IhsAdke.com

एंड्रोमेडा गैलेक्सी को कैसे जानें

एंड्रोमेडा आकाशगंगा, जिसे एम 31 (मैसियर 31) या "एंड्रोमेडा का महान आकाशगंगा" के रूप में भी जाना जाता है, मनुष्य सबसे नज़दीकी वस्तुओं में से एक है जो मनुष्य नग्न आंखों से देख सकते हैं। आकाश में इसे ढूंढने का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका उसके आस-पास नक्षत्रों का उपयोग करना है। आप इसे आँखों से अस्पष्ट देख सकते हैं, लेकिन आप इसे दूरबीन या दूरबीन से स्पष्ट रूप से देख पाएंगे। उत्तरी गोलार्ध के मामले में इसे यथासंभव स्पष्ट रूप से देखने का सर्वोत्तम समय सितंबर के मध्य और मार्च के अंत के बीच रातों में है। सबसे पहले, इसे खोजने के लिए थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन जब आप करते हैं, तो इसकी दृष्टि खोना लगभग असंभव हो जाएगा।

चरणों

विधि 1
गैलेक्सी को ढूंढना

एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 1 को ढूंढें
1
शहरी रोशनी से दूर हो जाओ कोई भी प्रकाश प्रदूषण मुश्किल खोज कर सकता है सबसे अच्छी बात यह है कि शहरी क्षेत्रों और सड़क प्रकाश या उद्यानों से दूर जाना है पहाड़ों पर बढ़ोतरी करें, एक और स्थान पर जाएं या किसी जगह को ढूंढें, जिससे रोशनी को बाधित न हो।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 2 को ढूंढें
    2
    अपनी आंखों को अंधेरे में समायोजित करें एंड्रोमेडा एक आकाशगंगा नहीं है, जो कि उसके चारों ओर के अन्य सितारों के समान चमकदार है। जब सितारों को देखने के लिए, अंधेरे से समायोजित करने के लिए 15 मिनट लगते हैं। आपको पता चल जाएगा कि आप पहले से कहीं अधिक सितारों को देख रहे हैं।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 3 को ढूंढें
    3
    आकाशगंगा दिखाई देगा जहां पता लगाने के लिए एक आकाशीय नक्शा का प्रयोग करें। आकाशगंगाओं, सितारों और नक्षत्रों की स्थिति मौसम के अनुसार बदल सकती है। एक पत्र के लिए देखो जो उन्हें वर्तमान माह में देखता है।
    • आप आकाशीय चार्ट इंटरनेट पर मुफ्त में पा सकते हैं। कभी-कभी वे तारामंडल या खगोल विज्ञान समाजों में भी बेचे जाते हैं।
    • शायद आकाश कार्ड आपको यह भी बताता है कि एंड्रोमेडा आकाशगंगा देखने के लिए रात का सबसे अच्छा समय उस वर्ष के मौसम पर निर्भर करेगा जो आप में हैं।
    • सितंबर और अक्टूबर में, यह उत्तरी गोलार्ध के पूर्वी आकाश में उभरेगा। इस समय, उदाहरण के लिए, आधी रात को यह आपके सिर के ऊपर ही होगा
    • यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो दिसंबर में उत्तर क्षितिज को देखने के लिए देखें। इस मामले में, यह संभव है कि यह आकाश के शीर्ष तक नहीं बढ़ेगा
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी चरण 4 को ढूंढें
    4
    तारों को देखने के लिए मोबाइल ऐप डाउनलोड करें ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो आपको एंड्रोमेडा और अन्य सितारों को ढूंढने में मदद कर सकते हैं। वे स्थिति, गोलार्ध, मौसम और रात के समय के आधार पर खगोलीय चार्ट समायोजित करते हैं। यहां तीन एंड्रॉइड ऐप हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं: स्वर्गीय चार्ट, नाइट स्काई खगोल विज्ञान उपकरण और स्टार ट्रैकर.
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी चरण 5 का पता लगाएं
    5
    कैसीओपिया के नक्षत्र का पता लगाएं जब आप पाते हैं बड़ी कार (उर्सा मेजर का हिस्सा बनने वाले सात सितारों का सेट), उज्ज्वल स्टार को देखने के लिए, जो उसके पास है, को देखें उत्तर सितारा. इसके अलावा यह है कि आप कैसीओपिया पाएंगे, जिसमें "डब्ल्यू" के आकार में पांच सितारों होते हैं एंड्रोमेडा गैलेक्सी नीचे है Schedar, चौथा सितारा बाएं से दाएं कैसीओपिया तक जा रहा है
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी चरण 6 को ढूंढें
    6
    पेगासस और एंड्रोमेडा के नक्षत्रों को ढूंढें Pegaso प्रारूप है जो कि एक को संदर्भित करता है आयत. इस मामले में, अल्फ़ेरैट्ज़ और तीन सितारों की दो पंक्तियां जो पेगासस छोड़ देती हैं (क्रमशः, Sadiradra, मिरैच और Almach) का निर्माण मूल नक्षत्र एंड्रोमेडा का
    • नोट: एंड्रोमेडा तारामंडल एंड्रोमेडा आकाशगंगा से अलग है
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 7 को ढूंढें
    7
    पेगासस और कैसीओपिया के बीच एक स्थान की तलाश करें यह इस अंतरिक्ष में है कि एंड्रोमेडा आकाशगंगा रात के आसमान में धुंधला या धुंधला अंडाकार आकृति में पाया जाता है।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 8 को ढूंढें
    8
    एक लाइन से गुजारें मिरैच और म्यू एंड्रोमेडेई. से शुरू करें अल्फ़ेरैट्ज़, एंड्रोमेडा का पहला सितारा, और जब तक आप तक पहुंच न जाए तब तक दो सितारों का अनुसरण करें मिरैच, कि होगा म्यू एंड्रोमेडेई इसके ऊपर इन दो सितारों से गुजरने वाली रेखा खींचकर और आगे बढ़कर म्यू एंड्रोमेडेई, आप के लिए आ जाएगा एंड्रोमेडा गैलेक्सी.
    • म्यू एंड्रोमेडेई की तुलना में एक कमजोर चमक है मिरैच और एंड्रोमेडा गैलेक्सी के निकटतम स्टार भी है।



