IhsAdke.com

कैसे मदद करने के लिए अपने बच्चे को तैयार बोलो

सार्वजनिक बोलने का उपहार हर किसी के स्वाभाविक रूप से नहीं आता है ज्यादातर लोगों को बोलने से पहले वे घबरा जाते हैं, और बच्चे कोई अपवाद नहीं हैं। हालांकि, उचित नियोजन और तैयारी के साथ, आप अपने बच्चे को एक भाषण में सफल बनाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे को भाषण तैयार करने में सहायता करना

चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 1
1
इसके बारे में सोचो सर्वश्रेष्ठ भाषण वे हैं जो एक दिलचस्प और प्रासंगिक विषय के साथ दर्शकों को शामिल करते हैं एक निश्चित डिग्री के लिए, यह तैयारी इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके बच्चे को एक विशिष्ट विषय मिला है या एक चुना गया है या नहीं।
  • यदि आपके बच्चे को एक विशिष्ट विषय प्राप्त हुआ है, तो पूछें कि वह इसके बारे में क्या जानता है अगर वह बहुत जानकार नहीं है, तो किताबों, लेखों, वेबसाइटों या सूचना के अन्य स्रोतों की सूची बनाएं। अन्यथा, बस उससे बात करें कि कैसे इस विषय पर हाथ में विस्तार करें।
  • यदि आपका बच्चा इस विषय का चयन कर सकता है, तो संभावित विषयों के बारे में एक साथ चर्चा करें। कार्य के लिए उपयुक्त कुछ तय करें और अपने बच्चे के लिए दिलचस्प बनाएं।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 2
    2
    अपने बच्चे को दर्शकों का विश्लेषण करने के लिए प्रोत्साहित करें यह आपके भाषण को किसी विशिष्ट ऑडियंस तक निर्देशित करना चाहिए: क्या यह छात्रों, वयस्कों या दोनों से बना है? भाषण की सामग्री और टोन दर्शकों और अवसर को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 3
    3
    एक भाषण की संरचना पर चर्चा करें आपके बच्चे का कार्य भिन्न हो सकता है, लेकिन सामान्य तौर पर, एक भाषण का परिचय, एक विकसित और प्रेरक माध्यम होना चाहिए, और एक निष्कर्ष। आपके बच्चे को तथ्यों और राय दोनों को शामिल करना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 4
    4
    अपने बच्चे से भाषण के स्केच बनाने के लिए कहें। एक विषय चुनने के बाद, बच्चे को भाषण की रूपरेखा तैयार करनी चाहिए। आप मसौदे को देख सकते हैं, मुख्य मुद्दे बता सकते हैं और सुधार के लिए सुझाव बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 5
    5
    समीक्षा के महत्व को सिखाओ मार्गदर्शन के लिए अपने सुझावों का उपयोग करके आपके बच्चे को आपके भाषण की समीक्षा करनी चाहिए। उसे इस कदम का महत्व समझाएं: सर्वश्रेष्ठ लेखकों और स्पीकर मसौदे, संशोधन और फिर से संशोधित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 6
    6
    दृश्यों का सुझाव दें आपके बच्चे का भाषण कुछ चित्र, आरेख या स्लाइड के साथ स्पष्ट और अधिक प्रभावी होगा। दर्शकों को रुचि रखने वाले प्रासंगिक चित्रों का चयन करके इन दृश्यों को ध्यान से चुनने के लिए बच्चे को याद दिलाएं।
    • यदि आपका बच्चा घबराहट है, तो आप यह भी कह सकते हैं कि अच्छे दृश्य आपके दर्शकों से अपनी आंखें ले लेंगे। सभी लोग चित्रों को देख रहे होंगे, न कि इसके।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 7
    7
    नोट कार्ड तैयार करें चाहे आपका बच्चा दृश्य एड्स का उपयोग करता है या नहीं, कार्ड भाषण के कुछ हिस्सों को भूल जाने के विरुद्ध कुछ सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। अपने बच्चे को भाषण के बुनियादी ढांचे को लिखने के लिए कहें, और जो भी भाग भूल सकता है।
    • स्थिति के आधार पर, कुछ बच्चों (विशेष रूप से युवाओं) को अपने पूरे भाषण को कार्ड पर रखने और उनसे सीधे पढ़ें प्रोत्साहित किया जा सकता है। पता करें कि आपके बच्चे को क्या करना चाहिए
  • भाग 2
    अपने बच्चे की प्रैक्टिस स्पीच की सहायता करना

    चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 8
    1
    एक प्रदर्शन की पेशकश करें यदि आपका बच्चा इस बारे में निश्चित नहीं है कि किस चीज के बारे में बात करें, भाषण स्वयं दें, और बच्चे को घड़ी दें और सवाल पूछें।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 9
    2
    अपने बच्चे को भाषण अभ्यास करने के लिए सुनो उसे कई बार अभ्यास करने दें। यदि भाषण को याद किया जाना है, तो लिखित संस्करण के साथ पालन करें और उन सभी भागों को इंगित करें जिन्हें वह भूल गया है।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 10
    3
    सुझाव दें कि आपका बच्चा एक दर्पण के सामने अभ्यास करता है आप उसे एक दर्पण के सामने अभ्यास के माध्यम से अपना अभिनय विकसित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इस अभ्यास से बच्चे को अपनी शारीरिक भाषा और चेहरे का भाव देखने और समायोजित करने की अनुमति मिलती है।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 11
    4
    एक दर्शक इकट्ठा एक बार आपके बच्चे ने भाषण में महारत हासिल की है, दोस्तों और परिवार को एक साथ लाओ, और समूह के सामने बच्चे को अभ्यास करने दें। अगर भाषण के बाद प्रश्न और उत्तर अवधि होने वाला है, तो दर्शकों से सवाल पूछने के लिए कहें।
    • भाषण का अभ्यास करने के बाद अपने बच्चे को खुश करने और प्रशंसा न करना भूलें। अगर आप पहले से अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करते हैं, तो इससे बेहतर होगा।
  • भाग 3
    आपके बच्चे को बेहतर भाषण कौशल विकसित करने में सहायता करना

    चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 12
    1
    अपने बच्चे को बताएं कि सार्वजनिक बोलने का एक प्रकार अभिनय है वह उस तरीके से बात करने की जरूरत है जिसमें दर्शकों का ध्यान रखा गया है।



  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 13
    2
    मात्रा पर कार्य करें कई बच्चे पहले से बहुत चुपचाप बोलते हैं - आपको अपने बच्चे को जोर से और स्पष्ट बोलने के लिए प्रोत्साहित करना पड़ सकता है। उसे याद दिलाएं कि श्रोताओं को हर शब्द सुनना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 14
    3
    गति की जांच करें आपके बच्चे को धीरे धीरे बोलना चाहिए, लेकिन इतनी धीमी गति से नहीं कि जनता ऊब जाता है यदि वह बहुत जल्दी बोलते हैं, तो श्रोताओं को भाषण के बाद कठिनाई होगी।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 15
    4
    अपने बच्चे को गहराई से साँस लेने के लिए याद दिलाएं। लंबे भाषण थकाए जा सकते हैं, और अगर आपका बच्चा नर्वस है, तो वह बहुत तेज़ी से और दृढ़ता से श्वास ले सकता है। गहरी, धीमी साँसों को प्रोत्साहित करें जो आपको शांत करेगा और अपना भाषण स्पष्ट कर देगा।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 16
    5
    सुझाव दें कि आपका बच्चा एक गिलास पानी पास रखता है। यदि वह लंबे समय से बात करने जा रहा है, तो शायद उसके पास एक शुष्क मुंह होगा कुछ समय से पानी पीने से मदद मिलेगी
    • आप अपने बच्चे को रणनीतिक रूप से पानी की घूंट लेने के लिए कह सकते हैं। अगर वह क्षणिक रूप से भाषण का हिस्सा भूल जाता है, तो एक गिलास पानी कुछ समय खरीद सकता है।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 17
    6
    नेत्र संपर्क के महत्व पर बल दें अपने बच्चे को दर्शकों में लोगों को देखने और उनके साथ जुड़ने के लिए निर्देशित करें। दूरी पर कुछ काल्पनिक बिंदु को देखने के लिए यह बहुत कम प्रभावी है
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा स्पीच देने के लिए तैयार है चरण 18
    7
    शरीर की भाषा पर ध्यान दें अपने बच्चे को खड़े होने और एक शांत, ऊंचे आवाज़ में बोलने में सहायता करें, क्योंकि वह दर्शकों को देखता है। हाथ इशारों की मदद कर सकते हैं, लेकिन आप यह भी नहीं चाहते कि आपका बच्चा नर्वस और अनियंत्रित तरीके से इशारों को बनाये।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 1 9
    8
    कठिन परिस्थितियों से निपटने के बारे में अपने बच्चे के साथ मंथन वह दर्शकों में किसी के बारे में चिंता कर सकते हैं जो दर्शकों के ध्यान को पकड़ने में सक्षम नहीं हैं या नहीं। वह गलती करने के बारे में चिंतित भी हो सकता है अपने बच्चे को दर्शकों में किसी भी अशिष्टता को नजरअंदाज करने के लिए प्रोत्साहित करें, और बस उन गलतियों को मुस्कुराएं और सही करें जिन्हें उसने बनाया है।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा स्पीच देने के लिए तैयार है चरण 20
    9
    अपने बच्चे के आत्मविश्वास का निर्माण करें सबसे अच्छा बोलने वाले आश्वस्त हैं जो जानते हैं कि वे अपनी सामग्री का मालिक हैं। अपने बच्चे को याद दिलाएं कि उसके पास एक अच्छा भाषण है और उसे मास्टर करने के लिए पर्याप्त अभ्यास किया जाता है - वह सफल होने के लिए तैयार है!
  • भाग 4
    भाषण दिवस पर सफलता के लिए एक रणनीति बनाना

    चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा स्पीच देने के लिए तैयार है चरण 21
    1
    उपयुक्त कपड़े चुनें स्थिति पर निर्भर करते हुए, आपके बच्चे को औपचारिक रूप से अधिक या कम पोशाक करना पड़ सकता है किसी भी तरह से, स्वच्छ, आकर्षक कपड़े लगाने से उसका आत्मविश्वास बढ़ जाएगा अपने बच्चे को एक पसंदीदा संगठन चुनने के लिए कहो जिसके साथ वह खुश और सुरक्षित महसूस करता है
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 22
    2
    अंतिम रिहर्सल करो अपने बच्चे को एक बार फिर भाषण का पालन करें, सही कपड़े पहने और सभी दृश्यों का उपयोग करें। जोर दें कि वह कितनी दूर आ गया है और उसका प्रदर्शन कितना अच्छा है
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 23
    3
    अपने बच्चे की सामग्रियों को दो बार जांचें सुनिश्चित करें कि उसके पास उसके लिए सब कुछ है - अपने भाषण, दृश्य और कार्ड - घर छोड़ने से पहले।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा स्पीच देने के लिए तैयार है चरण 24
    4
    प्रोत्साहन के कुछ अंतिम शब्द प्रस्तुत करें अपने बच्चे को बताएं कि घबराहट और स्टेज भय प्राकृतिक और सामान्य हैं, और ये भावनाएं वास्तव में एक अच्छी निशानी हैं, क्योंकि उनका मतलब है कि वह भाषण को गंभीरता से ले रहा है अपने बच्चे को याद दिलाएं कि उसने कितनी कड़ी मेहनत की थी और भाषण कैसे मजबूत हुआ।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक भाषण देने के लिए तैयार है चरण 25
    5
    अपने बेटे की स्तुति करो उसे प्रस्तुति से पहले बताएं कि आप बहुत गर्व है- प्रस्तुति के बाद भी दोहराएं। अपने बच्चे की सफलता का जश्न मनाएं
  • युक्तियाँ

    • याद रखें: यह आपके बच्चे का भाषण है, न कि आपका आपको उसके साथ मदद करना चाहिए, लेकिन उसके लिए नौकरी न करें।
    • एक मजबूत भाषण देने के लिए सीखना आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण कौशल हो सकती है, यद्यपि आप अपने बच्चे पर अनावश्यक तनाव नहीं डालना चाहते हैं, आपको इन अवसरों को गंभीरता से लेना चाहिए। अपने बच्चे की मदद करने का सबसे अच्छा काम करने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com