IhsAdke.com

कैसे एक विषयगत निबंध लिखने के लिए

विषयक निबंध परियोजना के दिशानिर्देशों में एक पूर्वनिर्धारित विषय से संरचित होना चाहिए। एक अच्छी तरह से तैयार की गई और गुणवत्ता निबंध लिखने के लिए, प्रक्रिया को तीन चरणों में अलग करना आवश्यक है: प्री-लेखन, लेखन और समीक्षा

चरणों

भाग 1
prewritten

  1. 1
    विषय को समझें निबंध दिशानिर्देश पढ़ें जो आपके लिए वितरित किए जाएंगे। निबंध का विषय स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया जाएगा, और यहां तक ​​कि अगर यह नहीं है, तो यह दिशा निर्देशों को पढ़ने में आसान पहचान होना चाहिए।
    • कई मामलों में, निबंध विषय परियोजना दिशानिर्देशों या प्रश्नों में वर्णित पहला नाम है।
      • उदाहरण के लिए, आपको एक डिज़ाइन ओरिएंटेशन मिल सकता है जो "वाक्यांशों के साथ शुरू होता है जैसे मूड विकार सबसे गलत समझा मानसिक बीमारियों में से एक है।" उस वाक्यांश से, आप संभवतः यह अनुमान निकाल सकते हैं कि लेख का विषय "मनोदशा विकार" होगा।
    • हालांकि, यह आम बात है कि अक्सर निबंध का विषय सीधे सामने नहीं आ रहा है। इन मामलों में, आप शायद एक या दो खोजशब्दों में पहली वाक्य के अर्थ को सारांशित करके विषय निर्धारित करने में सक्षम होंगे।
      • उदाहरण के लिए, दिशा निर्देशों की तरह एक वाक्यांश के साथ शुरू हो सकता है: "मनोविज्ञान के क्षेत्र के भीतर, बीमारियों कि एक व्यक्ति की क्षमता को प्रभावित कर एक निश्चित मूड और भावनात्मक stimuli करने के लिए स्वस्थ प्रतिक्रियाओं बनाए रखने के लिए सबसे कठिन मामलों को समझने के लिए शामिल हैं। "। हालांकि "मूड विकारों" के विषय के सीधे संपर्क में नहीं है, यह अभी भी वाक्य का केंद्रीय विषय है, तो शायद इस विषय है कि परीक्षण के लिए आधार हो जाएगा
  2. 2
    प्रत्येक कार्य को पहचानें "कार्य" किसी प्रमुख बिंदु या विवरण हैं जो निबंध संरचना में मौजूद होना चाहिए। उनके पास उन उदाहरणों की संख्या से लेकर जानकारी हो सकती है, जिन्हें आपको अपने टेक्स्ट में उन उदाहरणों के विश्लेषण के लिए प्रदान करना होगा।
    • दिशा-निर्देश आम तौर पर उन उदाहरणों की संख्या दर्शाते हैं जिनका उल्लेख किया जाना चाहिए जब एक से अधिक की आवश्यकता होती है।
    • प्रत्येक उदाहरण के लिए अध्ययन के तहत मामले से संबंधित विशिष्ट तथ्यों, घटनाओं या सूचनाओं के टुकड़े का उल्लेख करना आवश्यक हो सकता है। इस राशि का आमतौर पर दिशानिर्देशों में भी वर्णन किया जाएगा।
    • जब कोई कार्य हाइलाइट नहीं किया जाता है, सामान्य प्रश्नों में उल्लिखित थीम को उत्तर देने के लिए उन सभी प्रश्नों को लिखिए। इन सवालों का जवाब देना आपका मुख्य कार्य होगा।
  3. 3
    अपने विकल्पों की समीक्षा करें सामान्यतया, ऐसे कई उदाहरण होंगे जो परीक्षण विषय के भीतर हल किए जा सकते हैं, जिन पर इन उदाहरणों को दिशानिर्देशों में प्रत्यक्ष रूप से परिभाषित नहीं किया जा सकता है या नहीं। किसी भी मामले में, उदाहरणों / परिस्थितियों के साथ उदाहरणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप कल्पना कर सकते हैं
    • सामान्य दिशानिर्देशों के भीतर विकल्पों की एक सूची देखें। यदि इन प्रकार की जानकारी मौजूद नहीं है, तो पाठ्यक्रम के दौरान पहले से ही अध्ययन किए गए विषयों से उन्हें हटा दें। ज्यादातर मामलों में, विषयगत परीक्षण इसलिए आपके शिक्षक / प्रशिक्षक है कि आप एक विषय है कि विशेष विषय की उनकी समझ का आकलन करने के अध्ययन किया गया है चुनें पसंद कर सकते हैं, मूल्यांकन उपकरण के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं।
  4. 4
    अपना उदाहरण चुनें संभावित उदाहरणों की सूची की समीक्षा करें। इस विकल्प का चयन करें जिसके साथ आप थीसिस विस्तृत करने के लिए सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। जब एक से अधिक उदाहरण चुनने के लिए आवश्यक है, तो सामान्य दिशानिर्देशों में वर्णित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त चुनें।
    • कुछ विषयगत निबंधों के लिए आपको विषय पर कुछ विवाद का मूल्यांकन करने की आवश्यकता भी हो सकती है, इसलिए निबंध के लिए उदाहरण चुनने में आपके द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने वाले विषय का किन पक्ष निर्धारित करें।
  5. 5
    उदाहरण के अनुसार प्रत्येक कार्य के साथ डील करें। उदाहरण लिखें, और फिर संकेत दिए गए कार्यों को फिर से अलग करें। उसके बाद, प्रत्येक उदाहरण के लिए कुछ विवरण नीचे नोट करें, जो सामान्य दिशानिर्देशों में वर्णित अन्य कार्यों को पूरा करेगा।
    • इस कदम के लिए एक अच्छा विचार एक संगठनात्मक तालिका बनाना है तालिका स्तंभ में फैले विभिन्न स्थानों में प्रत्येक कार्य को सूचीबद्ध करें। दूसरे आसन्न कॉलम में, कुछ नोट लिखिए कि चुने गए उदाहरण प्रत्येक कार्य से कैसे संबंधित हैं।
  6. 6
    एक थीसिस कथन बनाएँ एक थीसिस कथन एक एकल वाक्य है जो पूरे निबंध को बताता है। आपको प्रारंभिक पैराग्राफ में इस कथन को शामिल करना होगा, जिसके लिए बाकी लेख को उसमें दिए गए बयानों का समर्थन करना होगा।
    • आप की आवश्यकता होगी अपनी थीसिस बयान परीक्षण के विषय से संबंधित है, उसके (रों) उदाहरण (रों) सर्वर (रों) और दृष्टि है जिसके द्वारा उठाया समीक्षा करेंगे चर्चा (जहां लागू हो)।
    • उदाहरण के लिए, एक निबंध जिसका विषय मूड विकारों की गलतफहमी के बारे में है प्रकार थीसिस का एक बयान हो सकता है: "नैदानिक ​​अवसाद एक मानसिक बीमारी कई प्रभावित करता है लेकिन कुछ ने समझा जाता है कि है।"।

