IhsAdke.com

कैसे तर्क है कि ज्योतिष एक झूठ है

क्या आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो जन्मकुंडली के बारे में बताते हैं कि जीवन के बड़े निर्णय क्या करते हैं? ज्योतिष चर्चा करने के लिए मजेदार हो सकता है, लेकिन लोगों को इसे बहुत दूर ले जाना पसंद है, दैनिक समाचार पत्र में एक पैराग्राफ पढ़ने के बाद करियर, पत्नियों और नए शहरों का चयन करना। यह तर्क देते हुए कि ज्योतिष एक झूठ है, इन लोगों को वास्तविकता वापस लाने का एक तरीका हो सकता है ..

चरणों

विधि 1
चिह्न का परीक्षण करें

चित्र का शीर्षक है कि ज्योतिष नकली कदम 1 है
1
बहाना है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास एक और संकेत हैं जो ज्योतिष के बारे में बहुत कुछ जानते हैं। देखें कि क्या वे गलत संकेत का अनुमान लगाते हैं, जो आप होने का नाटक कर रहे हैं
  • ज्योतिष फ्लेक्स चरण 2 में दलील है कि चित्र
    2
    दैनिक या साप्ताहिक राशिफल पढ़ें। आपके द्वारा अन्य लक्षणों की तुलना करें ध्यान दें कि उनमें से कितने सामान्य शिक्षाएं होंगी जो कि उनकी व्यक्तिगत स्थिति पर सबसे ज्यादा लागू होगी। लगभग सभी समाचार पत्र के दैनिक कुंडली सावधानी से तैयार की जाती नहीं हैं या वास्तव में बेतरतीब ढंग से उत्पन्न होती हैं।
  • चित्र का शीर्षक है कि ज्योतिष नकली चरण 3 है
    3
    जो लोग ज्योतिष में अभ्यास करते हैं या उनमें विश्वास करते हैं, उनके बीच सामान्यीकरण का ध्यान रखें। लोग उन तरीकों में उसी पाठ की व्याख्या करते हैं, जो उन्हें सबसे अच्छा मानते हैं।
    • लक्षण सामान्य मानव व्यवहार के बारे में सामान्यीकरण को प्रतिबिंबित करते हैं। संकेतों के सामान्य सामान्यीकरण का अध्ययन करें और उन लोगों के अनुमान लगाने का प्रयास करें जिनके बारे में आप जानते हैं। फिर अपने वास्तविक संकेतों की तुलना करें कि आपने क्या सोचा था कि उनका क्या था। क्या तुमने इसे प्राप्त किया?
  • विधि 2
    सूर्य की ज्योतिष पर हस्ताक्षर

    ज्योतिष नकली कदम 5 है कि बहस शीर्षक चित्र
    1
    सूर्य के संकेत से ज्योतिष के बारे में कुछ और जानें। पारंपरिक पश्चिमी ज्योतिष का सबसे लोकप्रिय रूप सूर्य चिह्न है, जो कई दैनिक समाचार पत्रों के जन्म कुंडली में पाया गया है। यदि यह वास्तव में सटीक था, तो इसका अनुमान लगाया गया मूल्य बेहद ऊंचा होगा, लेकिन ऐतिहासिक रूप से यह मामला नहीं है, क्योंकि अगर ऐसा होता है तो इसका पालन करने वाले समाज लगातार शक्तिशाली तरीकों से इसका प्रयोग करेंगे।
  • चित्र का शीर्षक है कि ज्योतिष नकली चरण 6 है
    2



