मुआवजा देता है, आमतौर पर पनरोक दूरबीन पर।
    • कुछ दूरबीन आपको फ़ोकस को समायोजित करने की अनुमति नहीं देते हैं, जो आपकी आँखों को टायर करते हैं यदि आप किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करते हैं जो किसी पूर्वरेखा दूरी के भीतर नहीं है।



  • चित्र शीर्षक द्विकोणिका चुनें चरण 5
    5
    प्रिज्म के निर्माण पर ध्यान दें अधिकांश दूरबीन नेत्र लेंस की तुलना में अधिक दूरी वाले लेंस हैं, पोरो नामक एक प्रिज्मीय प्रणाली के लिए धन्यवाद (आविष्कारक इग्नाजियो पोरो के नाम पर) यह उन्हें भारी बनाता है, लेकिन वस्तुएं तीन-आयामी बन जाती हैं द्विनेत्री जो कि छत के प्रिज्म का इस्तेमाल करते हैं, वह पोरो दूरबीक जैसी गुणवत्ता हो सकती है, लेकिन यह अधिक महंगा है।
    • सस्ता द्विनेत्री BK-7 प्रिज्म का उपयोग करते हैं जो चित्र के एक हिस्से को काटते हैं - अधिक महंगे लोग BAK-4 का उपयोग करते हैं, और क्रिस्पर, स्पष्ट, क्रैपर छवियां उत्पन्न करते हैं।
  • चित्र शीर्षक द्विनेत्री चरण 6 चुनें
    6
    वजन ले जाने की सूचना दें जैसा कि मैंने पहले कहा था, लेंस के साथ दूरबीन और बड़े आवर्धन शक्ति भारी हैं आप इसे तिपाई या टाई का उपयोग करके क्षतिपूर्ति कर सकते हैं जिससे आप उन्हें अपनी गर्दन के चारों ओर ले जा सकते हैं - लेकिन यदि आप लंबी दूरी की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आप कम शक्तिशाली लेकिन पोर्टेबल दूरबीन पसंद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक द्विनेत्री चरण 7 चुनें
    7
    निर्णय लें कि क्या आप निविड़ अंधकार या जलरोधक दूरबीन चाहते हैं। यदि आप अपने वाद्ययंत्र का खराब मौसम में या उन जगहों पर उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं जहां यह अक्सर गीला हो जाएगा, तो आप केवल मजबूत दूरबीन वाले हो सकते हैं। यदि आप कयाकिंग अभ्यास करने की योजना बनाते हैं, उदाहरण के लिए, एक पनरोक द्विनेत्री रखें।
  • चित्र शीर्षक द्विनेत्री चरण 8 चुनें
    8
    निर्माता की प्रतिष्ठा और वारंटी खोजें देखें कि यह बाजार पर कितना समय लगा है और उत्पाद के अन्य आंखों के उत्पाद के साथ-साथ यह उत्पाद के नुकसान के मामले में क्या होता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ दूरबीनों की मदद से आप छवि को विभिन्न आकारों में बढ़ा सकते हैं, जिससे आप पूरे दृश्य या विस्तार पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। जैसा कि छवि बढ़ेगी, दृश्य के क्षेत्र में जितना छोटा होता है, उतना ही छवि पर ध्यान केंद्रित करना कठिन होता है।
    • कुछ और अधिक महंगा और अधिक शक्तिशाली दूरबीन छवि स्टेबलाइजर्स का उपयोग करते हैं आम तौर पर, उनकी लागत $ 2,000.00 से अधिक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com