IhsAdke.com

एक बच्चे में भाषण के विकास को प्रोत्साहित कैसे करें

क्या आप एक कहानी शुरू करने का एक अच्छा तरीका चाहते हैं? शामिल होने के लिए यहां एक शानदार गतिविधि है! बेशक, आप कुछ अच्छी कहानी से प्रेरित हैं, या एक बनाने के लिए एक महान विचार है। जैसा कि आप जानते हैं, कार्रवाई, नाटक, कॉमेडी, रोमांस, काल्पनिक और जीवनचर्या जैसी विभिन्न शैलियों हैं लिखित रूप में, आप अपनी खुद की दुनिया बनाने की शक्ति प्राप्त करते हैं। आरंभ करने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

भाषा विकसित करना एक बच्चे की सीखने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण अंग है, और बोलना सीखना उनके सामाजिक विकास, शिक्षा और समझने के लिए महत्वपूर्ण है। दैनिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने और प्रोत्साहित करके अपने बच्चे की बात करें।

चरणों

भाग 1
सकारात्मक सीखना पर्यावरण बनाना

एक बेबी चरण 1 में स्पीच को प्रोत्साहित करें शीर्षक वाला चित्र
1
भाषणों को प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियों को शीघ्र आरंभ करने के लिए शुरू करें बच्चे के जन्म के दिन से, उसके साथ बात करना शुरू करें, और उसे एक ठोस संबंध बनाने के लिए, आंख में देखें आपका बच्चा उसकी आवाज़ की आवाज़ को पहचान लेगा, क्योंकि उसने गर्भ में से बहुत सुना है।
  • यद्यपि आप गर्भाशय के बाहर से कुछ अलग लग सकते हैं, यह संस्था अब भी मौजूद है, और आपकी आवाज बच्चे के लिए एक शांत प्रभाव हो सकती है।
  • एक बेबी चरण 2 में स्पीच को प्रोत्साहित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे को आप बोलने दो। शिशुओं को अवलोकन के माध्यम से सीखना आपके बच्चे के साथ एक सरल बातचीत, बहुत लाभ ले सकता है
    • जैसा कि आप बच्चे से बात करते हैं, वह अलग-अलग ध्वनियों का उपयोग करने के महत्व को महसूस करेंगे, और संवाद करने की कोशिश करना शुरू करेंगे।
    • यहां तक ​​कि बातचीत के करीब भी आपके नवजात शिशु के लिए फायदेमंद हो सकता है एक सामान्य मात्रा में अन्य वयस्कों से बात करें, ताकि आपका बच्चा वास्तविक बातचीत की आवाज़ देख सकता है।
  • एक बेबी चरण 3 में स्पीच को प्रोत्साहित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    बहुत सारा प्रोत्साहन के साथ अपने घर को एक सुरक्षित वातावरण बनाएं एक शांत माहौल आपके बच्चे को सीखने और तलाशने में सुरक्षित महसूस करेगी, जिससे उसे बात करना सीखने के लिए आत्मविश्वास मिलेगा।
    • पृष्ठभूमि शोर एक बच्चे को विचलित कर सकता है, जिससे शब्दों और ध्वनियों को समझना मुश्किल हो जाता है। टीवी बंद करें और अन्य अनावश्यक आवाजों को खत्म करें - यह बच्चे को प्रस्तावित गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
    • आप बड़े बच्चों है, तो यह एक अच्छा विचार के लिए एक समय है कि वे भी इस समय अपने बच्चे के भाषण विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ गतिविधि है, और का उपयोग शांत माहौल का लाभ लेने लेने के लिए है।
  • एक बेबी चरण 4 में स्पीच को प्रोत्साहित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    शांतता का उपयोग सीमित करें जैसा कि आपका बच्चा उम्र बढ़ता है और बात करने में अधिक रुचि दिखाता है, आपको शांत करने वाले के उपयोग को सीमित करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि यह बच्चे को ध्वनि या बात करने की कोशिश कर रहा है। बेशक इसमें कठिनाइयां हैं, लेकिन पुरस्कार फायदेमंद हो सकते हैं।
  • एक बेबी चरण 5 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    5
    प्रासंगिक शब्दों को प्रारंभ करें जैसा कि आपका बच्चा बड़े होता है और आप के चारों ओर से अधिक रुचि लेता है, एक संदर्भ में शब्दों का उपयोग करना शुरू करें अपने आस-पास की चीज़ों को जानवरों, सरल वस्तुओं या परिवार के सदस्यों की तरह पसंद करें यह आपके बच्चे को शब्द और उसके शारीरिक प्रतिनिधित्व को जोड़ने के लिए सिखाता है
    • बच्चा वाक्यांश बनाने के पहले, उसे करीब 100 शब्दों का शब्दसंग्रह होना चाहिए, जो आम तौर पर दो वर्ष की आयु के आसपास होती है। हर दिन कुछ नए शब्द जोड़ें, अपने बच्चे को आज़ादी से बात करने और उनकी समझ में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • एक कार या एक कुत्ते के लिए अपने बच्चे को भाषण के कुछ ही विभिन्न ध्वनियों को पढ़ाने के लिए में भौंकने बुला की तरह आप के आसपास ध्वनियों को दिखाने के लिए, और लगता है और शब्दों के बीच सहयोग का अभ्यास शुरू करो।
  • भाग 2
    रोज़ भाषण का उपयोग करना

