IhsAdke.com

कैसे एक बहस को आकर्षित करने के लिए

बहस महाविद्यालय के पाठ्यक्रमों में आम है। उनमें, दो व्यक्तियों या दो टीमों ने एक समस्या पर चर्चा की। एक बहस की संरचना अख़बारों और भाषणों के लिए बनाई गई लोगों के समान है। हालांकि, क्योंकि चर्चा आवश्यक रूप से संचार का एक सामान्य रूप नहीं है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि चर्चा योजना कैसे तैयार की जाए ताकि आप अपनी राय ठीक ढंग से व्यवस्थित कर सकें।

चरणों

विधि 1
बेसिक स्कीमा बनाना

  1. 1
    बहस का प्रारूप पहचानें प्रत्येक प्रारूप का अपना स्वयं का संगठनात्मक ढांचा है, जो कि बहस का आधार होगा। स्कूल और प्रतियोगिताओं में दो सामान्य रूप हैं। अन्य रूप केवल इन दोनों के भिन्नरूप हैं - क्या परिवर्तन उपलब्ध समय की मात्रा और विभिन्न राउंडों का संगठन है
    • टीमों के बीच बहस सबसे आम तरीकों में से एक है। बहस के पहले छमाही में, प्रत्येक टीम के पास अपने तर्क प्रस्तुत करने के लिए दो दौर हैं। बहस के दूसरे छमाही में, प्रत्येक टीम के पहले चरण में प्रस्तुत तर्कों को खंडित करने के लिए दो राउंड हैं।
    • लिंकन-डगलस बहस ने एक तरफ से अपने तर्क प्रस्तुत करने की अनुमति दी है ताकि दूसरी टीम इसके बारे में प्रश्न करे। दूसरी टीम तब उनके तर्क प्रस्तुत करती है और पहली टीम उन्हें प्रश्न करने के लिए जाती है। अंत में, प्रत्येक टीम को अंतिम अस्वीकरण के लिए एक अवसर मिला है।
  2. 2
    अनुसंधान करो बहस के प्रारूप के बावजूद, आपको अपने पक्ष को पेश करने का अवसर मिलेगा। अपनी सभी खोजों को इकट्ठा करें और सामान्य तर्कों को ढूंढें। नोटबुक में, तर्क के प्रत्येक पंक्ति के लिए अलग-अलग सबूतों की सूची इसमें उद्धरण, उदाहरण, मामलों, तथ्यों, और आंकड़े शामिल हैं सभी ग्रंथसूची संबंधी जानकारी को संक्षेप में लिखना मत भूलना
    • सॉलिड सबूत ढूंढने के लिए, Google पर केवल पहली बार कुछ प्रविष्टियां न केवल उपलब्ध सर्वोत्तम खोज का उपयोग करें सूचनाओं को अच्छी तरह से चुनने के लिए पुस्तकालयों को देखें और पत्रिकाओं और समाचार पत्रों की खोज करें
    • आपके मामले का समर्थन करने वाले हर साक्ष्य के लिए, इसे सबूत देने के लिए अन्य सबूत मिलें। इससे तर्कों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।
    • आवश्यक से अधिक तर्क शामिल करें - बेहतर डेटा या पर्याप्त साक्ष्य नहीं होने के मुकाबले बेहतर
  3. 3
    आइलाइनर सिद्धांतों का पालन करें सामग्री का संगठन बहस के प्रारूप द्वारा निर्धारित किया जाता है - इसकी योजना का प्रारूप, लेकिन इसे मूल सिद्धांतों का पालन करना चाहिए। यदि चर्चा किसी वर्ग के लिए है, तो संभवतः आपको उन सिद्धांतों को प्राप्त होगा जो इन सिद्धांतों को निर्धारित करता है
    • जानकारी को उप-विभाजित करें मुख्य खिताब आमतौर पर तर्कों से बना होते हैं, जबकि उपशीर्षक में सबूत के विभिन्न टुकड़े होते हैं।
