IhsAdke.com

एक लेखन या स्कूल के कार्य का संपादन या समीक्षा करना

लेखों और निबंधों को संपादित करना अक्सर एक मुश्किल काम हो सकता है इन चरणों के साथ, बहुत स्पष्ट और अच्छी तरह से लिखा गया पाठ निश्चित रूप से बन सकता है।

चरणों

  1. 1
    अपने अतीत और वर्तमान लेखन को देखो अक्सर गंभीर त्रुटियों की पहचान करें और उन्हें गलती या धोखे की गंभीरता से ग्रेड करें ऐसा करने से, आप अपने लेखन में आमतौर पर समस्याओं को पहचान सकते हैं।
  2. 2
    लेखन और शैली गाइड के साथ वेबसाइट पर जाएं आपकी आम गलतियों के आधार पर, आप उन्हें खोज इंजन में टाइप कर सकते हैं और परिणाम की एक श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी।
  3. 3
    लिखें आप सामान्य रूप से है, तो पहला मसौदा खत्म करने के बाद, अपने लेखन में सुझावों और विचारों है कि आप ऑनलाइन शैली गाइड में मिलेगा में से कुछ को लागू करने के रूप में।
  4. 4
    आपके द्वारा संपादन शुरू करने से पहले ही आपके द्वारा पूरा किए गए कार्य से एक ब्रेक लें ब्रेक पांच मिनट से एक या दो दिन तक कुछ भी हो सकता है। संपादन और समीक्षा प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है और एक धीमी, स्थिर दृष्टिकोण से आप जितनी भी हो सके उतनी त्रुटियों की पहचान कर सकते हैं। व्याकरण के सभी क्षेत्रों में त्रुटियों के लिए एक बार फिर से पाठ पढ़ें, यह सुनिश्चित करना कि एक सुसंगत थीसिस है
  5. 5
    आप पढ़ रहे हैं कि क्या लाइन-बाय-लाइन विश्लेषण कर, पृष्ठ के नीचे खाली कागज के एक टुकड़े स्लाइड करके इसे पढ़ें। अपने आप को पाठकों के जूते में रखने की कोशिश करें और अपने परिप्रेक्ष्य से चीजें देखें।
  6. 6
    किसी और व्यक्ति को अपना पाठ पढ़ा और उनसे अपने निबंध के क्षेत्रों को इंगित करने के लिए कहें जो भ्रामक हो सकते हैं और जो बयान बेहतर तरीके से तैयार किए जा सकते थे। चूंकि व्यक्ति पाठ का लेखक नहीं है, इसलिए वह उन त्रुटियों की पहचान कर सकता है जिन्हें आपने कभी नहीं देखा था।



  7. 7
    पाठ के कुछ हिस्सों को दो श्रेणियों में विभाजित करें: उच्च प्राथमिकता (एपी) और निम्न प्राथमिकता (बीपी)
  8. 8
    एपी में शामिल हैं:
    • आइडिया या फ़ोकस: सुनिश्चित करें कि टेक्स्ट में एक केंद्रीय विचार है किसी व्यक्ति को पहले पैराग्राफ या दो को पढ़ने के लिए कहें और कहें कि वह क्या सोचता है कि पेपर के बारे में क्या चर्चा होगी।
    • सार्वजनिक और उद्देश्य: इस पाठ के दर्शक कौन हैं? पाठ के पीछे उद्देश्य या इरादा क्या है? किसी को अपना पाठ क्यों पढ़ा जाना चाहिए?
    • संगठन: क्या पाठ की भाषा और संरचना स्पष्ट है? संक्षिप्त विवरण बनाएं और तय करें कि क्या संगठन समझ में आता है और यदि किसी भी दल को हटा दिया जाना चाहिए।
    • विकास: ऐसे स्थान खोजें जहां अधिक विवरण, उदाहरण या विशिष्ट डेटा का उपयोग किया जा सकता है। क्या एक पैराग्राफ बहुत कम दिखता है और दूसरों की अपेक्षा अधिक सामग्री की आवश्यकता है? किसी को आपसे यह बताने के लिए पाठ पढ़ने के लिए कहें कि कुछ स्पष्ट नहीं है और इसके बारे में और स्पष्टीकरण या समर्थन की आवश्यकता है
  9. 9
    बीपी में शामिल हैं: वाक्य संरचना, विराम चिह्न, शब्द विकल्प और वर्तनी। उन समस्याओं की एक सूची रखें जो उन्हें पुनरावृत्ति और जांचें।
  10. 10
    पाठ को जोर से पढ़ें, जो सब कुछ गलत लगता है उसे सुनना और सुनना जानें कि कुछ स्थानों पर विराम चिह्न क्यों रखा गया है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो स्कोरिंग नियमों की जांच करें
  11. 11
    पाठ और आगे पढ़ें, शब्द के लिए शब्द आपका दिमाग, बस स्वाभाविक रूप से ग्लाइडिंग के बजाय, प्रत्येक शब्द को व्यक्तिगत रूप से समझना होगा इस तरह, यह अधिक व्याकरण और टाइपिंग त्रुटियों को पहचानता है।

युक्तियाँ

  • किसी और को पाठ पढ़ा।
  • ज्यादातर समय, लेखन और निरंतर सुधार आप स्पष्ट गलतियों की पहचान नहीं कर सकते, क्योंकि आप उन्हें देखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपने काम को जोर से पढ़ें आपको सिंटैक्स त्रुटियों को पहचानने, वाक्यांशों को भ्रमित करने और दोहराए जाने वाले शब्दों की पहचान करने में सहायता करेगा। किसी और को जोर से पढ़ना इस लाभ को बढ़ाना होगा
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चेंज कंट्रोल का प्रयोग करें ताकि आप और दूसरों को मूल को नष्ट किए बिना पाठ की समीक्षा कर सकें।
  • अधिकांश आधुनिक वर्ड प्रोसेसर के पास एक असाधारण उपकरण है, इसका उपयोग करें! अगर आपको लगता है कि एक वाक्य में कुछ गलत है, तो सब कुछ हाइलाइट करें और दूसरे समय पर फिर से शुरू करें।

चेतावनी

  • खुद को संपादित करने और पुनः संपादित करने के लिए पर्याप्त समय दें जितना आप कर सकते हैं उतना घनीभूत करने की कोशिश करें।
  • कोटेशन, आंकड़े और पैराफ्रॉसेस के लिए अपने नोट्स की समीक्षा करें, जो विधिवत उद्धृत नहीं हैं। कोई भी बात नहीं है कि आपका व्याकरण कितना सही है, साहित्यिक चोरी अभी भी आपके ग्रेड को नष्ट कर सकता है
  • ये दिशानिर्देश निर्दोष या सही नहीं होते हैं और वे यह गारंटी नहीं देते कि छात्रों को शीर्ष निशान मिलता है या निबंध लेखन में पहला स्थान पुरस्कार प्राप्त होता है। वास्तव में अभ्यास के लिए कोई विकल्प नहीं है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com