IhsAdke.com

आईएसएस कैसे देखें

आकाश से गुजरने वाले आईएसएस (अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन) को देखने से बेहतर कुछ भी नहीं है लेकिन आप यह कैसे जानते हैं कि यह कब और कब होगा? इस गाइड में सब कुछ देखें:

चरणों

एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 10 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
1
एक वेबसाइट के लिए खोजें आकाश में आईएसएस ढूंढने के लिए, अच्छा सर्वर ढूंढने से बेहतर कुछ नहीं है। एक ऐसा सर्वर है जो आपको बताता है कि यह कहां जाएगा और कब हो जाएगा, और यह यह. जब साइट में प्रवेश करते हैं, तो एक स्थान दर्ज करने और बिल्कुल ठीक कहें कि आप कहां हैं ताकि जानकारी अधिक सटीक हो।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 3 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
    2
    मार्गों की जांच करें जांच करने के बाद कि आईएसएस कहाँ जाए, उसे जांचने का समय! चूंकि आईएसएस किसी भी समय आपके स्थान पर जा सकता है, इसलिए आप शाम को 10 बजे के भीतर इसे 6:00 बजे से लेकर 8:00 बजे तक देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 11 में शीर्षक से चित्र प्राप्त करें
    3



    समय पर रहें आईएसएस मई और सितंबर के बीच बहुत बार जाता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यह दूसरे दिन भी नहीं होगा! इन महीनों के दौरान, आकाश में आईएसएस को देखना आसान है, खासकर 6:00 बजे।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 5 में शीर्षक से चित्रित किया गया चित्र
    4
    सही उपकरण प्राप्त करें आईएसएस बहुत बार गुजरता है, हालांकि, 60% मार्ग नग्न आंखों को दिखाई नहीं दे रहे हैं। इन मामलों में से 7% में, अदृश्यता इसलिए होती है क्योंकि आईएसएस दिन के दौरान गुजरती हैं। 3% मामलों में, आईएसएस +4.0 की परिमाण के कारण अदृश्य है। एक साधारण द्विनेत्री आईएसएस को देखना आसान बनाता है।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 7 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
    5
    बस आईएसएस के लिए इंतजार न करें कक्षा में कई उपग्रह हैं, और उनमें से 28% दृश्यमान हैं। उपग्रहों के अन्य उदाहरण जो आप देख सकते हैं हबल टेलीस्कोप और तियांगोंग 1 और 2 हैं।
  • युक्तियाँ

    • परिमाण को समझें यह परिमाण सरल तरीके से काम करता है: एक इंसान बहुत ही अंधेरे जगह में 7 परिमाण तक देख सकता है। सूर्य में -24 आयाम-चाँद, -12 शुक्र पहले से ही -4.4 है। जितना परिमाण छोटा है, उतना ही अधिक वस्तु दिखाई दे रहा है। बड़ा, कठिन यह देखना है।
    • सब कुछ शेड्यूल करें अपने कैलेंडर में या किसी एजेंडे में उस दिन और समय को चिह्नित करें कि उपग्रहों ने पास किया होगा, टिकट 7 मिनट से अधिक नहीं रह जाते हैं!

    चेतावनी

    • ऐसी जगहों में दूरबीनों को देखने की कोशिश का उपयोग नहीं करना, जिनमें उच्च इमारतों या बाधाएं हैं। यदि आप ऐसी जगह में रहते हैं, तो आप केवल अच्छे (-4 से बड़ा परिमाण) या औसत (-2.8 परिमाण) टिप्पणियां कर सकते हैं। यदि आपके शहर में बहुत अधिक प्रकाश प्रदूषण है तो इससे भी बदतर हो जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com