IhsAdke.com

छोटे भालू को कैसे खोजें

उर्स माइनर के तार थोड़ा संदिग्ध हैं, इसलिए अगर उन्हें आकाश में पूरी तरह से अंधेरा नहीं है तो उन्हें रात में ढूंढना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अगर आप एक आदर्श आकाश की तरफ देख रहे हैं, तो आप नॉर्थ स्टार का पता लगाने के द्वारा उर्स माइनर पा सकते हैं, जो कि खुद ग्रह का हिस्सा है।

चरणों

विधि 1
बिग डिपरी का उपयोग करने के लिए लिटिल डिपरी खोजने के लिए

लिटिल ड्राफ्ट स्टेप 1 को ढूंढें
1
सबसे अच्छा मौका चुनें किसी भी स्टार को खोजने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि शाम के आकाश में दृश्य अवलोकन के लिए आगे बढ़ता है कम से कम उर्स की तलाश करते समय यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह तारे तैयार करने वाले सितारों में थोड़ा गड़बड़ी है।
  • अंदर जाओ यदि आप बड़े शहर में रहते हैं, तो आपको "प्रकाश प्रदूषण" शब्द से परिचित होना चाहिए। रात में इन स्थानों पर डंडे की संख्या, इमारतों में रोशनी, और रात में चमकने वाले अन्य प्रकारों के कारण, रात के आसमान के अंधेरे को देखना मुश्किल हो सकता है। नतीजतन, सितारों को देखने में मुश्किल होगी, विशेष रूप से उर्स माइनर के संदिग्ध और छोटे सितारे। यदि आप छोटे भालू को अच्छी तरह देख रहे हैं तो आपको शहर की रोशनी से दूर जाना होगा।
  • रुकावटों से दूर चले जाओ जबकि क्षितिज पर बाड़, झाड़ियों और अन्य छोटी वस्तुएं आपकी दृष्टि, बड़े पेड़, अस्तबल या समान संरचनाओं को ब्लॉक नहीं करेंगे। जितना संभव हो उतना ही कुछ बाधाओं के साथ अपने स्थान को चुनकर छोटे उर्स के दृश्य में सुधार करें।
  • जाओ जब मौसम ठीक है आदर्श रूप में, आपको जाना चाहिए जब आकाश केवल आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कई बादल सितारों के दृश्य को पूरी तरह से ब्लॉक करेंगे। आप यह भी देखने की कोशिश कर सकते हैं कि कोई बादल नहीं है, लेकिन यह स्थिति चाँद उज्ज्वल कर देगी, और इससे उर्स माइनर के छोटे सितारों की दृष्टि में बाधा आ सकती है।
  • लिटिल डिपर्स चरण 2 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उत्तर सितारा खोजें नॉर्थ स्टार को खोजने के लिए उत्तर देखें यदि आप उर्स माइनर को ढूंढना चाहते हैं, तो यह सबसे आसान तरीका है और आपके प्रतिभाशाली सितारा को खोजने के लिए होगा। हालांकि, नॉर्थ स्टार को खोजने के लिए आपको बिग डिपर का उपयोग करना होगा।
    • सबसे पहले, बिग ड्रापर ढूंढें सिर्फ यह देखने के अलावा ऐसा करने के लिए कोई टिप नहीं है। बिग डिपर उत्तर सितारा के चारों ओर घूमता है, और उत्तर सितारा उत्तर की ओर बढ़ रहा है, इसलिए आप उत्तर ढूंढना शुरू कर सकते हैं। अपने स्थान के आधार पर अक्षांश को समायोजित करें। उदाहरण के लिए, आगे दक्षिण में आप बिग डिपर को ढूंढने के लिए क्षितिज के आगे देखें। आगे के उत्तर, आकाश में देखो
    • दुबे और मेरक को पहचानें वे दो तारे हैं जो बिग डिपे के सिर का हिस्सा हैं, और वे "इंद्र तार" के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि उनका इस्तेमाल बिग डिपर को इंगित करने के लिए किया जा सकता है। अधिक सटीक, ये दो सितारे सिर के बाहरी किनारे होते हैं। मेरक सिर के "निचले कोने" बनाता है और डबहे "ऊपरी कोने" है।
    • डराबे के साथ मेरक को जोड़ने वाली एक काल्पनिक रेखा खींचना इस पंक्ति को उस बिंदु तक बढ़ाएं जो लाइन की लंबाई से लगभग पांच गुना अधिक है। कहीं काल्पनिक रेखा की नोक पर, आपको बिग ड्रापर मिलेगा
    • बिग ड्रिपर लिटिल डिपर के पहले और उज्ज्वल स्टार को दर्शाता है, इसलिए आपको उस बिंदु पर लिटिल डिपर मिल गया है भले ही आप इसकी पूरी आकृति न मिल सकें। बिग ड्रापर कलाई का सबसे बाहरी तारा है
  • लिटिल डिपेर चरण 3 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    3
    फहरकड़ और कोचब की तलाश करें ये सितारे छोटे भालू के सिर के सामने किनारे पर हैं। बिग डिपेर के अलावा, ये सितार केवल उन्हीं हैं जो नग्न आंखों से अपेक्षाकृत आसान दिखते हैं।
    • फिरकद लिटिल ऊर्स के सिर के ऊपरी कोने में है और कोचब सिर के निचले कोने में है।
    • इन सितारों को "क्रेपर ऑफ द पोल" के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि वे बिग डिपर के आसपास स्पिन या मार्च करते हैं वे बिग डिपर के निकटतम सितारे हैं, और यदि आप बिग डिपर पर भरोसा नहीं करते हैं, तो ये सितारे पृथ्वी के उत्तर ध्रुव या अक्ष के सबसे करीब हैं।
    • उज्ज्वल स्टार कोचब है, जो नारंगी चमक के साथ बड़े पैमाने पर दूसरे स्टार हैं। परीक परिमाण का तीसरा सितारा है, लेकिन यह अभी भी बहुत दिखाई दे रहा है।
  • लिटिल डिपरी चरण 4 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    4
    डॉट्स कनेक्ट करें एक बार जब उर्सा माइनर के तीन उज्ज्वल सितारों को देखते हैं, तो आप धीरे-धीरे दूसरे चार सितारों के लिए आकाश में देख सकते हैं जो इस आंकड़े को पूरा करते हैं।
    • आंकड़ा को पूरा करने का सबसे आसान तरीका सिर भाग को पूरा करके शुरू करना है। सिर के अंदर दो "कोनों" चौथे और पांचवें परिमाण के तारों से बने होते हैं, इसलिए उन्हें आसमान में बुरी परिस्थितियों में देखना मुश्किल हो सकता है
    • एक बार जब आप अपने सिर में दूसरे सितारों को ढूंढ लें, तो अपनी मुट्ठी में सितारों की तलाश करें। याद रखें कि बिग ड्रापर कलाई का सबसे बाहरी तारा है। सिर और उत्तरी स्टार के बीच स्थित दो अन्य होना चाहिए।
    • ध्यान दें कि छोटे उर्स बिग डिपर की विपरीत दिशा में इंगित किया गया है। एक मुट्ठी एक दिशा में विस्तारित होगी, जबकि दूसरी की मुट्ठी बिल्कुल विपरीत दिशा में विस्तारित होगी। इसी तरह, एक उल्टा दिखाई देगा, जब दूसरा सही स्थिति में प्रकट होगा।
  • विधि 2
    स्टेशन परिवर्तन और अन्य कारण




