IhsAdke.com

पैराग्राफ कैसे लिखें

अच्छा लेखन प्राप्त करने के लिए पैराग्राफ लिखने का अभ्यास आवश्यक है। पैराग्राफ पाठकों के लिए सामग्री के पाचन को सुविधाजनक बनाने के लिए, छोटे लोगों में पाठ की बड़ी मात्रा को तोड़ने में सहायता करते हैं। वे अपने तर्क के माध्यम से पाठक को मार्गदर्शन करने के लिए भी जिम्मेदार हैं, एक मुख्य विचार या लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हालांकि, अच्छा, अच्छी तरह से संरचित पैराग्राफ कैसे लिखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अपने पैराग्राफ की गुणवत्ता बढ़ाने के तरीके जानने के लिए इस आलेख में दिशानिर्देश पढ़ें!

चरणों

विधि 1
अपने पैराग्राफ की योजना बनाएं

चित्र शीर्षक से पैराग्राफ चरण 1 लिखें
1
तय करें कि पैराग्राफ का मुख्य विषय क्या होगा। लिखना शुरू करने से पहले, आपको अपने पैराग्राफ के बारे में एक स्पष्ट अनुमान होना चाहिए। यह इस तथ्य के कारण है कि पैराग्राफ मूल रूप से वाक्यांशों का एक संग्रह है जो कि केंद्रीय विषय से संबंधित है। अपने अनुच्छेद के मुख्य उद्देश्य के बारे में एक निश्चित विचार के बिना, पाठ की फोकस और एकता बनाए रखना असंभव होगा। अपने अनुच्छेद के सटीक विषय को खोजने के लिए, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या विषय मुझे दिया गया था? यदि आप किसी विशेष विषय के जवाब में पैराग्राफ लिख रहे हैं, जैसे "यदि आपने धन दान करने का फैसला किया है, तो आप किस संस्था का चयन करेंगे और क्यों?"या फिर"सप्ताह के अपने पसंदीदा दिन का वर्णन करें"विषय छोड़ने के बिना, इसके बारे में ध्यान से सोचने और सीधे संपर्क करने के लिए आवश्यक होगा।
  • मुख्य विचार या मुद्दों जो मुझे पता करने की आवश्यकता है? उस विषय के बारे में सोचो जिसे आपने दिया गया है (या उस विषय के बारे में लिखने का फैसला किया है) और उसके साथ जुड़े सबसे अधिक प्रासंगिक विचारों पर विचार करें। पैराग्राफ अपेक्षाकृत कम होने के नाते, विषय को छोड़ने के बिना सभी मुख्य विचारों को पूरा करने के लिए प्रयास करना महत्वपूर्ण है।
  • "मैं कौन हूँ?"संभवतया पाठक के बारे में सोचें जो आपके अनुच्छेद या पाठ को पढ़ेंगे। ज्ञान का क्या स्तर है? क्या वह इस विषय से परिचित है या क्या उसे कुछ स्पष्टीकरण के वाक्यांशों की ज़रूरत है?
