IhsAdke.com

एक अच्छा न्यूज़लैटर कैसे लिखें

हालांकि छवि और लेआउट महत्वपूर्ण हैं, लिखित सामग्री आपके न्यूज़लेटर की सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है। हालांकि, एक न्यूज़लेटर लिखना में व्याकरण की अच्छी समझ और एक व्यापक शब्दावली से ज़्यादा ज़रूरी है यहां एक अच्छी न्यूज़लेटर लिखने के लिए कुछ सरल कदम हैं

चरणों

एक अच्छा न्यूज़लेटर चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने दर्शकों पर विचार करें यह निर्णय लेने से पहले कि आपके न्यूजलेटर के पन्नों के अंदर किस प्रकार की सामग्री है, अपने जनसांख्यिकीय दर्शकों को परिभाषित करने के लिए कुछ समय दें, और तय करें कि कौन सा विषय आपकी रुचि देगा। उदाहरण के लिए, मध्यम-आयु वर्ग के एक महिला का निर्माण शायद किसी उत्पाद को समझाए जाने वाले विस्तृत लेख में नहीं लगेगा। इसके बजाय, एक ऐसे विषय का चयन करें जो व्यक्तिगत स्तर पर उनसे जुड़ जाएंगे।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना विषय चुनें व्यापक ऑडियंस के लिए अपने न्यूजलेटर को अधिक दिलचस्प बनाने के लिए कई विषयों और अनुभागों को शामिल करें। चूंकि एक अखबार में अलग-अलग खंड होते हैं, इसलिए आपके न्यूज़लेटर में इसी तरह के तत्वों को शामिल किया जाना चाहिए - जैसे प्रतिक्रिया अनुभाग, संपादक को पत्र, उद्योग समाचार और लेख। लेआउट में विविधता लाने के लिए बक्से में टिप्स या उपभोक्ता आलोचकों को शामिल करें। ।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर टाइप करें शीर्षक टाइप करें चित्र 3
    3
    प्रश्न पूछें सही जानकारी है अपने न्यूज़लेटर को बहुमुखी प्रतिभा देने के लिए इन छह सवालों का जवाब दें: कौन, क्या, कब, कहां, क्यों, और कैसे। सबसे अच्छा लेख इन पांच प्रश्नों और उनके संबंधित उत्तर, जहां लागू हो, शामिल करते हैं। इसके लिए थोड़ा सा अनुसंधान की आवश्यकता हो सकती है - जैसे साक्षात्कार - लेकिन यह एक कुशल न्यूज़लेटर के निर्माण के लिए मान्य है जिसके सार्वजनिक विचारों को ध्यान में रखा जाता है।



  • एक अच्छा न्यूज़लेटर चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने विषय को खोजें आंशिक रूप से लेखन आपके साख को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं उचित शोध के बिना, आप गलत या गलत जानकारी को उजागर करने का जोखिम उठाते हैं, जो आपके दर्शकों को अपमानित या भ्रमित कर सकते हैं। आंकड़ों, विशेषज्ञों की राय और उद्धरणों जैसे जानकारी प्रदान करें जो आपके शोध की वैधता साबित करते हैं। जानकारी के स्रोत (जैसे पत्रिकाएं, वेबसाइट, किताबें) को इंगित करना सुनिश्चित करें जहां यह उचित है
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर टाइप करें शीर्षक टाइप करें चित्र 5
    5
    इसे समझने योग्य बनाएं सरल पढ़ने के लिए संक्षिप्त और समझदार शब्दावली का उपयोग करें। मौखिक भाषा से बचें उदाहरण के लिए, क्रिया / क्रियाविराम संयोजन का उपयोग करने के बजाय, उस क्रिया का उपयोग करें जो कि एक ही अर्थ को दर्शाता है।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें चरण 6 लिखें
    6
    दिलचस्प खिताब का उपयोग करें जिज्ञासा पैदा करने वाली क्रिया क्रियाओं का उपयोग करते समय गतिशील शीर्षक लिखें। एक दिलचस्प शीर्षक के बिना, पाठकों को आपके लेखों को छोड़ सकते हैं क्योंकि उन्हें यह पसंद नहीं है। एक वफादार पाठक समूह बनाने में प्रमुख कारकों में से एक शीर्षक है, क्योंकि एक अच्छी तरह से लिखा शीर्षक एक अच्छी तरह से लिखित लेख की ओर जाता है, जिससे एक अच्छी तरह से लिखित न्यूज़लेटर बन जाता है। इसलिए यदि आपके लेख में से कोई भी कुछ पैराग्राफ से अधिक है, तो पाठ को विभाजित करने के लिए कैप्शन का उपयोग करें।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें
    7
    इसे देखें अपने लेख लिखने के बाद, वर्तनी की गलतियों को खोजने के लिए इसे देखें फिर उन सभी लेखों को संपादित करें ताकि उन्हें समान स्वर और आवाज स्थिरता प्रदान करें। वर्तनी और व्याकरण की जांच करने वाले उपकरणों की समीक्षा कभी भी मत छोड़ें वे प्रारंभिक मुद्दों के लिए महान हैं, लेकिन मैन्युअल संपादन की जगह खराब है। त्रुटियों की पहचान करने के लिए किसी को अपनी न्यूज़लेटर की समीक्षा करने के लिए कहें, क्योंकि आप लंबे समय तक पाठ का सामना करने के बाद उन्हें अनदेखा कर सकते हैं। और यह मत भूलो कि पर्याप्त संपादन करना असंभव है एक बार जब आप इसे पर्याप्त संपादित करते हैं, तो इसे एक बार फिर से दोबारा देख लें। यहां तक ​​कि कुछ गलतियाँ पाठकों को आपको एक पेशेवर के रूप में अवमूल्यन कर सकती हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com