IhsAdke.com

सही उत्तर कैसे निर्धारित करें

क्या आपको पता है कि अधिकांश कंपास वास्तव में उत्तरी ध्रुव की ओर इंगित नहीं करते हैं? गंभीरता से! वास्तव में, कई परिभ्रमण "चुंबकीय उत्तर", उत्तरी ध्रुव के निकट आर्कटिक में एक स्थान के मार्ग को इंगित करते हैं - लेकिन यह सही उत्तर नहीं है हर रोज़, आकस्मिक परिस्थितियों में, यह साधारण अंतर अक्सर अनदेखी की जाती है, लेकिन यदि आप किसी निर्जन स्थान पर खुद को निपुण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह समस्याएं पेश कर सकती है। सौभाग्य से, इस खोज के कई तरीके हैं असली उत्तर

(उत्तरी ध्रुव की ओर इशारा करते हुए दिशा) एक आधुनिक कंप्यूटर से सब कुछ का उपयोग करके सूरज, चंद्रमा और सितारों से अधिक कुछ नहीं।

चरणों

विधि 1
गिरावट के लिए एक कम्पास को समायोजित करना

सच्चा उत्तर चरण 1 निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
1
पर अपने स्थानीय झुकाव खोजें राष्ट्रीय भौगोलिक डेटा केंद्र (एनजीडीसी / एनओएए), या इस में लिंक पुर्तगाली में नेविगेटर के लिए सही उत्तर और चुंबकीय उत्तर के बीच का अंतर इतना आसान हो सकता है कि एक समय के साथ परिभ्रमण पर प्रभाव पड़ सकता है। इस घटना को कहा जाता है झुकाव- जैसा कि पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र तैरता है, डिग्री की संख्या जिसके द्वारा कम्पास सुई सही उत्तर से दूर जाएंगे तदनुसार बदल जाएगा। तो अपने कम्पास को ठीक करने के लिए और इस आशय को सही ठहराने के लिए, आपको अपने स्थान के लिए हाल ही में गिरावट मूल्य की आवश्यकता होगी।
  • सौभाग्य से, एनजीडीसी ने गिरावट वैश्विक मानों के लिए अद्यतन तिथि रिकॉर्ड रखे। पर वेबसाइट इस केंद्र से, आप अपने क्षेत्र के लिए उपलब्ध सबसे हाल के समापन डेटा प्राप्त करने के लिए अपने वर्तमान स्थान को दर्ज कर सकते हैं।
  • सच्चे उत्तर चरण 2 को निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    2
    वैकल्पिक रूप से, एक नक्शे पर अपनी गिरावट को ढूंढें। कुछ भौगोलिक नक्शे में नक्शे पर प्रदर्शित क्षेत्र के लिए गिरावट मूल्य भी शामिल हैं। भौगोलिक नक्शे में इस जानकारी को शामिल करने की अधिक संभावना है, हालांकि आप इसे अन्य प्रकार के नक्शे पर ढूंढ सकते हैं। यदि आप मैप और कम्पास का उपयोग करने के मानचित्रण पर विचार कर रहे हैं, तो नक्शा कथा को जांचने पर विचार करें कि यह सटीक घोषणापत्र डेटा है या नहीं।
    • ध्यान दें कि समय के साथ गिरावट बदल जाती है, इसलिए पुराने नक्शे जल्दी से अप्रचलित हो सकते हैं सबसे सटीक मूल्यों के लिए, हाल ही में प्रकाशित नक्शे का उपयोग करें
  • सच्चे उत्तर चरण 3 को निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने कम्पास के साथ चुंबकीय उत्तर ढूंढें एक बार जब आप जानते हैं कि आपका कम्पास सही उत्तर से कितना दूर है, तो इस विसंगति को अनुकूलित करना मुश्किल नहीं है चुंबकीय उत्तर ढूंढकर प्रारंभ करें आप के सामने कम्पास फ्लैट पकड़ो अगर इसकी दिशा तीर (लाइन-ऑफ-आस्था, आमतौर पर कम्पास के निचले भाग में एक पतली लाल तीर) है, तो इसे आगे बताएं कम्पास सुई के आंदोलन को नोट करें जब सुई चलती रहती है, तो सुई की ओर इशारा करते हुए दिशा को ध्यान में रखें। यह उत्तर-दक्षिण अक्ष होगा
    • अधिकांश आधुनिक कम्पास में एक सुई होती है जो आधा लाल और आधा सफेद होती है। इस मामले में, लाल टिप सुई का अंत है जो उत्तर की ओर इंगित करता है।
  • सच्चे उत्तर कदम 4 निर्धारित शीर्षक चित्र
    4
    उन्मुखीकरण तीर (गेट) को चालू करें ताकि यह आपके सामने इंगित करे। यदि आप कम्पास द्वारा नेविगेट कर रहे हैं, तो आम तौर पर इस समय आप कम्पास के अंग को समायोजित करेंगे ताकि आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, सीधे दिशा में तीर के साथ गठबंधन किया गया है। इस मामले में, के बाद से हम उत्तर खोजना चाहते हैं, हम पैनल इसलिए "एन" (और यह नीचे बड़े तीर) हमारे सामने सीधे है रोटेट करते हैं।
    • ध्यान दें कि यह "एन" चुंबकीय उत्तर को दर्शाता है, सही उत्तर नहीं। आपको स्थानीय गिरावट के लिए कम्पास को समायोजित करने की आवश्यकता है।
  • सच्चे उत्तर चरण 5 का निर्धारण शीर्षक वाले चित्र
    5
    गिरावट को समायोजित करें अपने शरीर को घुमाएं जब तक कम्पास सुई पैनल के ऊपर तीर के साथ संरेखित न हो (साथ ही आम तीर)। अब आप चुंबकीय उत्तर सामना कर रहे हैं सही उत्तर ढूंढने के लिए, पैनल को चालू करें एक ही परिमाण और उसकी गिरावट के मूल्य की दिशा। सबसे कंपास के डैशबोर्ड पर आपके पास ऐसा करने में मदद करने के लिए डिग्री का अंक होगा। फिर अपने शरीर को फिर से घूर्णन करके सुई और उन्मुखीकरण तीर को संरेखित करें। अब आपको सच्चे उत्तर का सामना करना होगा!
    • उदाहरण के लिए, कहें कि हम मूल रूप से 14 की गिरावट मूल्य प्राप्त करते हैं हम इस इलाके में लेस्त हैं अगर हम उत्तर चुंबकीय का सामना कर रहे हैं, तो हमें पैनल 14 चालू करना चाहिए पूर्व में (इस मामले में, दक्षिणावर्त) फिर हम बाएं ओर (जो कि पश्चिम) चुंबकीय सुई को अभिविन्यास तीर के साथ संरेखित करने के लिए, इस प्रकार सही उत्तर (14 पश्चिम चुंबकीय उत्तर)।
  • विधि 2
    कम्पास के बिना सही उत्तर खोजना

