IhsAdke.com

वार्ता को प्रोत्साहित कैसे करें

सभी बच्चे थोड़ा अलग दर पर विकसित होते हैं, लेकिन लगभग छह महीने की उम्र में आप संभवत: बच्चे के "निबब्ल्स" को संवादात्मक बब्बल्बों में बदलते हुए देख सकते हैं। शिशु भाषण के समग्र विकास को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए बड़बड़ा को प्रोत्साहित करें। बच्चे से बात करें और दिखाएं कि मौखिक संचार एक मजेदार और सकारात्मक गतिविधि है

चरणों

भाग 1
स्टैमरिंग की मूल बातें

चित्र शीर्षक बबलीलिंग चरण 1 प्रोत्साहित करें
1
बात करें। शिशु के साथ बैठकर और व्यस्त और विचारशील बातचीत करने के लिए समय निकालें जैसे ही वह बोलता है, बच्चे पर ध्यान दें, जैसा कि आप किसी भी दूसरे वार्ताकार के साथ हो सकते हैं।
  • बच्चे के सामने बैठो और अपनी आँखों में सीधे बोलें, जैसा कि आप बोलते हैं। वैकल्पिक रूप से, अपने गोद में बच्चे के साथ बैठो या जब आप बात करते हैं तो उसे चारों ओर ले जाएँ।
  • हर समय बच्चे से बात करें जब आप अपना डायपर बदलते हैं या फ़ीड करते हैं, उदाहरण के लिए - इन गतिविधियों के माध्यम से बात करें
  • बच्चे के साथ वार्तालाप में शायद बड़बड़ाता है और "सच" बोलना शामिल है। अगर आपको नहीं पता कि क्या कहना है, तो कुछ भी कहें। अपनी योजनाओं के बारे में बच्चे से बात करें या बयानबाजी सवाल पूछें बच्चा शब्दों को समझ नहीं पाएगा, लेकिन विभिन्न इन्फ़्लान्शंस और इनटनशंस को जवाब देना सीखना होगा।
  • चित्र शीर्षक बशर्ते चरण 2 प्रोत्साहित करें
    2
    बच्चे के बाद दोबारा दोबारा जब वह बड़बड़ाना शुरू कर देता है, तो अपने बड़बड़ाना दोहराना प्रत्येक "बीएए-बीए" उसके बाद उसके बा-बीए-बीए का पालन किया जाना चाहिए।
    • बच्चे के बोलने के बाद दोबारा करने से आपको यह पता चलता है कि आप इसे पूरा ध्यान दे रहे हैं। जैसा कि बच्चा आपका ध्यान चाहता है, यह इस को बरकरार रखने के प्रयास में अधिक बार बड़बड़ाता है।
    • इसी तरह, आप बेबी बबबल्ब को असंबंधित अभिव्यक्तियों के साथ जवाब दे सकते हैं जिससे आपको यह पता चल सके कि आप क्या सुन रहे हैं। बड़बड़ी की एक श्रृंखला के बाद, आप खुशी से जवाब कर सकते हैं "हाँ यह है!" या "यह वास्तव में है!"
