IhsAdke.com

आपका सिल्वर आभूषण कैसे साफ करें I

रजत नरम चमक के साथ एक बहुमुखी धातु है, सुंदर गहने उत्पादन के लिए महान है। दुर्भाग्य से, गहने में इस्तेमाल कई अन्य धातुओं की तुलना में चांदी बहुत नाजुक है, और आसानी से दोष, निशान या खरोंच विकसित कर सकते हैं चांदी के टुकड़े साफ करना थोड़ा सा डरा देता है क्योंकि वे बहुत नाज़ुक हैं हालांकि, आपको अपने चांदी के गहने अपने आप को साफ करने के लिए एक पेशेवर या महंगा उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। अपने चांदी के गहने साफ करने के तरीके जानने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
एक नमक स्नान लेना

1
कटोरे में दो कप गर्म पानी डालें आपको गहनों को साफ करने के लिए पर्याप्त पानी की ज़रूरत है यह विधि हल्के क्लीनर के रूप में काम करती है जो चांदी को नुकसान पहुंचाने के बिना दाग को निकालती है यदि आपके चांदी के गहने हल्के से दाग रहे हैं, तो नमक स्नान से इस दाग को हटा देना चाहिए।
  • यदि आप एक समय में कई चांदी के गहने साफ कर रहे हैं, तो आप अधिक पानी का उपयोग कर सकते हैं। सिर्फ एक आइटम के लिए, कम पानी का उपयोग करें।
  • यदि आपके गहने के रत्न हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे नमक पानी के समाधान में डूबने से प्रभावित नहीं हैं। यह समाधान अधिकांश पत्थरों पर कोमल होता है, लेकिन अगर आपको महंगी पत्थरों के साथ गहन गहने साफ करने की आवश्यकता होती है, तो इसे पेशेवर के लिए ले जाना सबसे अच्छा होगा, बस के मामले में।
  • 2
    नमक और पन्नी जोड़ें गर्म पानी में नमक का एक बड़ा चमचा जोड़ें और जब तक यह पूरी तरह से भंग न हो जाए। पन्नी की एक शीट लें और कुछ स्ट्रिप्स काट लें और फिर उन्हें कटोरे में रखें। नमक और एल्यूमीनियम का संयोजन चांदी की सतह पर दाग के साथ प्रतिक्रिया करेगा और दाग के स्थान पर एक चमकदार सतह के साथ टुकड़े को छोड़ देगा।
    • स्पॉट दिखाई देते हैं जब चांदी की सतह सल्फर के संपर्क में आती है और चांदी सल्फाइड बन जाती है, जो काला है। जब चांदी सल्फाइड एक नमकीन समाधान में एल्यूमीनियम के साथ प्रतिक्रिया करता है, पदार्थों के बीच की रासायनिक प्रतिक्रिया से सल्फाइड को चांदी बनने का कारण बनता है। यह प्रतिक्रिया तेजी से होती है जब समाधान गुनगुना होता है।
    • यदि आपके हाथ में नमक का परिष्कृत न हो, तो आप बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें समान रासायनिक प्रतिक्रिया की सुविधा के लिए आदर्श गुण हैं।
  • 3
    गहनों को समाधान में भिगोएँ 5 मिनट के लिए खड़े रहें यह देखना है कि क्या दाग निकल रहा है। जब आप देखते हैं कि चांदी की चमक वापस आ गई है, तो समाधान से भाग को हटा दें।
    • यदि चांदी का टुकड़ा भारी दाग ​​होता है, तो प्रक्रिया को दो या दो बार दोहराएं। सुनिश्चित करें कि समाधान गरम किया जाता है, चूंकि समाधान ठंडा होने पर प्रतिक्रिया बहुत धीमी है
  • 4
    गहने कुल्ला ठंडे पानी चलाने पर, नमक को टुकड़े से हटा दें, फिर नरम कपड़े या माइक्रोफ़ीयर तौलिया का उपयोग करके टुकड़े को धीरे से सूखा। चांदी के गहने नए तरह दिखना चाहिए यदि आप अभी भी धब्बा के लक्षणों को नोटिस करते हैं, तो प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक कि यह साफ न हो जाए।
  • विधि 2
    चांदी के गहने की गहरी सफाई