    उत्तरी गोलार्ध में

    सच्चा उत्तर चरण 6 निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    1
    सूर्य के आंदोलन का उपयोग करें अगर आपके पास कम्पास नहीं है, तो चिंता न करें: आप अभी भी प्राकृतिक सुराग का उपयोग करके सही उत्तर पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, क्योंकि पूर्व में सूरज उगता है और पश्चिम में सेट होता है, इसलिए उत्तर दिशा के लिए अनुमानित धारणा के लिए इस जानकारी का उपयोग करना संभव है। सूर्योदय के बाद, उत्तर की ओर जाने के लिए अपने दाहिने ओर सूर्य रखें - सूर्यास्त के ठीक पहले, सूरज को अपने बाईं ओर रखें दोपहर में, सूरज दक्षिण की ओर सीधे होगा, फिर उत्तर ढूंढने के लिए विपरीत दिशा में घुमाएं।
    • "उत्तर" का थोड़ा और सटीक पढ़ने का एक तरीका एक छड़ी के रूप में एक छड़ी का एक प्रकार का प्रयोग करके होता है। फर्श पर कुछ इंच ऊंची छड़ी या हिस्से को दबाएं और फर्श पर उसकी छाती की टिप को छू लें। करीब 15 मिनट प्रतीक्षा करें, फिर अपने नए स्थान की जांच करें। पहली छोर पर अपने बाएं पैर के साथ खड़े हो जाओ और दूसरे पर अपना दाहिना पैर। आप सही उत्तर की ओर अधिक या कम रहेंगे, चाहे आप कहां हों
  • चित्र का सही नाम निर्धारित करें
    2



