IhsAdke.com

लिखने के लिए एक विषय कैसे चुनें

लेखन एक रोमांचक और मजेदार प्रक्रिया है कभी-कभी आपको स्कूल या परीक्षा के लिए निबंध लिखना पड़ता है, और कभी-कभी आप अपने लिए लिख सकते हैं जब कोई लेखक बनने का निर्णय करता है, तो इस विषय पर बहस करने के बारे में सोचने का अर्थ समझ में आता है। यदि आप कहानियों को बनाने में रुचि रखते हैं, तो कल्पना आपके लिए सही शैली हो सकती है। दूसरी ओर, गैर-कथा, उन लोगों को आकर्षित करती है जो डेटा साझा करना चाहते हैं या ऐतिहासिक, वैज्ञानिक या वर्तमान घटनाओं का विश्लेषण करती हैं लिखने के लिए जो भी फ़ॉर्म आप चुनते हैं, उस चीज़ को रखें जो आप के बारे में भावुक हो, लिखने के लिए अपने काम के साथ बहुत समय की समीक्षा करने और खर्च करना

चरणों

भाग 1
आपके लेखन का प्रकार चुनना

चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
1
लिखने के लिए अपने कारण की पहचान करें क्या आपको एक कहानी लिखने की आवश्यकता है? क्या आप एक कहानी के साथ अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए देख रहे हैं? लिखने का कारण पाठ के स्वरूप और सामग्री का निर्धारण करेगा। इस विषय को जानने के लिए स्वतंत्रता जानने के लिए भी योजना बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    2
    तय करें कि आप कल्पना लिखना चाहते हैं क्या आपको कहानियों को लिखने का विचार पसंद है? यदि हां, तो उपन्यास के काम लिखिए इसका अर्थ है कि उनकी कहानियाँ पूरी तरह से सही नहीं हैं। हालांकि उनके पास सच्चे हिस्से हो सकते हैं, जैसे कि परिदृश्य, मूल साजिश का आविष्कार किया गया है। उपन्यास में कई उप-शख्स हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • romance-
    • विज्ञान कथा और काल्पनिक-
    • ऐतिहासिक कथा-
    • Horror-
    • Suspense-
    • रहस्य / पुलिस
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    3
    गैर-कथा लिखिए यदि आप ठोस तथ्यों पर चर्चा करना पसंद करते हैं, तो गैर-कल्पित कहानी सही शैली है इसके भीतर, आप राजनीति, विज्ञान, समाचार, इतिहास, ऐतिहासिक और समकालीन आंकड़ों और विभिन्न अन्य विषयों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। दर्शनशास्त्र या सामाजिक सिद्धांतों पर चर्चा करने वाले सैद्धांतिक कार्यों को लिखना संभव है। अकादमिक लेखन गैर-कल्पना की एक शैली है
    • क्रिएटिव नॉनफिक्शन फिक्शन का एक उपनगर है यह साहित्यिक गद्य के साथ तथ्यों घुलमिल है, तो आप एक आकर्षक शैली में एक कहानी सुनाता, दृश्य, जिसमें नॉन-फिक्शन कि मुख्य रूप से तथ्यों की घोषणा या अवधारणाओं पर चर्चा करना चाहता है के विपरीत आता है वर्णन।
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    4
    अपने लक्षित दर्शकों को पहचानें क्या आप बच्चों या युवा वयस्कों के लिए लिखना पसंद करते हैं? आप वयस्क साहित्य लिखना पसंद कर सकते हैं एक बेस्टसेलर का निर्माण करना चाहते हैं या कुछ छोटे दर्शकों के साथ कुछ विचार साझा करना चाहते हैं? अंतिम विषय को चुनने में सहायता लिखने के लिए आप किसके बारे में सोचते हैं
    • उदाहरण के लिए, किशोर विज्ञान कथा कहानियों को पसंद कर सकते हैं यह आपके लिए सही शैली हो सकती है
    • जब एक भाषण लिखते समय, उदाहरण के लिए, यह सहपाठियों, अभिभावकों या पड़ोसियों से बात करने में फर्क पड़ता है। पाठ की सामग्री और शैली पर यह प्रभाव।
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    5
    मध्यम तय करें आपका टेक्स्ट कहां प्रकाशित होगा? क्या आप उपन्यास या समाचार पत्र लेख लिखना पसंद करते हैं? आप एक लोकप्रिय ब्लॉगर बन सकते हैं, या कविता लिख ​​सकते हैं। (, मुद्रित, डिजिटल, एक ईमेल न्यूज़लेटर में एक अकादमिक लेख, आदि के रूप किताब, अखबार में) किस रूप में तय अपने काम भी आप एक विषय का चयन मदद कर सकते हैं प्रकाशित किया जाएगा।
    • कुछ मीडिया कुछ प्रकार के पाठ के लिए अधिक उपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दैनिक जीवन के बारे में एक आकस्मिक शैली में लिखना चाहते हैं, तो एक ब्लॉग आपके लिए सही हो सकता है अपनी छुट्टियों के बारे में एक मुद्रित उपन्यास लिखना, दूसरी तरफ, कम समझ में आ जाएगा
    • गैर-कथा लेखक ब्लॉग या अखबारों के लेखों पर पोस्टिंग के साथ शुरू कर सकते हैं। अनुभव प्राप्त करने के बाद, पत्रिकाओं या पुस्तकों में लेख पर जाएं।
  • भाग 2
    विषय चुनना

    चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    1
    मंथन विचार उन विषयों की सूची के बारे में 20 मिनट का उपयोग करें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। क्या आप आप्रवासन के बारे में पढ़ना पसंद करते हैं? शायद वह कुरिन्थियों का बड़ा प्रशंसक है जो कुछ भी आपकी रुचि देगा उसे नीचे लिखें कुंजी यह पहचानने के लिए है कि आप किस विषय को प्रेरित करेंगे लेखन एक लंबी प्रक्रिया है, इसलिए यह उस क्षेत्र में अपना समय निवेश करने के लिए समझ में आता है जो आपको उत्तेजित करता है अपनी सूची को देखें और अपने तीन पसंदीदा विषयों का चयन करें।
    • यदि आप एक अकादमिक पेपर लिख रहे हैं, तो पाठ की आवश्यकताओं को याद रखें। इस मामले में, उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जिनकी आपको जांच करनी चाहिए। हालांकि एक विषय उबाऊ लग रहा है, लेकिन आप इसे दिलचस्प दृष्टिकोण से कैसे जांच सकते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आपको संगीत वर्ग के लिए मोजार्ट के बारे में लिखना है, तो क्या इससे संबंधित कुछ भी है जो आपको दिलचस्प लगता है? शायद आप साल्ज़बर्ग, उस शहर में रुचि रखते हैं जहां उसका जन्म हुआ था। इस शहर को उनके संगीत के विकास पर कैसे असर पड़ता है, इस पर एक पाठ लिखें।
    • यदि आपको कार्य के लिए एक अच्छा विषय खोजने में समस्या हो रही है, तो अपने शिक्षक से बात करें यह आपको एक अच्छा विषय ढूंढने में मदद कर सकता है। सहायता के लिए अपने सहपाठियों से भी पूछें
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें



    2
    अपनी निजी विशेषताओं को पहचानें क्या आप कुछ क्षेत्र में रुचि रखते हैं जो आप पहले से जानते हैं? उदाहरण के लिए, क्या आप गहनों में दिलचस्पी रखते हैं और पहले से ही तानलुप जैसी साइटों पर अपने उत्पादों को बेचते हैं? यदि हां, तो यह विषय चुनें। आपके पसंदीदा विषयों में से एक के बारे में पूर्व ज्ञान लेखन प्रक्रिया को गति देगा। इसके अलावा, आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है यदि आप पहले से ही इस विषय पर विशेषज्ञ की तरह महसूस करते हैं।
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए टॉप 8 चुनें
    3
    अपने शीर्ष विषयों के लिए खोजें अपने पसंदीदा विषय पर पिछले शोध करें। उदाहरण के लिए, यदि आप घोड़े के प्रशिक्षण के बारे में लिखना तय करते हैं, तो देखें कि विषय पर कौन से पुस्तकें पहले से मौजूद हैं। यदि आप बच्चों के साहित्य को लिखना चाहते हैं और जानवरों को मुख्य पात्रों के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो लोकप्रिय स्रोतों जैसे पेप्पा पिग या पिंटदाइन देखें लेखकों क्या विषयों पर काम करते हैं? क्या कोई ऐसा क्षेत्र है जो बाजार के इस सेगमेंट में गायब है?
    • बाजार की जाँच करते समय स्मार्ट है, इस कदम पर ज्यादा वजन नहीं देते हैं यदि आप केवल अपने लिए लिख रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि आप पेंगुइन का उपयोग कर अपने बच्चों के लिए बच्चों की कहानियां लिख रहे हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप और आपके बच्चे नतीजे का आनंद उठाते हैं।
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    4
    अपने विषय को सीमित करें एक बार जब आप अनुसंधान करते हैं, तो इसके बारे में लिखने के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार चुनें। विषय प्राप्त करने के बाद, एक मुख्य विचार प्राप्त करने के लिए अपना ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, कहा, "मैं पेंगुइन के साथ एक कहानी लिखेंगे" के बजाय, लगता है: "मैं एक शिक्षाप्रद कहानी के बारे में दो जवान पेंगुइन की दुकान से घर के रास्ते पर खो रहे हैं लिखेंगे और उनके खुफिया और सहयोग का उपयोग सही एक खोजने के लिए "। संभव और विशिष्ट विचारों के बारे में सोचने के लिए मन का नक्शा बनाएं उदाहरण के लिए:
    • अपने विषय के साथ एक बड़ा वृत्त बनाएं: कल्पना पेंगुइन
    • इस तरह के "पारिवारिक जीवन", "शिक्षा", "घर", "खेलने", "काम गतिविधियों" के रूप में उप-विषयों के साथ छोटे हलकों, लाइनों ड्रा।
    • उप-विषय से नई मंडलियों के लिए लाइनें बनाएं, और अपना फ़ोकस कम करना। उदाहरण के लिए, "पारिवारिक जीवन" से "भाई रिश्ते" हो सकते हैं इस बिंदु पर, आपके पास पहले से ज्यादा विशिष्ट फोकस है: भाई-बहन पेंगुइन के बीच संबंधों के बारे में एक कल्पना।
  • भाग 3
    अपने विषय का अनुभव

    चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    1
    अपनी कहानी या काम को फ़्रेम करें यदि आप उपन्यास लिख रहे हैं, तो संभावित परिदृश्यों और वर्णों की व्याख्या शुरू करें यदि आप गैर-कल्पितलेख लिख रहे हैं, तो अपने लेखन में मदद करने वाले स्रोतों से तथ्यों की तलाश करें देखें कि आपका विषय लेखन विषय के रूप में कैसे सामने आया है। इस क्षण को रचनात्मक बनने के लिए उपयोग करें और पूर्णता के बारे में चिंता न करें या किसी चीज की व्याख्या करने का सबसे अच्छा तरीका पहचानें। मोटे तौर पर सोचो
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    2
    पहला मसौदा बनाएं वह नक्शा जहां पाठ शुरू होगा, यह कहें कि वह कहां से चला जाता है, और यह कैसे मिल जाएगा। मार्गदर्शक बोर्ड के रूप में अंक के बारे में सोचो जो कहानी को आगे बढ़ाते रहें।
    • यदि आप उपन्यास लिख रहे हैं, तो शुरुआत, मध्य, चरमोत्कर्ष (अंत) और अंत के साथ एक साजिश की रूपरेखा तैयार करें उदाहरण के लिए, भाई पेंगुइन की कहानी में, अपनी यात्रा के लिए स्टोर और यात्रा वापस घर पर नक्शा करें वे कब खो जाते हैं? आपको सहायता कब मिल सकती है? मोड़ क्या है?
    • यदि गैर-कथा लेखन, एक रूपरेखा तैयार करें जो आपके बिंदु साबित करता है। एक परिचय, एक थीसिस कथन (जो आप को साबित करने का इरादा रखते हैं और क्यों) शामिल हैं, पैराग्राफ या अनुभागों को पाठ के शरीर और निष्कर्ष बनाने के लिए शामिल करें
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें
    3
    लिखना प्रारंभ करें जब आप ड्राफ्ट समाप्त करते हैं, तो आप बेहतर लेखन शुरू करते हैं समझें कि ताल में प्रवेश करने में आपके लिए समय लग सकता है यह सामान्य है आराम करो और लिखते रहें। आप हमेशा बाद में वापस जांच सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि समीक्षा करने के लिए पेज पर कुछ करना होगा
  • चित्र शीर्षक के बारे में लिखने के लिए एक विषय चुनें शीर्ष 13
    4
    इसे देखें जब आप पाठ के पहले संस्करण को समाप्त करते हैं, तो पढ़ें कि आपने क्या लिखा है। आपका विषय कैसा है? क्या आप स्वाभाविक रूप से लिख सकते हैं, उदाहरण के लिए, भाई-बहन पेंगुइन के बीच संबंध? अन्यथा, क्या बदला जा सकता है? हो सकता है कि पात्रों को अधिक शोधन की आवश्यकता हो, या आपको दृश्यावली बदलना होगा। अक्सर छोटे परिवर्तनों का लेखन पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। यदि आप गैर-कथा लिख ​​रहे हैं, तो क्या पैराग्राफ एक तार्किक तरीके से पालन करते हैं? पाठ की लय कैसे है? देखें कि क्या आप अपने मुख्य सिद्धांत या तर्क को साबित कर रहे हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com