IhsAdke.com

कैसे एक निबंध लिखने के लिए

आपको अच्छी तरह से लिखने के लिए एक अच्छा लेखक होने की आवश्यकता नहीं है लेखन एक प्रक्रिया है एक समय में एक जादू के बजाए छोटे चरणों की श्रृंखला के रूप में लेखन को समझना सीखना बहुत आसान लिखने की प्रक्रिया को आसान बना देगा। आप लिखना शुरू करने से पहले मुख्यधारा के बारे में सोच सकते हैं, इन विचारों के साथ एक मसौदा तैयार कर सकते हैं, और अपने विचारों को एक अच्छी लेखन बनाने के लिए संशोधित कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
पूर्व लेखन

एक रचना लिखें चरण 1
1
कार्य को ध्यान से पढ़ें यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके शिक्षक को आपके लेखन से क्या उम्मीद है। हर शिक्षक के पास कई चीजें हैं जो वे तलाश कर रहे हैं, दोनों विषय के लिए और लेखन शैली के लिए। निबंध लिखते समय हमेशा कार्यपत्रक रखो और हमेशा पढ़ो। अपने शिक्षक से कुछ पूछें जो आप निश्चित नहीं हैं सुनिश्चित करें कि आप निम्नलिखित को समझते हैं:
  • लेखन का उद्देश्य क्या है?
  • लेखन विषय क्या है?
  • निबंध का आकार क्या है?
  • लिखने के लिए उचित टोन या आवाज़ क्या है?
  • क्या आपको कुछ शोध करना है?
  • चित्र लिखें एक रचना चरण 2
    2
    कागज़ पर कुछ विचार डालने के लिए एक लेखन अभ्यास करें जैसा कि आप समझते हैं कि विषय के बारे में बात करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है, इसके बारे में आज़ादी से लिखना शुरू करें किसी को भी देखने की जरूरत नहीं है, तो अपने विचारों और विचारों को विषय पर तलाशें और देखें कि आप इसे बाहर कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
    • बिना 10 बजे पेन जारी किए बिना लिखने की कोशिश करें। किसी विशेष विषय पर अपनी राय शामिल करने के लिए शर्म न करें, भले ही आपके शिक्षक ने आपकी राय को निबंध पर न डालने की सिफारिश की हो। यह सिर्फ एक मसौदा है, न कि अंतिम संस्करण!
  • एक रचना लिखें चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने विचारों को एक साथ समूह में करने का प्रयास करें। एक आरेख प्रारंभ करने का एक अच्छा तरीका है यदि आपके पास पहले से लिखने के लिए कई सुझाव हैं, लेकिन आपको यह जानने में समस्या हो रही है कि कहां आरंभ करना है इससे आपको सामान्य से विशिष्ट तक जाने में मदद मिलेगी, जो कि लेखन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक रिक्त पत्रक के साथ शुरू करें, या अपने चित्र बनाने के लिए एक चॉकबोर्ड का उपयोग करें। बहुत सारे स्थान छोड़ दें
    • इसके बारे में कागज के केंद्र में लिखें और इसे चारों ओर मंडल करें। मान लीजिए कि विषय "रोमियो और जूलियट" या "सिविल युद्ध" है। पेपर पर वाक्य लिखें और इसे सर्कल करें।
    • सर्कल के आसपास, विषय पर मुख्य विचार या हितों को लिखें। आप जूलियट की मौत, या परिवार की झगड़े में दिलचस्पी ले सकते हैं जैसा कि आप रुचि के बारे में कर सकते हैं उतने विचारों को लिखें
    • प्रत्येक मुख्य विचार के आसपास, प्रत्येक विषय के बारे में विशिष्ट बिंदुओं या टिप्पणियां लिखें। कनेक्शन के लिए खोज शुरू करें क्या आप भाषा या विचारों को दोहरा रहे हैं?
