IhsAdke.com

ग्रह सैटर्न को कैसे खोजें

कई शौकिया खगोलविदों और यहां तक ​​कि दिग्गजों का दावा है कि शनि हमारे खगोलीय क्षेत्र में प्रकाश का सबसे सुंदर बिंदु है। अपने कार्टून को इतना देखने के बाद वास्तविक ग्रह देखने के लिए आश्चर्यजनक है यह खूबसूरत सितारों से भरा एक रात के आकाश में खोजने के लिए सबसे आसान ग्रह नहीं है। लेकिन शनि की कक्षा के बारे में सीखने से आपको अच्छी दृश्य स्थिति मिल सकती है और आपकी स्थिति का अनुमान लगाया जा सकता है, जिससे ग्रह का स्थान बहुत आसान काम कर सके। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
शनि की कक्षा के बारे में सीखना

  1. 1
    जानें कि शनि पृथ्वी के रोटेशन से संबंधित है। पृथ्वी एक वर्ष में एक बार सूरज के चारों ओर घूमती है, जबकि शनि ऐसा करने के लिए साढ़े नौ साढ़े साल लगते हैं। ग्रह प्रत्येक वर्ष के कम से कम एक भाग के लिए दिखाई देता है क्योंकि पृथ्वी उसके और सूर्य के बीच से गुजरती है। वर्ष के समय और ग्रहों के बीच के संबंध के अनुसार, शनि रात के समय में पता लगाने के लिए शनि या आसान हो सकता है।
  2. 2
    भविष्य की सैटर्न ट्रांजिट मार्ग का पता लगाएं। अगर आप बस आकाश को दूरबीन की ओर इशारा करते हुए और आँख बंद करके देख रहे हैं तो शनि का पता लगाना मुश्किल है। आप को यह जानने की जरूरत है कि किस प्रकार दिखना है और इसके लिए क्या देखना है। एक तारकीय नक्शा देखें जो कि पथ को दिखाता है कि शनि के माध्यम से यात्रा करेंगे और एक अवसर चुन सकते हैं जहां यह पहचानने योग्य नक्षत्र के करीब हो सके।
    • 2014 के रूप में, शनि को तुला के नक्षत्र के बगल में देखा जा सकता है, पूरे वर्ष में वृश्चिक के नजदीक जा रहा है। मई 2015 में, सैटर्न पूर्वी से पश्चिम की तरफ वापस लौटाएगा, वापस तुला में होगा यह ग्रह को खोजने का एक सुनहरा अवसर हो सकता है।
    • अगले दस सालों के लिए, शनि मकर राशि की ओर उत्तरी गोलार्ध आकाश में पूर्वी दिशा में लगातार आगे बढ़ेंगे।
    • 2017 की अवधि के दौरान, शनि पृथ्वी पर्यवेक्षकों के लिए दृश्यमान होगा, क्योंकि यह सूर्य के बहुत निकट होगा।
  3. 3
    एक तिथि चुनें जिस पर शनि सूर्य के विरोध में है। यह विपक्ष प्रक्षेपित बिंदु को दर्शाता है जहां शनि पृथ्वी के सबसे निकटतम और आकाश में प्रतिभाशाली होगा। यह हर 378 दिनों में एक बार होता है विपक्ष की इस अवधि के दौरान, दक्षिणी गोलार्ध में शनि उत्तरी गोलार्ध में दक्षिण और उत्तर में होगा, जो आधी रात के आसपास सबसे अधिक दिखाई देगी, स्थानीय समय। 2014 से 2022 तक विरोधियों की तारीखें हैं:
    • 10 मई, 2014
    • 23 मई, 2015
    • 3 जून, 2016
    • 15 जून, 2017
    • 27 जून, 2018
    • 9 जुलाई, 201 9
    • 20 जुलाई, 2020
    • 2 अगस्त, 2021
    • 14 अगस्त, 2022

