IhsAdke.com

गहने यार्न कैसे चुनें

कुशल गहने के निर्माण में मोतियों, कांच, clasps, और अधिक जैसे सामग्री के साथ यार्न और कई उपकरणों के उपयोग की आवश्यकता है गहने बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले यार्न को कई सामग्रियों से बनाया जा सकता है और कई आकारों में आ सकता है। इस सामग्री के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं जिन्हें चुनने से पहले आपको पता होना चाहिए: गेज और कठोरता सामान्य तौर पर, गेज तार की मोटाई को संदर्भित करता है और निश्चित रूप से कठोरता का मतलब है तार की कठोरता की डिग्री - आमतौर पर तीन: कठोर, अर्द्ध-कठोर और लचीला

सामग्री के प्रकार और आकार के आधार पर, आप विभिन्न गहने डिजाइनों के लिए यार्न चुन सकते हैं। यदि आपको अपनी अगली परियोजना के लिए गहने खरीदने का फैसला करना है, तो यह जानने के लिए पढ़ें कि गहने यार्न कैसे चुनें

चरणों

आभूषण के लिए वायर चुनें चरण 1 का चित्र
1
अपना प्रोजेक्ट चुनें विभिन्न गहने डिजाइनों को अलग-अलग यार्न की आवश्यकता होती है - इसलिए हर बार जब आप एक नया गहने बनाने शुरू करते हैं तो एक नया धागा चुनें।
  • 2
    वह सामग्री चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं यार्न एल्यूमीनियम, लोहा, तांबे, रंगीन यार्न, फ्रेंच तार, सोने के तार, मेमोरी वायर, स्टर्लिंग चांदी के तार, मढ़वाया चांदी और बाघ पूंछ में आते हैं। इसके निर्माण में प्रयुक्त सामग्री पर कीमत काफी हद तक निर्भर करती है।
    • बाघ की पूंछ गहने के निर्माण में एक बहुत ही सामान्य धागा है यह स्टेनलेस स्टील लट नायलॉन लेपित है। यह मजबूत है और रंगों की एक सीमा में आता है। इसका इस्तेमाल मुड़ यार्न तकनीकों के लिए नहीं किया जा सकता है, लेकिन मोती और मोतियों के लिए यह लगभग "अदृश्य" आधार है, जो फ्लोटिंग दिखते हैं।
      आभूषण के लिए वायर चुनें चरण 2 बुलेट 1 का चित्र
    • गुणवत्ता वाले गहनों के निर्माण के लिए एक और बहुत आवर्ती और सस्ती विकल्प तांबे, एल्यूमीनियम और नाइओबियम हैं। कॉपर वायर सोने और चांदी के रंग में आता है और तामचीनी के साथ लेपित है। एल्यूमिनियम तार कई रंगों में आता है - रंगाई को अक्सर तार के कच्चे माल के लिए सीधे लागू किया जाता है, और इसलिए सावधान से निपटने की आवश्यकता नहीं होती है। नाइओबियम, बिल्कुल, कई रंगों में आता है और नाजुक नहीं है।
      चित्र शीर्षक वाली आभूषण के लिए तार चुनें चरण 2 बुलेट 2
    • फ्रेंच तार एक घुमावदार तार है, गहनों को उजागर करने के लिए बहुत अच्छा है यह तांबा, स्टर्लिंग चांदी या चांदी चढ़ाया हुआ, चांदी चढ़ाया हुआ या सोना चढ़ा हुआ से तैयार किया जा सकता है। छोटी कुंडली, अधिक कीमती धातु, और अधिक महंगा।
      चित्र शीर्षक वाली आभूषण के लिए तार चुनें चरण 2 बुलेट 3
    • सोने के तार सोने की मढ़वाया तार की तुलना में 100 गुना अधिक सोना है। यह लचीला, अर्द्ध-कठोर और कठोर रूपांतरों में आता है, यह बहुत नाजुक पैमाने पर पहला ग्रेड है, बाद में बेहद प्रतिरोधी है। यह एक महंगी यार्न है, इसलिए इसे विशेष डिजाइनों के लिए बचाया जाना चाहिए।
      चित्र से गहने के लिए तार चुनें चरण 2 बुलेट 4
    • मेमोरी तार कार्बन स्टील या स्टेनलेस स्टील से बना है। कंगन या अन्य परिपत्र के टुकड़े के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि यह उस आकार को फिर से ग्रहण कर सकता है जब यह कारखाना से आया था। इसका प्रयोग उन परियोजनाओं के लिए नहीं किया जा सकता है जिन्हें कोटिंग की आवश्यकता होती है।
      के बारे में चित्र चुनें वायर के लिए आभूषण चरण 2 बुलेट 5
    • स्टर्लिंग चांदी भी लचीला, अर्द्ध कठोर या कठोर हो सकती है।
      चित्र के बारे में आभूषण के लिए वायर चुनें चरण 2 बुलेट 6
    • सोना और क्रोम चांदी के तार एक असाधारण नज़र बनाने के लिए महान हैं, लेकिन आसानी से टूल्स से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं


