IhsAdke.com

कैसे चांदी का परीक्षण करने के लिए

चाहे वह किसी सिल्वर गौण की शुद्धता की जांच करें, या किसी वस्तु को किसी दोस्त ने आपको बता दिया है या सिर्फ यह जानने के लिए कि क्या परिवार के विरासत मूल्यवान हैं या नहीं, तो पता है कि आप गुणवत्ता और प्रामाणिकता का आकलन करने के लिए परीक्षण कर सकते हैं। उसका चांदी का टुकड़ा रजत एक कीमती धातु और एक बहुमुखी रासायनिक तत्व है गहने और सामान के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली रजत स्टर्लिंग चांदी है, जो लगभग 92.5% चांदी और 7.5% तांबे से बना है। यह संरचना शुद्ध चांदी से भी कठिन है शुद्ध चांदी नरम है और इसे अक्सर "ठीक चांदी" कहा जाता है कई चांदी के पहने उत्पाद, अक्सर, शुद्ध चांदी के उत्पादों के साथ भ्रमित हो सकता है चांदी स्नान एक प्रक्रिया है जिसका उपयोग चांदी के एक पतली परत के साथ एक वस्तु को कोट करने के लिए किया जाता है। निम्नलिखित चरणों में, आप सीखेंगे कि आपके चांदी के टुकड़े का परीक्षण कैसे करें।

चरणों

विधि 1
पार्ट मार्क्स के लिए खोज

चित्र का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 1
1
टुकड़े पर एक टिकट या निशान की तलाश करें अंतर्राष्ट्रीय रूप से चांदी के होने के रूप में विपणन किए गए आइटम को सील या धातु की गुणवत्ता का संकेत देने वाला चिह्न प्राप्त करना चाहिए। यदि आपके उत्पाद का कोई ब्रांड या मुहर नहीं है, तो यह शुद्ध चांदी से बना हो सकता है, परन्तु ऐसे देश में जिनके मानकों को ऐसे संकेत की आवश्यकता नहीं होती है।
  • चित्र का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 2
    2
    अंतरराष्ट्रीय मुहर वर्गीकरण पढ़ें एक आवर्धक ग्लास की सहायता से, टुकड़े की सील या अंकन पढ़ना। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचने वाले हिस्से में 925, 900 या 800 रजत अंक प्राप्त होंगे। ये संख्याएं इस हिस्से में इस्तेमाल किए गए ठीक चांदी का प्रतिशत दर्शाती हैं। एक 925 स्टैंप का मतलब है कि टुकड़ा का कास्टिंग 92.5% शुद्ध चांदी और 7.5% अन्य धातुओं से बना है। 800 या 900 का स्टैंप अर्थ है कि टुकड़े का कास्टिंग 90% या 80% चांदी से बना है और इसे अक्सर "रजत" सिक्का कहा जाता है क्योंकि इसमें आम तौर पर इसके मिश्रण में तांबा होता है
  • विधि 2
    चुंबकीय गुणों का परीक्षण करना

    चांदी का स्टेप टेस्ट 3 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक चुंबक खोजें अधिमानतः, यदि आप एक मजबूत चुंबक का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि दुर्लभ पृथ्वी चुंबक जिसे नीयोडियम कहा जाता है, तो आप इस हिस्से की प्रामाणिकता को अधिक सटीक रूप से निर्धारित करने में सक्षम होंगे क्योंकि चांदी चुंबकीय नहीं है
  • टेस्ट रजत चरण 4 नामक चित्र
    2
    रजत के करीब चुंबक को पकड़ो। चुंबक भाग के संपर्क में नहीं आना चाहिए। हालांकि, यदि आप एक शक्तिशाली चुंबक का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इस भाग में एक मामूली आंदोलन देखेंगे, क्योंकि तकनीकी रूप से, चांदी चांदी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। हालांकि, आपको वास्तव में, वास्तव में शक्तिशाली चुंबक का उपयोग करने की आवश्यकता है।
    • ध्यान रखें कि कुछ अन्य धातुएं हैं जिन्हें चुंबक द्वारा भी बदनाम किया गया है और ये चांदी की तरह लग सकता है आदर्श रूप से, परिणाम सही होने पर सुनिश्चित करने के लिए एक और परीक्षण के साथ चुंबकीय परीक्षण करें।
  • चित्र का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 5
    3
    स्लाइड परीक्षण आज़माएं। यदि आप चांदी की सलाखों का परीक्षण कर रहे हैं, तो आपके लिए यह जानना एक और तरीका है कि आपका चांदी प्रामाणिक है या नहीं। झुका हुआ स्थिति में चांदी की पट्टी को पकड़ो ताकि यह 45 डिग्री के कोण पर हो। चांदी की पट्टी पर चुंबक रखें अपेक्षाओं के विपरीत, यदि बार शुद्ध चांदी है, तो चुंबक को बार की सतह पर धीरे धीरे स्लाइड करना चाहिए ऐसा इसलिए है क्योंकि चुंबक के चुंबकीय क्षेत्र में एक विद्युत चुम्बकीय ब्रेकिंग प्रभाव होता है जो चुंबक झुकाव को पीछे छोड़ देता है।
  • विधि 3
    आइस टेस्ट

