IhsAdke.com

कैसे एक ब्लाइंड या नेत्रहीन इम्पेयर बेबी सहायता करने के लिए

यह स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है कि आपके छोटे बच्चे के पास दृश्य हानि होती है, लेकिन उन्हें विकसित करने और सीखने में कई तरीके हैं। उसके साथ जुड़ने के लिए स्पर्श और सुनवाई का उपयोग करें और उसे दुनिया को समझने में मदद करें। मोटर और संज्ञानात्मक कौशल विकसित करते हुए अपने बच्चे को मज़ेदार बनाने में मदद करने के लिए सुरक्षित और उत्तेजक खिलौने प्रदान करें। बच्चों को उनके विकास के लिए स्वयं को आगे बढ़ने और उनके बड़बड़ा को उत्तेजित करने के लिए उनकी वोकिकीकरण की नकल करने के लिए बच्चों के विकास में सहायता करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
बच्चे की देखभाल

हेल्प अ ब्लाइन्ड या नेत्रहीन अनियोजित शिशु चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
स्पर्श और सुनवाई के द्वारा बच्चे के साथ जुड़ें। उदाहरण के लिए, गपशप, एक अंधे या दृष्टिहीन बच्चे के साथ संबंध बनाने के लिए आवश्यक है। चूंकि वे आपको मुस्कुराते हुए या लहराते नहीं देख पा रहे हैं, इसलिए सकारात्मक ढंग से संवाद करने के लिए अधिक जोर से बोलें।
  • यद्यपि बच्चे को अभी भी शब्दों को समझ नहीं आता है, वह अपनी उपस्थिति के साथ ध्वनि को जोड़ना शुरू कर देगा। उदाहरण के लिए, इसे ले जाने से पहले, अपने पेट पर एक हाथ चलाएं और कहें, "मैं तुम्हें ले जाऊंगा।" वह समझ जाएगा कि स्पर्श और ध्वनि मतलब है कि इसका शुल्क लिया जाएगा।
  • हेल्प अ ब्लाइन्ड या नेत्रहीन इम्पेरिएड शिशु चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बच्चे को किसी दूसरे बच्चे के साथ व्यवहार करें दृश्य हानि के बावजूद, वह एक ही उम्र के अन्य लोगों की तुलना में नाजुक नहीं है। गुदगुदी, गले, लपेटो और चुंबन के रूप में आप अन्य शिशुओं होगा अपने घुटनों पर इसे ऊपर और नीचे घुमाएं जैसे कि आप एक बच्चा देख सकते हैं, अगर वह पहले से ही उसके सिर पर नियंत्रण रखता है या अगर वह पहले से बैठ सकता है
    • इससे आपको बड़े नुकसान होने के बावजूद दृश्य हानि के अनुकूल होने में मदद मिलेगी।
  • चित्र में सहायता A ब्लाइंड या विज़ुअल इम्पेरिएड शिशु चरण 3
    3
    बच्चे को सोने में मदद करें अंधा या दृष्टिहीन बच्चों को नींद में परेशानी हो सकती है, लेकिन दैनिक को दिनचर्या बनाए रखने की कुंजी है: उठना, बच्चे को खिलाना, झपकी का समय निर्धारित करें और पालना में सोने के लिए, सभी एक ही समय में हर दिन।
    • पाल में आरामदायक वस्तुओं को डालकर, एक खूबसूरत खिलौना की तरह, आपको शांत करने में मदद करता है और आपको पता चलता है कि यह सोने का समय है। हालांकि, जब आपका बच्चा सोता है, जैसे कि कंबल या खिलौना, एसआईडीएस के जोखिम से बचने के लिए कोई भी ऑब्जेक्ट निकाल दें।
    • जब आप उसे एक झपकी लेने के लिए कहते हैं, तो कहते हैं, "यह अभी भी दिन है, चलो बस झपकी लेते हैं।" वह शब्दों को समझ नहीं पाएंगे, लेकिन ये और अन्य वाक्यांशों ने पूर्व-साक्षरता विकसित करने में उनकी सहायता करेगा।
  • हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 4 नामक चित्र
    4
    बच्चे के विकास के लिए घर सुरक्षित रखें वह अपने हाथों और मुंह को उसके चारों ओर की दुनिया को समझने के लिए चीजों को समझने लगेंगे, बिना किसी दृश्य हानि के बच्चे के मुकाबले भी। केवल एक ही छोड़ दें जो बच्चे तक पहुंचने के लिए निगलने के लिए बहुत बड़ा है। अतिरिक्त सावधानी बरतें जब वह आगे बढ़ने लग जाए:
    • पर्दे से रस्सियों तक पहुंचें-
    • शुरुआती और सीढ़ियों के अंत में और कहीं और आपको बच्चे को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता होती है,
    • पर्ची को रोकने के लिए कुछ आसनों का उपयोग करें-
    • तालिकाओं के कोनों और तेज किनारों की जांच करें बच्चे की पहुंच के भीतर टेबल कपड़े छोड़ने से बचें।
  • हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीली इम्पेरिएड शिशु चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    खिलौने का उपयोग करने के लिए बच्चे की मदद करें। कोई तेज किनारों और हटाने योग्य भागों के साथ मजबूत खिलौने चुनें। अच्छे विकल्पों में ध्वनि घटकों, उत्तेजक बनावट और चलती भागों वाले खिलौने हैं (लेकिन यह बाकी खिलौने से मजबूती से जुड़ा हुआ है)। वे बच्चे के लिए आकर्षक होंगे, और सबसे महत्वपूर्ण बात, खींचने, छूने और सुनने वाले खिलौने आपको मोटर और संवेदी क्षमता विकसित करने में मदद करेंगे।
    • बच्चे के हाथ का मार्गदर्शन करके और खिलौने के विभिन्न हिस्सों का पता लगाने में मदद करने के लिए एक नया खिलौना पेश करें। एक अतिशयोक्तिपूर्ण और खुश स्वर के साथ यह कहकर उत्तेजित करें: "यह एक नया खिलौना - खिलौना है", शब्द प्रस्तुत करने और इसका अर्थ को सुदृढ़ करने के लिए।
  • हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 6
    6
    हस्तक्षेप सेवाओं के लिए देखो सार्वजनिक या निजी एजेंसियों के लिए खोजें, जो आपको बाल हस्तक्षेप कार्यक्रमों से जुड़ सकते हैं। वे माता-पिता की शिक्षा प्रदान करते हैं, अपने बच्चे की विकास की जरूरतों को निर्देशित करते हैं, और सहायता सहायता विकल्प प्रदान करते हैं।
    • सरकारी वेबसाइट या किसी भी विभाग को खोजें जो मानव और स्वास्थ्य सेवाओं या बचपन की शिक्षा के साथ काम करता है
  • भाग 2
    अपने बच्चे को संवाद करने में सहायता करना

    हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 7



    1
    अपने बच्चे से लगातार बात करें जब आप उसके साथ होते हैं, तो अपने सभी कार्यों को बताना। जैसे चीजें बोलें, "अब हम रसोई में जा रहे हैं" या "उठ" जब इसे उठाने पर। शुरुआती शब्दों के प्रयोग से एक बच्चे की पूर्व-साक्षरता कौशल को प्रोत्साहित किया जाएगा और भविष्य में ब्रेल का उपयोग करके पढ़ना और लिखना सीखना होगा।
    • बाहरी आवाज़ को सीमित करने की कोशिश करें जिससे कि आपका बच्चा अपनी आवाज को भेद कर सके और उसे अपनी उपस्थिति से जोड़ सके।
    • क्योंकि वे ग्राफ़िक प्रतीकों को नहीं देख सकते हैं, दृष्टिहीन बच्चों को जीवन के पहले महीने से साक्षरता के शब्दों और अवधारणाओं के बीच अतिरिक्त सुदृढीकरण की आवश्यकता होती है।
  • हेल्प अ ब्लाइन्ड या नेत्रहीन इम्पेरिएड शिशु चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बच्चे के vocalizations की नकल। इससे पहले कि आप बात कर सकते हैं, बच्चों की आवाज़ और व्यवहार की नकल करने के तरीके के अनुसार। बच्चों के साथ आवाज़ें और बबंटों का उत्पादन करें और वैकल्पिक ध्वनि उत्पादन करें। उसके पास जाने के लिए एक मजेदार तरीका होने के अलावा, आप उसे अपने शब्दों की नकल करने और भविष्य में बात करने के लिए सिखेंगे।
  • हेल्प अ ब्लाइन्ड या विज़ुअल इम्पेरिएड शिशु चरण 9
    3
    धीरज रखो और बच्चे को सीखने और तलाशने की अनुमति दें। जैसा कि बच्चे के संज्ञानात्मक और संचार कौशल विकसित होते हैं, उसे अपने बारे में बातें समझने दें। उसके लिए सब कुछ करना आसान हो सकता है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि चीजें किस तरह से शुरु होती हैं यह आपको अधिक परिपक्व बनकर स्वतंत्रता को विकसित करने के लिए प्रेरित करेगा।
    • उदाहरण के लिए, अपने हाथों को अपने हाथों से रखकर और खिलौनों पर रखकर उन्हें ब्लॉक कर दें। आकृतियों को प्रस्तुत करें और उन्हें दिखाएं कि उन्हें कैसे ढेराना है। पहले प्रदर्शन करें और फिर उसे अकेले ब्लॉकों को हेरफेर करने के लिए पर्याप्त समय दें।
  • भाग 3
    मोटर कौशल विकसित करना