    निम्नलिखित की जांच करें: जन्मकुंडली एक ज्योतिषीय भविष्यवाणी है। शब्द का प्रयोग जन्म के समय राशि चक्र के नक्शे का वर्णन करने के लिए किया जाता है। राशि चक्र को आकाश के बारह क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है, प्रत्येक प्रत्येक नक्षत्र के नाम से होता है जो मूल रूप से अपने क्षेत्र (वृषभ, शेर, आदि) में गिरता था। प्रतीत होता है कि सूर्य, चंद्रमा और मुख्य ग्रहों के रास्ते रास्तों में आते हैं। विषुवों के पूर्वाग्रह के कारण, पिछले 2,000 वर्षों में विषुव और एकांत बिंदु पश्चिमी दिशा में 30 डिग्री तक पहुंच गए हैं। इस प्रकार, प्राचीन काल में नामित राशि चक्रों नक्षत्र अब उनके संकेतों के द्वारा प्रस्तुत राशि चक्र के अनुरूप नहीं हैं। संक्षेप में, यदि आप एक ही समय में 2,000 साल पहले पैदा हुए थे, तो आप एक अलग हस्ताक्षर के तहत पैदा हुए होंगे।
    • वास्तव में, 13 संकेत नहीं होनी चाहिए, न कि 12। यह पूर्वगामी है जिसने बहुत नक्षत्र बदल दिए हैं, जिनमें से बहुत से लोग अपने नक्शे "प्राप्त" करते हैं।
    • विषुव के अग्रगमन तथ्य यह है कि पृथ्वी (जिसका अर्थ है दिन और रात है कि वहाँ) है और यह क्रांति सूरज (जो प्रत्येक वर्ष के पारित होने के निशान) के आसपास की धुरी के रोटेशन की धुरी समानांतर नहीं हैं के कारण होता है। वे संरेखण से 23.5 डिग्री हैं-अर्थात, पृथ्वी के रोटेशन की धुरी झुका हुआ है। यह झुकाव भी हमारे मौसमों को उत्तेजित करता है, एक तथ्य जो टॉलेमी को समझा गया था, लेकिन आज तक जो लोग समझ नहीं पाते हैं टॉलेमी महसूस किया कि रोटेशन की पृथ्वी की धुरी है धीरे-धीरे एक सर्कल में, 23.5 डिग्री के कोणीय दूरी के साथ 26,000 के बारे में साल की अवधि में आगे बढ़ रहा। उन्होंने अपने समय से 2,000 वर्ष पूर्व प्राचीन सुमेरियों द्वारा प्राप्त आंकड़ों की तुलना करके यह अनुमान लगाया। वह समझ नहीं पा रहा था कि किस बात की वजह से संसार हो रहा था, लेकिन आंदोलन को समझ में आया अब हम महसूस करते हैं कि सूर्य की गुरुत्वाकर्षण बल पृथ्वी की भूमध्य रेखा पर दबाव, एक टोक़ कि रोटेशन की धुरी के दिशा बदल जाती है पैदा होता है। पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की कक्षा के कारण 18.6 साल का एक छोटा परिवर्तन भी है। चंद्रमा भी प्रभावित करता है एक छोटे से precessão- तथापि, सूरज के गुरुत्वाकर्षण बल विषुव के अग्रगमन का मुख्य कारण है, और क्यों ज्यादातर मामलों में अखबार में सूचीबद्ध आपके साइन आधुनिक स्थिति से एक कम है कि और उसके जन्म पर सूर्य की वास्तविकता
  • विधि 3
    विरोधाभास और मिठाई भ्रम

