IhsAdke.com

मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण कैसे करें

मैग्नेट आमतौर पर मोटर्स, डायनेमो, रेफ्रिजरेटर, क्रेडिट और डेबिट कार्ड में और यहां तक ​​कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे गिटार, स्पीकर और कंप्यूटर हार्ड ड्राइव के पिकप के रूप में भी मिल सकते हैं। वे स्थायी मैग्नेट हो सकते हैं, जो स्वाभाविक रूप से लोहे के रूपों या मिश्र धातुओं, या इलेक्ट्रोमैग्नेट से बने होते हैं। उत्तरार्द्ध एक चुंबकीय क्षेत्र बनाने में सक्षम हैं जब एक विद्युत प्रवाह एक लोहे के कोर को संलग्न तार के तार के माध्यम से पारित किया जाता है। चुंबकीय क्षेत्र की तीव्रता और इन क्षेत्रों की ताकत का निर्धारण करने के विभिन्न तरीकों को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं, जिन्हें नीचे दिए गए लेख में वर्णित किया जाएगा।

चरणों

विधि 1
चुंबकीय क्षेत्र तीव्रता से प्रभावित कारक

मैग्नेट की शक्ति चरण 1 के अनुसार निर्धारित किया गया चित्र
1
एक चुंबक की विशेषताओं पर विचार करें चुंबकीय गुणों को इन विशेषताओं के माध्यम से वर्णित किया गया है:
  • कक्रियाशीलता, एच के रूप में संक्षिप्त. यह उस बिंदु को दर्शाता है जिस पर चुंबक दूसरे चुंबकीय क्षेत्र द्वारा डिमैग्नेटेट किया जा सकता है। जितना अधिक यह संख्या, उतना अधिक कठिन होता है कि वह प्रश्न में चुंबक को डिमैनेटनेट किया जाए।
  • अवशिष्ट चुंबकीय प्रवाह की घनत्व, बी के रूप में संक्षिप्तआर. यह अधिकतम चुंबकीय प्रवाह है जो चुंबक उत्पादन करने में सक्षम है।
  • चुंबकीय प्रवाह घनत्व से संबंधित सामान्य ऊर्जा घनत्व, बी के रूप में संक्षिप्तअधिकतम. संख्या जितनी अधिक होगी, उतनी ही मजबूत चुंबक।
  • अवशिष्ट चुंबकीय फ्लक्स घनत्व के तापमान गुणांक, जिसे टी के रूप में संक्षिप्त किया गया हैcoef करो बीआर और सेल्सियस डिग्री के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया गया है, यह बताता है कि चुंबक का तापमान बढ़ने के कारण चुंबकीय प्रवाह कैसे घट जाता है। ए टीcoef करो बीआर 0.1 के बराबर इंगित करता है कि अगर चुंबक तापमान 100 डिग्री सेल्सियस से बढ़ता है, तो उसके चुंबकीय प्रवाह 10 प्रतिशत कम हो जाता है।
  • उच्चतम ऑपरेटिंग तापमान (टी के रूप में संक्षिप्तअधिकतम) उच्चतम तापमान का प्रतिनिधित्व करता है जिस पर चुंबक को इसके किसी भी क्षेत्र की शक्ति को खोने के बिना संचालित किया जा सकता है। जब यह टी नीचे चला जाता हैअधिकतम, चुंबक अपनी सामान्य क्षेत्र ताकत बहाल करता है हालांकि, अगर टी से अधिक तापमान में गरम किया जाता हैअधिकतम, अपने क्षेत्र की ताकत का हिस्सा स्थायी रूप से खो देंगे, भले ही वह सामान्य तापमान पर लौट आए हों यह याद रखने योग्य है कि अगर चुंबक को क्यूरी तापमान पर गरम किया जाता है, तो इसे संक्षिप्त रूप में टी कहा जाता हैक्यूरी, स्थायी रूप से हटा दिया गया
  • मैग्नेट की शक्ति चरण 2 के निर्धारण का शीर्षक चित्र
    2
