IhsAdke.com

कैसे एक प्रेरक लेखन लिखने के लिए

चाहे वह स्कूल के लिए हो या अपने बॉस को राजी करने के लिए आपको उठाने के लिए हर किसी की ज़रूरत होती है और उसे जानना चाहिए कि एक प्रेरक निबंध कैसे तैयार किया जाए। यहाँ यह कैसे करना है

चरणों

  1. 1
    अपने आप को समय दें यदि आप कर सकते हैं, एक विचार के साथ आने के लिए समय ले लो कि आप आसानी से लिख सकते हैं चीजें तेजी से बदतर हो जाएंगी 100 पैराग्राफ में 5 अनुच्छेदों के पूरे प्रेरक पाठ को लपेटने की कोशिश करना एक अच्छा विचार नहीं है। खुद को सोचने, लिखने और समीक्षा करने के लिए पर्याप्त समय दें पेपर पर आपके सभी प्रयासों को रखने के लिए समय निर्धारित करें।
  2. 2
    सोचो। प्रेरक पाठ का लेखन सामान्य पाठ के समान है। शुरू करने से पहले, आपको एक ठोस दृष्टि की आवश्यकता होती है - एक नींव जिस पर आप अपने सारे पाठ को आधार बना सकते हैं। किसी विषय को चुनना सबसे अच्छा है जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं या आपको सहज महसूस करता है। इस तरह, आप अपने विचारों को बेहतर ढंग से सुरक्षित कर सकते हैं, निबंध की अधिक विश्वसनीयता दे सकते हैं। निर्माणाधीन पाठ समर्थन के लिए गहरी और योग्य होना चाहिए। आप विचारों का विरोध करने के लिए उन विचारों का अनुमान लगा सकते हैं, जो दूसरों के आपके टेक्स्ट में हो सकते हैं। इस तरह से, समय और विचारों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करना संभव होगा।
  3. 3
    एक परिचय लिखें यह अनुच्छेद होना चाहिए जो पाठक का ध्यान आकर्षित करता है। एक हुक के साथ शुरू करो, एक प्रलोभन। यदि आप कर सकते हैं, तो किसी मुद्दे से शुरू होने से बचें - जो लिखना शुरू करने का सबसे लोकप्रिय लेकिन खतरनाक तरीका है। फिर, स्पष्ट रूप से बताएं कि आपका तर्क क्या होगा।
    • परिचय में बहुत विशिष्ट न हो। बाद के लिए विवरण सहेजें बस अपने मुख्य विचार और राय पेश करें आपके पहले पैराग्राफ के अंतिम वाक्य होना चाहिए समस्या , और काम में क्या है की एक बुनियादी धारणा होना चाहिए। आपको उन लोगों के लिए अपने विचारों और अनुच्छेदों का समर्थन करने के लिए पैराग्राफ की आवश्यकता होगी जो उनका विरोध करते हैं। उदाहरण के लिए, "बिल्लियां बहुत बढ़िया जानवर हैं क्योंकि वे घर पर अपने बालों को नहीं छोड़ते हैं।" जो लोग आपके विचार का विरोध करते हैं, उनके लिए एक वाक्यांश होगा: "भले ही बिल्लियों ने अक्सर बहुत कुछ काटा, लेकिन आप उन्हें प्रशिक्षण देकर इसे नियंत्रित कर सकते हैं।" विपक्ष के खिलाफ प्रतिक्रिया पाने की कोशिश करो यह आवश्यक है
  4. 4