भाग 2
सैटर्न लगाने

  1. 1
    सैटर्न की वर्तमान स्थिति के निकटतम नक्षत्र का पता लगाएँ और इसे मार्गदर्शक के रूप में प्रयोग करें जब आपको पहले से ही सैटर्न के प्रक्षेपवक्र का अच्छा अंदाजा है, तो आपको सबसे पहले एक नक्षत्र खोजने की ज़रूरत होगी जो कि फोकल बिंदु के रूप में उपयोग करने के लिए खोज शुरू करने के लिए। असल में, आपको इस निकटतम नक्षत्र के साथ अपने आप को परिचित करने की आवश्यकता होगी और सैटर्न की सटीक स्थिति जानने के लिए एक स्टार मानचित्र का उपयोग करना होगा ताकि आपको पता चल सके कि कहाँ देखना है।
    • 2014 में, यह नक्षत्र तुला होगा, जबकि जनवरी 2016 में ग्रह नक्षत्र वृश्चिक के स्टार अंटार्स का सीधे उत्तर होगा। आप यहां शनि की गति को देख सकते हैं: https://nakedeyeplanets.com/saturn.htm
    • यदि आप विपक्ष की तारीख को देख रहे हैं, तो दक्षिण में अपनी दूरबीन को देखें
  2. 2
    लगातार स्वर्ण चमक की तलाश करें शनि आमतौर पर एक सुनहरा पीला रंग में दिखाई देगा और अन्य सितारों की तरह चमकता नहीं होगा चूंकि शनि एक ग्रह है, ऐसा कुछ सितारों के रूप में उज्ज्वल या ध्यान नहीं दिया जा सकता है, क्योंकि इसकी अपनी कोई प्रकाश नहीं है एक संदर्भ बिंदु के रूप में अपने नक्षत्र का उपयोग करें और रंग अंतर की खोज करें।
  3. 3
    एक दूरबीन का उपयोग करें हालांकि सैटर्न नग्न आंखों के लिए दिखाई दे रहा है, यह खोजने के लिए शर्म की बात होगी और इसके मूलभूत दूरबीन के साथ दिखाई देने वाले अपने विशिष्ट रिंगों का आनंद लेने में सक्षम नहीं होगा। एक दूरबीन का उपयोग करना काम बहुत सरल बनाता है, साथ ही साथ शनि अन्य आकाशीय निकायों से अलग प्रारूप पेश करेंगे।
    • यदि आप एक पीले फिल्टर के साथ एक शक्तिशाली दूरबीन के मालिक हैं तो आप शनि के विशिष्ट प्रकाश को अलग करने में सक्षम हो सकते हैं, जिससे यह देखने के लिए आसान और अधिक मनोरंजक हो सकता है।
  4. 4
    काले किनारों के लिए देखो दूरबीन के माध्यम से देखा जाने पर ग्रह लगभग तीन आयामी उपस्थिति और एक आयताकार गुणवत्ता मानते हुए, छल्ले के छाया से अंधेरे हो जाएगा।



  5. 5
    छल्ले की जांच करें यदि आपके पास रिंगों को देखने के लिए बहुत दूरबीन है, तो आपको पता चल जाएगा कि वे सपाट दिखते हैं, लेकिन वे ग्रह को अधिक गोल, संगमरमर की तरह दिखाई देते हैं। आप ग्रह के बाहरी (ए) और आंतरिक (बी) बेल्ट को भी अलग करने में सक्षम हो सकते हैं, जो संभवत: सबसे अच्छे हिस्सा होगा।
  6. 6
    चन्द्रमाओं की जांच करें प्रसिद्ध छल्ले के अतिरिक्त, शनि भी कई चंद्रमाओं की उपस्थिति के लिए उल्लेखनीय है, यदि ग्रहण करने से पहले ग्रह बहुत आगे हैं और अगर आप एक शक्तिशाली दूरबीन का उपयोग कर रहे हैं तो इसके लिए एक ऐप भी है