    एक बेबी चरण 6 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    1
    अपने बच्चे से बात करें और उसे प्रोत्साहित करें। उसे कई बार एक दिन से बात करें और हर समय अपने नाम का उपयोग करें। उसे किसी भी आवाज़ बनाने के लिए प्रोत्साहित करें, भले ही वह बच्चे के शोर को सुगम समझें। प्रारंभिक दौर में, किसी भी शोर प्रगति का संकेत है।
    • जैसा कि आपका बच्चा अधिक आवाज़ करने के लिए शुरू होता है, सवाल पूछने और प्रतिक्रियाओं को प्रोत्साहित करती है, जिससे बच्चे को सिखाया जाता है कि बातचीत कैसे गतिशील काम करती है। आप एक सवाल पूछ सकते हैं और एक जवाब के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं, खुद को जवाब दे, यदि बच्चा नहीं करता है।
    • दैनिक कार्यकलापों पर टिप्पणी करें जैसे आप उन के माध्यम से जाते हैं, जैसे कि कार्य दिवस की तैयारी करना या पैदल चलने के दौरान आप क्या देखते हैं। थोड़ी देर के लिए अकेले बच्चे को छोड़ दें ताकि वह अपने शरीर और आवाज की जांच कर सकें।



  • एक बेबी चरण 7 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    2
    अपने बच्चे द्वारा किए गए किसी भी शोर की नकल करें इसकी हर छोटी प्रगति मनाएं वह आवाज़ों की नकल करें और उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • बच्चों के साथ बात करना सहायक हो सकता है, लेकिन केवल छोटी मात्रा में। माता या पिता की तरह बार-बार लगता है मदद कर सकता है एक बच्चे में बात करना सीख, लेकिन अनुसंधान इंगित करता है कि इस शब्दावली के गठन को धीमा कर सकता।
    • कुछ गतिविधियों के दौरान बच्चे के शब्दों का प्रयोग करें, धीरे-धीरे और नियमित रूप से बोल, अपने बच्चे को बातचीत के कुछ वास्तविक पैटर्न दिखाने के लिए।
  • एक बेबी चरण 8 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    3
    उसके साथ आँख संपर्क बनाने के दौरान अपने बच्चे को नाम से बुलाएं। अपने बच्चे के ध्यान को प्राप्त करने के लिए, उसके नाम का कहना है कि आँख से संपर्क करें।
    • इससे उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जब कहा जाता है, भले ही वह शुरू में अपने ही नाम को एक ध्वनि के रूप में समझता है।
    • ऐसा कुछ गतिविधि के दौरान करने की कोशिश करें, जैसे स्नान, शरारत या विश्राम का समय
  • एक बेबी चरण 9 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    4
    अपने बच्चे को पढ़ें पढ़ना भाषा के विकास में एक शक्तिशाली टूल है, और आप अपने बच्चे के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। किताबें आपके और आपके बच्चे के बीच संबंध बनाते हैं, और उन छवियों को प्रदान करती हैं जो मस्तिष्क को नए शब्दों को शब्दावली में जोड़ने के लिए उत्तेजित करते हैं।
    • दैनिक और शुरुआती दिनों में पढ़ने की आदत को प्रोत्साहित करें नवजात शिशुओं के लिए, आप जो पुस्तक पढ़ रहे हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता- एक वयस्क उपन्यास का फोन अर्थ की किताब की सामग्री के लिए उनका अर्थ समान होगा। जैसा कि आपका बच्चा उम्र बढ़ता है, उसे नर्सरी गाया जाता है और तस्वीर की किताबें मिलें।