    पिक्चर का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 6
    1
    एक बर्फ की चट्टान उठाओ, लेकिन जब आप परीक्षा लेते हैं तो बस उसे स्थिर कर दें। हालांकि यह लग सकता है कि बर्फ और चांदी से मेल नहीं खातीं, रजत उच्चतम तापीय चालकता के साथ धातु है।
    • यह परीक्षा बार और सिक्कों के साथ अच्छी तरह से काम करती है, लेकिन चांदी के गहने पर प्रदर्शन करना कठिन है।
  • चित्र शीर्षक टेस्ट रजत चरण 7
    2
    रजत पर बर्फ घन डाल दिया। चांदी से अपनी आँखें न लें बर्फ तुरंत पिघलना शुरू हो जाएगा, जैसे कि यह गर्म सतह पर रखा गया था, कमरे के तापमान पर सतह पर रखा जाने की तुलना में बहुत तेज।
  • विधि 4
    ध्वनि टेस्ट

    चांदी का परीक्षण चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    ध्वनि परीक्षण का प्रयास करें जब हम एक चांदी की वस्तु को किसी अन्य धातु के साथ मारते हैं, तो यह घंटी की तरह ध्वनि का उत्सर्जन करता है
  • चित्र का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 9
    2



    चांदी का अपना टुकड़ा मारो इसे धीरे से टैप करने की कोशिश करें ताकि आप इसे गूंध न कर सकें, खासकर अगर यह एक सिक्का है दूसरे में एक सिक्का हल्के से टैप करें यदि आपके टुकड़े की संरचना में मिश्रित धातुओं की एक बहुत बड़ी मात्रा होती है, तो टुकड़ा बहुत गंभीर ध्वनि का उत्सर्जन करेगा, लेकिन अगर यह शुद्ध चांदी से बना है, तो आवाज अधिक तीव्र होगी, जैसे बेल।
  • विधि 5
    रासायनिक विश्लेषण टेस्ट