    उस सामग्री को ध्यान दें जिसमें स्थायी चुंबक बनाया गया है। मैग्नेट आमतौर पर निम्नलिखित में से एक सामग्री से बनाये जाते हैं:
    • Neodymium लोहे-बोरान। इस मिश्र धातु में सबसे अधिक चुंबकीय फ्लक्स घनत्व (12,800 गॉस), उच्चतम कोरियरविटी (12,300 ऑरस्टेड) ​​और उच्चतम समग्र ऊर्जा घनत्व (40) है। इसकी अधिकतम अधिकतम ऑपरेटिंग तापमान और न्यूनतम क्यूरी तापमान, क्रमशः 150 डिग्री सेल्सियस और 310 डिग्री सेल्सियस, तापमान तापमान 0.04 के साथ है।
    • कोबाल्ट सैमोरियो 9,200 ऑरस्टेड के साथ बचे बल में अगले है। हालांकि, यह 10,500 गॉस और एक समग्र ऊर्जा घनत्व Masima 26. इसका ऑपरेटिंग तापमान neodímioio-लौह बोरान की तुलना में बहुत अधिक है, 300 डिग्री सेल्सियस, और उसके क्यूरी तापमान के एक चुंबकीय प्रवाह घनत्व है, 750 डिग्री सेल्सियस इसका तापमान गुणांक 0.04 है।
    • एलिनिको मिश्र एल्यूमीनियम, निकल और कोबाल्ट पर आधारित हैं। वे एक चुंबकीय प्रवाह neodymium लोहे-बोरान (12,500 गॉस), लेकिन एक बहुत छोटे coercivity (640 ओर्स्टेड) ​​और इसलिए, केवल 5.5 की एक सामान्य ऊर्जा घनत्व के करीब घनत्व है। अधिकतम ऑपरेटिंग तापमान 540 डिग्री सेल्सियस पर समरियम कोबाल्ट से अधिक है, साथ ही क्यूरी तापमान का तापमान तापमान 0.060 के साथ 860 डिग्री सेल्सियस है।
    • सिरेमिक और फेराइट मैग्नेट के क्रमशः 3, 9 00 गॉस और 3.5 पर, अन्य सामग्री की तुलना में बहुत कम फ्लक्स घनत्व और सामान्य ऊर्जा है। हालांकि, 3,200 ऑरस्टेड में, चुंबकीय फ्लक्स घनत्व एलिनिको मिश्र धातु से बहुत अधिक है। अधिकतम परिचालन तापमान समारीम कोबाल्ट के लिए समान होगा, लेकिन क्यूरी तापमान 460 डिग्री सेल्सियस से कम है, और तापमान गुणांक -0.2 है। इसलिए, जब गर्मी से अवगत कराया जाता है, तो वे किसी भी अन्य सामग्री की तुलना में क्षेत्र की ताकत तेज करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण चरण 3
    3
    विद्युत चुम्बकीय कुंडल पर मुड़ने की संख्या की गणना करें। और अधिक मुड़ता है प्रति मूल अनुभाग, चुंबकीय क्षेत्र की अधिक ताकत। वाणिज्यिक इलेक्ट्रोमेग्नेटों में काफी आकार के नाभिक होते हैं, ऊपर वर्णित सामग्री में से एक के आधार पर, इसके चारों ओर एक बड़े कुंडली के साथ। हालांकि, एक सरल इलेक्ट्रोमैग्नेट एक नाखून के आसपास एक तांबे के तार लपेटकर और इसकी छोर 1.5 वी बैटरी से जोड़कर किया जा सकता है।
  • मैग्नेट की शक्ति चरण 4 के अनुसार निर्धारित किया गया चित्र
    4
    विद्युत चुम्बकीय कुंडल के माध्यम से बहने वाली वर्तमान राशि की नोट करें। ऐसा करने के लिए, एक मल्टीमीटर का उपयोग करें वर्तमान में मजबूत, चुंबकीय क्षेत्र अधिक गहन उत्पादन किया।
    • एम्पेयर-शिखर चुंबकीय क्षेत्र की ताकत को मापने के लिए एक अन्य मीट्रिक इकाई है। यह दर्शाता है कि अगर वर्तमान, कॉइल की संख्या या दोनों मूल्यों में वृद्धि होती है, तो चुंबकीय क्षेत्र की ताकत भी बढ़ती है।
  • विधि 2
    क्लिप के साथ चुंबकीय क्षेत्र की परिमाण का परीक्षण करना