      चित्र शीर्षक से आभूषण के लिए वायरल चुनें चरण 2 बुलेट 7
  • 3
    तार की मोटाई चुनें जिसे आप अपनी परियोजना के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं।
    • नाजुक गहने बनाने के लिए 0.25 ~ 0.32 मिमी यार्न का उपयोग करें। यह ऐसे टुकड़ों के लिए महान है, जो तकनीक, छल्ले, बीडवर्क और छोटी श्रृंखलाओं के लिए इंटरलेसिंग की आवश्यकता होती है। इस गेज के लिए नाजुक उपकरण का उपयोग करें।
      चित्र शीर्षक के लिए तार के लिए तार चुनें चरण 3 बुलेट 1
    • मोती लपेटने या छोटे चेन लिंक बनाने के लिए 0.40 मिमी का तार का उपयोग करें। यह गेज ठीक यार्न श्रेणी में सबसे अधिक है। इस गेज के साथ नाजुक टूल भी उपयोग करें।
      चित्र शीर्षक से आभूषण के लिए तार चरण 3 बुलेट 2 चुनें
    • सबसे मनका डिजाइनों के लिए 0.51 मिमी तार का उपयोग करें। अधिकांश खातों के लिए उचित गेज बहुत बड़ी नहीं है क्रिजिंग की आसानी के कारण, आपको सीधे मशीन की आवश्यकता होगी
      चित्र शीर्षक से आभूषण के लिए वायरल चुनें चरण 3 बुलेट 3
    • झुमके, पेंडेंट और पत्थरों के साथ काम करने के लिए 0.64 मिमी गेज तार का उपयोग करें। यह एक मध्यम-गेज यार्न है, जो आमतौर पर कई सामग्रियों और रंगों में पाए जाते हैं।
      चित्र शीर्षक आभूषण के लिए तार चुनें चरण 3 बुलेट 4
    • मध्यम हुक, रिंग और पिन के लिए 0.81 से 1 मिमी गेज तार का उपयोग करें। यह गेज का उपयोग मोटा जंजीरों के उत्पादन के लिए या कांच के मोती के साथ नौकरियों के लिए भी किया जा सकता है।
      चित्र शीर्षक के लिए तार के लिए तार चुनें चरण 3 बुलेट 5
    • क्षमता 1,3 से 1,6 मिमी के कैलिबर के तार का प्रयोग करें, बड़े गहने बनाने के लिए अधिक उपयुक्त। यदि आप भारी बिलों का उपयोग करते हैं, तो यह मोटी तार करेंगे। नैपकिन के छल्ले या टेबल लैंप के निर्माण में भी इस सामग्री का उपयोग किया जा सकता है।
      चित्र शीर्षक के लिए तार के लिए तार चुनें चरण 3 बुलेट 6
  • युक्तियाँ

    • यह निकल आधारित तारों का उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है, सामग्री जो अक्सर एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण बनती है रंगीन शिल्प तार निकल चढ़ाया जाता है, इसलिए इसे चुनने से पहले अवगत रहें। स्टर्लिंग चांदी में अक्सर निकल का एक छोटा प्रतिशत होता है
    • यह पता लगाना कि जो टुकड़ा आपके मन में है, वह उत्पादन करने के लिए सबसे अच्छा धागे क्या है, कुछ प्रयोगों की आवश्यकता हो सकती है
    • गहने का उत्पादन करने के लिए धागा का चयन करने के लिए, आपको उस धातु के प्रकार पर ध्यान देना होगा जो इसे बनाया जाता है।
    • सोना-चढ़ाया हुआ धागा, जो नीची कीमत के लिए सोने के धागे के समान दिखता है, वह सुरुचिपूर्ण टुकड़ों के लिए सबसे उपयुक्त है।
    • स्मृति तार कंगन के लिए बहुत अच्छा है - तांबे का इस्तेमाल कई प्रकार के टुकड़ों (झुमके, हार आदि) के उत्पादन में किया जा सकता है क्योंकि यह कई मोटाई में बेचा जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com