भाग 2
लेखन

  1. 1



    परिचय लिखें। पहला अनुच्छेद - परिचयात्मक पैराग्राफ - विषय का उल्लेख करना चाहिए और थीसिस कथन का परिचय देना चाहिए।
    • मूलतः, इस पैराग्राफ में विषय या किसी भी प्रस्तावित कार्यों को सीधे सुधारने के बिना निबंध क्या वर्णन करेगा या साबित किया जाना चाहिए।
    • विशिष्ट व्यक्ति, घटना या कार्य पर निर्मित विषयपरक निबंधों के लिए, इस प्रकार के वर्णनात्मक विस्तार को भी परिचय में शामिल किया जाना चाहिए।
    • थीसिस कथन का परिचय आमतौर पर शुरूआत के अंत में किया जाना चाहिए, लेकिन ऐसी स्थितियां हैं जहां ऐसी सामग्री को प्रदर्शित करना शुरू करना अधिक उपयुक्त हो सकता है।
  2. 2
    पैराग्राफ में निबंध की सामग्री को विस्तृत करें, जो कि अध्ययन का हिस्सा होगा। प्रत्येक पैराग्राफ को एक महत्वपूर्ण विवरण के बारे में बनाएं, जो थिसिस कथन का समर्थन करेंगे। सुनिश्चित करें कि सामान्य दिशानिर्देशों में सूचीबद्ध कार्यों को निबंध के शरीर में अच्छी तरह से चर्चा की जाती है।
    • कि एक निबंध रचना पैराग्राफ की संख्या मामला दर मामला भिन्न हो सकते हैं, लेकिन विनिर्देशों में से एक है कि परीक्षण पाँच पैराग्राफ की कुल शामिल होना चाहिए, यह तीन केंद्रीय पैराग्राफ ले सामग्री विकसित करने के लिए होगा, ताकि एक हो जाएगा परिचय के लिए इरादा है और पूरा करने के लिए उत्तरार्द्ध। यहां तक ​​कि अगर नौकरी विनिर्देश पैराग्राफ के एक विशिष्ट संख्या को विभाजित नहीं करते हैं, तो आपको तीन से कम विकास पैराग्राफ नहीं करना चाहिए।
    • प्रत्येक विकास पैराग्राफ के पहले वाक्य ("विषय वाक्य") को सिर्फ एक वाक्य में अपने थीसिस के महत्वपूर्ण विवरण का सारांश देना चाहिए। इस अनुच्छेद के बाकी विषय वाक्य के वर्णन और स्पष्टीकरण के माध्यम से बनाया जाना चाहिए।
    • जब लागू हो, पाठ्यक्रम के दौरान पढ़ाए गए पाठ के साक्ष्य और जानकारी का उपयोग करें। आप सारांश, व्याख्यान, विशिष्ट विवरण और सीधी उद्धरणों का उपयोग कर इस जानकारी को शामिल कर सकते हैं।
    • प्रत्येक निबंध कार्य को सम्बन्धित करने में आपकी सहायता के लिए अपनी पूर्व-लेखन का उपयोग करें। याद रखें कि अधिलेखन अभ्यास के दौरान आपके द्वारा लिखी गई कोई भी तथ्य या बिंदु केंद्रीय पैराग्राफ के प्रवाह और सामग्री को निर्देशित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  3. 3
    अपने निष्कर्ष में संक्षेप करें समापन पैराग्राफ को अपने विषय के बयान को पुन: पुष्टि करने की आवश्यकता होती है, जबकि जल्दी से यह सारांश देता है कि यह कैसे विषय से संबंधित है।
    • उनके निष्कर्ष समर्थन के मुख्य बिंदुओं का संक्षेप भी कर सकते हैं या विषय के बारे में कुछ विवादों का अंतिम मूल्यांकन भी तैयार कर सकते हैं।
    • इसलिए निष्कर्ष इसलिए परीक्षण के लिए कोई नई जानकारी नहीं पेश करना चाहिए