    एनालॉग घड़ी का उपयोग करें सही उत्तर खोजने के लिए एक उपयोगी चाल में एनालॉग घड़ी के हाथों का उपयोग करना शामिल है। आरंभ करने के लिए, अपनी घड़ी को निकालें और इसे अपने हाथ में पकड़ कर रखें, जिसके आगे हाथ का सामना करना पड़ रहा है। अपने शरीर को घुमाएं ताकि सूरज की ओर हाथ की ओर संकेत हो। घड़ी के शीर्ष पर स्थित मध्य हाथ और 12 बजे के बीच मध्यबिंदु को ढूंढें। यह उत्तर-दक्षिण अक्ष के साथ इंगित करेगा
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि यह 4:00 पी.एम. है 4:00 बजे से 12:00 बजे मध्यरात्री 2:00 बजे के मध्य मध्य बिंदु है, इसलिए यदि हम सूर्य की ओर हाथ की ओर इंगित करते हैं, तो उत्तर-दक्षिण अक्ष हमारे बाईं ओर एक चौथाई से भी कम होगा। चूंकि यह दोपहर है और सूरज पश्चिम में स्थित है, इसलिए हम अनुमान लगा सकते हैं कि उत्तर होगा हमारे पीछे अगर हम 02:00 की ओर मुड़ें
    • डेलाइट सेविंग टाइम की भरपाई करने के लिए मत भूलना! यदि आपकी घड़ी को डेलाइट सेविंग टाइम पर सेट किया गया है, तो 12:00 की बजाय 1:00 मार्क का उपयोग करें और सामान्य रूप से आगे बढ़ें।
  • सच्चे उत्तर कदम 8 निर्धारित शीर्षक चित्र
    3
    प्रकृति में संकेतों के लिए देखो कुछ प्राकृतिक जीव (विशेषकर पौधे और पेड़) सुराग दे सकते हैं कि किस दिशा में उत्तर है हालांकि, ईमानदारी से, ये नियम बहुत "ढीले" हैं और हमेशा काम नहीं करेंगे। इसलिए, ज्यादातर समय, अन्य तरीकों से बेहतर होता है। इससे पहले, यहां देखने के लिए कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • मॉस: अधिक सूर्य के प्रकाश के कारण पेड़ों के दक्षिण तरफ मोटा हो सकता है
    • पेड़: छाल में अधिक अपारदर्शी रंग हो सकता है और कम सूर्य के प्रकाश के कारण शाखाएं उत्तर की तरफ आकाश की ओर बढ़ सकती हैं।
    • चींटियों: चींटियों प्राकृतिक संसाधनों के दक्षिणी हिस्से पर रहने के लिए प्रतीत होते हैं जहां सूरज गर्म होता है।
    • हिमपात: वृक्ष और चट्टानों के दक्षिणी हिस्से पर बर्फ तेजी से पिघला सकता है जहां इसे अधिक धूप मिल जाता है।
  • सच्चे उत्तर चरण 9 को निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    4
    पोलारिस, नॉर्थ स्टार का उपयोग करें यदि आपको पता है कि आप क्या ढूंढ रहे हैं, तो उत्तर में रात को ढूंढना आश्चर्यजनक रूप से आसान है। पोलारिस (उत्तरी स्टार भी कहा जाता है) लगभग पूरी तरह से पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव के साथ गठबंधन है, इसलिए यदि आप इसे पा सकते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि सही उत्तर कहाँ है पोलारिस को ढूंढने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे आसान तरीका आम तौर पर बिग कार का उपयोग कर रहा है - नक्षत्र "चम्मच" भाग के अंत में दो सितारे जो पोलारिस को सीधे इंगित करता है।
    • दुर्भाग्य से, पोलारिस को दक्षिणी गोलार्ध से नहीं देखा जा सकता, इसलिए यह केवल भूमध्य रेखा के उत्तर नेविगेशन के लिए उपयोगी है।
  • सच्चा उत्तर चरण 10 निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    5
    चंद्रमा का प्रयोग करें सूरज की तरह, चंद्रमा एक पूर्व-पश्चिम की दिशा में आकाश के ऊपर चलता है इसका मतलब है कि आप रात में सही उत्तर की ओर मार्गदर्शन करने के लिए चंद्रमा की स्थिति का उपयोग कर सकते हैं। शुरुआती शाम में, उत्तर-देर शाम को सामना करने के लिए आपके अधिकार के लिए चंद्रमा को पकड़कर रखें, इसे अपने बाईं ओर रखें। जब चंद्रमा आकाश में अपने उच्चतम बिंदु पर होता है, जो दक्षिण में अधिक या कम होता है, तो उत्तर खोजने के लिए इसके विपरीत दिशा में घुमाएं।
    • यदि चंद्रमा अर्धांगमय चरण में है, तो आप दक्षिणी खोजने के लिए क्षितिज के लिए वर्धमान बिंदुओं के माध्यम से एक काल्पनिक रेखा भी आकर्षित कर सकते हैं, फिर उत्तर ढूंढने के लिए उस रेखा के विपरीत दिशा में जायें। यह सबसे अच्छा काम करता है जब चंद्रमा आकाश में उच्च होता है
  • दक्षिणी गोलार्ध में