  • यदि आपका पैराग्राफ एक बड़ा पाठ का हिस्सा है, तो संपूर्ण पाठ की एक रूपरेखा लिखकर आपको प्रत्येक पैराग्राफ के मुख्य विचारों या लक्ष्यों को परिभाषित करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक से पैराग्राफ चरण 2 लिखें
    2
    विषय से संबंधित जानकारी और विचार लिखें आपके अनुच्छेद में क्या कवर किया जाएगा, इसका एक स्पष्ट अनुमान होने के बाद, आप अपने विचारों को एक नोटबुक या Word दस्तावेज़ में विचारों को संक्षेप में व्यवस्थित करना शुरू कर सकते हैं। अभी तक पूर्ण वाक्यों को लिखने की आवश्यकता नहीं है, बस कुछ खोजशब्दों और वाक्यांशों को संक्षेप में दर्ज करें। एक बार जब सब कुछ पेपर पर होता है, तो आप इसे स्पष्ट कर सकते हैं कि कौन-से बिंदुओं को संबोधित करना आवश्यक है और कौन से ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरत नहीं है
    • इस बिंदु पर, आप महसूस कर सकते हैं कि आपके ज्ञान में अंतर है, जिसका अर्थ है क्षेत्र में आपका ज्ञान अभी कुछ हद तक सीमित है। इसलिए, आपके तर्क को मजबूत करने और आधार देने के लिए कुछ तथ्यों और कोटेशन को देखने के लिए आवश्यक होगा।
    • तुरंत एक सर्वेक्षण करने का यह एक अच्छा विचार है ताकि आप लिखते समय आपके पास सभी प्रासंगिक जानकारी हो।
  • चित्र शीर्षक से पैराग्राफ चरण 3 लिखें
    3
    पता करें कि आप अपने पैराग्राफ को कैसे संरचित करना चाहते हैं अब जब आपके विचारों, विचारों, तथ्यों और उद्धरणों को स्पष्ट रूप से आपके सामने रखा जाता है, तो आप अपने पैराग्राफ को कैसे संरचित करें, इसके बारे में सोचने शुरू कर सकते हैं। उन सभी बिंदुओं पर विचार करें जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए और उन्हें तार्किक तरीके से व्यवस्थित करने का प्रयास करना होगा - यह आपके अनुच्छेद को अधिक सुसंगत और पढ़ने में आसान बना देगा।
    • यह नया आदेश कालानुक्रमिक रूप से किया जा सकता है, पहले सबसे महत्वपूर्ण जानकारी रखने के आधार पर या इसे पढ़ने के लिए पैराग्राफ और अधिक समझदार और दिलचस्प बना सकता है: यह सब विषय और टेक्स्ट शैली पर निर्भर करता है जो आप चाहते हैं।
    • एक बार जब भी आप तय कर लेंगे कि प्रत्येक चीज दिखाई देती है, तो आप इस नई संरचना के अनुसार अपनी जानकारी को दोबारा लिख ​​सकेंगे (यह आपको लेखन प्रक्रिया को तेज़ी से और अधिक सीधे पूरा करने में मदद करेगा।
  • विधि 2
    आपका पैराग्राफ लेखन

