IhsAdke.com

बृहस्पति को कैसे देखें

बृहस्पति हमारी प्रणाली में सबसे बड़ा ग्रह है। यह "गैसीय ग्रहों" में से एक है और सूरज की निकटतम पांचवां है। अपने आकार की भावना प्राप्त करने के लिए, इस स्टार को पूरी तरह से कक्षा के लिए लगभग 12 साल लगते हैं। इसके अलावा, यह अपने महान रेड स्पॉट और स्पष्ट और काले बादलों के "बेल्ट" के लिए जाना जाता है। सूरज, चंद्रमा और शुक्र के बाद, यह आकाश में प्रतिभाशाली आकाशीय शरीर है अपने बड़े आकार के कारण, बृहस्पति वर्ष के कुछ महीनों के लिए आधी रात के पहले और बाद में कुछ घंटों के लिए चमकीले चमकता है। उन समय में, बहुत से लोग इसे देखना पसंद करते हैं - अनुभवहीन व्यक्तियों या महंगे उपकरण के दूर के ग्रहों की सुंदरता का लाभ लेने के लिए एक शानदार तरीका।

चरणों

भाग 1
अपने आप को लैस

चित्र शीर्षक बृहस्पति चरण 1 देखें
1
आकाशीय मानचित्र प्राप्त करें इससे पहले कि आप बृहस्पति खोजने का प्रयास करें, जांच करने के लिए कहां से शुरू करें अधिक अनुभवी खगोलविदों के लिए, असंख्य परिष्कृत खगोलीय नक्शे हैं जो ग्रहों की स्थिति और गति दिखाते हैं। जिन लोगों के लिए इन सामानों की व्याख्या में कोई अनुभव नहीं है, वहां सेल फोन एप्लिकेशन हैं जो बृहस्पति और आकाश में अन्य ग्रहों और सितारों को ढूंढने में मदद कर सकते हैं।
  • कुछ मोबाइल ऐप के साथ, सितारों और ग्रहों की स्वचालित रूप से पहचान करने के लिए बस आकाश में फोन को पकड़ो।
  • चित्र शीर्षक बृहस्पति चरण 2 शीर्षक
    2
    दूरबीन की एक जोड़ी तैयार करें बृहस्पति इतना बड़ा और उज्ज्वल है कि इसे दूरबीन की अच्छी जोड़ी के साथ आकाश में देखा जा सकता है। सहायक उपकरण जो मानव दृष्टि को सात गुणा बढ़ाते हैं प्रभावी होते हैं और आकाश में एक छोटे सफेद डिस्क के रूप में ग्रह को प्रकट कर सकते हैं। यदि आप हाथों में उपकरण की शक्ति को नहीं जानते हैं, तो उसके बगल में विवरणों की जांच करें। यदि "7x" या एक बड़ा नंबर जैसा कुछ है, तो आप बृहस्पति देख सकते हैं
  • चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 3
    3
    दूरबीन प्राप्त करें बृहस्पति के शानदार विवरणों की जांच करने में सक्षम होने के लिए, आप एक साधारण टेलीस्कोप का उपयोग भी कर सकते हैं। यह उपकरण दुनिया की प्रसिद्ध बेल्ट, चारों चन्द्रमाओं और शायद यहां तक ​​कि ग्रेट रेड स्पॉट को भी देखने में आपकी मदद कर सकता है। बाजार पर कई दूरबीन उपलब्ध हैं- शुरुआती के लिए, एक 60 या 70 मिमी रेफ्रेक्टर गौण आदर्श है।
    • यदि आपके लेंस उपयुक्त तापमान पर नहीं हैं तो आपके टेलीस्कोप का प्रदर्शन कम हो जाएगा। इसे एक ठंडी जगह में छोड़ दें और इससे पहले कि आप किसी चीज़ का पालन करने के लिए इसका उपयोग करना शुरू करें, उसके तापमान में गिरावट के लिए इसे एक खुले स्थान पर ले जाएं।
  • भाग 2
    ग्रह को देखने की तैयारी

