IhsAdke.com

एमेच्योर खगोल विज्ञान में कैसे शुरू करें


जब आप अंधेरे आकाश को देखते हैं और सितारों को देखते हैं, तो कुछ चमकते लगते हैं, और आपको आश्चर्य होता है कि क्यों अचानक, आप एक शूटिंग स्टार और नक्षत्र उर्स माइनर देख सकते हैं। चंद्रमा ग्रहण में है और एक अद्भुत भावना आपकी देखभाल करती है वहाँ सीखने और सराहना करने के लिए बहुत कुछ है, और यह मुश्किल या महंगा नहीं है के साथ शामिल हो

चरणों

एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 1 में शीर्षक प्राप्त चित्र
1
खगोल विज्ञान के बारे में पढ़ें बस आकाश को देखकर आपको वह सब कुछ नहीं सिखाएगा जिसे आपको जानना चाहिए, इसलिए अपनी स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं और खगोल विज्ञान सत्र पर नज़र डालें। शुरुआती के लिए तथा साथ ही उन्नत सुविधाओं के लिए कई तरह की किताबें हैं। खगोल विज्ञान की एक परिचय है, और ब्रह्मांड के भौतिकी के बारे में जानने के लिए खोजें। "खगोल विज्ञान" खोज के साथ इंटरनेट सर्फ करें और सुनिश्चित करें कि आपको जानकारी और फ़ोटो का धन दिखाई दे रहा है
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 2 में शीर्षक से चित्र प्राप्त करें
    2
    एक तारामंडल या वेधशाला देखें कई वेधशालाओं में बड़े, महंगी दूरबीन होते हैं और आकाश के चमत्कारों का पालन करने के लिए आपको रोमांचक और जानकारीपूर्ण तरीके प्रदान करते हैं। अपने स्थानीय विज्ञान संग्रहालय से यह जांच लें कि क्या वे सार्वजनिक करने के लिए शाम को शाम को शाम की पेशकश करते हैं। रात में वेधशाला पर जाएं, टॉवर के शीर्ष पर जाएं और शक्तिशाली टेलिस्कोप के माध्यम से पहले से देखें जो आपने सीखा है और केवल पुस्तकों में ही देखा है। एक तारामंडल रात में आसमान के एक कृत्रिम दृश्य प्रदान करने के लिए प्रोजेक्टर का उपयोग करता है। कुर्सियां ​​लकीरें, कमरे में अंधेरा हो जाता है, और आप जो भी देखते हैं वे तारों को एक अंधेरे आकाश में देखते हैं। यह शुरू करने का एक बढ़िया तरीका है क्योंकि आपको अपने सवालों के उत्तर देने के लिए एक विशेषज्ञ गाइड तक पहुंच होगी। आप अन्य लोगों को भी मिल सकते हैं, जो आपके हितों के समान हैं।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 3 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
    3
    सितारों के एक एटलस या सितारों के नक्शे खरीदें, जो आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि जब आप आकाश को देखते हैं तो आप क्या देख रहे हैं स्थानीय पुस्तकालय में संभवतः एक होगा, लेकिन चूंकि नक्शे आपके खगोल विज्ञान के अध्ययन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, यह तुम्हारा खरीदने के लिए सबसे अच्छा होगा यदि आप एक को बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो इंटरनेट से मुफ्त नक्शे डाउनलोड करें
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 4 में शीर्षक से प्राप्त चित्र देखें
    4
    शहर की रोशनी से दूर रहने के लिए एक अंधेरी जगह का पता लगाएं। अच्छे विकल्प में राष्ट्रीय और राज्य पार्क शामिल हो सकते हैं इन स्थानों पर रात के आसमान के बारे में प्राकृतिक प्रस्तुतियों के बारे में पूछें अपनी आँखों का उपयोग करें महंगी दूरबीन खरीदने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि नग्न आंख रात के आसमान में ज्यादा देख सकते हैं। अपनी आँखों के साथ ही देखकर आपको वास्तविक अनुभव है कि प्राचीन काल के खगोलविदों ने इस कला का कैसे अभ्यास किया। यदि आप कर सकते हैं, घास पर झूठ बोलने की कोशिश करें और अपने ऊपर आकाश में देखें जब आप इस स्थिति में होते हैं तो अंधेरे आकाश दूसरे अनुपात पर ले जाता है, और यह महसूस करता है कि आप विशाल ब्रह्मांड में पूरी तरह अकेले हैं। उत्तर सितारा का पता लगाएं, और आकाश के नक्शे का पालन करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास दिनांक और स्थान से मेल खाने के लिए सही स्टार मानचित्र है। यदि आपने पुस्तकों का अध्ययन किया है, तो आपको उर्स माइनर और अन्य तारामंडल या क्षुद्रग्रह मिल सकते हैं।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 5 में शीर्षक से चित्रित किया गया चित्र
    5
    एक द्विनेत्री खरीदें यदि आपकी नग्न आंखें आपको खगोल विज्ञान के बारे में उत्साहित करते हैं, तो एक अच्छा दूरबीन खरीदते हैं और निकट दृष्टि से उनके साथ रात का आकाश देखते हैं। 10x50 दूरबीन stargazing के लिए महान हैं।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 6 में शीर्षक से चित्र शुरू करें
    6
    दूरबीन प्राप्त करें कई प्रकार के दूरबीन हैं, जिनमें विभिन्न विशेषताओं, उपयोगिताओं और कीमतें हैं। हालांकि, आपको खगोल विज्ञान का आनंद लेने के लिए सबसे महंगे ख़रीदना नहीं है। विचार करने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात दूरबीन के छिद्र या दूरबीन के प्रकाश को पकड़ने वाले भाग के आकार का है। बड़ा एपर्चर, आपकी छवि स्पष्ट होगी अगले सबसे महत्वपूर्ण विशेषता क्षेत्र की फोकल लम्बाई है, जो यह निर्धारित करती है कि छवि में आप कितने आकाश देख सकते हैं। ऑप्टिफिक गुणवत्ता की तुलना में आवर्धन बहुत कम है। अपने दूरबीन को चुनने का एक अच्छा तरीका है स्टार-स्टड पार्टियों (नीचे देखें) में हिस्सा लेना और सदस्यों को अपने दूरबीन का परीक्षण करने के लिए पूछना है कि आप किस मॉडल को पसंद करते हैं इसका एक विचार प्राप्त करें।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 7 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
    7