    • बच्चे के व्यक्तित्व के आधार पर, यह कुछ प्रकार की किताबों के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देगा। संदेश को मजबूती के लिए कई बार एक ही किताब पढ़ें और अपने बच्चे को शब्दों को बेहतर समझने में मदद करें।
  • एक बेबी चरण 10 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    5
    अपने बच्चे के लिए गाएं गायन के विकास के लिए गायन और जीस्टिकुलेटिंग बेहद फायदेमंद है। बच्चों के संगीत के साथ उन्हें शामिल करें जैसे-जैसे बच्चे कार्य के साथ शब्दों को जोड़ना शुरू कर देता है, वह बातचीत शुरू कर देगी, भले ही वह बोल सकें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक तरह से इशारा करते हैं जो "हैलो" शब्द के साथ ग्रीटिंग के विचार देता है, तो आपका बच्चा जल्द ही एक शब्द के बिना भी लहर और नमस्कार करने में सक्षम होगा
    • इसमें कुछ समय लग सकता है जब तक कि वह शब्दों के साथ आंदोलनों को जोड़ता है, लेकिन दोनों आंदोलन और संगीत बच्चे को कई तरह से अपने मस्तिष्क को विकसित करने में मदद करेगा।
  • भाग 3
    कठिनाइयों पर काबू पाने

    एक बेबी चरण 11 में स्पीच को प्रोत्साहित करें शीर्षक वाले चित्र
    1
    सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें बात करना सीखना मुश्किल है अपने बच्चे से कोई भी प्रगति कीजिए, और जब उन्हें कोई शब्द याद आती है तो उन्हें सुधारने के लिए प्रलोभन का विरोध करें।
    • उदाहरण के लिए, जब आपका बच्चा एक सकारात्मक प्रतिज्ञान के साथ एक कुत्ता "cachoo" उत्तर फोन: "हाँ, यह एक कुत्ता है" यह मदद मिलेगी आप ठीक ढंग से बात करते हैं, और यहां तक ​​कि यह बात करने के लिए कोशिश कर के डर को रोकने के।
    • किसी भी ध्वनि या शोर प्रगति है - अपने बच्चे को रात से दिन के लिए बात करने में सक्षम होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन उन्हें दैनिक उनके आसपास दुनिया का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • एक बेबी चरण 12 में भाषण को प्रोत्साहित करें
    2
    समझें कि कुछ बच्चों को दूसरों की तुलना में बोलने में अधिक कठिनाई होती है यहां वर्णित गतिविधियां बच्चे को बात करने में मदद करती हैं, लेकिन वे गारंटी नहीं देते कि यह जल्दी से होगा कुछ बच्चों को नए शब्द सीखने में कठिन समय लगता है, या ध्वनि को ठीक से सुनाई देती है।
    • अपने बच्चे के साथ लगातार काम करते रहें, क्योंकि वे सीखते हैं। यदि आपका बच्चा तब तक बात करने में सक्षम नहीं होने पर निराश हो जाता है, तो पेशेवर सहायता लेने के लिए एक भाषण चिकित्सक पर जाएं।
    • आपका बाल रोग विशेषज्ञ आपको सलाह दे सकता है कि प्रत्येक स्थिति की पहचान कैसे सबसे अच्छा है।
  • युक्तियाँ

    शब्दावली का विकास करना और संचार कौशल सीखना आपके बच्चे के बचपन के महत्वपूर्ण पहलू हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com