    हेल्प अ ब्लाइन्ड या विज़ुअल इम्पेरिएड शिशु चरण 10 नामक चित्र
    1
    अपनी बाहों के साथ बच्चे की पहुंच में सहायता करें एक क्रैबल मोबाइल का प्रयोग करें जो दृष्टि के बजाय स्पर्श और सुनवाई को उत्तेजित करता है बच्चे के हाथ की पहुंच के भीतर ध्वनि वस्तुएं या दिलचस्प बनावट को निलंबित करें ताकि वह चलते समय उन्हें स्पर्श कर सकें। शुरुआत में वस्तुओं को स्पर्श करने के लिए उसकी बाहों और हाथों की सहायता करें, यदि आवश्यक हो।
    • तीन महीने तक अपनी बाहों तक बच्चे की पहुंच में मदद करें इस और अन्य कौशल के विकास के साथ धीरज रखो, और यदि आपका बच्चा मोटर स्पोर्ट करने के लिए थोड़ी अधिक समय लेता है तो निराश न हों।
  • हेल्प अ ब्लाइन्ड या नेत्रहीन इम्पेरिएड शिशु चरण 11
    2
    शरीर को रोल करने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित करें उसके पेट पर झूठ बोलने वाला छोटा आदमी, उसके हाथ धीरे से मोड़ो और उसकी छाती के नीचे रखो। जब तक वह अपनी पीठ को वापस नहीं चला जाता है और आंदोलन को दोहराता है, उसे अपने आप को करने के लिए प्रोत्साहित करता है। हर दिन अभ्यास करें और बहुत प्रशंसा करें।
    • शरीर को पीठ से पेट तक रोल करने के लिए, धीरे से अपने बच्चे के हाथ का विस्तार करें और इसे अपने सिर के करीब लाएं। सावधानी से अपने सिर और शरीर को रोल, उसे पैर नीचे लाने के लिए विस्तारित हाथ की ओर उसके पैर उठाने।
    • पेट से बच्चे के शरीर को तीन से चार महीनों के बीच रोल करने का अभ्यास करें पाँच से छः महीनों के बीच के पेट से वापस रोल करने का अभ्यास करें
  • हेल्प अ ब्लाइन्ड या विज़ीयर इम्पेरिएड शिशु चरण 12
    3
    उसे खुद ही बैठने में मदद करें तीसरे महीने की शुरुआत में, बच्चे को कुछ मिनट तक तकिए के साथ बैठने में मदद करें। उसके सिर का समर्थन करें और इसे थोड़ी देर तक झुकाएं जब तक वह अपने सिर को अपने दम पर रखे न हो। सहायता का उपयोग करने के तीन महीनों के बाद, अपने पेट के खिलाफ अपनी पीठ के साथ अपनी गोद में बैठो। बच्चे के हथेलियों को नीचे और उसकी गोद में रखें ताकि वह खुद बैठा हो जब वह बैठा हो।
    • दैनिक अभ्यास करें और अपने हाथों में खिलौनों को अकेले बैठने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • हेल्प अ ब्लाइंड या विज़ीली इम्पेरिएड शिशु चरण 13
    4
    बच्चे को खड़े होने के लिए सिखाएं अकेले बैठने का अभ्यास अपने बच्चे को पेट की मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करेगा और अंततः वह अपनी सहायता के साथ खड़े होने या एक सोफे या कुर्सी पर बैठने के लिए पर्याप्त मजबूत होगा। खिलौनों को सोफे या कुर्सी पर रखें और उन्हें लेने के लिए अपने हाथों को उतार दें। शुरुआत में सहायता के रूप में अपने हाथों का उपयोग करें, और धीरे-धीरे आगे बढ़ें, क्योंकि आपका बच्चा अकेले खड़े होने के लिए काफी मजबूत हो जाता है।
    • दैनिक अभ्यास करें और कुछ मिनट तक खड़े रहें। समय बढ़ाएं क्योंकि यह मजबूत हो जाता है
    • जब तक उसके पास 10 से 11 महीने तक अभ्यास करना शुरू कर दें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com