    1
    एक चांदी के पालिशगर खरीदें जब चांदी के धब्बे दिखाई देते हैं, तो उन्हें हटाने के लिए नमक और एल्यूमीनियम का साधारण स्नान पर्याप्त नहीं हो सकता है। विशेष रूप से रजत चांदी के लिए तैयार किए गए पॉलीशर चांदी के गहने को चमकाने के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प हैं, खासकर यदि आप एक प्राचीन टुकड़े या जटिल डिजाइनों के साथ काम कर रहे हैं।
    • यहां तक ​​कि विशेष पोलिशर्स चांदी की एक परत को निकाल सकते हैं, इसलिए एक टुकड़े को एक पेशेवर ले लें अगर आप एक नाजुक टुकड़ा के साथ काम कर रहे हैं।
    • एक सुपरमार्केट में चांदी की पॉलिश खरीदने के बजाय, इसे एक गहने की दुकान या एक दुकान में खरीदने पर विचार करें जिसमें एक उच्च गुणवत्ता के गहने विभाग है
  • 2
    थोड़ा पॉलिश के साथ गहने घिसना एक नरम चांदी-पॉलिश कपड़े या स्पंज को चांदी की पॉलिश में शामिल करना और कपड़े पर थोड़ा सा पॉलिश लेना। चांदी के गहने में पॉलिश धीरे से रगड़ें केवल एक सीधी रेखा, पीछे और आगे गति का उपयोग करें चक्कर में स्क्रबिंग या रगिंग से बचें, क्योंकि यह गहने की सतह पर खरोंच या पैटर्न छोड़ सकता है। बस नौकरी की पॉलिश दें
  • 3
    चांदी के गहने को कुल्ला और सूखा। ठंडा पानी चलाने के तहत उत्पाद निकालें। पॉलिशर से किसी भी अवशेष को निकालना सुनिश्चित करें, ताकि वह गहने की सतह पर कार्य न करें। एक नरम कपड़े के साथ अच्छी तरह से टुकड़ा सूखी।
  • 4
    सामान्य घरेलू क्लीनर का उपयोग करने पर विचार करें यदि आपके हिस्से कम मूल्य वाले हैं और असामान्य नहीं हैं उत्पाद आमतौर पर जिद्दी दाग ​​को दूर करने के लिए काम करते हैं, लेकिन खरोंच और अंक जैसे नुकसान हो सकता है। यदि आप इस पद्धति का परीक्षण करना चाहते हैं, तो जोखिम आपका है
    • टूथपेस्ट की कोशिश करो दांतों की सफाई के बिना एक साधारण सफेद टूथपेस्ट चुनें। एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें, हल्के से सिक्त, या नम स्पंज, और इसमें कुछ पेस्ट डाल दें। सीधे स्ट्रोक, आगे और पीछे की ओर टुकड़े पर हल्के ढंग से रगड़ें बहुत नाज़ुक रहें और यदि आप देखते हैं कि यह हिस्सा खरोंच हो रहा है, तो चिपकना और चिपकाना पेस्ट करें। जैसा कपड़ा / स्पंज काला हो जाता है, अधिक टूथपेस्ट जोड़ें और धीरे से पॉलिश करना जारी रखें। गर्म पानी के साथ अच्छी तरह कुल्ला और एक नरम तौलिया के साथ सूखी पॅट करें।
    • बेकिंग सोडा जिद्दी दाग ​​को हटा सकता है, लेकिन इसका उपयोग तब तक नहीं करें जब तक कि आप चांदी को नुकसान पहुंचाना नहीं भूलें। गर्म पानी के साथ बेकिंग सोडा की एक पेस्ट बनाओ, धीरे से गहने की सतह पर रगड़ें और जब दाग हटा दिया जाए तो कुल्ला।


  • 5
    एक रासायनिक स्नान की कोशिश करो औद्योगिक "स्नान" चांदी के गहने को साफ़ करने की आवश्यकता के बिना दाग को भंग कर सकते हैं, लेकिन वे चांदी की एक परत को निकाल सकते हैं। इस कारण से, उत्पादों को केवल अंतिम उपाय के रूप में ही इस्तेमाल किया जा सकता है "स्नान" शब्द के विपरीत, प्रैक्टिशनरों ने शायद ही कभी इन उत्पादों में रौंद कर दिया, कम से कम लंबे समय तक नहीं। स्नान आमतौर पर आक्रामक, खतरनाक रसायन होते हैं, इसलिए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें और संदेह में एक पेशेवर सलाह लें।
  • विधि 3
    अपने ज्वेल्स का संरक्षण करना

