IhsAdke.com

एक प्रेरक अध्यक्ष कैसे बनें

जब आप प्रेरक बोल के बारे में सोचते हैं, तो आप स्वयं सहायता गुरु जो अपने भीतर के बच्चे को चैनल या सफलता के मार्ग को देखने का तरीका बताने के बारे में सोच सकते हैं। लेकिन प्रेरक वक्ताओं किसी भी विषय पर व्याख्यान और प्रस्तुतियों दे सकते हैं। क्या मायने रखता है उस विषय के लिए आपका जुनून है जिसका आप उल्लेख कर रहे हैं एक प्रेरक वक्ता बनें जो आपके संदेश की पहचान करता है और इसे दर्शकों तक पहुंचाता है, अपने बोलने वाले कौशल को सुधारता है और दर्शकों के साथ काम करता है।

चरणों

भाग 1
संदेश और श्रोताओं को पहचानें

चित्र शीर्षक एक प्रेरक स्पीकर चरण 1 बनें
1
वह विषय चुनें, जिसे आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं। एक प्रेरक वक्ता बेहतर रिश्तों में सफल, खुश, संतुष्ट और व्यस्त होने के बारे में बात कर सकते हैं। कोई विषय सीमा नहीं है, जब तक कि आप जो बोलते हैं वह लोगों को किसी चीज़ पर बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करता है।
  • अपनी जुनूनों के बारे में सोचो, और अपने विषय को उस विषय पर आधार दें जो आपको बहुत रूचि रखते हैं यदि आप वास्तव में परवाह नहीं करते हैं, तो आप दूसरों को प्रेरित करना मुश्किल होगा।
  • चित्र शीर्षक एक प्रेरक अध्यक्ष चरण 2 बनें
    2
    अपना संदेश प्रासंगिक और समय पर रखें एक टाइपराइटर या बेचने वाली लैंडलाइन का उपयोग करने की बातों को आधुनिक समय में अच्छी तरह से प्राप्त नहीं किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक एक प्रेरक स्पीकर चरण 3 बनें
    3
    एक विशेषज्ञ बनें आपके दर्शकों को उम्मीद है कि आप अपनी बात के विषय के बारे में बहुत कुछ जान पाएंगे। विषय पर पढ़ें, अध्ययन करें, और अद्यतित रहें।
  • एक प्रेरक स्पीकर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने दर्शकों को जानें अपने कैरियर के विकास में बहुत दूर जाने से पहले जिन लोगों को आप संबोधित करना चाहते हैं, उन्हें समझें। लोगों के विभिन्न समूहों को अलग-अलग संचार की आवश्यकता होती है
  • भाग 2
    अपने वक्तृत्व कौशल में सुधार

    चित्र शीर्षक एक प्रेरक स्पीकर चरण 5 बनें
    1
    वक्तृत्व कक्षाएं लीजिए आप कॉलेज पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं या समुदाय में अन्य पाठ्यक्रम देख सकते हैं। आपको बड़े समूहों से बात करना आराम करना चाहिए
  • चित्र शीर्षक एक प्रेरक स्पीकर चरण 6 बनें
    2
    अपनी लाइनें रिकॉर्ड करें यह आपको देखने का मौका देगा जैसे आप दर्शकों से किसी के थे। इस तरह आप सुधार की आवश्यकता कर सकते हैं, जहां आपको उनकी आवश्यकता है।
    • प्रेरणा को प्रेरित करेगा कि विवरण के लिए ध्यान दें। आपको नेत्र संपर्क करना चाहिए, उचित शरीर की भाषा का प्रयोग करना चाहिए, और प्राकृतिक और प्रेरणात्मक ध्वनि करना चाहिए।