    चित्र शीर्षक एक पैराग्राफ चरण 4 लिखें
    1
    अनुच्छेद के विषय को सारांशित करने के लिए एक मुख्य वाक्य लिखें. आपके पैराग्राफ का पहला वाक्य एक वाक्य होना चाहिए जो उस विषय को सारांशित करेगा जिसे संबोधित किया जाएगा। ऐसा वाक्य एक प्रारंभिक वाक्यांश है जो दिखाता है कि मुख्य विचार या शोध के बाद उसके बाद चर्चा की जाएगी। इसमें विषय के सबसे अधिक प्रासंगिक और महत्वपूर्ण बिंदुएँ होने चाहिए, पूरे पैराग्राफ को सारांशित करना
    • आप जो भी वाक्य लिखेंगे उसे मुख्य वाक्य का समर्थन करने और इस विषय पर अधिक जानकारी प्रदान करने, इसके पीछे मुद्दों या विचारों पर चर्चा करने की आवश्यकता होगी। यदि किसी भी लिखित वाक्य का विश्लेषण करके आप इसे सीधे मुख्य वाक्य से संबंधित नहीं कर सकते हैं, तो इसे तुरंत हटा दें
    • अधिक अनुभवी लेखकों में पैराग्राफ में कहीं भी मुख्य वाक्य शामिल हो सकते हैं-जरूरी नहीं कि पहले वाक्य होना चाहिए। हालांकि, जो लेखकों को नए या कम लेखन के साथ सहज महसूस करना चाहिए, उन्हें इसे शुरू में रखना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें सामान्यतया शेष पैराग्राफ को समाप्त करने में मदद मिलेगी।
    • आपकी मुख्य सजा बहुत व्यापक या बहुत संकीर्ण नहीं होनी चाहिए। यदि यह बहुत अधिक व्यापक है, तो आप अपने पैराग्राफ में पर्याप्त रूप से विचारों पर चर्चा नहीं कर पाएंगे। यदि यह बहुत संकीर्ण है, तो आपके पास चर्चा करने के लिए पर्याप्त सामग्री नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक एक पैराग्राफ चरण 5 लिखें
    2
    समर्थन विवरण भरें एक बार जब आप अपने मुख्य वाक्य से खुश हैं, तो आप बाकी पैराग्राफ को भरना शुरू कर सकते हैं। यह वह जगह है जहां पहले लिखा गया विस्तृत और अच्छी तरह से लिखित नोट उपयोगी होगा। अनुच्छेद सुसंगत होना चाहिए, जो कि पढ़ने और समझने में आसान है। प्रत्येक वाक्य को अगले एक से जोड़ना चाहिए ताकि पाठ एक पूरे के रूप में बहती हो। इसे प्राप्त करने के लिए, सरल, स्पष्ट वाक्यों लिखने का प्रयास करें जो आपके विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं।
    • प्रत्येक वाक्य को संक्रमण शब्द (या कनेक्टिविज़) के साथ लिंक करें, जो प्रत्येक लिखित वाक्यांश के बीच पुल का निर्माण करेगा। संक्रमण शब्दों की तुलना और भिन्नता, अनुक्रम दिखा, कारण और प्रभाव प्रदर्शित करने, महत्वपूर्ण विचारों को हाइलाइट करने और एक विचार से दूसरे को आसानी से प्रगति करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। संक्रमण शब्द के कुछ उदाहरण "परे" हैं, "वास्तव में" और "इस बीच में"। आप "पहले" और "दूसरा" जैसे कालानुक्रमिक बदलाव भी उपयोग कर सकते हैं।
    • सहायक वाक्यांश आपके पैराग्राफ का समर्थन करेंगे - इसलिए आपको मुख्य वाक्य को उचित समर्थन देने के लिए उन्हें अच्छी तरह से रखना चाहिए। विषय के आधार पर, तथ्यों, रूपकों, आंकड़ों और उदाहरणों का उपयोग करना संभव होगा। कहानियों, उपाख्यानों और कोटेशन का उपयोग करना संभव भी हो सकता है। कुछ भी, जब तक यह प्रासंगिक है, तब तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • लंबाई के संदर्भ में, तीन या पांच वाक्य आमतौर पर आपके मुख्य बिंदुओं को कवर करने और मुख्य वाक्य का समर्थन करने के लिए पर्याप्त होगा। हालांकि, यह विषय पर निर्भर करता है और आपके टेक्स्ट की लंबाई बहुत भिन्न होगा। पैराग्राफ के लिए कोई प्री-सेट या आदर्श आकार नहीं है। यह उतना बड़ा होना चाहिए जितना कि मुख्य विषय को पर्याप्त रूप से कवर करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पैराग्राफ चरण 6 लिखें