    एक खगोल विज्ञान क्लब के लिए जुड़ें अधिकांश शहरों और छोटे शहरों में एमेच्योर खगोल विज्ञान बहुत लोकप्रिय है अपने क्षेत्र में एक क्लब ढूंढने या स्थानीय तारामंडल को फोन करके जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट पर खोजें। अमेरिकी क्लबों के लिए, पर जाएं https://nightskynetwork.org, एक समर्पित शौकिया खगोल विज्ञान वेबसाइट जो आपको क्लबों और घटनाओं का पता लगाने में मदद करेगी। क्लब आपको उन लोगों से सीखने का अवसर प्रदान करते हैं, जिनके पास और अधिक अनुभव है, और उन नए शुरुआती लोगों से मिलते हैं जिनके पास खगोल विज्ञान में कम दिलचस्पी है।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 8 में शीर्षक से चित्र प्रारंभ करें
    8
    एक स्टार-फोकिंग पार्टी पर जाएं स्टार-अवलोकन पार्टी आउटडोर समारोहों में होते हैं, जिसमें शौकिया खगोलविदों को मिलते हैं और आकाश में एक साथ मिलते हैं। कई पहले से ही एक खगोल विज्ञान क्लब के सदस्य हैं। यह काफी रोचक हो सकता है खासकर जब से प्रत्येक व्यक्ति आपके लिए किसी न किसी क्षेत्र, स्टार या ग्रह का पता लगा सकता है।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 9 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
    9
    एक खगोल विज्ञान पत्रिका की सदस्यता लें शौकिया खगोलविदों के उद्देश्य से बड़ी संख्या में पत्रिकाएं हैं। स्काई, टेलीस्कोप और एस्ट्रोनॉमी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं ये पत्रिका मासिक कैलेंडर प्रदान करती है, कई आसमान से देखे जाने वाले युक्तियां, अद्भुत फ़ोटो और उत्पादों और खोजों के बारे में अद्यतित जानकारी।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 10 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
    10
    खगोल शास्त्र पॉडकास्ट के लिए साइन अप करें, जैसे कि खगोल विज्ञान, स्टारडेट या स्काईवच में क्या है। वे स्वतंत्र हैं और आप iTunes में और कई अन्य पॉडकास्ट निर्देशिकाओं में उनकी खोज कर सकते हैं।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 11 में शीर्षक से चित्र प्राप्त करें
    11
    लीग ऑफ खगोल विज्ञान या किसी अन्य समान संगठन में शामिल हों I इन महान खगोल विज्ञान संगठनों के सदस्य होने के नाते आपको अन्य खगोलविदों से संपर्क करने और अवलोकन कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर मिलेगा। लीग ऑफ खगोल विज्ञान में सभी उम्र, क्षमता और उपकरण स्तर के कार्यक्रम होते हैं, और कार्यक्रम में भाग लेते हुए और आपकी टिप्पणियों के इनपुट को सबमिट करने से, आप पूरा होने के प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं (और बहुत ज्ञान)।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 12 में शीर्षक से चित्र शुरू करें
    12
    अपने नए शौक का आनंद लें एमेच्योर खगोल विज्ञान जीवन के लिए कुछ हो सकता है, और हमेशा के लिए कुछ नया देखने के लिए। इसके अलावा, शौकिया खगोलविदों खगोल विज्ञान के अध्ययन में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं, जो पेशेवरों से पहले ही सितारों, धूमकेतु और अन्य घटनाओं की खोज कर चुके हैं। खगोल विज्ञान में, आपको एक पेशेवर बनने की ज़रूरत नहीं है जिससे कि अंतर हो।
  • युक्तियाँ

