IhsAdke.com

मानव ब्याज का कार्य कैसे लिखें

कभी-कभी, पत्रकारों को एक मानवीय हित कहानी लिखने का कार्य सामना करना पड़ सकता है। ये हल्का खबर, जिसे "नरम समाचार" कहा जाता है, घटनाओं या विषयों के बारे में कहानियां बताती हैं जो लोगों को सामान्य रुचि रखते हैं ये कहानियां कुछ हल्का या अजीब बातों को उजागर करने के लिए कुछ और गंभीर पत्रकारिता सामग्री को तोड़ देती हैं, जो असामान्य और अक्सर प्रेरक हैं। जब ये एक तथाकथित "मानवीय हितकारी कहानियों में से किसी एक को लिखने के लिए समय आता है," तो एक नौसिख रिपोर्टर के पास कई तरह के सवाल हो सकते हैं कि इस तरह की रिपोर्टिंग को कैसे नियंत्रित किया जाए। कुछ दिशानिर्देश अधिकांश मानव हित कथाओं को लिखने के लिए लागू होते हैं

चरणों

मानव ब्याज की बात लिखना

एक मानव ब्याज पीस चरण 1 लिखो शीर्षक वाला चित्र
1
जानकारी के अच्छे स्रोतों का पता लगाएं मानव ब्याज सहित किसी भी सामग्री को लिखने का पहला भाग, स्रोतों से पर्याप्त सामग्री प्राप्त करना है। सबसे उपयोगी या प्रासंगिक क्या होगा और सबसे अधिक केंद्रीय स्रोतों से बात करें, उन लोगों के बारे में सोचें जो कहानी में शामिल हैं।
  • घर या व्यापार पर जाएं अधिकतर शामिल लोगों को ढूंढें और उपयुक्त दृश्य में उन्हें साक्षात्कार करें। इससे आपको फोटोग्राफिक सामग्री प्राप्त करने और स्रोतों से बेहतर जानकारी प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • टेलीफोन साक्षात्कार का संचालन करें अगर आप हमेशा अपने स्रोतों को व्यक्ति में नहीं खोज सकते हैं, तो उस विषय के बारे में अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए उन्हें बुलाएं जिसे आप कवर करना चाहते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक मानव ब्याज पीस चरण 2
    2
    लीड लिखें पत्रकारिता शब्दगण में, "सीसा" का अर्थ है पदार्थ की शुरुआत सीसा को लिखना एक स्पष्ट मुख्य विचार का उपयोग करना और एक मनोरम, आमतौर पर वास्तविक, प्रथम-वाक्य शीर्षक को लिखना शामिल है जो पाठकों को कहानी में खींचती है।
    • सबसे गंभीर दैनिक समाचार या अन्य अधिक आकर्षक के साथ एक हुक का उपयोग करें हर रोज़ खबर में, पत्रकार आम तौर पर केवल तथ्यों को एक साथ लाने के लिए नेतृत्व का उपयोग करता है। यह एक पारंपरिक शुरुआत है, जबकि दूसरे तथ्यों को बाद में छोड़ना और एक वाक्य लिखना है जो एक दार्शनिक तत्व या मानवीय हित के अन्य क्षेत्र की अपील करता है।



  • एक मानव ब्याज पीस चरण 3 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    3
    तथ्यों को शामिल करें सीसा के तुरंत बाद, कहानी को मामले के तथ्यों के साथ संक्षिप्त रूप से जाना चाहिए, विभिन्न पात्रों के लिए पाठक को प्रस्तुत करना और इतिहास का खुलासा करना चाहिए।
    • पांच बुनियादी सवालों का उपयोग करें सोचें और शामिल करें, कब, कब, कैसे और क्यों लिखते हैं
  • एक मानव ब्याज पीस चरण 4 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    4
    कहानी को समाप्त करें एक निष्कर्ष लिखें जो कहानी के सभी तत्वों को एक साथ जोड़ता है।
  • 5
    अंतिम संपादन करें संपादन वह चरण है, जिस पर आप लिखी गई बातों को संशोधित कर सकते हैं, न केवल टाइपोग्राफी, वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों को परेशान कर सकते हैं बल्कि कहानी की शैली और तरलता के साथ बड़ी समस्याएं देखते हैं।
    • नाम आदि के लेखन की जांच करें शब्दकोश में वर्तनी और शब्दों के लिए खोज करने के अलावा, लेखक को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उचित नाम सही वर्तनी हैं इसका मतलब है कि आपको दस्तावेजी स्रोतों से प्राप्त अच्छी संदर्भ सामग्री का उपयोग करने की आवश्यकता है।
    • अपनी तरलता की जांच के लिए फिर से कहानी पढ़ें संपादकों अक्सर एक कहानी के बारे में शिकायत अगर यह एक तत्व से दूसरे के लिए अच्छी तरह से अग्रिम नहीं है यदि ये दावे अच्छी तरह से स्थापित किए गए हैं, तो यह इस पर निर्भर करेगा कि आप कहानी के विभिन्न भागों को एक उचित और सुसंगत तरीके से बाँध सकते हैं या नहीं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com