    मैग्नेट की शक्ति चरण 5 के अनुसार निर्धारित किया गया चित्र
    1
    एक बार चुंबक के लिए एक स्टैंड बनाओ आप कपड़े पकड़ने और कागज़ की एक शीट या स्टायरोफोम कप के साथ कुछ आसान कर सकते हैं। यह विधि उन प्राथमिक छात्रों के लिए उपयुक्त है, जो चुंबकीय क्षेत्र के बारे में सीख रहे हैं।
    • कप के आधार तक पकड़ के बड़े सिरों में से एक टेप
    • कप को टेबल पर पकड़कर ऊपर की तरफ रखें।
    • कपड़ों में चुंबक रखो
  • मैग्नेट की शक्ति चरण 6 के अनुसार निर्धारित किया गया चित्र
    2
    एक हुक में क्लिप मोड़ो सबसे आसान तरीका है पेपर क्लिप के बाहरी भाग को खींचना। आपको उस हुक का उपयोग करके कुछ अन्य लोगों को लटका देना होगा।
  • मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण करें शीर्षक चरण 7
    3
    चुंबक की ताकत को मापने के लिए अधिक क्लिप लगाएं चुंबकीय ध्रुवों में से एक को छूकर मुड़ा हुआ क्लिप के एक छोर छोड़ दें। हुक के साथ भाग मुक्त होना चाहिए। फिर हुक पर अन्य क्लिप लटकाएं और ऐसा करने तक जारी रखें जब तक क्लिप का वजन उन्हें छोड़ने के लिए पर्याप्त न हो।
  • मैग्नेट की शक्ति चरण 8 के अनुसार निर्धारित किया गया चित्र
    4
    नीचे बताएं कि आपके पतन में कितने क्लिप का परिणाम है जब आप पर्याप्त क्लिप डालते हैं और वे सभी चुंबक से बाहर निकलते हैं, तो सावधानीपूर्वक उस सटीक संख्या को नोट करें जिससे उन्हें गिरने पड़ते हैं
  • मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण शीर्षक 9 चित्र
    5
    चुंबकीय ध्रुव पर विद्युत टेप रखो। चुंबकीय ध्रुव पर बिजली टेप के तीन छोटे टेप डालें और क्लिप फिर से लटकाएं।
  • मैग्नेट की ताकत का निर्धारण शीर्षक वाले चित्र चरण 10



    6
    क्लिप को तब तक संलग्न रखें जब तक कि वे गिरते रहें। हुक का उपयोग करते हुए क्लिप फांसी की पिछली विधि को दोहराएं, जब तक कि एक निश्चित बिंदु पर, वे चुंबक से गिर जाते हैं
  • मैग्नेट की शक्ति चरण 11 के अनुसार निर्धारित किया गया चित्र
    7
    नीचे बताओ कि गिरावट के लिए कितने क्लिप की आवश्यकता थी अब आपको उपयोग किए जाने वाले इन्सुलेशन टेप की संख्या और उपयोग किए जाने वाले क्लिप की संख्या को ध्यान में रखना चाहिए।
  • मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण चरण 12
    8
    पिछले चरणों को कई बार इन्सुलेशन टेप के अधिक से अधिक परतों के साथ दोहराएं। हर बार, गिरावट के लिए आवश्यक क्लिप की मात्रा लिखें। आप देखेंगे कि, जैसा कि इन्सुलेशन टेप की परतें जोड़ दी जाती है, कम और कम क्लिप उन्हें गिरने के लिए आवश्यक हैं
  • विधि 3
    मैग्नेटोमीटर के साथ क्षेत्र की शक्ति का परीक्षण करना

