IhsAdke.com

रजत और प्लेटिनम आभूषण का अंतर कैसे करें

चांदी के गहने और प्लेटिनम के रंग एक दूसरे के समान होते हैं, और इसके कारण, जिन लोगों को उनके बारे में ज्यादा समझ नहीं आती उन्हें आसानी से धोखा दिया जाता है और उन्हें अलग-अलग करने में कठिनाइयां होती हैं। इसलिए यह संभव है कि कोई इसकी वजह से बुरी खरीदारी करेगा। नुकसान से बचने के लिए, चांदी और प्लैटिनम गहने कैसे अलग करना है इसके बारे में अधिक जानने के लिए बेहतर है।

चरणों

पहचानें प्लैटिनम और रजत आभूषण चरण 1 नाम वाली छवि
1
ब्रांड के द्वारा उन्हें विभेदित करें यदि आभूषण के पास "पीटी" या "प्लेट" है, तो यह प्लैटिनम से बना है "एस" या "रजत" अंक, बदले में, इंगित करते हैं कि गहने चांदी के बने हैं "एस 925" इंगित करता है कि गहने में 92.5% शुद्ध चांदी है, और "एस एफ" चिह्न यह दर्शाता है कि इसमें 7.5% तांबा है जाहिर है, इस प्रकार के गहने - चांदी 925 - चांदी के सामान के बीच गहने का सबसे लोकप्रिय प्रकार है।
  • पहचानें प्लैटिनम और सिल्वर आभूषण चरण 2 नामक छवि
    2
    उन्हें वजन के आधार पर अलग करें प्लैटिनम अनुपात 21.40 है और चांदी का अनुपात 10.4 9 है। चांदी का वजन प्लैटिनम का लगभग आधा है, जब दोनों में एक ही मात्रा है एक नियम के रूप में, इसलिए, लोग वजन के आधार पर उन्हें अंतर कर सकते हैं।
  • पहचानें प्लैटिनम और रजत आभूषण चरण 3 नामक छवि



    3
    कठोरता और उपस्थिति की तुलना करें जब प्लेटिनम को सावधानी से देखकर, नग्न आंखों के साथ, यह सत्यापित किया जा सकता है कि यह एक शानदार सफेद भूरा है, जो बनावट को कठोर बना देता है और अगर यह चुरा हुआ है तो खरोंच नहीं किया जाएगा। मोहस में उनकी कठोरता 4.3 है। हालांकि चांदी की चिकनी सफेद बनावट है, इसका रंग भूरा सफेद या ऑक्सीकरण के साथ काली में बदल जाएगा, जिसे एक कपड़ा से हटाया जा सकता है। Mohs में इसकी कठोरता, 2.7 है और इसलिए प्लैटिनम से कम कठिन है।
  • पहचानें प्लैटिनम और रजत आभूषण चरण 4 नामक छवि
    4
    उन्हें आग से अलग करें प्लेटिनम उच्च तापमान द्वारा ऑक्सीकरण को रोकता है, में 1770 डिग्री सेल्सियस का पिघलने वाला बिंदु होता है और उच्च तापमान में आग लगने पर उसका रंग बदल नहीं होगा और फिर ठंडा होगा। रजत, बारी में, कम पिघलने बिंदु है और लाल या काला हो जाएगा, चांदी के अनुपात के आधार पर।
  • पहचानें प्लैटिनम और रजत आभूषण चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    उन्हें रासायनिक विधि के आधार पर अलग करें चांदी में जंग का कोई अच्छा प्रतिरोध नहीं है, जबकि प्लैटिनम में मजबूत, स्थिर और जंग प्रतिरोधी रासायनिक गुण हैं। प्लेटिनम एसिड या क्षारीय पदार्थों के संपर्क में आने पर कोई प्रतिक्रिया नहीं होगी।
  • युक्तियाँ

    • ब्रांड के द्वारा उन्हें अलग करने का प्रयास करें
    • रासायनिक विधि से उन्हें अंतर करने का प्रयास करें
    • कठोरता और भागों की उपस्थिति की तुलना करें
    • उन्हें आग से अलग करें
    • उन्हें वजन के आधार पर अलग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com