IhsAdke.com

स्प्रैडशीट्स का उपयोग करने के लिए संशोधन कैसे करें

परीक्षा से पहले एक विषय की समीक्षा करना एक थकाऊ काम है जिसे कोई भी नहीं करना चाहता है, लेकिन यह सभी के लिए आवश्यक है। आपकी समीक्षा को सुविधाजनक बनाने का एक अच्छा तरीका उपयोग करना है फ़्लैश कार्ड

)।

चरणों

फ्लैश कार्ड का उपयोग करने वाली समीक्षा शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
तैयार कार्ड खरीदें या अपना खुद का बनाएं उनके पास शीट आकार ए 6 (ए 5 शीट का आधा) का अनुमानित आयाम होना चाहिए। पेपर खरीदना न करें जो पारभासी है, यानी, जो आपको दूसरी तरफ देखने की अनुमति देता है - आप अपने अध्ययन सत्र में चिपकाते हुए (यहां तक ​​कि अनजाने में भी) समाप्त हो जाएंगे हैंडलिंग की आसानी के लिए कार्ड भी हल्के होंगे।
  • फ्लैश कार्ड का उपयोग करके समीक्षा शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    कार्ड पर एक कीवर्ड लिखें कार्ड के एक तरफ एक टिप, एक कीवर्ड, या एक संभावित परीक्षण प्रश्न भी लिखिए - उदाहरण के लिए, "सौर मंडल में ग्रहों (निकटतम से सूर्य के दूर तक)" लिखें। "
  • फ्लैश कार्ड का उपयोग करके समीक्षा शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    दूसरी ओर उत्तर लिखें कार्ड के दूसरी तरफ (पिछले आइटम के उदाहरण के लिए), "बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून" लिखें
  • फ्लैश कार्ड का उपयोग करके समीक्षा शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    विभिन्न प्रकार के कार्ड तैयार करें आप विभिन्न विषयों की पहचान करने के लिए रंगों का उपयोग कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, जीव विज्ञान के प्रश्नों के लिए नीला कार्ड और भौतिकी प्रश्नों के लिए गुलाबी कार्ड।



  • फ्लैश कार्ड का उपयोग करके समीक्षा शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    निबंध सबूत के लिए कार्ड की जटिलता बढ़ाएं एक शोध प्रबंध की तैयारी करते समय, कार्ड के पीछे की जानकारी को और अधिक पूरा करें - उदाहरण के लिए, यदि आप "रोमियो और जूलियट" पुस्तक पर एक परीक्षा के लिए अध्ययन कर रहे हैं, तो "रोमियो" के लिए एक कार्ड बनाएं और जवाब में शामिल हों जानकारी जैसे कि उनके रोमांटिक साथी का नाम, उनके चरित्र की जटिलता, सकारात्मक और नकारात्मक जिसने शेक्सपियर का प्रतिनिधित्व किया, कहानी का नैतिक, आदि।
  • फ़्लैश कार्ड के उपयोग की समीक्षा शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    6
    अपने ज्ञान का परीक्षण करें जब आप पर्याप्त कार्ड तैयार करते हैं, तो यह समय का मूल्यांकन करने का समय है जो आप जानते हैं और प्रमाण के विषय के बारे में नहीं जानते हैं। निम्नानुसार करें:
    • पहला कार्ड लें और जोर से कीवर्ड या प्रश्न पढ़ें।
    • जितनी भी हो सके उतनी जानकारी को याद करने की कोशिश करें।
    • कार्ड चालू करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास उत्तर सही है
    • यदि आप अपने जवाब से संतुष्ट हैं, तो उस कार्ड को "सही" स्टैक में रखें। यदि जवाब गलत या अपूर्ण है, तो "गलत" बैटरी में कार्ड रखें।
  • फ्लैश कार्ड का उपयोग करके समीक्षा शीर्षक वाली तस्वीर चरण 7
    7
    अन्य सभी कार्डों के साथ ऐसा ही करें जब आप सभी का जवाब पूरा कर लेंगे, स्टैक कार्ड "गलत" (यदि मौजूद है) के साथ पुनरारंभ करें। इस प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक कि आपने सभी प्रश्नों (या कीवर्ड) का सही उत्तर नहीं दिया हो और "ग़लत" स्टैक पर कोई कार्ड नहीं छोड़ा गया है।
  • फ्लैश कार्ड का प्रयोग करके समीक्षा शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    8
    अपनी समीक्षा पूरी करें फिर से कार्डों की समीक्षा करें, जब तक आप सबूत के विषय में पूर्ण विश्वास न रखें।
  • युक्तियाँ

    • अपनी जेब या बैकपैक में अपने कार्ड ले जाएं - ताकि आप खाली समय पर अपने नोट्स की समीक्षा कर सकें।
    • कुछ स्टोर रिक्त मेमोरी कार्ड के सेट बेचते हैं: वे आम तौर पर कोने में एक छोटे छेद के साथ आते हैं और एक धातु की अंगूठी या श्रृंखला द्वारा सुरक्षित हैं। ये सेट बहुत उपयोगी होते हैं क्योंकि आपके सभी कार्ड एक साथ रहेंगे और आप उन्हें अपने मामले में या एक चाबी का गुच्छा के रूप में अपने पर्स में संलग्न कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप अपना खुद का कार्ड बना सकते हैं: एक छोटे आकार के कागज के आयताकारों को कट कर और हर एक में ड्रिल छेद (एक बार में, अधिमानतः एक छिद्र का उपयोग कर छेद को समान रूप से देखने के लिए)। यह महत्वपूर्ण है कि छेद उसी स्थान पर बनाए जाते हैं, क्योंकि बाद में कार्ड को जोड़ना आसान होगा,
    • एक अन्य विकल्प टूल का उपयोग करना है ऑनलाइन मेमोरी कार्ड बनाने के लिए, जैसे कि Sharplet. इस पद्धति का मुख्य लाभ यह है कि यह कार्यक्रम आपकी प्रगति को ट्रैक करने और पहचानने में सक्षम होगा कि आप किन कार्डों को सबसे अधिक याद करते हैं, जिससे आवृत्ति को बढ़ाने के लिए समायोजन करके आप उन्हें देख सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके कार्ड (विशेष रूप से कीवर्ड या प्रश्न के साथ की ओर) तटस्थ और समान रूप से समान हैं - अन्यथा आपको जवाब से अनुमान लगाए जाने लगेगा जैसे कि एक बेंट कॉर्नर या जोखिम, प्रभाव को समाप्त करना अध्ययन की इस विधि का एक ही टिप जो कार्ड में होनी चाहिए वह कीवर्ड या प्रश्न है, इसलिए एक ही बात के कार्ड तैयार करने के लिए, उसी पेन कलर, एक ही पत्र आकार, समान कार्ड रंग, आदि रखें।

    चेतावनी

    • परीक्षण से पहले एक रात सब कुछ पढ़ना सुनिश्चित करें - आपको कार्ड तैयार करने और एक रात में सब कुछ समीक्षा करने का समय नहीं होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com