    • आप कितनी देर तक देख रहे हैं और मौसम पर निर्भर करता है, गर्म कपड़े लाओ - यह रात को ठंडा हो सकता है मादक पेय से दूर रहें, जो आपके शरीर के तापमान को कम कर सकती हैं और रात की दृष्टि को प्रभावित कर सकती हैं। गर्म चॉकलेट गर्म होने के लिए अच्छा पेय है
    • यदि आपको एक खगोल विज्ञान क्लब नहीं मिल रहा है, तो अपने शौकिया मित्रों के साथ स्टार-स्टड पार्टी की मेजबानी के बारे में सोचें, खासकर अगर यह उल्काओं की एक रात है।
    • यदि आप ऐसे शहर में रहते हैं जहां प्रकाश प्रदूषण एक समस्या हो, तो यथासंभव देर तक पालन करने का प्रयास करें। जैसे-जैसे लोग सोने जाते हैं, कारें धूम्रपान छोड़ने लगती हैं और व्यापार बंद हो जाता है, उनकी दृश्यता में वृद्धि होगी। यह एक दूरदराज के पर्वत के शीर्ष पर एक दृश्य की तुलना नहीं करेगा, लेकिन आप अभी भी उन चीजों को देख सकते हैं जिन्हें आपने पहले नहीं देखा है।
    • जब आप सितारों को देखने के लिए जाते हैं तो आपको अपना स्टार मैप पढ़ने के लिए फ्लैशलाइट की आवश्यकता होगी। आप टॉर्चला को चालू और बंद करके अपनी रात दृष्टि को बर्बाद नहीं करना चाहेंगे, क्योंकि अंधेरे के आदी होने के करीब 20 मिनट लगते हैं। रेड लाइट आपकी रात दृष्टि के साथ हस्तक्षेप नहीं करेगा तो आप बेहतर सुनिश्चित कर लेंगे कि आपके टॉर्च का लाल फ़िल्टर या सेलफोन है नेल पॉलिश के साथ लाल लालटेन के कांच को पेंट करने के लिए एक सस्ती और आसान विकल्प है।
    • दूरबीन के आवर्धन को ऐपिस की फोकल लंबाई (एक ही इकाई पर) द्वारा दायरे की फोकल लंबाई (आमतौर पर मिलीमीटर में) को विभाजित करके प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए, 6 मिमी की फोकल लम्बाई ऐपिस के साथ उपयोग किए जाने पर 600 मिमी फोकल लम्बाई का दायरा 100x का विस्तार करेगा। आइपीस किसी भी अच्छी गुंजाइश के साथ काम करते हैं, ताकि आप अलग अलग आवर्धनों के साथ प्रयोग कर सकें। ध्यान दें कि एक ही गुंजाइश के साथ, उच्च आवर्धन का उपयोग करके देखने के क्षेत्र को कम किया जाएगा, अर्थात आकाश का क्षेत्र जिसे ऐपिस (छवि) में देखा जा सकता है।
    • कई खगोल विज्ञान क्लब और क्षेत्रीय संगठन शिक्षा कार्यक्रम और अवलोकन के निशुल्क रातों की पेशकश करते हैं। अपने क्षेत्र में एक की जाँच करें!
    • हालांकि दूरबीन के बढ़ाना महत्वपूर्ण है, बहुत बढ़ाई यह केवल एक बेकार धूमिल दृष्टि देता है अधिकतम उपयोगी विस्तार को निर्धारित करने के लिए अंगूठे का एक अच्छा नियम 2.5 गुणा तक का दायरा का एपर्चर गुणा करना है (जिसका मतलब है कि स्टोर्स का ठेठ 60 मिमी का दायरा केवल 150x बढ़ाई पर उपयोगी है, न कि हमारी ताकत का ताकत 625x !!! कई दावा के रूप में) व्यवहार में, चरम वायुमंडलीय स्थिरता के साथ रातों पर, आप थोड़ा अधिक शक्ति प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इस पर भरोसा नहीं है। अधिक बिजली पाने के लिए $ 200 ऐपिस खरीदें न करें, इसके बदले इसे बेहतर दायरे में बिताएं।
    • याद रखें, पेशेवर खगोल विज्ञान सितारों को देखे जाने की तुलना में डिकोडिंग संख्या के बारे में अधिक है। दो बार सोचो!
    • नए चंद्रमा के दौरान आकाश का निरीक्षण करने की कोशिश करें, खासकर यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं बिना आकाश में दिखाई दे कोई चंद्रमा के साथ, आप अधोरेखित वस्तुओं को अधिक आसानी से देख सकेंगे।

    चेतावनी

    • ऐपिस पर सनस्क्रीन का उपयोग न करें, क्योंकि वे गर्मी से तोड़ने के लिए जाने जाते हैं और दर्शकों को तुरन्त अंधा कर देते हैं।
    • कभी सूर्य में सीधे या दूरबीन या दूरबीन के माध्यम से न देखें यदि आप ऐसा करते हैं तो आप स्थायी रूप से आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • स्टार एटलस
    • टिप्पणियों की प्रविष्टियों की पुस्तकें
    • दूरबीन, दूरबीन (वैकल्पिक)
    • माप
    • फिल्टर या लाल साल्टोफेन के साथ फ्लैशलाइट

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com