    चित्र शीर्षक टेस्ट रजत चरण 10
    1
    भाग पर एक रासायनिक परीक्षण करें। यदि इस भाग में कोई निशान या मुहर नहीं है, तो इसकी प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए एक रासायनिक विश्लेषण करें। यह दस्ताने की आवश्यकता होगी आप इस परीक्षण को करने के लिए एक संक्षारक एसिड का उपयोग करेंगे, और इस प्रकार के पदार्थ त्वचा के जलने के कारण हो सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि इस विधि से आपके चांदी के टुकड़े को मामूली क्षति हो सकती है। यदि आप हिस्सा बेचने की योजना बना रहे हैं या इसे वास्तविक मूल्य जानने के लिए इसे मूल्यांकन के लिए सबमिट करना चाहते हैं, तो हम इस आलेख में वर्णित अन्य प्रकार के परीक्षण करने की सलाह देते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 11
    2
    चांदी के लिए एक एसिड परीक्षण खरीदें आप गहने की आपूर्ति के लिए इन उत्पादों को ऑनलाइन या दुकानों में खरीद सकते हैं। ये एसिड शुद्ध चांदी के लिए महान हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपका टुकड़ा चढ़ाया गया है, तो आपको चांदी के स्नान के नीचे धातु को प्रकट करने के लिए टुकड़े पर एक निशान बनाना होगा।
  • चांदी का स्टेप टेस्ट 12 शीर्षक वाला चित्र
    3
    चांदी के टुकड़े पर बुद्धिमान जगह में एक छोटे से खरोंच बनाओ एसिड प्रतिक्रिया के लिए यह आवश्यक है धातु के एक टुकड़े का उपयोग करके टुकड़ा खरोंच करें सतह को उस बिंदु तक स्क्रैच करें जहां आप चांदी स्नान के नीचे की परत देख सकते हैं।
    • यदि आप अपने टुकड़े को खरोंच नहीं करना चाहते हैं, या एसिड के साथ चिह्नित टुकड़े के जोखिम को चलाने के लिए, एक काले पत्थर पट्टिका का उपयोग करें यह कार्ड आम तौर पर परीक्षण किट के साथ दिया जाता है, या उस स्टोर से खरीदा जा सकता है जिसमें आपने किट खरीदी थी। काली पत्थर की सतह पर रजत का टुकड़ा रगड़ो, ताकि एक मोटी और अपेक्षाकृत बड़ी जमा टुकड़ी में पत्थर में छोड़ा जा सके। टुकड़े पर 2.50 सेमी मोटी के क्षेत्र को रगड़ने का प्रयास करें।
  • चांदी का स्टेप टेस्ट 13 शीर्षक वाला चित्र
    4
    खरोंच सतह पर एसिड की केवल एक बूंद को लागू करें। यदि एसिड उस हिस्से के किसी भी क्षेत्र को मारता है जो खरोंच नहीं है, तो यह भाग के चमकाने को नुकसान पहुंचाएगा। यदि आप काली पत्थर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उस लाइन में एसिड की एक बूंद भी डाल दीजिए जिस पर टुकड़े टुकड़े किए गए थे।
  • सिल्वर स्टेप टेस्ट 14 शीर्षक वाला चित्र
    5
    भाग में प्रकट होने वाला रंग का विश्लेषण करें। आपको रंग का विश्लेषण करना होगा, जो खरोंच के हिस्से पर प्रकट होता है क्योंकि एसिड भाग में प्रवेश करती है। चांदी के लिए निर्देशों और रंग परीक्षण के स्तर का पालन करें। सामान्यतया, रंग पैमाने निम्नानुसार है:
    • लाल जिंदा: शुद्ध चांदी
    • डार्क रेड: सिल्वर 925
    • ब्राउन: चांदी 800
    • हरा: चांदी 500
    • पीला: लीड या टिन
    • डार्क ब्राउन: कांस्य
    • नीला: निकेल
  • विधि 6
    स्वच्छता जल परीक्षण

    रजत के दाग बहुत तेज़ होते हैं जब यह एक शक्तिशाली ऑक्सीकरण एजेंट के सामने होता है, जैसे साधारण ब्लीच

    रजत चरण टेस्ट 15 शीर्षक वाला चित्र
    1
    बस अपने टुकड़े में ब्लीच की एक बूंद डाल दिया।
  • चित्र का शीर्षक टेस्ट रजत चरण 16
    2
    किसी भी प्रकार के दोष या प्रतिक्रिया का निरीक्षण करें यदि किसी भाग पर एक काला स्थान दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि यह चांदी है।
  • चांदी का पहला टेस्ट 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    ध्यान दें कि चांदी चढ़ाए हुए टुकड़े दागेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने चांदी के सामान विश्वसनीय स्रोतों से खरीदने की कोशिश करें, जैसे ज्ञात जौहरी

    चेतावनी

    • यदि नाइट्रिक एसिड आपकी त्वचा के साथ संपर्क में आता है, तो तुरंत इसे धो लें। यह पदार्थ संक्षारक है त्वचा को अच्छी तरह से धोने के बाद, नाइट्रिक एसिड से प्रभावित क्षेत्र में सोडियम बाइकार्बोनेट लागू करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com