  • चित्र शीर्षक बशर्ते चरण 3 प्रोत्साहित करें
    3
    नई बड़बड़ी ध्वनियों का परिचय बच्चे को अपना बड़बड़ा पूरा करने के बाद, समान आवाज़ के साथ बड़बड़ा शुरू करें उदाहरण के लिए, बच्चे के बीएए-बीए को दोहराने के बाद, "बो-बो-बो" या "मा-मा-मा" जैसी कुछ बातें कहें।
    • आप साधारण शब्दों में बच्चे के बड़बड़ाना का पालन भी कर सकते हैं जिसमें बड़बड़ाना की एक ही आवाज होती है जो उसने किया था। उदाहरण के लिए, यदि बच्चा "बो" कहता है, तो आप "बो-बो-बोला" के साथ जवाब दे सकते हैं। यदि बच्चा "जीए" कहता है, तो आप "जीए-जीए-गातो" के साथ जवाब दे सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से बब्बलिंग चरण 4 प्रोत्साहित करें
    4
    धीरे से बोलो और बस। बड़बड़ाना को दोबारा या वास्तविक शब्दों का प्रयोग करने के बावजूद, आपको धीरे-धीरे और जानबूझकर बच्चे के साथ बात करने की आवश्यकता है। वह अपने भाषण पर ध्यान देने से पहले अपने भाषण को समझने लगेंगे। अपने भाषण को आसान बनाने के लिए सीखने की प्रक्रिया को कम किया जाएगा और बच्चे को मुखर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना होगा।
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि बच्चे आंशिक रूप से बड़बड़ाना सीखते हैं क्योंकि वे वयस्कों को देखकर होंठ पढ़ते हैं। शब्दों को धीमा करके और सोच समझकर, आप अपने मुंह के आंदोलनों को देखने और उन्हें दोहराने के लिए बच्चे को एक बेहतर मौका देते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बबलीलिंग चरण 5 प्रोत्साहित करें
    5
    सकारात्मक रहें जब बच्चा बेबील हो जाए, उत्तेजना और खुशी दिखाएं बच्चे की बड़बड़ी को सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया देने से आपको यह पता चलता है कि बड़बड़ा अच्छा है और यह अक्सर और दोहराया जाना चाहिए।
    • आवाज के एक सकारात्मक स्वर का उपयोग करने के अलावा, आपको प्रशंसात्मक वाक्यांशों को भी कहना चाहिए जैसे "बहुत अच्छी!"
    • गैर मौखिक संचार भी महत्वपूर्ण है। मुस्कान, हंसी, हाथ मिलाओ और अलविदा दें खुशी के मौखिक और गैर-मौखिक अभिव्यक्ति आवश्यक हैं यदि आप अपने बच्चे को बताना चाहते हैं कि बड़बड़ा अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक से बब्बलिंग चरण 6 प्रोत्साहित करें
    6
    बात करना जारी रखें जब भी संभव हो तो बच्चे से बात करें, तब भी जब आप उसके साथ एक सक्रिय बातचीत में शामिल नहीं हैं। बच्चों को अनुकरण करते हैं और नियमित रूप से अपनी आवाज़ सुनना ही आपको अपनी आवाज अधिक बार उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं
    • बातचीत ग्रहणशील और अभिव्यंजक भाषा को प्रोत्साहित करती है रसीस भाषा भाषण को समझने की क्षमता है, जबकि अभिव्यंजक भाषा भाषण बनाने की क्षमता है।
    • अपने दैनिक कार्यों को करते समय अपने और बच्चे से बात करें। जब आप व्यंजन कर रहे हैं, तो कार्य के बारे में बात करें और अलग-अलग बर्तन जो आप धो रहे हैं, उन्हें संभालना। यहां तक ​​कि अगर बच्चा दूसरी तरफ देख रहा है, तब तक आप शायद सुन रहे हैं, जब तक आप जाग रहे हों
  • चित्र शीर्षक से बबलीलिंग चरण 7 प्रोत्साहित करें
    7
    अपनी टोन बदलें जैसे-जैसे आप पूरे दिन बोलते हैं, वॉल्यूम और टोन को बदलकर आप जिस तरह से बोलते हैं उसे बदल दें आवाज में बदलाव बच्चे के ध्यान को आकर्षित करता है और मुखर की प्रक्रिया में रुचि बढ़ाता है।
    • बच्चा शायद आपकी आवाज़ की आवाज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा अचानक एक अलग आवाज़ में बोलने से वह उसे आप पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए समझने के लिए प्रेरित करता है कि यह कैसे अलग आवाज बना रही है।