    • सही प्रतीकों का उपयोग करें स्केच के प्रत्येक उपखंड में एक विशिष्ट प्रतीक है। मुख्य शीर्षकों रोमन अंकों (I, II, III, IV) के लिए कॉल करते हैं। कैप्शन के लिए, कैपिटल अक्षर (ए, बी, सी) का उपयोग किया जाता है। अगला विभाजन अरबी अंकों (1, 2, 3) के लिए पूछता है। रूपरेखा के दौरान उस पैटर्न पर ध्यान दें
    • योजना के प्रत्येक स्तर को वापस ले लें इंडेंटेशन तर्क की रेखा का पालन करने में आपकी मदद करता है और आपकी योजना को व्यवस्थित रखने में मदद करता है।
  4. 4
    मामले को डिज़ाइन करें यह मामला आपका प्राथमिक तर्क है - यह वह मूल्य है जो आप विभिन्न साक्ष्यों के माध्यम से बचाव करने का प्रयास करते हैं आपके मामले का समर्थन करने वाले सबूतों की सूची संकलित करके बहस की रूपरेखा शुरू करें। इसे व्यवस्थित करें ताकि सबसे प्रभावशाली और शक्तिशाली तर्क प्रस्तुत किए जाने वाले सबसे पहले हो सकते हैं और बीच में सबसे अधिक खारिज कर दिया गया हो। अंत में सबसे अच्छा तर्क छोड़ दें
    • यदि आपने एक काफी लंबी बहस की योजना बनाई है, तो इसे स्पष्ट खंडों में तोड़ दें उदाहरण के लिए: आप अपने तर्कों को कानूनी, नैतिक और आर्थिक रूप में विभाजित कर सकते हैं।
    • योजनाबद्ध में कम से कम तीन समर्थन तथ्यों या सबूत हैं
    • बहस में, गुणवत्ता मात्रा से बेहतर है
  5. 5
    सबसे अधिक संभावना rebuttals तैयार आपके पास दूसरे पक्ष द्वारा प्रस्तुत तर्कों को खंडित करने या सवाल करने का अवसर होगा। उत्पन्न होने वाली तर्क पहचानें सर्वेक्षण के दौरान आपको संभवतः कई विरोधी तर्क मिलेंगे। इन तर्कों का मुकाबला करने के लिए अलग-अलग तरीकों पर गौर करें।
    • अपने तर्क के अलग-अलग हिस्सों और पूरे के लिए प्रतिबाधाओं को ढूंढें यह बहस में आपकी स्थिति को मजबूत करता है
    • अक्सर दूसरी टीम का तर्क तुम्हारा के विपरीत होगा- ऐसा है, जबकि उनकी बहसें पेशेवरों को उजागर करती हैं, उनकी एक विशेष मामले के विचारों को सूचीबद्ध करता है यदि आप ध्यान देते हैं, तो आप केवल यह नहीं दिखा पाएंगे कि उनका तर्क अमान्य है क्योंकि इससे तुम्हारा को बढ़ावा देने में सहायता मिलेगी
  6. 6
    योजनाबद्ध में विवरण जोड़ें जब आपके केस और रिफ़ुटेशन के कंकाल तैयार होते हैं, तो विवरण जोड़ें जो इस विषय पर निबंध और बहस को लाभान्वित करेंगे। शीर्षकों, वर्गों और गोलियों के स्वरूपण को रखें, लेकिन पूर्ण वाक्य लिखें। प्रश्न और उपयोगी सबूत जोड़ें और अपने तर्क को विस्तारित करें।
    • अधिक विस्तृत रूपरेखा लिखें जैसे कि आप बहस में बोल रहे थे। इससे आपको पाठ लिखने में और आपकी अपनी तर्क समझने में मदद मिलेगी, साथ ही साथ नए तार्किक प्रश्नों और रिफुटेशंस की सोच भी होगी।
    • मामले और खंडन में तार्किक भ्रम से बचें। एक ठोस तर्क आपके मामले का समर्थन करने वाले ठोस सबूत पर आधारित है।