    • उन पंक्तियों के साथ विचारों को कनेक्ट करें जहां आप कनेक्शन देख सकते हैं। अच्छा लेखन मुख्य विचारों द्वारा आयोजित किया जाता है, न कि कालानुक्रमिक रूप से या साजिश में। अपने मुख्य विचारों को आकार देने के लिए इन कनेक्शनों का उपयोग करें
  • एक रचना लिखें चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए औपचारिक रूपरेखा बनाएं जब आपके विषय पर पहले से ही आपके मुख्य विचार, अवधारणाएं और तर्क हैं, औपचारिक रूपरेखा में सब कुछ व्यवस्थित करें ताकि आपको किसी न किसी प्रारूप को लिखना शुरू कर सकें। मूल निबंध में अपने विचारों को एक साथ लाने शुरू करने के लिए पूर्ण वाक्यों का उपयोग करें।
  • पिक्चर शीर्षक लिखें एक रचना चरण 5
    5
    एक थीसिस लिखें आपका थीसिस पूरे निबंध का मार्गदर्शन करेगा, और शायद एक अच्छा निबंध का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। एक थीसिस आमतौर पर चर्चा बिंदु है कि आप निबंध में क्या साबित करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • आपका थीसिस विवादास्पद होना चाहिए "रोमियो और जूलियट 1500 में शेक्सपियर द्वारा लिखी एक दिलचस्प नाटक है" कोई थीसिस नहीं है, क्योंकि यह कोई बहस वाला विषय नहीं है इस थीसिस में साबित करने के लिए कुछ भी नहीं है "जूलियट शेक्सपियर के नाटक रोमियो और जूलियट में सबसे दुखद चरित्र है" एक विवादास्पद बिंदु होने के करीब है
    • आपकी थीसिस को विशिष्ट होना चाहिए "रोमियो और जूलियट बुरा विकल्पों के बारे में एक नाटक है" इस तरह एक मजबूत थीसिस के रूप में "शेक्सपियर का तर्क है कि एक किशोर प्यार की अनुभवहीनता हास्य और एक ही समय में दुखद है" है, जो बहुत मजबूत नहीं है।
    • एक अच्छा थीसिस एक अच्छा लेखन की ओर जाता है अपने शोध में, आप अपने लेखन में अंक आप कर भविष्यवाणी कर सकते हैं, अपने आप को और पाठक के निर्देशन: "शेक्सपियर दिल वर्णन करने के लिए जूलियट, Mercutio और दो मुख्य परिवारों की क्षुद्र विचार विमर्श के प्रकोप की मौत का उपयोग करता है और मन हमेशा के लिए डिस्कनेक्ट है। "
  • भाग 2
    ड्राफ्ट लेखन

    पिक्चर शीर्षक लिखें एक संरचना चरण 6
    1
    पांच के बारे में सोचो कुछ शिक्षक निबंध लिखने के लिए "पांचों के नियम" या "पांच अनुच्छेद प्रारूप" को सिखाते हैं। यह एक कठिन और तेजी से नियम नहीं है, और आप एक मनमाना संख्या के लिए "5" लेट की जरूरत नहीं है, लेकिन यह मदद कर सकते हैं अपने तर्क का निर्माण और के लिए समर्थन की कम से कम 3 अलग-अलग बिंदुओं की कोशिश करने के लिए अपने विचारों को व्यवस्थित उनके तर्क। लेकिन कुछ शिक्षकों जैसे उनके छात्रों को करना है:
    • परिचय, जहां विषय को वर्णित किया जाएगा, या समस्या का संक्षेप किया जाएगा, और तर्क प्रस्तुत किया जाएगा
    • मुख्य विचार का अनुच्छेद 1, जहां आप अपना पहला तर्क देंगे और समर्थन करेंगे
    • मुख्य विचार का अनुच्छेद 2, जहां आप अपना दूसरा तर्क बना सकते हैं और समर्थन कर सकते हैं
    • मुख्य विचार के अनुच्छेद 3, जहां आप अपने अंतिम तर्क को बनाने और समर्थन करेंगे
    • निष्कर्ष का अनुच्छेद, जहां आप अपने तर्क का सारांश देंगे
  • पिक्चर शीर्षक लिखें एक संरचना चरण 7