    लिटिल डिपेर चरण 5 ढूंढें शीर्षक वाले चित्र
    1
    ऊपर उठो और नीचे गिरो। उर्स माइनॉर की स्थिति मौसम पर आधारित होती है। वसंत और गर्मी के दौरान, उर्स माइनर आसमान में थोड़ा ऊंचा हो जाता है। शरद ऋतु और सर्दियों के दौरान, यह क्षितिज के पास थोड़ा कम पड़ता है।
    • सूर्य के चारों ओर पृथ्वी के घूर्णन को प्रभावित करता है कि आप सितारों के समूह को कैसे देखते हैं। चूंकि पृथ्वी अक्ष को झुका हुआ है, छोटे उर्स के गठन के सितारों के सापेक्ष इसकी भौगोलिक स्थिति करीब या उससे भी ज्यादा हो सकती है। यह कोण बदलता है यदि तारों को आकाश में उच्च या निम्न दिखाई देता है
  • लिटिल डिपरी चरण 6 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    वर्ष के सही समय के दौरान इसे देखने की संभावनाओं में सुधार करें। जब आप तकनीकी रूप से उचित परिस्थितियों में वर्ष के किसी भी समय उर्सा माइनर देख सकते हैं, तो सबसे आसान समय देखने के लिए आमतौर पर वसंत रात और सर्दियों की सुबह के दौरान होता है।
    • ऐसे समय में, लिटिल ऊर्स बनाने वाले सितारों को आकाश में उच्च होना चाहिए। इसकी चमक नहीं बदलेगी, लेकिन दृष्टि साफ हो जाएगी।
  • लिटिल डिपेर चरण 7 को ढूंढें
    3
    दक्षिणी गोलार्ध को न देखें जैसा कि पहले कहा गया है, लिटिल ड्रापर और नॉर्थ स्टार की स्थिति आपके स्थान के अक्षांश के अनुसार बदल जाएगी। यदि आप दक्षिणी यात्रा करते हैं, भूमध्य रेखा के नीचे और दक्षिणी गोलार्ध में, उत्तरी आकाश और उसके सितारे, जिनमें पोलारिस और दो बियर शामिल हैं, दिखाई नहीं देंगे।
    • यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं, तो उत्तरी ध्रुव और दो उरें क्षितिज पर पाए जा सकते हैं। यदि आप दक्षिण गोलार्ध में हैं तो ये तारे क्षितिज के नीचे हैं।
    • यदि आप उत्तर ध्रुव में हैं, तो पोलारिस आसमान में आपके ऊपर सीधे होगा। साउथ ध्रुव पर, यह सीधे आपके नज़दीक से है, बस आपकी दृष्टि से परे है।
  • युक्तियाँ

    • दूरबीन या दूरबीन की जोड़ी का उपयोग करने पर विचार करें। सामान्य क्षेत्र का पता लगाने के लिए नग्न आंख का उपयोग करें जो कि लिटिल डिपर को दिखाई देना चाहिए। एक बार जब आप loca मिल गया है, दूरबीन या टेलीस्कोप की जोड़ी पकड़ो और करीब देखने के लिए उनका उपयोग करें इस प्रकार, ऊर्स माइनर को ढूंढना आसान हो सकता है, खासकर परिस्थितियों में दृष्टि के लिए आदर्श नहीं।
    • ध्यान दें कि लिटिल भायर तकनीकी रूप से नक्षत्र नहीं है। यह एक क्षुद्रग्रह, या सितारों का एक नमूना है जो नक्षत्र का एक हिस्सा होता है।

    आवश्यक सामग्री

    • टेलीस्कोप या दूरबीन (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com