    ज्योतिष नकली कदम 7 है कि बहस शीर्षक चित्र
    1
    विरोधाभासों का निरीक्षण करें यहां सूचीबद्ध आधुनिक चिह्नों के बारे में अधिक जटिल हैं, जब उनकी सीमाएं वर्तमान नक्षत्रों के हैं एक अधिक सटीक तरीका है कि उन्हें अलग करने के लिए 30 डिग्री स्लाइस में क्रांतिवृत्त विभाजित के रूप में टॉलेमी किया शामिल होगा, लेकिन उन्हें ध्यान में रखते हुए सितारों के पैटर्न पर जोर दिया। यह संकेतों के लिए समय अंतराल को प्रत्येक के लगभग 30 दिनों के लिए बढ़ाएगा और [13] ओफियुचस हस्ताक्षर को समाप्त करेगा। इसका आधुनिक चिन्ह अभी भी पारंपरिक पदनामों से अलग होगा
  • चित्र जिसका शीर्षक है कि ज्योतिष नकली कदम 4 है
    2
    पूर्व प्रभाव पर थोड़ा शोध करें यह मनोवैज्ञानिक बेरट्रम आर Forer जो लोगों की प्रवृत्ति से पता चला है विश्वास है कि "व्यक्तित्व प्रोफाइल" अस्पष्ट रूप से तैयार (जो किसी को भी लागू नहीं किया जा सकता है) अनुरूप और सही कर रहे थे के नाम पर रखा गया था।
  • चित्र का शीर्षक है कि ज्योतिष नकली चरण 8 है
    3
    ज्योतिष और नस्लवाद के बीच समानता के बारे में सोचो दोनों सिद्धांत पर काम करते हैं कि एक व्यक्ति के व्यवहार वे कैसे पैदा हुए थे, वे कौन हैं बजाय पर आधारित है। यद्यपि अधिकांश ज्योतिषीय रीडिंग सस्ता एक व्यक्ति की अधिक सामान्य सकारात्मक गुणों पर प्रकाश डाला चाल से बना है, वहाँ विचार में वैधता है कि, अगर आपको लगता है कि एक व्यक्ति आत्मविश्लेषी है क्योंकि वह दिसंबर में पैदा हुआ था, आप भी मूर्खतापूर्ण विचार खरीद सकते हैं कि एक व्यक्ति अपनी त्वचा के रंग की वजह से आलसी है
  • चित्र का शीर्षक है कि ज्योतिष नकली कदम 9 है
    4
    ध्यान दें कि पिछली सदी के मोड़ पर, मस्तिष्क-विज्ञान (खोपड़ी के शारीरिक विशेषताओं के अध्ययन) अच्छी तरह से स्वीकार कर लिया गया है, जहां गांठ और एक खोपड़ी के मानकों को अपने व्यक्तित्व के लिए एक समान तरीके से व्याख्या की जा सकती। इसी तरह, ज्योतिष अपने अंतर्निहित अस्पष्ट तरीकों से विज्ञान के रूप में खुद को दृढ़ करने का प्रयास करता है।
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि इसके लिए खुले दिमाग की सिफारिश की जाती है, आपको जो भी कहा जाता है, उस पर विश्वास नहीं करते। खुद के लिए दावों के लिए खोजें
    • निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले तर्कसंगत तरीके से सोचने की कोशिश करें
    • इस ग्रह पर 6 अरब से अधिक लोग हैं आबादी में प्रति व्यक्ति 3 लोग बढ़ रहे हैं, तो आप इस विचार के बारे में क्या सोचते हैं कि एक महीना, सप्ताह या मिनट में पैदा हुए सभी एक ही भाग्य होते हैं? जवाब नहीं है बहुत से लोग इससे बाहर एक समझौता किया जानते हैं कि किसी की भाग्य की भविष्यवाणी करने के लिए जन्म की तारीख और समय केवल पर्याप्त नहीं है, क्योंकि ज्योतिषीय प्रोफाइल बनाने के लिए स्थान (देशांतर और अक्षांश) भी आवश्यक है।
    • विश्व जनसंख्या देखने के लिए देखें कि यह कैसे ऊपर के दावे का समर्थन करता है।
    • वेब साइटों जैसे कि boos.org और "मिथबस्टर्स" जैसी टेलीविज़न शो सामान्य आलोचनात्मक सोच के लिए भी अच्छे संसाधन हैं
    • ज्योतिष के मूल सिद्धांतों का अध्ययन करें

    चेतावनी

    • मानवता अपने अस्तित्वपरक अनुभव को अर्थ देने का प्रयास करती है ज्योतिष पिछले और भविष्य के मानव व्यवहार के लिए भविष्यवाणी तंत्र को प्राप्त करने के लिए कुछ लोगों द्वारा एक प्रयास है।
    • यद्यपि यह ज्योतिष में विश्वास नहीं करने का सुझाव दिया गया है, यह भी सिफारिश की जाती है कि आप जीवन के अन्य विषयों के लिए बंद नहीं होते हैं। सब बातों के साथ, सबूत के बावजूद और अपने खुद के निष्कर्ष आकर्षित
    • धर्म की तरह, कुछ लोग ज्योतिष को बहुत गंभीरता से लेते हैं। अपने विश्वासों को अपमानित करने से बचने के लिए दूसरों को सम्मान दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com