  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 9 ढूंढें
    9
    पास के आकाशगंगाओं के लिए खोजें जब आप एक दूरबीन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप गैलेक्सी के बगल में दो अंधेरे स्पॉट पर आ सकते हैं। उनमें से एक एम 32 है, आकार में छोटा और एंड्रोमेडा के वास्तविक केंद्र के करीब - दूसरा एनजीसी 205 है, जो कि दो से बड़ा और नाभिक से सबसे आगे है। दोनों साथी आकाशगंगाओं हैं
  • विधि 2
    संसाधनों का चयन

    एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 10 ढूंढें शीर्षक वाले चित्र
    1
    नग्न आंखों के साथ इसे लगाने के लिए शुरू करें विशिष्ट यंत्रों के बिना एंड्रोमेडा आकाशगंगा को देखना वास्तव में संभव है। आंखों के साथ आप सबसे ज्यादा देखेंगे एक फीका, अस्पष्ट अंडाकार आकार है। एक बार जब आप आकाश के क्षेत्र में स्थित होते हैं जहां आकाशगंगा स्थित है, तो यह निश्चित रूप से दूरबीन या टेलीस्कोप के साथ मिलना आसान होगा।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 11 को ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    2
    नज़दीक से देखने के लिए दूरबीन का उपयोग करें यह आपको गैलेक्सी के अनुमानित दृश्य देगा जब आप उसे नग्न आंखों से ढूंढते हैं, तो धीरे-धीरे द्विनेत्री ले जाएं और लेंस को तब तक समायोजित करें जब तक कि आप इसे ढूंढकर न जाएं। उस मामले में, एंड्रोमेडा गैलेक्सी एक अंडाकार बादल की तरह दिखाई देगा।
    • आप इसके लिए एक सामान्य द्विनेत्री का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सर्वोत्तम दूरबीन में 7x50, 8x40 या 10x50 लेंस हैं
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 12 ढूंढें चित्र का शीर्षक
    3
    एक दूरबीन का उपयोग करें इसे और अधिक विस्तार से देखें। एक सामान्य 20 सेमी परावर्तक टेलीस्कोप एंड्रोमेडा नाभिक और दो साथी आकाशगंगाओं को दिखाएगा। एंड्रोमेडा गैलेक्सी इतनी बड़ी है कि आप टेलिस्कोप को बिना बिना पूरी तरह देख सकेंगे।
    • एक दूरबीन का उपयोग करते समय, इसे सबसे छोटा संभव आवर्धन के लिए सेट करें यद्यपि आकाशगंगा नग्न आंखों से छोटा दिखती है, यह दूरबीन में बहुत बड़ा है।
  • विधि 3
    अनुकूलन अवलोकन

    एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 13 को ढूंढें
    1
    वर्ष की दूसरी छमाही में एंड्रोमेडा आकाशगंगा के लिए खोजें उत्तरी गोलार्ध में, जहां घटना अधिक है, यह देखने का सबसे अच्छा समय अगस्त और सितंबर के बीच है। दक्षिणी गोलार्ध में, आप इसे अक्टूबर और दिसंबर के बीच देख सकते हैं इन महीनों के दौरान, एंड्रोमेडा दिखाई देगा, जब दिन अंधेरा होने लगेगा।
    • फिर भी उत्तरी गोलार्ध में, आप इसे पूरे वर्ष देख सकते हैं, लेकिन जनवरी से जून तक इसे खोजने के लिए कठिन होगा।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 14 को ढूंढें
    2
    एक ऐसी रात चुनें जिसे पूर्ण चंद्रमा नहीं है। चांदनी सितारों को भी आपकी दृष्टि को कम कर देगी यह नए या अर्धचंद्र चंद्रमा के दौरान होता है कि आप एंड्रोमेडा के स्पष्ट दृष्टिकोण देखेंगे।
    • जब यह पूर्णिमा होता है, तो उत्सर्जित प्रकाश की तीव्रता के कारण एंड्रोमेडा को खोजना बहुत मुश्किल होता है।
    • नया चाँद महीने में एक बार होता है। वर्तमान माह में सितारों को देखने के लिए सबसे अच्छा रात खोजने के लिए चंद्र कैलेंडर का उपयोग करें।
  • एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्टेप 15 को ढूंढें
    3
    देखने के लिए मौसम पर नजर रखें कि रात में बादल होंगे या नहीं आकाश में कोई भी बादल सितारों के दृश्य को रोक देगा। यह सुनिश्चित करने के लिए घर छोड़ने से पहले मौसम के पूर्वानुमान देखें कि वे दिखाई नहीं देते हैं
  • युक्तियाँ

    • जिस भाग को आप एंड्रोमेडा गैलेक्सी का देख सकते हैं वो नाभिक है, क्योंकि बाहरी किनार लगभग अदृश्य हैं। किनारों को दिखाई देने के लिए आप इसे तस्वीर बना सकते हैं, लेकिन शायद आपको इसे लंबे समय तक देखना पड़ेगा, जैसे आपको एक कैमरा एडाप्टर और एक प्रोग्राम बनाने की आवश्यकता होगी छवि झोंपड़ी (छवियों का ढेर लगाना)
    • मौसम पर निर्भर करता है, ठंड के महीनों में विशेष रूप से गर्म होने की याद रखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com