भाग 3
सही तरीके से अवलोकन

  1. 1
    अपने बारे में मूल बातें जानने के बारे में जानें आपको विशेष रूप से कुछ की तलाश शुरू करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह नक्षत्रों और तारकीय मानचित्रों के बारे में मूल बातें विकसित करने में सहायता कर सकता है।
  2. 2
    शहर से दूर हो जाओ यदि आप शहरी परिवेश में रहते हैं, तो प्रकाश प्रदूषण से दूर जाने के लिए महत्वपूर्ण है, जो कि कुछ मध्यम आकार के दूरबीनों या दूरबीनों के लिए भी रात का आकाश अदृश्य बनाता है। अवलोकन के लिए एक अच्छा स्थान खोजें या अपने शहर के अन्य शौकिया खगोलविदों से जुड़ें ताकि आपको यात्रा युक्तियां या क्लब शामिल हो सकें।
  3. 3
    अच्छी तरह से दिखाई देने वाली रातों पर सितारों को देखें। अपने सभी उपकरणों को एकसाथ डालकर, अपने स्टार मानचित्रों को चेक करने, अपने नाश्ते पैक करने और फिर ... poof! इससे अधिक निराशा कुछ भी नहीं है! बादल दिखाई देते हैं अच्छा मौसम और अपेक्षाकृत स्वच्छ आसमान वाली रात चुनना सुनिश्चित करें। वर्ष के समय के दौरान मौसम के पैटर्न पर नज़र रखें जब आपको नक्षत्रों या ग्रहों की अपेक्षा होती है
  4. 4
    दूरबीन का उपयोग करके प्रारंभ करें द्विनेत्री एक शौकिया खगोलविद के रूप में शुरू करने का एक आसान तरीका है। यदि आपके पास टेलीस्कोप तक पहुंच नहीं है, तो दूरबीन के किसी भी पुराने जोड़ी का उपयोग करें। वे आसानी से उपयोग करते हैं और अक्सर सस्ते दूरबीनों के समान होते हैं
    • जब आप पहले से ही रात के आसमान में चीजों को खोजने में सहज महसूस करते हैं और स्तर को थोड़ा ऊपर उठाना चाहते हैं, तो एक अच्छी गुणवत्ता वाले दूरबीन में निवेश करने पर विचार करें। आप अन्य खगोलविदों के साथ एक अच्छा दूरबीन की लागत साझा कर अपने उपयोग के द्वारा साझा कर सकते हैं।
    • शनि का निरीक्षण करने के लिए, शुरुआती के लिए एक बुनियादी दूरबीन पर्याप्त होना चाहिए। यदि आप कुछ अच्छा चाहते हैं, तो NexStar ब्रांड टेलिस्कोप लगभग 2,000 डॉलर खर्च करते हैं और उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए कार्यक्रमों से आकाश में ऑब्जेक्ट्स का पता लगाते हैं। एक पेशेवर श्मिट कैसजेग्रेन की लागत लगभग $ 3,000.00 है। कुछ खरीदें जो आपके बजट और आपके प्रतिबद्धता के स्तर को फिट बैठता है
  5. 5
    अपने क्षेत्र में एक वेधशाला पर जाएं खगोल विज्ञानी महान उत्साही हैं, जो आम तौर पर ज्ञान साझा करने के लिए उत्सुक हैं। अनुभवी लोगों के साथ सीखने की जगह कुछ भी नहीं है, खासकर यदि आप आकाश में कोई वस्तु ढूंढने में रुचि रखते हैं जिसमें कई चर, जैसे कि शनि है।
    • अपने कैलेंडर को देखें और अवलोकन में अमीर समयावधि के दौरान एक यात्रा की योजना बनाएं या जब आपको कुछ देखने में रूचि है फिर अपने भविष्य के अवलोकन में आपको तकनीक और सलाह मिलती है

युक्तियाँ

  • Google में "नग्न आंखों के साथ शनि की दृष्टि" की खोज करें और छवियों पर क्लिक करें, ताकि ग्रह की तस्वीरें मिल सकें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com