    विकास पैराग्राफ बनाएं काम के लिए पदार्थ देने के लिए कम से कम तीन पैराग्राफ का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। प्रत्येक पैराग्राफ को आपके मुख्य बिंदु और तर्क का समर्थन करना चाहिए। प्रत्येक पैराग्राफ में तीन छोटे बिंदुओं को एक उच्च बिंदु का बचाव करना चाहिए। यदि यह भ्रामक लगता है, तो निम्न आरेख देखें:
    • पहला पैराग्राफ, मुख्य बिंदु: बिल्लियों का ख्याल रखना आसान है।
    • दूसरा पैराग्राफ, प्वाइंट माइनर 1: वे बहुत स्वतंत्र हैं
    • तीसरा पैराग्राफ, प्वाइंट माइनर 2: बिल्लियों बहुत स्वच्छ और स्वच्छ हैं।
    • चौथा पैराग्राफ, माइनर प्वाइंट 3: बिल्लियों बहुत बुद्धिमान हैं
    • प्रत्येक पैराग्राफ की आखिरी वाक्य, पाठ की निरंतरता को बनाए रखने के बाद अगले स्थान पर एक संक्रमण होनी चाहिए।
  5. 5
    एक खंडन (वैकल्पिक) जोड़ें। यह ऐसा करने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है, लेकिन खंडन आपके लेखन को मजबूत करता है। दूसरे और आखिरी पैराग्राफ के बीच, उन लोगों की चिंताओं को दूर करें, जो आपके साथ असहमत हो सकते हैं।
  6. 6
    आपका अंतिम पैराग्राफ पूरा हो जाएगा अपने प्रत्येक अंक को सुदृढ़ करें और एक बहुत ही अच्छी तरह से लिखित और हड़ताली वाक्यांश के साथ पाठ को खत्म करें। ऐसा कुछ करो जो कभी भी इतनी आसानी से नहीं भूल पाएगा
  7. 7
    इसे देखें शब्दों के लेखन की जांच करने के लिए अपने कंप्यूटर पर एक समीक्षा कार्यक्रम का उपयोग करें (यदि संभव हो)। इसके साथ ही, सुनिश्चित करने के लिए कि सामग्री समझ में आता है, कम से कम दो बार अपना पाठ फिर से पढ़ लें। दूसरों को काम की समीक्षा करने के लिए कहें कई पुन: रीडिंग के बाद त्रुटियों को ढूंढना आसान है।

युक्तियाँ

  • समानार्थक शब्द का प्रयोग करें एक ही शब्द का उपयोग करना और फिर से आपके पाठक को बहुत परेशान करता है थोड़ा मिक्स करें "बड़ा" या "शांत" जैसे उबाऊ शब्दों का उपयोग करने की कोशिश न करें इसके बजाय, "विशाल" या "मोहक" करने की अपील करते हैं।
  • अपने दर्शकों को जानिए एक निश्चित स्वर रखें, यह औपचारिक, अनौपचारिक, मज़ेदार, प्रार्थनापूर्ण, आदि हो।
  • प्रेरक तर्कों का उपयोग करें
  • परीक्षा में अधिक मत डालें लंबे ग्रंथ हमेशा प्रभावशाली नहीं होते हैं, और उबाऊ हो सकते हैं
  • तुलना और रूपकों का उपयोग करें "वह एक तितली की तरह सुंदर है," या "वह एक शेर जैसा था कहें: हमेशा भूखे।" `के रूप में` का प्रयोग करें
  • अपने दर्शकों को पहले पैराग्राफ के साथ दूसरे निबंध के माध्यम से खींचकर इसे जीतने की कोशिश करें। यह आखिरी पैराग्राफ में ले लो, यह वह जगह है जहां आप रीडर को छोड़ते हैं (मछली पकड़ने की तरह कुछ, है ना?)।
  • प्रत्येक वाक्य की गणना करें अतिरिक्त वाक्यांश जोड़ना बेकार है। अपने निबंध को साफ और संक्षिप्त रखें
  • जब एक विचार को मजबूत करता है, तो किसी भी वाक्यांश को डुप्लिकेट न करें। आपका दर्शक किसी भी भाग को नहीं छोड़ेंगे, इसलिए उसी बिंदु को कई बार दोहराने की कोई आवश्यकता नहीं है
  • अगर आपको मामलों को लिखने के बारे में परेशानी नहीं है, तो अपनी समय सीमा को मत भूलना
  • आप अपने मुख्य विचार का समर्थन करने वाले तार्किक उद्देश्यों से निपटने वाले तीन विकास संबंधी पैराग्राफ भी लिख सकते हैं। यह छोटे विचारों को लिखने से अलग है
  • तथ्यों या सांख्यिकी का उपयोग करें
  • "मैं" या "आप" जैसे निजी सर्वनामों का उपयोग करने से बचें इससे आपके लेखन की व्यावसायिकता दूर हो जाती है।
  • यदि आपके पास रचनात्मकता के ब्लॉक हैं, तो उन विषयों के बारे में बात करने का प्रयास करें जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं।
  • दूसरों के काम को छापें मत करो यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको स्कूल / विश्वविद्यालय से निष्कासित किया जा सकता है
  • यदि आपके पास रचनात्मकता ब्लॉक हैं, तो कुछ दिनों के लिए एक ब्रेक लें और विचारों में व्यस्त रहें। प्रेरणा के लिए देखो
  • अपने संभावित विचारों से अवगत रहें जो आपके विचारों से कम हो सकती हैं। आपको विपक्ष के लिए योजना की जरूरत है तो कुछ सामान्य विरोधी विचारों की सूची करें और उनके उत्तर दें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com