    मैग्नेट की शक्ति चरण 13 के अनुसार निर्धारित किया गया चित्र
    1
    आधार मान या मूल वोल्टेज की गणना करें इसके लिए, आप मैगनेटोमीटर, एक पोर्टेबल डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं जो चुंबकीय क्षेत्र की शक्ति और दिशा को मापने में सक्षम है। ये डिवाइस आसानी से उपलब्ध हैं और उपयोग करने में आसान है। मैग्नेटोमीटर विधि प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों को चुंबकीय क्षेत्र को पढ़ाने के लिए उपयुक्त है। यहां प्रारंभ करने का तरीका जानें:
    • 10 वी डीसी के रूप में पढ़ने के लिए अधिकतम वोल्टेज सेट करें।
    • जांच चुंबक से दूर रखने के द्वारा वोल्टेज मूल्य पढ़ें। यह माप आधार मान या मूल वोल्टेज का प्रतिनिधित्व करता है, जो V0 के रूप में दर्शाया गया है।
  • चित्रा शीर्षक से मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण करें चरण 14
    2
    चुंबक के खण्डों में से किसी एक पर साधन सेंसर को स्पर्श करें कुछ मैग्नेटमीटर में, यह संवेदक, जिसे हॉल सेंसर कहा जाता है, पहले से एकीकृत सर्किट की चिप में जुड़ा हुआ है, इसलिए जांच के साथ चुंबक के ध्रुव को स्पर्श करें।
  • मैग्नेट की शक्ति का निर्धारण शीर्षक चरण 15
    3
    नया वोल्टेज नीचे लिखें वी 1 द्वारा दर्शाया गया, हॉल संवेदक के संपर्क में चुंबक ध्रुव के आधार पर वोल्टेज बढ़े या गिर जाएंगे। यदि वोल्टेज बढ़ता है, तो यह इंगित करता है कि संपर्क दक्षिण ध्रुव के साथ हुआ था। अगर वोल्टेज नीचे जाता है, दूसरी तरफ, यह एक संकेत है कि संपर्क उत्तरी ध्रुव के साथ हुआ।
  • मैग्नेट की शक्ति 16 का निर्धारण करें शीर्षक वाले चित्र
    4
    मूल और नए वोल्टेज के बीच का अंतर ढूंढें। यदि संवेदक एमवी में कैलिब्रेटेड होता है, तो इसे वी में बदलने के लिए 1,000 से मूल्य विभाजित करें।
  • मैग्नेट की शक्ति चरण 17 के अनुसार निर्धारित किया गया चित्र
    5
    परिणाम संवेदक संवेदनशीलता मान से विभाजित करें उदाहरण के लिए, अगर यह गॉस प्रति 5 mV की एक संवेदनशीलता है, तो आप मूल्य 5. द्वारा अगर, हालांकि, इस संवेदनशीलता गॉस प्रति 10 mV है विभाजित करना चाहिए, यह 10 से विभाजित करने के लिए प्राप्त मूल्य बल के बराबर होगी आवश्यक है गॉस में चुंबक का
  • मैग्नेट की शक्ति 18 का निर्धारण करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    चुंबक से अलग दूरी पर फील्ड ताकत का परीक्षण करने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। चुंबक के खंभे से कई निर्धारित दूरी पर संवेदक रखें, और फिर परिणाम रिकॉर्ड करें।
  • युक्तियाँ

    • या तो ध्रुव से, चुंबकीय क्षेत्र की ताकत सवाल में ध्रुव से इसकी दूरी के सापेक्ष सापेक्ष घट जाती है। इस प्रकार, अगर दूरी दुगुनी होती है, तीव्रता 4 के एक कारक से गिर जाती है। हालांकि, चुंबक के केंद्र से, दूरी के घन में चुंबकीय क्षेत्र की शक्ति घट जाती है। उदाहरण के लिए, यदि दूरी दोगुनी हो जाती है, तो 8 के एक कारक द्वारा चुंबकीय क्षेत्र की शक्ति घट जाती है।

    चेतावनी

    • एक चुंबक गिरावट छोड़ दो या उसे पृथ्वी के चुंबकीय ध्रुवों (चुंबक के उत्तरी ध्रुव पृथ्वी के दक्षिण और इसके विपरीत की ओर इशारा) के विपरीत तरह से गठबंधन डंडे के साथ या इनके संबंध में यह शक्ति को हटाना कर सकते हैं के साथ सही कोण पर मारा। फिर भी, एक इस्पात की नाल को चुंबकीय किया जा सकता है अगर यह धरती के चुंबकीय ध्रुवों के साथ झुका हुआ हो।

    आवश्यक सामग्री

    • बार चुंबक
    • clothespin
    • स्टायरोफोम पेपर या ग्लास (500 मील)
    • पेपर क्लिप
    • छोटे टुकड़ों में टेप कटौती इन्सुलेट
    • मैगनेटोमीटर या मल्टीमीटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com