    1
    अक्सर साफ हो जाओ अपने चांदी के गहने अक्सर साफ़ करें, और उपयोग के तुरंत बाद उन्हें पोंछ दें। चांदी के गहने अक्सर इस्तेमाल किया शायद ही कभी दाग ​​की समस्या है। जब दाग अभी तक मौजूद नहीं हैं, या जब वे प्रकट करने के लिए शुरुआत कर रहे हैं, बस एक हल्के साबुन के साथ गर्म (गर्म नहीं) में चांदी के गहने धोने, फॉस्फेट से मुक्त हो।
    • तेजी से सफाई विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब चांदी के गहने सल्फर, एसिड या नमकीन खाद्य पदार्थ वाले कुछ खाद्य पदार्थों के संपर्क में आते हैं। आम भोजन जैसे कि टेबल नमक, अंडे, कुछ फल, प्याज, मेयोनेज़ और सिरका चांदी के लिए आक्रामक होते हैं
    • किसी भी मामले में, चांदी के गहने तुरंत उपयोग के बाद धो लें या कम से कम गर्म पानी के साथ कुल्ला। पानी के संपर्क में चांदी मत छोड़ो, जिसमें इन खाद्य पदार्थों के निशान शामिल हो सकते हैं।
  • 2
    भागों को अलग से धो लें अपने गहने को अपने चांदी के दूसरे टुकड़ों से अलग करने का अच्छा विचार है, जैसे कटोरे या कटलरी, क्योंकि धातु के डूब या बर्तन गहने खरोंच कर सकते हैं।
    • चांदी की धुलाई करते समय रबड़ के दस्ताने पहने से बचें, क्योंकि रबर चांदी के गहने मिटती हैं।
    • स्टेनलेस स्टील भी अगर गहने के संपर्क में आती है, तो इसे खत्म कर सकते हैं, इसलिए इसे सिंक में डालने से बचें- इसके बदले एक कटोरी का उपयोग करें, इसके बजाय
  • 3
    इसे पॉलिश करने के लिए एक कपड़े के साथ सूखी धुलाई के बाद अपने चांदी के टुकड़े को साफ़ करने के लिए एक विशेष पॉलिश कपड़े या एक नरम, कपास मुक्त कपड़े का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि भाग पूरी तरह से सूखा है
    • रजत इतना नरम है कि एक रौशनी कपड़े भी इसकी सतह पर खामियों का कारण बन सकता है। हमेशा एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें
    • गहनों को सुखाने करते समय, धीरे-धीरे चमक लेने के लिए सूती कपड़े के साथ धीरे-धीरे पॉलिश करें।
  • 4
    अपने चांदी के गहने ठीक से स्टोर करें तेजी से और लगातार सफाई के अलावा, चांदी का संरक्षण करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे ठीक से संग्रहीत करना है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक टुकड़ा इसे संचय करने से पहले पूरी तरह से सूखा है। आप दाग को रोकने के लिए चांदी के गहने स्टोर करने के लिए विशेष बैग खरीद सकते हैं। यदि आपके पास बैग नहीं हैं, तो इस तकनीक का उपयोग करें:
    • एसिड मुक्त टिशू पेपर में चांदी के प्रत्येक टुकड़े लपेटें या विरोधी दाग ​​कागज पर। तुम भी फलालैन टुकड़े लपेट कर सकते हैं
    • अपने गहने के बाकी हिस्सों से अलग एक डिब्बे में रजत को स्टोर करें कभी रजत के गहने को स्टोर न करें जहां रबड़, स्टेनलेस स्टील या पेंट के साथ संपर्क हो सकता है।
  • चेतावनी

    • महत्वपूर्ण: यह किसी भी धब्बा को निकाल देगा, यहां तक ​​कि सबसे पुराने लोग भी। नमक के बाद नाली नीचे पानी के बाद इसे ठंडा। यह एल्यूमीनियम और चांदी सल्फाइड के बीच एक साधारण प्रतिक्रिया है। तालिका नमक एक इलेक्ट्रोलाइट के रूप में कार्य करता है ताकि प्रतिक्रिया की जा सके।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com