    चित्र शीर्षक बृहस्पति चरण 4 का शीर्षक
    1
    अपने आप को अवलोकन के आदर्श परिस्थितियों से परिचित कराएं अपना समय बचाने के लिए इन स्थितियों की पहचान करना और अपने घंटों को बर्बाद करने से बचें। टेलीस्कोप को बढ़ने से पहले, तारों की जांच करें देखें कि क्या वे आकाश में चमकदार हैं यदि वे हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि वातावरण अशांत है इन स्थितियों से ग्रहों को देखने में मुश्किल होती है - आदर्श रूप से, रात को शांत होना चाहिए, जैसा कि जब आकाश में बादल दिखता है।
    • चंद्र और ग्रहों के पर्यवेक्षकों की एसोसिएशन (ALPO) संयुक्त राज्य अमेरिका के, एक पैमाने पर है जो शून्य और दस के बीच अवलोकन स्थितियों को मापता है यदि ये स्थितियां पांच से कम हैं, तो ग्रह को देखने की संभावना बहुत कम होगी।
  • चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 5
    2
    दिन या रात का सही समय खोजें। रात आदर्श है हालांकि, बृहस्पति इतने उज्ज्वल है कि कभी-कभी अंधेरे के बाद और भोर के ठीक पहले ही देखा जा सकता है। शाम के दौरान, यह पूर्व में दिखाई देगा जैसा कि रात की प्रगति होती है, यह आकाश के माध्यम से पश्चिम की ओर यात्रा करने के लिए दिखाई देगा। मध्य अक्षांशों में, ग्रह हर सुबह सुबह सूरज से पहले पश्चिम में स्थापित होगा।
  • चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 6
    3
    देखने के लिए जगह चुनें और इंतजार के लिए तैयार हो जाओ अपने आप को अच्छी तरह से व्यवस्थित करें, जो उस बिंदु पर है जो अंधेरे और शांत है, इसलिए आप गतिविधि पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपका यार्ड एक अच्छा विकल्प हो सकता है हालांकि, याद रखें कि अवलोकन ग्रहों का समय-उपभोक्ता और आकर्षक हो सकता है- इसलिए अपने आप को गर्म रखें और इंतजार के लिए तैयार रहें। यदि आप अपना अवलोकन दस्तावेज़ करना चाहते हैं, तो प्रयुक्त सामग्री को बंद करें ताकि आपको अपनी स्थिति छोड़नी पड़े।
  • भाग 3
    बृहस्पति देखना

    चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 7



    1
    दूरबीन की जोड़ी का उपयोग करके बृहस्पति को ढूंढें एक आरामदायक, स्थिर आसन को अपनाना और, यदि संभव हो तो, कैमरे के तिपाई या अन्य समान संरचना पर दूरबीन को माउंट करें (ताकि वे उपयोग के दौरान हिला नहीं)। इन उपकरणों के साथ, आप बृहस्पति को एक सफेद डिस्क के रूप में देख सकते हैं।
    • आप ग्रह के पास प्रकाश के चार अलग-अलग बिंदु भी देख सकते हैं: गैलीलियो के चंद्रमा। बृहस्पति की कक्षा में कम से कम 63 चंद्रमाएं हैं 1610 में, गैलीलियो ने चार प्रमुख नामों आईओ, यूरोपा, गैन्निमेड और कैलिस्टो दिए। पता लगाया गया राशि ग्रह के सापेक्ष प्रत्येक शरीर की स्थिति पर निर्भर करेगा।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक दूरबीन है, तो अधिक परिष्कृत उपकरणों पर जाने से पहले बृहस्पति को आकाश में ढूंढने के लिए दूरबीन का उपयोग करने में सहायक हो सकता है - ताकि आपका अवलोकन अधिक विस्तृत हो।
  • चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 8 का शीर्षक
    2
    दूरबीन के साथ ग्रह को और अधिक बारीकी से जांचें। बृहस्पति को खोजने के बाद, अपनी सतह के अधिक विस्तृत अवलोकन दूरबीन के साथ शुरू करना और इसके कुछ मुख्य विशेषताओं की पहचान करना। यह ग्रह अंधेरे बादलों और हल्का जोनों की बेल्ट के लिए प्रसिद्ध है, जो सतह पर बाद में दिखाई देता है। इस केंद्रीय स्पष्ट क्षेत्र को पहचानने की कोशिश करें, जिसे भूमध्य रेखा के नाम से जाना जाता है, और गहरा भूमध्य रेखा बेल्ट उत्तर और दक्षिण
    • हार बेल्ट खोजने में मत देना टेलिस्कोप के साथ उन्हें कैसे खोजना सीखना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है और यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि वह उस व्यक्ति की कंपनी में ऐसा करने की कोशिश करे जिसकी पहले से ही क्षमता हो।
  • चित्र शीर्षक बृहस्पति चरण 9
    3
    बृहस्पति की सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक, ग्रेट रेड स्पॉट का पता लगाएं यह विशाल अंडाकार तूफान, पृथ्वी से बड़ा, 300 से अधिक वर्षों के लिए ग्रह पर मनाया गया है। यह दक्षिणी भूमध्य रेखा के किनारे पर स्थित है और स्पष्ट रूप से दिखाता है कि सतह में कितनी तेजी से बदलाव होता है - एक घंटे में, आप देख सकते हैं कि यह जल्दी से चलता है
    • ग्रेट रेड स्पॉट की तीव्रता भिन्न होती है - यह हमेशा दिखाई नहीं देती है
    • दाग नहीं है जैसे लाल। उसका स्वर नारंगी और हल्के गुलाबी से अधिक तक पहुंचता है
  • भाग 4
    अपने अवलोकनों का दस्तावेजीकरण