    2
    दो प्रकार के सबूत के साथ अपने मुख्य बिंदुओं का समर्थन करें अच्छे लेखन में, आपकी थीसिस एक मेज की सतह की तरह है - इसे अच्छे सबूत के साथ टेबल पैर द्वारा समर्थित होना आवश्यक है, क्योंकि आप अपने आप से फ्लोट नहीं कर सकते हैं निबंध में आपके द्वारा दिए गए प्रत्येक तर्क दो प्रकार के सबूतों पर आधारित होना चाहिए: तर्क और सबूत
    • इस सबूत में आप जिस किताब को पढ़ रहे हैं, या विषय के बारे में विशिष्ट तथ्य से विशिष्ट वाक्यांश शामिल हैं यदि आप मर्क्यूको के स्वभाव के बारे में बात करना चाहते हैं, तो आपको पुस्तक के बारे में उससे कुछ बात करने की आवश्यकता होगी, इस दृश्य को प्रस्तुत करें और इसे विस्तार से वर्णन करें। यह सबूत है कि आपको अपने तर्क की आवश्यकता होगी।
    • तर्क आपके कारणों को दर्शाता है ऐसा क्यों है Mercutio? वह बातचीत के बारे में हमें क्या ध्यान देना चाहिए? तर्क का उपयोग करके पाठक को अपना सबूत बताएं और मजबूत प्रमाण के साथ आपके पास एक मजबूत तर्क होगा।



  • पिक्चर शीर्षक लिखें एक रचना चरण 8
    3
    उन सवालों के बारे में सोचें जिनको उत्तर देने की आवश्यकता है। छात्र लेखकों से एक आम शिकायत यह है कि वे किसी विशेष विषय के बारे में कहने के लिए और कुछ नहीं सोच सकते हैं। अपने आप से पूछना सीखें कि पाठक क्या पूछ सकता है और मसौदा में इन सवालों के जवाब देने के लिए आपको और सामग्री दे सकता है।
    • कैसे पूछें जूलियट की मौत हमें कैसे दी जाती है? अन्य चरित्र कैसे प्रतिक्रिया करता है? रीडर कैसे महसूस होगा?
    • क्यों पूछें शेक्सपियर ने उसे क्यों मार दिया? आपने उसे जीवित क्यों नहीं छोड़ा? उसे मरने के लिए क्यों है? इतिहास उसकी मृत्यु के बिना क्यों काम नहीं करेगा?
  • चित्र एक रचना लिखें चरण 9
    4
    "स्मार्ट देख" के बारे में चिंता न करें एक गलती कई छात्रों ने सस्ते विकल्प के साथ शब्दावली को बेहतर बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्क समानार्थी फ़ंक्शन का उपयोग करते हुए बहुत समय बिताना है। आप शिक्षक को पहले वाक्य में सुंदर शब्दों के साथ नहीं जीत पाएंगे यदि आपका तर्क कागज के पत्र के रूप में पतले है जिस पर निबंध लिखा है। अपने तर्क के निर्माण और मुख्य बिंदुओं के साथ थीसिस का समर्थन करने के साथ शब्दों और शब्दावली के साथ एक मजबूत दलील बहुत कम है और बहुत कुछ करना है।
  • भाग 3
    की समीक्षा

    पिक्चर शीर्षक लिखें एक संरचना चरण 10
    1
    अपने मसौदे पर प्रतिक्रिया के लिए पूछें यह बहुत ही यह कर ताकि आप शब्द सीमा मारा बंद करना चाहते हैं आकर्षक है, लेकिन काफी बेहतर हो सकता है अगर आप एक पल के लिए कागज की ओर छोड़ करने के बाद ताजे आँखें और अधिक तैयार के साथ इस पर काम करने के लिए परिवर्तन और समीक्षा करने के लिए वापस।
    • डिलीवरी की तारीख से पहले सप्ताहांत मसौदे बनाने की कोशिश करें, और डिलीवरी की तारीख से पहले शिक्षक को कुछ टिप्पणियां दें। फीडबैक को ध्यान में रखें और आवश्यक परिवर्तन करें।
  • पिक्चर शीर्षक लिखें एक रचना चरण 11
    2