    चित्र का सही नाम निर्धारित करें
    1
    सूर्य के आंदोलन का उपयोग करें सूरज की रोशनी की वजह से, चाँद और सितारे से मारा उत्तरी गोलार्ध, उत्तर खोजने की प्रक्रिया में भूमध्य रेखा के एक छोटे से अलग दक्षिण में है एक अलग कोण पर दक्षिणी गोलार्ध तक पहुँचते हैं। उदाहरण के लिए, जबकि सूरज अभी भी पूर्व में पैदा हुआ और दक्षिणी गोलार्द्ध में पश्चिम में नीचे चला जाता है, दोपहर में, वह सिर्फ उत्तर नहीं बल्कि सिर्फ दक्षिण में से है।
    • इसका मतलब यह है कि यद्यपि आप अभी भी सूरज के ठीक बाद सूरज के ठीक बाद, सुबह के बाद अपने दाहिनी ओर सूरज रखना चाहते हैं, तो आपको रहने की आवश्यकता होगी सामने उसके लिए दोपहर में उत्तर खोजने के लिए।
  • चित्र का सही नाम निर्धारित करें
    2
    एनालॉग घड़ी का उपयोग करें क्योंकि दक्षिणी गोलार्ध में सूरज उत्तर (बजाय दक्षिण की ओर) के लिए एक परिपत्र आंदोलन बनाता है, एक घड़ी के साथ उत्तर खोजने के निर्देश अनिवार्य रूप से उल्टे होते हैं। सूरज की तरफ अपनी घड़ी पर 12:00 बजे इंगित करें, और फिर उस लाइन को ढूंढें जो 12:00 अंक और घंटे के हाथ के बीच के मध्य बिंदु को चिह्नित करता है। यह उत्तर-दक्षिण अक्ष का प्रतिनिधित्व करता है
    • उदाहरण के लिए, यदि यह 6:00 पी.एम. है, तो हम घड़ी पर 3:00 बजे और 9 p.m. के बीच चलने वाली एक उत्तर-दक्षिण अक्ष होगी। चूंकि यह रात है, हम जानते हैं कि सूर्य आकाश के पश्चिमी छोर में है इसलिए जब हम सूरज के लिए 12:00 अंक चिन्हित करते हैं, तो 3:00 अंक लगभग सही उत्तर की ओर इंगित होगा।
  • चित्र का सही नाम निर्धारित करें चरण 13
    3
    रात में दक्षिणी क्रॉस का उपयोग करें दक्षिणी गोलार्ध में नेविगेशन को आसान बनाने के लिए पोलारिस जैसी व्यावहारिक ध्रुवीय स्टार नहीं हैं। निकटतम समकक्ष दक्षिणी क्रॉस नामक नक्षत्र है, जो आकाशीय दक्षिण ध्रुव के आसपास बहुत घनिष्ठ रूप से घूमता है। सच्चे दक्षिण को खोजने के लिए, दक्षिणी क्रॉस को ढूंढें और क्षितिज को सीधे एक रेखा खींचें। यह लगभग दक्षिण के लिए होगा, तो उत्तर खोजने के लिए इसके विपरीत दिशा की ओर मुड़ें।
    • दक्षिणी क्रॉस को खोजने का सबसे आसान तरीका है, पॉइंटर्स का उपयोग करके - आकाश में दो उज्ज्वल सितारे जो सीधे दक्षिण की ओर इंगित करते हैं संकेतक सफेद, दाग बैंड में पाए जा सकते हैं जो कि आकाशगंगा है, जो अक्सर कम या कोई प्रकाश प्रदूषण वाले स्थानों पर दिखाई नहीं देता।
  • चित्र का शीर्षक सही नॉर्थ चरण 14 निर्धारित करें
    4
    चंद्रमा का प्रयोग करें दक्षिणी गोलार्ध में, चंद्रमा अब भी पूर्व से पश्चिम तक यात्रा करता है, जैसा कि सूरज होता है हालांकि, आकाश में अपने उच्चतम बिंदु पर, यह उत्तर का सामना करता है, दक्षिण नहीं इसका मतलब यह है कि वर्धमान चंद्रमा के साथ नेविगेट करने के निर्देशों को उलट कर दिया जाता है - क्षितिज के लिए क्रिसेंट युक्तियों के माध्यम से फैले रेखा लगभग उत्तरी, न दक्षिण की ओर इंगित करेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com