    चित्र शीर्षक बृहस्पति चरण 10 शीर्षक
    1
    आप जो देखते हैं उसे आकर्षित करने की कोशिश करें जब बृहस्पति एक अच्छा "फ्रेमन" में होता है, तो उसे अपने खगोलीय अवलोकनों के दस्तावेज के लिए आकर्षित करें और उनके स्वरूप को रिकॉर्ड करें। यह मूल रूप से खगोल विज्ञान (विज्ञान) का एक कम तकनीकी संस्करण है: निरीक्षण, दस्तावेज और विश्लेषण करें कि आकाश में क्या होता है बृहस्पति अक्सर बदलता है - इसलिए इसे लगभग 20 मिनट में खींचने की कोशिश करें, खगोलीय चित्रों की महान परंपरा के नक्शेकदम पर।
  • चित्र शीर्षक दिये गये बृहस्पति चरण 11
    2
    बृहस्पति की तस्वीरें लें यदि आप अपनी टिप्पणियों को रिकॉर्ड करने के लिए एक अधिक तकनीकी रूप से उन्नत विधि पसंद करते हैं, तो ग्रह की शूटिंग करने का प्रयास करें टेलिस्कोप के साथ, इस्तेमाल किया कैमरा बहुत शक्तिशाली या बुनियादी हो सकता है - फिर भी अभी भी अच्छे परिणाम उत्पन्न करते हैं। कुछ पर्यवेक्षकों ने युग्मित उपकरणों के साथ कैमरे का उपयोग किया है या टेलिस्कोप की मदद से ग्रहों को कैप्चर करने के लिए सस्ते, हल्के वेबकैम का उपयोग किया है।
    • अगर आप एक DSLR कैमरा का उपयोग करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो याद रखें कि लंबे समय तक एक्सपोजर चंद्रमा को और अधिक स्पष्ट रूप से कब्जा कर देगा, लेकिन बृहस्पति की सतह पर प्रकाश और काले बैंड भी छिपाएंगे।
  • चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 12
    3
    बृहस्पति के बारे में एक फिल्म बनाओ ग्रह की सतह में निरंतर परिवर्तन और उसके चन्द्रमाओं की स्थिति रिकॉर्ड करने का एक और शानदार तरीका है। इसके लिए, आप उसी रणनीति का उपयोग कर सकते हैं जिसके साथ आप तस्वीरें ले सकते हैं।
    • विभिन्न टिप्पणियों की तुलना करने के लिए अपने नोट्स का उपयोग करें, बृहस्पति की सतह पर रिकॉर्ड रिकॉर्ड करें और इस प्रकार दिलचस्प चीजें ढूंढें।
    • बादल अप्रत्याशित हैं और ग्रह की उपस्थिति कुछ दिनों के अंतराल पर काफी बदल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • बृहस्पति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नासा साइट, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी तक पहुंच सकते हैं: https://solarsystem.nasa.gov/planets/profile.cfm?Object=Jupiter. इसके अलावा, साइट गैलीलियो अंतरिक्ष जांच की विरासत के बारे में भी जानकारी लाती है: https://solarsystem.nasa.gov/galileo/.
    • हमेशा एक अंधेरे क्षेत्र से ग्रह का निरीक्षण करें, जैसे आपके पिछवाड़े
    • अपने फोन पर स्काई मैप ऐप डाउनलोड करें - इसके साथ, अवलोकन करने के लिए यह बहुत आसान होगा

    चेतावनी

    • जब आसमान देख रहे हो, मौसम पर ध्यान दें और अपने आप को तत्वों से बचाने के लिए उचित कपड़े पहनें

    आवश्यक सामग्री

    • दूरबीन की जोड़ी (वैकल्पिक)
    • टेलीस्कोप (वैकल्पिक)
    • स्वर्गीय नक्शा या कुछ इसी तरह

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com