    बड़ा परिवर्तन करने के लिए तैयार रहें समीक्षा में अच्छा लेखन होता है शब्द का विश्लेषण करें: सचमुच में संशोधन का अर्थ है "फिर से देख" कई छात्रों पाते हैं कि समीक्षा ग़लत वर्तनी और टाइपिंग ठीक करने के लिए है, और जब तक इस समीक्षा के दौरान अत्यंत महत्वपूर्ण है, यह पता है कि कोई लेखक संगठन में कोई समस्या नहीं के साथ एक आदर्श तर्क लिखते हैं और पहली निर्माण करने के लिए महत्वपूर्ण है। आपके पास अधिक काम करना है प्रयास करें:
    • तर्कों का सबसे अच्छा संगठन रखने के लिए पैराग्राफ के क्रम में ले जाएं, विचारों का बेहतर प्रवाह
    • दोहरावपूर्ण या गैर मिलान वाले वाक्य ले लो
    • ऐसे बिंदु लें, जो तर्क का समर्थन नहीं करते हैं
  • पिक्चर शीर्षक लिखें एक संरचना चरण 12
    3
    सामान्य से विशिष्ट तक जाएं समीक्षा में मसौदे को सुधारने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि उन बिंदुओं को चुन कर जो बहुत सामान्य हैं और उन्हें अधिक विशिष्ट बनाते हैं। इसमें अधिक वाक्यांशों या तर्कों के साथ अधिक सबूत डालना, या बिंदु के बारे में पूरी तरह से पुनर्विचार करना और फोकस स्थानांतरित करना शामिल हो सकता है, या यह आपके थीसिस का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से नए बिंदुओं और नए सबूत की तलाश में शामिल हो सकता है।
    • प्रत्येक पर्वत श्रृंखला में एक पर्वत के रूप में कर रहे प्रत्येक मुख्य विचार के बारे में सोचो, जहां आप एक हेलीकाप्टर पर उड़ रहे हैं आप इस पर मिलता है या जल्दी से उन के माध्यम से जाना, अब तक अपनी सुविधाओं ओर इशारा करते हुए और हमें एक त्वरित दौरा दे सकते हैं या आप नीचे थोड़ा और जाने के लिए और उन्हें बारीकी से दिखाने के लिए, पहाड़ों से हमें बकरियों दिखा, चट्टानों कर सकते हैं और झरने। सबसे अच्छा दौरा क्या होगा?
  • एक रचना लिखें चरण 13
    4
    अपना मसौदा जोर से पढ़ें अपने आप से अधिक चार्ज करने का सबसे अच्छा तरीका है और देखें कि आपका लेखन अच्छा है तो पेपर को आपके सामने रखकर और जोर से पढ़ने से। अच्छा लग रहा है? सर्किल कुछ जिसे अधिक विशिष्ट होना चाहिए, कुछ को सुधारने की आवश्यकता है या इसे स्पष्ट करने की जरूरत है पढ़ते समय, वापस जाएं और आवश्यक सुधारों को मसौदे में सुधार करने के लिए करें।
  • पिक्चर शीर्षक लिखें एक संरचना चरण 14
    5
    संशोधन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। जब तक आप निबंध वितरित करने के लिए तैयार नहीं हो जाते, तब तक कॉमा या अपॉस्ट्रॉप्स के बारे में चिंता न करें। वाक्यांशों, वर्तनी, भौतिक गलतियों की समस्याओं को "देर से चिंतित" कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि आपको केवल उनके बारे में चिंता करने की आवश्यकता है, जब आपके निबंध के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों - आपकी थीसिस, आपके मुख्य बिंदुएं, आपके संगठन और आपके तर्क - पहले से ही हैं अच्छी तरह से बना रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त राशि नहीं है तो आप हमेशा अपने आरेख में अधिक मंडलियां जोड़ सकते हैं।
    • याद रखें कि आपका समय सीमित नहीं है (जब तक कि यह एक परीक्षा न हो), तो समय की चिंता न करें और अपने विचारों को प्रवाह दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com