IhsAdke.com

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन कैसे देखें

पृथ्वी के ऊपर सैकड़ों मील की दूरी पर परिक्रमा करते हुए, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन कई महीनों से वहां रहने वाले विभिन्न देशों के अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा बसे हुए हैं। जब आप अपने स्थान पर उड़ रहे हैं, तो अंतरिक्ष स्टेशन नग्न आंखों में दिखाई दे सकता है, इसलिए यह पता लगाने के लिए कि आप मानव जाति के इस अविश्वसनीय तकनीकी उपलब्धि की झलक कब प्राप्त कर सकते हैं, इसका पालन करें।

चरणों

भाग 1
देखने के लिए एक अच्छा समय चुनना

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन चरण 1 देखें शीर्षक वाला चित्र
1
अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की देखा तालिका देखें आप नीचे दिए गए किसी एक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं या कुछ खोज इंजन पर "अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भक्ति सारणी" की खोज कर सकते हैं। ये तालिकाओं में बहुत उपयोगी जानकारी होती है जो आपके क्षेत्र में विज़ुअलाइज़ेशन संभव हो जाने पर आपको यह पता लगाने में सहायता करेंगे। एक साइट चुनें जो आपको अपना पता, शहर का नाम या ज़िप कोड दर्ज करने की अनुमति देती है - अगर आप गलत जानकारी दर्ज करते हैं, तो सूचीबद्ध जानकारी गलत हो सकती है।
  • साइट तालिकाओं का प्रयास करें आकाश ऊपर, नासा या Spaceweather.
  • कुछ साइटें आपके आईएसपी के सबसे निकट सर्वर के आधार पर आपके स्थान का पता लगाने का प्रयास कर सकती हैं। तो शहर या स्थान का नाम दिखाएं, और यदि कोई सूचना गलत है तो एक अलग साइट को देखें।
  • कुछ वेबसाइटों संक्षिप्त नाम आईएसएस के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन नाम संक्षिप्त कर सकते हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन चरण 2 देखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अलग-अलग समय खोजें जब अंतरिक्ष स्टेशन दिखाई देगा। कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि आईएसएस अपने स्थान पर आकाश के दृश्य भाग को पार करने के लिए केवल कुछ सेकंड लेता है। दूसरी बार, यह लगभग दो मिनट या अधिक ले सकता है स्टेशन को देखने के लिए अधिक संभावनाएं देखने के लिए लंबे समय तक उपस्थिति देखें।
    • सूर्योदय और सूर्यास्त के ठीक पहले की व्यवस्थाएं देखना आसान हो जाएंगी। चमक के बारे में अधिक जानकारी आपको यह पता लगाने में मदद करने के लिए अगले चरण में प्रदान की जाएगी कि स्टेशन दिन के दौरान दिखाई देगा या नहीं।
    • कुछ तालिकाओं की उपस्थिति की अवधि अपने स्वयं के एक स्तंभ में सूचीबद्ध होगी, जबकि अन्य में यह प्रारंभ समय से समाप्ति समय घटाकर गणना करने के लिए आवश्यक हो सकता है। अनुसूचियां आमतौर पर तीन नंबरों द्वारा वर्णित हैं, घंटे: मिनट: दूसरा प्रारूप। सुनिश्चित करें कि साइट 24-घंटे की प्रणाली या एएम / बजे का उपयोग करती है।
  • इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन चरण 3 देखें शीर्षक वाला छवि
    3
    प्रतिभाशाली दिखावे के साथ सबसे अच्छा समय खोजने के लिए चार्ट का उपयोग करें अधिकांश तालिकाओं को स्पेस स्टेशन की "चमक" या "परिमाण" की सूची दी जानी चाहिए - यदि आपकी यह जानकारी शामिल नहीं है तो दूसरे को ढूंढें। चमक पैमाने थोड़ा अजीब है: उदाहरण के लिए, एक ऋणात्मक संख्या, -4, सकारात्मक संख्या से अधिक उज्ज्वल है, जैसे कि 3! उपलब्ध होने वाली चमक रेटिंग को समझने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:
    • -4 और -2 के बीच का परिमाण आमतौर पर सबसे तेज अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचता है, और यह दिन के दौरान भी दिखाई दे सकता है।
    • -2 से +4 आमतौर पर रात में दिखाई देता है, लेकिन यदि आप चमकीले ढंग से प्रकाशित शहर में हैं तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।
    • +4 से +6 कम है, मानवीय आंखों की सीमाओं के पास। यदि आकाश स्पष्ट और स्पष्ट है और रात में एक धुंधला जल क्षेत्र में हो, तो आप स्टेशन देख सकते हैं। दूरबीन की सिफारिश की जाती है।
    • मौसम की चमक का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, मूल्यों की तुलना में अनुमानित अनुमानों की तुलना करें: दिन के दौरान सूर्य की -26.7 की चौड़ाई है-चंद्रमा में एक परिमाण -12.5- और शुक्र है, इनमें से एक प्रतिभाशाली ग्रह, परिमाण -4.4 है।
  • इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन चरण 4 देखें शीर्षक वाला छवि
    4
    मौसम का पूर्वानुमान देखें एक समय चुनने के बाद जब मौसम अपेक्षाकृत लंबी अवधि के लिए उज्ज्वल और दृश्यमान होगा, तो उस दिन के लिए मौसम का पूर्वानुमान देखें। इस अवधि के दौरान बादलों को आपके विचार को अवरुद्ध करने का तरीका देखने के लिए हर घंटे जितना संभव हो, पूर्वानुमान लगाने का प्रयास करें एक से अधिक दिन अग्रिम में देखे जाने पर मौसम के पूर्वानुमान अक्सर अधिक गलत होते हैं, इसलिए अप-टू-डेट, अधिक विश्वसनीय पूर्वानुमान प्राप्त करने के लिए प्रेत के समय से 24 घंटे पहले जांचें।
  • भाग 2
    स्काई में स्टेशन ढूंढें




    अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन चरण 5 देखें शीर्षक वाला छवि
    1
    तालिका में अंतरिक्ष स्टेशन की स्थिति का पता लगाएं। वह तालिका देखें जो आपको पिछले अनुभाग में मिली थी। इसमें निम्नलिखित विकल्पों में से एक के साथ एक कॉलम होना चाहिए: "उपस्थिति", "अज़ीमुथ" या "एज़" को देखने के लिए। आकाश के क्षेत्र को खोजने के लिए इन स्तंभों की सामग्री को देखें जहां अंतरिक्ष स्टेशन दिखाई देगा:
    • स्तंभ में सूचीबद्ध पत्र या शब्द के अनुसार उत्तर (एन), पूर्व (ई), दक्षिण (एस) या पश्चिम (डब्ल्यू) देखें। चार्ट आपको इन चार दिशाओं में से एक के बीच एक अधिक विशिष्ट निर्देश दे सकता है। उदाहरण के लिए, उत्तर-पश्चिम (उत्तर-पश्चिम) का अर्थ है उत्तर और पश्चिम के बीच के मध्य में दिशा एनएनडब्ल्यू (उत्तर-उत्तर-पश्चिम) का अर्थ है उत्तर और उत्तर-पश्चिम के बीच की दिशा
    • कम्पास का उपयोग कैसे करें, अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि दिशा कैसे खोजना है
  • इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन चरण 6 देखें शीर्षक वाला छवि
    2
    पता है कि आपको कितना देखना चाहिए एक ही तालिका में "ऊंचाई" नामक कॉलम होना चाहिए, जिसमें "डिग्री" (या डिग्री चिन्ह, º) में सूचीबद्ध संख्याएं हैं। खगोलविदों ने आकाश को कई भागों में विभाजित किया है जिसे डिग्री कहते हैं, ताकि कोई आकाश में एक निश्चित स्थान का उल्लेख कर सके। 0 डिग्री की स्थिति क्षितिज है, 90 डिग्री सीधे उसके सिर के ऊपर है और 45 डिग्री मध्य और 0º के बीच में है। इन नंबरों के बीच स्थितियों को ढूंढने के लिए, अपने हाथ को पूरी तरह से अपने सामने रखें और अपना हाथ बंद करें क्षितिज और अपनी मुट्ठी के ऊपर की दूरी लगभग 10º है यदि आप 20 वीं की तलाश कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, एक हाथ से अपनी मुट्ठी का विस्तार करें, और फिर पहले के ऊपर अपनी दूसरी मुट्ठी डाल दें। आपकी दूसरी मुट्ठी के ऊपर का अंक लगभग 20º होगा डिग्री में उच्च पदों को खोजने के लिए अपनी मुट्ठी बारी बारी से जारी रखें।
    • यह अजीब लग सकता है कि अंतरिक्ष स्टेशन अचानक क्षितिज में आने के बजाय आकाश के मध्य में "चबूतरे" होता है। यह इसलिए है क्योंकि अंतरिक्ष स्टेशन केवल तब दिखाई देता है जब यह सूर्य के प्रकाश को दर्शाता है। जैसा कि अंतरिक्ष स्टेशन पृथ्वी की छाया से बाहर निकलता है, यह अचानक दिखाई देता है यह सूर्योदय या सूर्यास्त के पास भी दिखाई नहीं दे सकता है, जब तक कि इसकी पीठ पर चमकने से सूरज से बचने के लिए पर्याप्त स्थिति नहीं है।
  • इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन चरण 7 देखें शीर्षक वाला छवि
    3
    इस स्थिति में अंतरिक्ष स्टेशन को देखो। तालिका में निर्दिष्ट समय पर, पिछले चरण में आपको दिखाई देने वाली दिशा और ऊंचाई में अंतरिक्ष स्टेशन को देखें। अंतरिक्ष स्टेशन आमतौर पर चलती सफेद या पीला डॉट या क्षेत्र की तरह दिखता है। यह झपकी नहीं करता है, लेकिन अगर आप भाग्यशाली हैं तो आपको एक विशेष रूप से चिंतनशील सतह पर सूरज की रोशनी के प्रतिबिंब के कारण मौसम बहुत उज्ज्वल हो सकता है।
    • कोई बहुरंगी रोशनी नहीं होगी
    • कोई निशान नहीं छोड़ा जाएगा।
  • अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन चरण 8 देखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो तो दूरबीन का उपयोग करें द्विनेत्री कमजोर वस्तुओं को देखने में आसान बनाते हैं। एक 50mm द्विनेत्री आमतौर पर आप पिछले अनुभाग में वर्णित परिमाण पैमाने पर +10 तक एक चमक को देखने के लिए अनुमति देता है। हालांकि, दूरबीन के साथ अंतरिक्ष स्टेशन को खोजना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आप केवल उनके माध्यम से आकाश का एक छोटा सा हिस्सा देख सकते हैं। अपने नग्न आंखों के साथ स्टेशन ढूंढना सबसे अच्छा है, और फिर दूर नज़रों के बिना आपकी आंखों को दूरबीन लाएं।
    • एक दूरबीन आपको कमजोर वस्तुओं को देखने की अनुमति देगा, लेकिन अंतरिक्ष स्टेशन को खोजने के लिए लगभग असंभव हो सकता है, जब तक आपके पास दूरबीन की ओर इशारा करते हुए सही तरीके से मापने का कोई तरीका न हो। दूरबीन के लिए वर्णित के समान एक रणनीति का उपयोग करें, लेकिन जब आप अपने दूरबीन के उपयोग में अनुभव नहीं करते हैं तो स्टेशन कई मिनट तक दिखाई देगा।
  • युक्तियाँ

    • अंतरिक्ष स्टेशन की गति की तस्वीर लेने के लिए, एक तिपाई पर घुड़सवार एक उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे का उपयोग करें, यह बताएं कि अंतरिक्ष स्टेशन कहाँ दिखाई देगा। जब यह आता है, तो 10 से 60 सेकंड के लिए खुला शटर समायोजित करके चित्र लें। अब शटर खुले रहता है, आपकी तस्वीर में अधिक से अधिक स्टेशन का निशान। (प्रकाश की छोटी मात्रा में शामिल होने के कारण, अधिकांश कैमरे स्टेशन की एक तस्वीर को एक स्थान पर नहीं ले सकते।)
    • यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप प्रकाश के दूसरे स्थान को देख सकते हैं या अंतरिक्ष स्टेशन को छोड़ सकते हैं। यह संभवतः स्टेशन और पृथ्वी के बीच आपूर्ति या अंतरिक्ष यात्री परिवहन के एक अन्य अंतरिक्ष यान है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com