IhsAdke.com

एक पत्रकारिता अनुच्छेद के लिए एक लीड कैसे लिखें

पत्रकारिता लेख लिखने वाले पत्रकारों ने एक विशेष शैली का उपयोग किया और लगभग अनन्य रूप से प्रारूपित किया। इस सम्मेलन को सदी के प्रकाशनों से विकसित किया गया है और इसका उपयोग इंटरनेट पर भी किया जाता है। यह विचार शुरुआत में लेख के मुख्य पहलू को सूचित करना है इस तत्व को "लीड" (या पुर्तगाली रूप में "लाइड") कहा जाता है, जिसका अर्थ है "मार्गदर्शिका" या "आगे क्या आता है"। वास्तव में दो मुख्य प्रकार की सुराग हैं: क्लासिक लीड और फिर से शुरू दूसरा, आम तौर पर एक समाचार लेख में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। यहां कुछ सबसे आम कदम हैं जो पेशेवरों को लीड लिखने का सुझाव देते हैं।

चरणों

एक समाचार कहानी लीड स्टेप 1 लिखो शीर्षक वाला चित्र
1
अपने सभी स्रोत सामग्री इकट्ठा लिखित रूप में लिखने का पहला चरण आपके निपटान में सही जानकारी रखना है। इस मूलभूत प्रक्रिया के बिना, आप सभी तथ्यों कि नेतृत्व आगे तथ्यों की जाँच कर दिया जाँच करने के लिए सक्षम नहीं होगा जल्दी से अच्छे लेखन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और आदेश में एक तथ्यात्मक रिपोर्टर के रूप में अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक एक न्यूज स्टोरी लीड स्टेप 2
    2



    शुरुआत में एकत्रित जानकारी शामिल करें सीसा लिखने में मुख्य कदम एक वाक्य में पूरी कहानी को जल्दी से कहने पर ध्यान केंद्रित करना है। कुछ पेशेवरों का नेतृत्व "सारांश" के रूप में संदर्भित करता है क्योंकि इसके बारे में कुछ और विस्तृत विवरण देना चाहिए।
    • शीर्ष 5 सूचनाओं का उपयोग करें (कौन, क्या, कब, क्यों और कहाँ)। एक अच्छी सीडी को प्रकट करना चाहिए कि क्या हुआ, कहां, कौन शामिल था, क्यों हुआ और कब हुआ। कुछ विशेषज्ञ भी "कैसे" का उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन यह लगातार तत्व आम तौर पर लेख के शेष हिस्से में लीड से बाहर आता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक न्यूज स्टोरी लीड स्टेप 3 लिखें
    3
    अपने नेतृत्व को सही ढंग से प्रारूपित करें सीसा आमतौर पर एक लंबे वाक्यांश के रूप में होता है। इस पहली पंक्ति में यथासंभव अधिक से अधिक कहानी शामिल करने का प्रयास करें
    • यदि आवश्यक हो तो अर्धविराम का उपयोग करें कभी-कभी, यदि वाक्यों में यथासंभव कई तथ्यों को फिट करना संभव नहीं है, तो लेखक अर्धविराम सम्मिलित कर सकता है और अगले वाक्य में अधिक विवरण शामिल कर सकता है। उदाहरण के लिए, लीब्लन में एक आग पर चर्चा में, जहां कोई भी घायल नहीं हुआ था, एक पत्रकार ने इस तरह से सीसा लिख ​​सकता था: "लेब्लन में आग से दुर्घटनाग्रस्त 7:30 बजे तक के घरों में आग लग गई - कोई भी घायल नहीं हुआ।" यहां, दूसरी वाक्य सिर्फ एक वाक्य की संरचना में फिट बैठती है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक न्यूज स्टोरी लीड स्टैप 4 लिखें
    4
    वर्तनी, शैली, और लीड का प्रवाह जांचें जब आप अपने संस्करण में सजा पढ़ रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सीसा और अन्य सभी तत्व अच्छी तरह से लिखे गए हैं ताकि अजीब शब्दावली या अजीब वाक्यांश संरचना के साथ, छांटे हुए पढ़ने का निर्माण न करें। सक्रिय आवाज और वर्णनात्मक क्रियाओं के विविधीकरण सहित "मजबूत" टेक्स्ट लिखना याद रखें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com