विधि 2
तार्किक भ्रमों से बचना

  1. 1
    पुआल आदमी से बचें विवादकर्ताओं योजनाओं शुरुआती में बहुत मौजूद है, भूसे आदमी जब आप विरोधी के मामले गलत ढंग से पेश, जनता के लिए गलत तरीके से यह वर्णन है। यह अपने खंडन में मत करो, और यह पहचानें कि आपका प्रतिद्वंद्वी यह क्या करता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप मौत की सजा के खिलाफ हैं, अपने प्रतिद्वंद्वी भूसे आदमी उसके पीड़ितों के परिवारों के साथ एकजुटता की कमी के आरोप लगा कर सकते हैं, और आप वास्तविक अपराधियों उनके अपराधों के लिए भुगतान नहीं करना चाहती।



  2. 2
    फिसलन ढलान के लिए देखें इस योजना को करने में, फिसलन ढलान नामक भ्रष्टाचार के उपयोग में आना आसान है। यह तब होता है जब आप मानते हैं कि कुछ ज्यादा चरम हो जाएगा क्योंकि कुछ कम चरम होने वाला है।
    • उदाहरण के लिए, आप समलैंगिक विवाह के वैधीकरण की वकालत करते हैं और आपके प्रतिद्वंदी कहते हैं कि यह एक बुरा विचार है क्योंकि बहुपत्नी और जानवरों के साथ संबंध जल्द ही वैध हो जाएगा।
  3. 3
    विज्ञापन गृहता के भ्रम से सावधान रहें अक्सर एक बहस में खोने पार्टी द्वारा इस्तेमाल किया, भ्रम विज्ञापन hominem हमलों के एक मामले की खूबियों जब प्रतिद्वंद्वी व्यक्ति ने इसे प्रस्तुत आक्रमण करता है।
    • उदाहरण के लिए, आपने पहले से ही अपने मामले के लिए एक अच्छी तरह से पेश किया हुआ मामला प्रस्तुत किया है, लेकिन आपके प्रतिद्वंद्वी के पास कोई प्रति-तर्क नहीं है। खंडन के दौरान, वह अपने कम ग्रेड या पेय के साथ कुछ समस्या ला सकता है चूंकि यह तर्कों से संबंधित नहीं है - चाहे वह सच है या नहीं - इसका बहस पर कोई प्रभाव नहीं है।
  4. 4
    लोड किए गए प्रश्न पूछने से बचें जब बहस में लोड किए गए प्रश्नों का उपयोग किया जाता है, तो वे तर्क में एक स्पष्ट दोष की ओर इशारा करते हैं, जब वास्तव में वे पहले से न सोए हुए वाद-विवाद को पकड़ते हैं। लोड किए गए प्रश्न अनुमान पर आधारित होते हैं, इसलिए प्रश्न का उत्तर देने वाला व्यक्ति खुद का बचाव करने के लिए मजबूर है, भले ही यह सत्य न हो।
    • मारिजुआना के वैधीकरण पर एक बहस में, उदाहरण के लिए, अपने प्रतिद्वंद्वी उसे दवा ले, पूछने का आरोप लगाते हैं, "क्या यह सत्य है आप मारिजुआना वैध में रुचि रखते हैं, क्योंकि आप अतीत में दवाओं स्मोक्ड है"
  5. 5
    अस्पष्ट भाषा और स्पष्टीकरण का उपयोग करने से बचें। जब किसी को यह नहीं पता कि क्या कहना है या ऐसा कुछ कहने से बचने की कोशिश करता है जो मामले को हानिकारक मानते हैं, तो वे आम तौर पर अस्पष्ट भाषा का उपयोग करते हैं इस मामले में, स्पष्टीकरण बातें और घटनाओं के अस्पष्ट और अविश्वसनीय रूप से अस्पष्ट विवरण हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप प्रतिद्वंदी से पूछते हैं कि हमें समाजवादी प्रणाली पर क्यों जाना चाहिए - वह इस बारे में कुछ जवाब देता है कि इससे अधिक लोगों का क्या लाभ होगा, लेकिन भावनात्मक तर्क से परे स्पष्ट प्रमाण प्रदान करने में सक्षम नहीं है।
  6. 6
    तर्कवाद के लोगों से दूर रहें यह सबसे आम भ्रमों में से एक है, जिसमें आप अनुमान लगाते हैं कि कुछ सही या सही है क्योंकि यह लोकप्रिय मान्यता है
    • उदाहरण के लिए, आप अपनी तर्क में बताते हैं कि क्योंकि ज्यादातर लोग मौत की सजा को बढ़ावा देते हैं, यह सजा का सबसे प्रभावी साधन है।
  7. 7
    सावधान रहें कि झूठी दुविधा की अवधारणा का उपयोग न करें। अक्सर एक बहस के अंत में इस्तेमाल किया उनके पक्ष में निर्णय लेने के लाभ को उजागर करना, झूठी दुविधा भ्रम तब होता है जब आप केवल दो अंतिम विकल्प (काला या सफेद) प्रदान करते हैं, जब वहाँ वास्तव में हैं कई अन्य विकल्प उपलब्ध।
    • उदाहरण के लिए: आपका विरोधी दावा करता है कि नतीजतन, केवल दो विकल्प सभी दवाओं को वैध बनाना या उन सब पर प्रतिबंध लगाने हैं।
  8. 8
    सबूतों के बजाय कहानियों का उपयोग करने से बचें एक दर्शकों को पेश करने में, व्यक्तिगत अनुभवों और कहानियों पर बहस के आधार के रूप में विश्वास करना आसान नहीं है, बल्कि यह स्पष्ट सबूत पाने के बजाय अक्सर आसान होता है।
    • उदाहरण के लिए: अपने प्रतिद्वंद्वी का तर्क है कि के रूप में उसके दोस्त बच्चा है के बजाय उसे निरस्त करने का फैसला किया और इस के साथ खुश है, सभी महिलाओं को एक ही तरह से लग रहा है।

युक्तियाँ

  • बहस सबूत और संगठन पर आधारित हैं। सही संसाधनों को ढूंढने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और अपने तर्कों का पालन करना आसान रखें।
  • सर्वेक्षण के दौरान सभी मामलों और उदाहरणों को व्यवस्थित करें यह जानकारी तब उपयोगी होगी जब रिबूटल बन जाए

चेतावनी

  • भावनात्मक अपीलों पर निर्भर न करें हालांकि भावनात्मक अपील परिवर्तन के लिए एक शक्तिशाली प्रेरक हैं, बहस तर्क और सबूत पर आधारित हैं। शांत रहें और जानकारी को समझें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com