    • यह विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है अगर आप "मूर्ख" आवाज में बोलते हैं। यद्यपि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप टोन कैसे बदलते हैं, इसे सकारात्मक रखें
  • भाग 2
    अतिरिक्त गतिविधियों




    चित्र शीर्षक बशर्ते चरण 8 को प्रोत्साहित करें
    1
    शिशु को सरल आदेश सिखाएं यद्यपि वह अभी भी इस बिंदु पर बड़बड़ा रहा है, यह अभी भी एक अच्छा विचार है कि सरल शब्दों में बच्चे को निर्देश देना शुरू कर दिया जाए निर्देश प्रदान करें जो आपके बच्चे को दुनिया के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उदाहरण के लिए, उसे "चुंबन माँ" या "पकड़ो पिताजी" जैसे कुछ सीखने का प्रयास करें
    • जब आप बच्चे को निर्देश देते हैं, तो उसे दिखाएं कि इन निर्देशों का मतलब क्या है। "बाउंस बॉल" कहें और गेंद को क्विक करें बच्चा तुरंत कार्य नहीं करेगा, लेकिन एक बार वह ऐसा करने की क्षमता रखता है, वह कार्रवाई करने के लिए और पता होगा कि यह क्या है।
  • चित्र शीर्षक बशर्ते चरण 9 को प्रोत्साहित करें
    2
    पृथक शब्द पर जोर दें जब बच्चे से बात करते हैं, तो उन शब्दों पर जोर दें जिन पर आप जोर देना चाहते हैं, उन्हें एक अधिक विचारशील, स्पष्ट और जोर से तरीके से बोलना चाहते हैं। कई शब्दों की एक श्रृंखला के भीतर पृथक शब्दों पर बल देते हुए बच्चे को पहले उन्हें समझने में मदद करता है।
    • जोर देने के लिए एक शब्द चुनने पर, कोई कार्य या वर्णनात्मक शब्द के बजाय एक ऑब्जेक्ट चुनें। जब यह एक मूर्त वस्तु के लिए relatable है भाषा में इस उम्र में अधिक महत्व है।
  • चित्र शीर्षक से बब्बलिंग 10 को प्रोत्साहित करें
    3
    शिशु के लिए गाओ आप क्लासिक बच्चों के गाने "शाइन, चमक, छोटे स्टार" या "आपका फूल प्लेस" जैसे गाने गा सकते हैं या समय समय पर गायन की आवाज का उपयोग करते हुए, बच्चे के साथ चैट करते समय गा सकते हैं। ज्यादातर बच्चे गाने की आवाज की तरह और प्रतिक्रिया में गाली और गाने की कोशिश करेंगे।
    • ना ही अपने बच्चों के गीतों को सीमित करना आवश्यक है अपने पसंदीदा गीतों को गाना उतना ही प्रभावी हो सकता है
    • बच्चे के लिए गायन मूल भाषण से अलग तरह से भाषा प्रस्तुत करता है यह परिवर्तन बच्चे को बेहतर समझने में मदद करता है और विकास को बढ़ा सकता है।
    • जब भी आपको अपने बच्चे को आराम देने की आवश्यकता होती है, तब भी उपयोग करने के लिए एक गीत का चयन करने के लिए यह उपयोगी है कुछ पुनरावृत्तियों के बाद, बच्चे को संगीत शुरू होने पर ही शांत हो जाना सीखना होगा। यह बच्चा भी सिखाता है कि गायन और बात सकारात्मक व्यवहार है।
  • चित्र शीर्षक से बबलीलिंग चरण 11 प्रोत्साहित करें
    4
    जोर से पढ़ें। बच्चों की किताबें खरीदें और उन्हें अक्सर बच्चे के लिए पढ़ें वह अभी तक सब कुछ समझ नहीं पाएगा, लेकिन उसके सिर में दांत काम करने लगेंगे। इस गतिविधि का श्रवण पहलू बच्चे को बड़बड़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जबकि दृश्य पहलू उसे भविष्य में पढ़ने में अधिक रुचि रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
    • बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त किताबें चुनना सुनिश्चित करें इस स्तर पर, सबसे अच्छी किताबें उज्ज्वल रंग और बहुत सारे विपरीत रंगों के साथ सचित्र हैं शब्दों को सरल और समझना आसान होना चाहिए।
    • बच्चे के लिए पिक्चर की किताबें पढ़ना भी 3 डी और 2 डी दुनिया के बीच एक संज्ञानात्मक संबंध बनाता है, क्योंकि आप बच्चे को अपने आंकड़ों के साथ वास्तविक वस्तुओं को जोड़ने के लिए सिखा रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक बशर्ते चरण 12 को प्रोत्साहित करें