    3
    एक बंद वाक्य लिखें आपके पैराग्राफ के समापन वाक्य को अब तक जो भी लिखा गया है, उसे एक साथ लाने चाहिए। एक अच्छी समापन वाक्य मुख्य वाक्य के विचार को दोहराया जाएगा, अब साक्ष्य वाक्य में निहित सबूत और तर्क के सभी वजन के साथ गिना। समापन वाक्य को पढ़ने के बाद, पाठक को एक पूर्ण रूप से पैराग्राफ की सटीकता या प्रासंगिकता का कोई संदेह नहीं होना चाहिए
    • केवल मुख्य वाक्य को पुन: पेश नहीं करें आपका पूरा होने वाला वाक्यांश उस चर्चा को स्वीकार और पुष्टि करेगा जिसे इससे पहले आया और अपनी प्रासंगिकता के पाठक को याद दिलाया।
    • उदाहरण के लिए, "कनाडा क्यों रहने के लिए एक महान जगह है?" इस विषय पर एक अनुच्छेद में समापन वाक्यांश "ऊपर दिए गए सभी प्रमाणों जैसे शानदार स्वास्थ्य प्रावधान, उच्च स्तरीय शिक्षा प्रणाली और स्वच्छ और सुरक्षित शहरों जैसे कुछ हो सकते हैं, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि कनाडा वास्तव में एक महान जगह है" ।
  • चित्र शीर्षक एक पैराग्राफ चरण 7 लिखें
    4
    एक नए पैराग्राफ पर जाने के बारे में जानें। कभी-कभी यह जानना मुश्किल हो सकता है कि एक पैराग्राफ कब समाप्त होता है और दूसरा शुरू होता है। सौभाग्य से, आपके पास यह निर्णय करने के लिए आसान बनाने के लिए कई युक्तियां शामिल हैं अनुसरण करने के लिए सबसे बुनियादी टिप एक नया पैराग्राफ बनाने के लिए जब भी आप एक अलग विचार पर चर्चा शुरू करते हैं। अनुच्छेदों में कभी एक से अधिक केंद्रीय विचार नहीं होना चाहिए। यदि किसी विशेष विचार के पास कई बिंदु या पहलुओं हैं, तो इसके प्रत्येक व्यक्ति के पहलू का अपना एक अनुच्छेद होना चाहिए।
    • एक नया पैराग्राफ भी जब भी आप चर्चा के दो बिंदुओं या वर्तमान विरोध पक्षों को अलग करना चाहते हैं, तब भी उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका विषय "सार्वजनिक कर्मचारियों को छोटे मजदूरी मिलना चाहिए?", एक पैराग्राफ को छोटे मजदूरी का समर्थन करने वाले तर्कों से निपटना चाहिए, जबकि अन्य को इस बिंदु के खिलाफ तर्क दिए जाने चाहिए।
    • अच्छी तरह से लिखा पैराग्राफ रीडर की समझ को सुगम बनाता है और नए विचारों को उजागर करने से पहले एक "विराम" प्रदान करता है, ताकि सामग्री के पाचन को पढ़ने में मदद मिल सके। यदि आपको लगता है कि आपने लिखा पैराग्राफ बहुत जटिल हो रहा है या इसमें जटिल अंकों की एक श्रृंखला है, तो यह व्यक्तिगत पैराग्राफ में विभाजित करना बेहतर होगा।
    • एक पाठ लिखते समय, परिचय और निष्कर्ष हमेशा अपने स्वयं के पैराग्राफ प्राप्त करना चाहिए परिचयात्मक पैराग्राफ को पाठ के उद्देश्य को परिभाषित करना चाहिए और विचारों और मुद्दों पर एक संक्षिप्त सारांश प्रदान करते हुए हासिल करने की उम्मीद करना चाहिए, जिन पर चर्चा की जाएगी। समापन पैराग्राफ पाठ में निहित जानकारी और तर्कों का एक संक्षिप्त सारांश प्रदान करता है, स्पष्ट रूप से यह दर्शाता है कि जो दिखाया गया है या सिद्ध है वह एक नए विचार के साथ भी आ सकते हैं जो पाठ के दिमाग को खोलेगा, जैसा कि पाठ के सबसे आगे लाए गए प्रश्नों के अनुसार होता है।
    • अगर आप कथा लिख ​​रहे हैं, तो आपको प्रत्येक संवाद में एक नया पैराग्राफ शुरू करने के लिए रीडर को दिखाने के लिए शुरू करना चाहिए कि कोई अन्य चरित्र किस बारे में बात कर रहा है।
  • विधि 3
    अपने पैराग्राफ की समीक्षा करें