  • एक प्रेरक स्पीकर चरण 7 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    अपने लेखन का अभ्यास करें अधिकांश वक्ताओं भी लेखक हैं और व्याख्यान का समर्थन करने के लिए पढ़ने की सामग्री प्रदान करते हैं। जब आप एक प्रेरक वक्ता हैं तो संचार सबसे महत्वपूर्ण कौशल है
    • एक ब्लॉग लिखो, एक अद्यतन वेबसाइट है, और लेख पोस्ट जब आपके पास अवसर है। सतत लेखन केवल आपके संचार कौशल में सुधार नहीं करेगा, बल्कि सार्वजनिक संबंधों के रूप में भी काम करेगा।
  • चित्र शीर्षक एक प्रेरक स्पीकर चरण 8 बनें
    4
    उपकरण और सामान के बारे में सोचो कुछ वक्ताओं बड़ी स्क्रीन, नोट किताबें और PowerPoint प्रस्तुतियों व्याख्यान में उपयोग करने के लिए तैयार है। उन उपकरणों का चयन करें जिनके लिए आप आराम से उपयोग कर रहे हैं और अतिरिक्त सहायता प्राप्त करें।
  • भाग 3
    को बढ़ावा देना

    एक प्रेरक स्पीकर चरण 9 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    एक अच्छी जगह खोजें सम्मेलन कक्ष या एक सभागार में एक व्याख्यान संभवतः आपके तहखाने में आयोजित की तुलना में बेहतर होगा
    • सुनिश्चित करें कि स्थल आपके दर्शकों के आकार के लिए उपयुक्त है आप अंतरंगता की भावना के लिए दिखना चाहिए, और एक बहुत छोटी जगह भरा जाएगा, और एक बहुत बड़ी खाली हो जाएगा।
  • एक प्रेरक स्पीकर स्टेप 10 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    एक विपणन योजना का विकास अपने वार्तालाप का विज्ञापन करें, टिकट बेचें या अपने ब्रांड के निर्माण के लिए मुफ्त में बात करें और ब्रोशर, कार्ड और वर्चुअल न्यूज़लेटर्स जैसे सभी प्रकार की सामग्रियों को प्रकाशित करें
  • एक प्रेरक स्पीकर चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सम्मेलन कार्यालयों में पंजीकरण करें और सम्मेलनों, सम्मेलनों और सेमिनारों में आपकी सेवाएं प्रदान करें
  • एक प्रेरक स्पीकर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रतिक्रिया प्राप्त करें आपकी ऑडियंस क्या कहते हैं, सुनो और साइट और आपकी मुद्रित सामग्री पर सबसे सकारात्मक समीक्षा पोस्ट करें।
  • युक्तियाँ

    • मज़ा और उत्साहित रहो दर्शकों की भागीदारी वयस्कों जानने के लिए के लिए एक शानदार तरीका है, और आप कई मायनों में यह कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्याख्याता ने किशमिश को वितरित किया और दर्शकों को उस अंगूर के जीवन के माध्यम से और उसके हाथों में रहने के लिए जो कुछ करना था, उसके माध्यम से नेतृत्व किया। इस प्रकार की गतिविधि ने दर्शकों को बात का हिस्सा महसूस किया और सीखने की सुविधा प्रदान की। याद रखें कि किसी भी गतिविधि को आप जिस विषय के बारे में बात कर रहे हैं उसके लिए प्रासंगिक होना चाहिए।
    • एक स्थानीय वक्तृत्व क्लब में शामिल हों आप जानने के लिए और सब आप को पता है जब प्रेरक वार्ता, और व्याख्यान के अन्य प्रकार पेश की जरूरत का अभ्यास करेंगे।
    • एक संरक्षक के साथ कार्य करें आपके कौशल और प्रतिभा को विकसित करने के साथ कोच और अन्य स्पीकर आपके साथ काम करने के लिए तैयार हो सकते हैं। एक अच्छा संरक्षक भी परिचितों के नेटवर्क के साथ आपकी मदद करेगा और अपने करियर का निर्माण करेगा।
    • उस विचार के अनुसार पोशाक जिसे आप पास करना चाहते हैं यदि आप व्यावसायिकता और सफलता उत्तीर्ण करना चाहते हैं, तो औपचारिक पोशाक सर्वश्रेष्ठ है। कुछ प्रेरक वक्ताओं प्रस्तुति में एक बिंदु प्रदर्शित करने के लिए कपड़े का उपयोग करते हैं।
    • स्पष्ट रूप से बोलें और अपने मुख्य संदेश को कम से कम तीन बार दोहराएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com