    5
    नाम दें बच्चे उनके आसपास की दुनिया के बारे में स्वाभाविक रूप से उत्सुक हैं। उन्हें इंगित करके और वस्तुओं के नामों को दोहराते हुए बच्चे के विश्व के कुछ हिस्सों को नाम दें इससे बच्चे को इन नामों को दोहराते हुए अधिक दिलचस्पी मिलती है, जो उन्हें बड़बड़ाहट करने की अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करती है।
    • आरंभ करने के लिए, एक अच्छा नामकरण गतिविधि शरीर के अंगों का नाम दे रहा है। बच्चे के नाक को इंगित करें और "नाक" कहें। अपने हाथ से कहो और "हाथ।" अधिकांश बच्चे अपने शरीर के बारे में स्वाभाविक रूप से उत्सुक हैं और इसका वर्णन करते हुए बच्चे को उनके वर्णन की नकल करने के लिए बब्बर को प्रोत्साहित करना होगा।
    • आप "माँ", "पिता", "दादी" और "दादाजी" जैसे लोगों को भी नाम दे सकते हैं।
    • यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो उन्हें भी नाम दें जब आप शुरू करते हैं, तो उसे व्यक्तिगत नाम के बजाय प्रकार के अनुसार नाम दें - उदाहरण के लिए, "पिंगो" के बजाय "कुत्ते"।
    • जो कुछ भी बच्चे के सामान्य वातावरण कार्यों का हिस्सा है, खासकर अगर यह पहले से ही इसे देख रहा हो। आप "पेड़" से "बॉल" के लिए कुछ भी नाम दे सकते हैं
  • चित्र शीर्षक बशर्ते कदम 13 प्रोत्साहित
    6
    एक कहानी बताओ कहानी बनाने के लिए अपनी कल्पना का प्रयोग करें और इसे बच्चे को बताएं कथन को स्वाभाविक रूप से आपको विभिन्न इनटोनन्स और अभिव्यक्तियों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, और आपकी आवाज़ में उत्तेजना बब्बलिंग के रूप में दोहराने के लिए काफी उत्सुक बच्चे को छोड़ सकती है।
    • चीजों को थोड़ी मात्रा में मिलाएं, एक दिन एक साधारण कहानी कह रही है और दूसरा, अगले पर विस्तारित। जितना अधिक आप कहानियों में भिन्न होंगे, बच्चे को अधिक रुचि होगी।
  • चित्र शीर्षक बशर्ते चरण 14 प्रोत्साहित करें
    7
    अपनी उंगलियों के साथ अपने बच्चे के मुंह को टैप करें जब वह सिर्फ बड़बड़ाना शुरू कर रहा है, जब भी वह बड़बड़ा की एक निश्चित आवाज बनाता है उसके मुंह का दोहन करने की कोशिश करें। बाद में, उसे बुलाना शुरू होने से पहले एक कोमल चुंबन दें अक्सर बच्चा अपनी कार्रवाई को इससे पहले बब्बलिंग गतिविधि के साथ जोड़ता है और पिछले बोलने को दोहरा सकता है जैसा कि आप उसके मुंह को टैप करते हैं।
    • आपका बच्चा भी अपना मुंह हिलना शुरू कर सकता है या फिर उसी बड़बड़ाहट को दोहराना शुरू कर सकता है जब आप उसे शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उसे थोड़ा किक देना बंद कर देते हैं।
    • इस गतिविधि का उपयोग किसी भी बच्चे के साथ किया जा सकता है जो बड़बड़ााना सीख रहा है, लेकिन यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि बच्चा चेहरे की मांसपेशियों के साथ संघर्ष कर रहा है।
  • चित्र शीर्षक बबलीलिंग चरण 15 प्रोत्साहित करें
    8
    रंगमंच की सामग्री और सहायक उपकरण का उपयोग करें जब आप अपने मौखिक कौशल के साथ काम करते हैं, तब बच्चे के दृश्य भावना को उलझाना दोनों के विकास में सुधार होता है।
    • कुछ सामान का उपयोग बच्चे को विभिन्न वस्तुओं के नाम जानने में मदद के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप बच्चे को एक बिल्ली की कहानी बता सकते हैं और बात करते समय एक बिल्ली की कठपुतली का उपयोग कर सकते हैं।
    • अन्य सामान केवल भाषण को बच्चे के लिए और अधिक रोचक बनाते हैं। उदाहरण के लिए, वह आपको फोन पर बात कर देख सकते हैं और फिर अपने कार्यों की नकल करने के लिए एक खिलौना फोन पर बड़बड़ा कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com