    चित्र शीर्षक एक पैराग्राफ चरण 8 लिखें
    1
    अपने अनुच्छेद के वर्तनी और व्याकरण की जाँच करें। लेखन समाप्त करने के बाद, गलत वर्तनी वाले शब्दों या व्याकरण संबंधी त्रुटियों की जांच के लिए पैराग्राफ दो या तीन बार फिर से पढ़ना आवश्यक होगा। वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियां आपके पैराग्राफ की गुणवत्ता को काफी प्रभावित कर सकती हैं, भले ही इसमें निहित विचार और तर्क उच्च गुणवत्ता वाले हों लेखन के दौरान छोटी गलतियों को सुचारू रूप से जाने की अनुमति देना बहुत आसान है, इसलिए इस कदम की उपेक्षा न करें, भले ही आप जल्दी में हों
    • प्रत्येक वाक्य में एक विषय होना चाहिए और सभी उचित संज्ञाएं एक बड़े अक्षर से शुरू होनी चाहिए। सभी विषयों और क्रियाओं को एक दूसरे के साथ सहमत होना चाहिए। अनुच्छेद भर में उसी क्रिया का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • शब्दों की वर्तनी की जांच करने के लिए एक शब्दकोश का प्रयोग करें, जिन पर आपको संदेह है - यह न मानें कि वे पहली बार पूरी तरह से सुनिश्चित होने के बिना सही हैं। यदि आपको लगता है कि आप एक ही शब्द का बहुत अधिक उपयोग कर रहे हैं, तो आप अलग-अलग शब्द ढूंढने के लिए एक थिसॉरस का उपयोग कर सकते हैं। बस उस शब्द को याद रखना जिसे आप थिसॉरस में चुनते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसका सटीक अर्थ जानते हैं। शब्दों का शब्द समूह के शब्दों को एक तरह से अस्पष्ट तरीके से नहीं, और अक्सर उनके पास एक ही अर्थ नहीं होता है।
    • सुनिश्चित करें कि आपने अपने अनुच्छेद में सही तरीके से विराम चिह्न का उपयोग किया है। अल्पविराम, अवधि, अर्धविराम, और उद्धरण चिह्नों को हमेशा सही तरीके से उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक एक पैराग्राफ चरण 9 लिखें
    2
    अपने अनुच्छेद की स्थिरता और शैली की जांच करें। अपने लेखन के तकनीकी पहलुओं पर ध्यान न दें एक शैलीगत तरलता के अलावा, अपने पाठ में एक निश्चित स्पष्टता प्राप्त करने की कोशिश करना आवश्यक है। आप अपने वाक्यों की लंबाई और प्रारूप को बदलकर और संक्रमण शब्द और विविध शब्दावली का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।
    • आपके लेखन के दृष्टिकोण को पूरे पैराग्राफ में लगातार रहना चाहिए। वास्तव में, यह पूरे पाठ में इतना रहता है उदाहरण के लिए, यदि आप पहले व्यक्ति में लिख रहे हैं (पूर्व:। "मेरा मानना ​​है कि ..."), आप एक निष्क्रिय आवाज़ पर स्विच नहीं करना चाहिए पाठ के बीच में ( "यह है कि माना जा रहा है")।
    • हालांकि, आपको "I think ..." या "मेरी राय में ..." के साथ अपने पाठ में सभी वाक्यों को प्राप्त करना चाहिए। अपने वाक्यों के प्रारूप में बदलाव करने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपके अनुच्छेद को पाठक के लिए और अधिक रोचक बना देगा और आपको अधिक स्वाभाविक रूप से प्रवाह करने में मदद मिलेगी।
    • शुरुआती लेखकों के लिए, उनके उद्देश्यों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने वाले कम, प्रत्यक्ष वाक्यों का उपयोग करना आसान होगा। लंबे और सहबद्ध वाक्यांश असंवेदनशील हो सकते हैं या व्याकरणिक त्रुटियों से पीड़ित हो सकते हैं। तो लंबे वाक्यों से बचें, जब तक कि आप एक लेखक के रूप में अधिक अनुभव न करें।
  • चित्र शीर्षक से पैराग्राफ टाइप करें 10
    3
    तय करें कि आपका पैराग्राफ पूरा हो गया है या नहीं जैसे ही आप पैराग्राफ को फिर से पढ़ते हैं और किसी भी व्याकरणिक या शैलीगत त्रुटियों को ठीक करते हैं, यह तय करने के लिए एक नई समीक्षा करने का प्रयास करें कि यह वास्तव में पूर्ण है या नहीं। निष्पक्ष पैराग्राफ का पालन करने की कोशिश करें और तय करें कि क्या यह आपकी मुख्य वाक्य का समर्थन करता है और पर्याप्त रूप से विकसित होता है या यदि इसे समर्थन करने के लिए कुछ अतिरिक्त विवरण या साक्ष्यों की आवश्यकता होती है।
    • यदि आपको लगता है कि आपका मुख्य वाक्य पर्याप्त रूप से समर्थित है और शेष पैराग्राफ की सामग्री द्वारा पर्याप्त आधार पर आधारित है, तो आपके पैराग्राफ को पूरा होने की संभावना है। लेकिन अगर विषय के किसी भी महत्वपूर्ण पहलू बेरोज़गार या अस्पष्टीकृत रहने या अनुच्छेद कम से कम तीन वाक्य है, यह एक छोटे से अधिक काम करने की जरूरत।
    • दूसरी ओर, आप यह तय कर सकते हैं कि आपका पैराग्राफ बहुत लंबा है और इसमें ज़रूरत से ज़्यादा या स्पर्शरेखा सामग्री शामिल है यदि यह मामला है, तो पैराग्राफ को फिर से दोहराएं ताकि इसमें मुख्य विषय की केवल प्रासंगिक जानकारी हो।
    • अगर आपको लगता है कि आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सभी सामग्री आवश्यक है, लेकिन पैराग्राफ बहुत लंबा है, तो इसे छोटे, अधिक विशिष्ट पैराग्राफ में तोड़ने के बारे में सोचें।
  • युक्तियाँ