भाग 3
की समीक्षा

  1. 1
    निबंध फिर से पढ़ें समाप्त निबंध को फिर से पढ़ना सामग्री की समीक्षा करते समय वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों की तलाश करें
    • वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों को तुरंत ठीक किया जा सकता है, लेकिन पहचानी जाने वाली किसी अन्य समस्या को चिह्नित किया जाना चाहिए और बाद में उसे फिर से शुरू करना चाहिए।
    • अन्य मुद्दे सामग्री या पठनीयता से संबंधित हो सकते हैं। सामग्री से संबंधित समस्या तब होती है जब निबंध विषय, कार्य, या थीसिस से मेल नहीं खाता। हालांकि, योग्यता-संबंधित मुद्दों में पैराग्राफ के बीच अनुवाद बेमेल, भ्रामक या खराब रूप से निर्मित वाक्य संरचनाएं, और कमजोर / गलत शब्दावली शामिल हो सकते हैं। इन सभी मुद्दों को हाइलाइट या रेखांकित किया जाना चाहिए, जब उन्हें पहचान लिया जाए ताकि आप अपने पुन: लिखने के दौरान उन्हें वापस लौटा सकें।
  2. 2
    विषय और प्रस्तावित कार्यों के निबंध के बारे में एक विश्लेषण करें। निबंध पढ़ने के बाद, अपने आप से पूछें कि क्या यह आपके सामान्य दिशानिर्देशों में उल्लिखित विषय को अच्छी तरह से संबोधित करता है और काम के लिए निर्धारित सभी कार्यों को पूरा करता है।
    • अपने अधिलेखन नोटों को फिर से शुरू करें ध्यान से यह विषय और कार्यों को ध्यान से पढ़ें जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि प्रत्येक व्यक्ति पूरी तरह से पारस्परिक हो।
    • आपके कार्यों के लिए, यह शीघ्रता से पहचानने के लिए उपयोगी हो सकता है कि परख के कौन सा भाग पहले से निर्धारित प्रत्येक विशेष कार्य को संतुष्ट करता है
  3. 3
    प्रस्तावित थीसिस के साथ लेख की तुलना करें एक बार जब आप यह सत्यापित कर चुके हैं कि परीक्षण सामान्य दिशानिर्देशों में निर्धारित आवश्यकताओं का अनुपालन करता है, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि यह प्रस्तावित थीसिस के साथ वफादार और सुसंगत है।
    • प्रत्येक अनुच्छेद के लिए विशिष्ट विषय पढ़ें इन विषयों में से प्रत्येक को थीसिस का समर्थन करना चाहिए।
    • आगे बढ़ो और प्रत्येक पैराग्राफ में जानकारी पढ़ें। प्रत्येक अनुच्छेद में प्रस्तुत जानकारी को वाक्य के विषय का समर्थन करना चाहिए, जो बदले में सामान्य थीसिस का समर्थन करेगा।
  4. 4
    जब आवश्यक हो तब फिर से लिखना ऐसी जानकारी जोड़ें, जिसे अभी भी संबंधित होना चाहिए और जो कुछ भी निबंध की केंद्रीय विषयवस्तु में फिट नहीं है उसे हटा दें।
    • संशोधनों की गंभीरता के आधार पर, आप मूल विषय को छोड़कर लेख लगभग अक्षत से छोड़कर लेख को जोड़, हटा सकते हैं और पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं। कभी-कभी, हालांकि, शुरुआत से पूरे निबंध को फिर से लिखना आवश्यक हो सकता है
    • एक पुनर्लेखन ज्यादातर निबंधों के लिए अक्सर पर्याप्त होता है, जबकि अन्य को कई पुन: लिखने की आवश्यकता होती है।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com