    • पैराग्राफ में निम्न शामिल होंगे:
      • मुख्य वाक्य
      • समर्थन वाक्यांश
      • समापन वाक्यांश
    • जब आप पढ़ रहे हैं, तो ध्यान दें कि पैराग्राफ कैसे विभाजित हैं। यदि आप अपने पढ़ने के अनुभव के माध्यम से पैराग्राफ बनाने के लिए सीखते हैं, तो आप पाठ को केवल उचित भागों में उचित भागों में विभाजित कर सकते हैं।
    • पैराग्राफ की लंबाई निर्धारित करने के लिए कोई सीधा और आसान नियम नहीं हैं। इसके बजाय, प्राकृतिक विराम दर्ज करें। प्रत्येक पैराग्राफ में कम से कम मुख्य विचार और इसके सहायक वाक्यांश शामिल होना चाहिए।
    • पैराग्राफ की शुरुआत से पहले हमेशा उपयुक्त स्थान छोड़ दें एक सूचक उंगली पर एक स्थान पर्याप्त होगा (जब तक कि आपकी उंगली बहुत पतली नहीं है - उस स्थिति में दो उंगलियों का उपयोग करें)
    • व्याकरण और वर्तनी त्रुटियों को सबसे अच्छी तरह से लिखा लेखन भी नष्ट कर सकते हैं। यदि आप कुछ के बारे में अनिश्चित हैं, तो स्पेल परीक्षक का प्रयोग करें या किसी के लिए मदद मांगें
    • अगर आप कोई वार्तालाप लिख रहे हैं, तो जब भी कोई भिन्न चरित्र बोल रहा हो, एक नया अनुच्छेद प्रारंभ करें।
    • रहस्य में है:
      • यूनिट: एक ही विचार है और विषय स्पष्ट रूप से बताएं।
      • आदेश: जिस तरह से आप अपने वाक्यों को व्यवस्थित करते हैं, पाठक बेहतर पैराग्राफ को समझते हैं।
      • दृढ़ता: गुणवत्ता जो आपके लेखन को समझने योग्य बनाता है। वाक्यों को एक दूसरे से जुड़ा होना चाहिए
      • संपूर्णता: पैराग्राफ में इस्तेमाल किए गए सभी वाक्यों को पूरा संदेश देना होगा।
    • अपने लेखन को अपने उद्देश्य में समायोजित करें जैसे-जैसे आप विभिन्न अवसरों और मौसमों के लिए अलग-अलग संगठन पहनते हैं, वैसे ही आपको उस शैली में लिखना होगा जो आपके उद्देश्य को अच्छी तरह फिट बैठती है।

    चेतावनी

    • यदि पैराग्राफ लेखन एक स्कूल असाइनमेंट है, तो आखिर तक ऐसा करने के लिए आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा न करें प्रत्येक पैराग्राही की योजना और लिखने के लिए अपने आप को बहुत समय दें इस तरह, आपके काम के परिणामस्वरूप बहुत अधिक गुणवत्ता होगी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com